कपिल शर्मा का जीवन परिचय | Kapil Sharma Biography In Hindi | The Kapil Sharma Show

कपिल शर्मा का जीवन परिचय (जीवनी) (आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, कार, शिक्षा, विवाह, पत्नी, बच्चे, फिल्म, न्यू कॉमेडी शो, वाइफ, घर, सैलरी, कुल संपत्ति, कॉमेडी शो, नेटवर्थ) (Kapil Sharma Biography, The Kapil Sharma Show , Cast, Comedy, House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Wife, Marriage, Net Worth, baby, Instagram, kapil sharma best show)

जब भी स्टैंड-अप कॉमेडी की बात होती है तो उनमें कपिल शर्मा का नाम शायद सबसे ऊपर लिखा जाएगा, क्योंकि इन्होंने स्टैंड-अप कॉमेडी को एक नया आयाम दिया है। कॉमेडी की दुनिया शायद आज कपिल शर्मा के बिना अधूरी है, क्योंकि द कपिल शर्मा शो (The Kapil Sharma Show) से इन्होंने पूरे देश को अपना दीवाना बना दिया है। आज के इस लेख में हम कॉमेडी, फिल्म और टीवी की दुनिया के एक बेहद ही चहेते कलाकार कपिल शर्मा का जीवन परिचय (Kapil Sharma Biography In Hindi) लेकर आए हैं। उम्मीद है आपको इसमें काफी कुछ जानने को मिलेगा.

The Kapil Sharma Show

कपिल शर्मा का जीवन परिचय

नाम (Name) कपिल शर्मा
असली नाम ( Real Name) कपिल पुंज
जन्म तारीख (Date of birth) 2 अप्रैल 1981
जन्म स्थान (Place) अमृतसर, पंजाब, भारत
उम्र (Age) 42 साल (साल 2022 में)
धर्म (Religion) हिन्दू
व्यवसाय  (Business) कॉमेडियन, एक्टर, सिंगर, निर्माता
Famous for (प्रसिद्धि) द कपिल शर्मा शो होस्ट
शिक्षा (Educational Qualification) स्नातक
स्कूल (School) श्री राम आश्रम सेन सेकेंडरी स्कूल, अमृतसर
कॉलेज (College) हिंदू कॉलेज, अमृतसर
अपीजय कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट, जालंधर
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मेष
भाषा (Languages) हिंदी, पंजाबी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date) 12 दिसंबर 2018
कुल संपत्ति (Net Worth) 282 करोड़

कपिल शर्मा का जन्म और परिवार (Kapil Sharma Birth and Family)

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को पंजाब के अमृतसर में एक मध्यम वर्गीय परिवार हुआ था। इनके पिता का नाम जितेंद्र कुमार पुंज था, जो कि पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल थे। इनकी माता ग्रहणी है जिनका नाम जानकी रानी है। यह बहुत कम लोगों को पता है कि कपिल शर्मा का असली नाम कपिल पुंज है जो कि इनके पिता के उपनाम से इन्हें मिला था। कपिल शर्मा के एक भाई भी है, जिनका नाम अशोक कुमार शर्मा है, ये भी पुलिस विभाग में हेड कांस्टेबल के पद पर है. और एक बहन है जिनका नाम पूजा पवन देवगन है.

कपिल शर्मा का शुरुआती जीवन काफी संघर्ष भरा रहा, जब ये 23 वर्ष के थे तब उनके पिता की मृत्यु सन 2004 में कैंसर के कारण हो गई। कैंसर का पता 1998 में चला था, जिसके बाद दिल्ली डायग्नोसिस करवाया गया, पर पिता जी का स्वास्थ्य दिनों दिन गिरता रहा और 2004 में उनका निधन हो गया। पिता के निधन के बाद कपिल शर्मा के कंधों पर बहन की शादी और कर्ज को चुकाने जैसी जिम्मेदारियों का बोझ आ गया था।

परिवार की जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father) स्व.जीतेंद्र कुमार पुंज
माता का नाम (Mother ) जानकी रानी
भाई बहन तीन
भाई का नाम (Brother) अशोक कुमार
बहन का नाम (Sisters) पूजा पवन देवगन
पत्नी (Kapil Sharma Wife Name) गिन्नी चतरथ
कुल बच्चे  एक बेटी और एक बेटा
बच्चों के नाम त्रिशान शर्मा, अनायरा शर्मा

कपिल शर्मा का लुक (Kapil Sharma’s Look)

रंग गेहुँआ
लम्बाई 5 फीट 9 इंच
वजन 74 किलो
आँखों का रंग काला
बालो का रंग काला

कपिल शर्मा की शिक्षा (Kapil Sharma Education)

कपिल की पूरी शिक्षा अमृतसर में हुई थी। स्कूल की शिक्षा श्री राम आश्रम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में और कॉलेज की पढ़ाई हिंदू कॉलेज अमृतसर से हुई थी. इसके बाद अपीजय कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट जालंधर से भी पढाई की.

कपिल शर्मा का करियर (Kapil Sharma Career)

MH One चैनल पर कपिल शर्मा एक कॉमेडी शो किया करते थे जिसका नाम हंसते हंसाते रवो था यहां से कपिल को फेम मिला, लेकिन कपिल की हसरत बहुत ऊंचाई तक जाने की थी, जिसके चलते उन्होंने अमृतसर छोड़ मुंबई जाने का फैसला कर लिया। कपिल को गाने का भी बहुत ज्यादा शौक है इसलिए वह सिंगिंग में भी अपना करियर बनाने की कोशिश कर रहे थे। तभी यहां पर कपिल शर्मा को 2007 में एक कॉमेडी रियलिटी शो में हिस्सा लेने का अवसर मिला जिसका नाम द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज (The Great Indian Laughter Challenge) था और इस शो में कपिल शर्मा ने ना सिर्फ सभी का दिल जीत लिया बल्कि चैंपियन भी बने और इन्हें 10 लाख रु की प्राइस मनी मिली, जिसकी इन्हें उस वक्त बहुत जरूरत थी।

इसके बाद कॉमेडी सर्कस की तरफ रुख किया। यह सोनी चैनल में आया आया करता था जो कि एक कॉमेडी शो था। कपिल शर्मा इस शो के सबसे पसंदीदा कलाकारों में से एक थे, क्योंकि इन्होंने  छह सीजन जीते थे।  इस तरह कपिल की ख्याति धीरे-धीरे बढ़ती गई और तभी उन्हें एक डांसिंग रियलिटी शो जिसका नाम झलक दिखलाजा सीजन 6 था, उसकी होस्टिंग करने का अवसर मिला।

2008 में ही एक और कॉमेडी शो था जिसका नाम था उस्तादों के उस्ताद था यहां पर कपिल की परफॉर्मेंस ने एक बार फिर सबका दिल जीत लिया और सभी के जुबान पर स्टैंडअप कॉमेडियन कपिल शर्मा का ही नाम था। कपिल शर्मा दिन दूनी रात चौगुनी रफ्तार से तरक्की कर रहे थे, तभी उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुआ वह पसंदीदा शो जिसके चलते कपिल शर्मा बच्चे, बूढ़े और नौजवान सभी के पसंदीदा हास्य कलाकार बन गए।

2013 में कलर्स टीवी चैनल पर कॉमेडी नाइट विद कपिल नाम का एक नया शो चालू हुआ जिसको होस्ट खुद कपिल शर्मा कर रहे थे।

भारतीय दर्शकों के लिए यह एक तरह का बिल्कुल नया अनुभव था। इस तरह का कोई शो पहले नहीं शुरू किया गया था, यहां पर सेलिब्रिटी भी देखने को मिलते थे, साथ में कई बेहतरीन हास्य कलाकारों की बेहतरीन प्रस्तुति भी देखने को मिलती थी, जिसके चलते यह टीवी शो कुछ ही दिनों में TRP के सारे रिकॉर्ड तोड़ देता है और नंबर वन पोजिशन पर आ जाता है।

कपिल शर्मा की प्रसिद्धि अपने शिखर पर थी तभी 2013 में उनके इसी अथक परिश्रम को सम्मानित करने का वक्त आ गया। सीएनएन आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर का 2013 का खिताब कपिल शर्मा को मिला था। 2014 में लोकसभा चुनाव होने वाले थे और तभी उनका ब्रांड एंबेसडर बनाने का विचार चल रहा था और उस वक्त कपिल शर्मा भी अपने प्रसिद्धि के शिखर पर थे इसीलिए दिल्ली इलेक्शन बोर्ड ने कपिल शर्मा को इस का ब्रांड एंबेसडर बनाया।

आखिरकार 24 सितंबर 2016 को कलर्स पर आने वाला कॉमेडी नाइट विद कपिल का आखिरी एपिसोड दिखाया गया। उसके बाद सोनी चैनल से करार कर लिया गया और जिसके बाद यही शो एक नए नाम के साथ द कपिल शर्मा शो लांच हुआ।

यहां पर भी कपिल के शो को खूब प्यार दिया गया, लोगों ने जमकर सराहा, लेकिन कुछ एपिसोड्स के बाद यह शो भी बंद हो गया। जिसके बाद कपिल शर्मा ने सोनी इंटरटेनमेंट के साथ हुए करार को और आगे बढ़ाया और 29 दिसंबर 2018 को एक बार फिर से यही शो शुरू हुआ लेकिन इस बार इसका नाम  फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा था। तब से यह शो लगातार चल रहा है।

60th फिल्म फेयर अवार्ड में कपिल शर्मा, करण जौहर के साथ को होस्ट थे। 2014 में आयोजित हुई सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग में कपिल प्रेजेंटर की भूमिका में थे। कौन बनेगा करोड़पति के आठवें सीजन में कपिल शर्मा से ही पहले एपिसोड की शुरुआत हुई थी, इसके अलावा दा अनुपम खेर शो और कॉफी विद करण जैसे कुछ फेमस शो में भी कपिल जा चुके हैं।

कपिल शर्मा का फ़िल्मी करियर (Kapil Sharma Filmy Career)

कपिल शर्मा ने बॉलीवुड में अपनी पहली फिल्म 2015 में की थी, जिसका नाम था किस किसको प्यार करूं। इस फिल्म को लोगों ने काफी ज्यादा सराहा और कपिल की भूमिका भी काफी सराहनीय रही। इसके बाद इनकी दूसरी फिल्म फिरंगी रही जो 2017 में रिलीज हुई थी। यह हिस्ट्री पर आधारित एक फिल्म थी, जिसे मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली।

2018 में कपिल ने एक पंजाबी मूवी जिसका नाम सन ऑफ मनजीत सिंह का उसको प्रोड्यूस भी किया, हालांकि इनकी पहली फिल्म 2010 में आई थी जिसका नाम था भावनाओं को समझो जिसमें कपिल एक गेस्ट की भूमिका में थे। इन की आखिरी फिल्म 2020 में आई थी जिसका नाम इट्स माय लाइफ था।

जानवर प्रेमी है कपिल शर्मा (Kapil Sharma Animal Lover)

कपिल शर्मा एक प्रकृति प्रेमी होने के साथ जानवरों से काफी प्यार करते हैं, इसलिए वह और उनकी टीम के सभी सदस्य समय-समय पर अपने शो में घरों के बाहर घूम रहे जानवरों को गोद लेने की बात कहते हैं। इनकी पूरी टीम PETA कैंपेन में भी भाग ले चुकी है। 2014 में खुद कपिल शर्मा ने  रिटायर्ड पुलिस डॉग  मुंबई में लिया था। जानवरों के प्रति प्रेम के चलते कपिल शर्मा कई बार पूरे देश में हाथियों की सुरक्षा को लेकर भी आवाज उठा चुके हैं। वो लोगों को जागरूक करते हैं कि हाथियों पर अपने फायदे के लिए हमले ना करें। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कपिल शर्मा को स्वच्छ भारत अभियान से भी जुड़ा हुआ है इसी वजह से वह समय-समय पर शो में, अपने आसपास और देश को स्वच्छ बनाए रखने की अपील करते हुए नजर आते हैं.

कपिल शर्मा  की शादी (Kapil Sharma Marriage) 

12 दिसंबर 2018 को कपिल शर्मा अपने कॉलेज की एक पुरानी दोस्त जिनका नाम गिन्नी चतरथ है उनके साथ शादी के बंधन में बंध गए। इस शुभ अवसर पर नवजोत सिंह सिद्धू, अब्बास मस्तान जैसे कई बड़ी हस्तियां भी शामिल हुई थी। अपनी शादी के बाद इन्होंने एक बड़ा ही खूबसूरत और रिसेप्शन भी दिया था, जिसमें  युवराज सिंह, सुरेश रैना और भारत में फ्रांस के राजदूत जैसे कई प्रमुख हस्तियां आई थी।

गिन्नी और कपिल का असल में प्रेम विवाह हुआ था दोनों एक दूसरे को करीब 9 साल से जानते हैं दोनों ने एक साथ काम भी किया है और यही से इनका प्यार परवान चढ़ने लगा था। 2019 में कपिल और गिन्नी को एक खूबसूरत बेटी हुई, जिसका नाम इन्होंने अनायरा रखा। इसके बाद 1 फरवरी 2021 को इन्हें एक बेटा भी हुआ है, जिसका नाम त्रिशान शर्मा है.

कपिल शर्मा के अवार्ड और उपलब्धियां (Kapil Sharma Achievements)

कपिल शर्मा एक मध्यम परिवार में होने के बावजूद अपनी मेहनत और लग्न के दम पर टीवी जगत में भारत में ही नही बल्कि पुरे विश्व में अपना नाम किया है और नाम के साथ साथ उन्हें कई अवार्ड से नवाज़ा भी गया गया.

इंडियन टेलीविजन अकेडमी अवार्ड 2012
सीएनएन आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर 2013
बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड 2013
स्टार गिल्ट अवार्ड 2014
इंडियन टेलीविजन अकेडमी अवार्ड 2015
गोल्ड अवॉर्ड 2015
इंडियन टेलीविजन अकेडमी अवार्ड 2019

कपिल शर्मा विवादों में (Kapil Sharma Controversy)

कपिल शर्मा आज जिस प्रसिद्वि के शिखर पर है वहाँ पर पहुचना आसान नही है। इसलिए कभी कभी अपनी सफलता को संभाल भी नही पाते। कपिल ने खुद नेटफ्लिक्स के शो आई एम नॉट डन स्टिल में बताया था कि वो खुद एक-दो ड्रिंक लेकर ट्विटर पर लड़ाई करना शुरू कर देते है.

  • कपिल शर्मा वैसे तो बहुत सुलझे व्यक्ति है लेकिन मार्च 2017 में इन पर इन्ही के टीम मेंबर सुनील ग्रोवर ने यह आरोप लगाए कि ऑस्ट्रेलिया से शो करके जब लौट रहे थे तब फ्लाइट में कपिल ने सुनील के साथ झगडा कर लिया था बात गाली गलौज और हाथापाई तक आ गई थी, बताया जाता है कि कपिल उस समय नशे में थे.जिसके बाद सुनील ग्रोवर ने शो छोड़ दिया था।
  • अप्रैल 2018 में भी एक पत्रकार ने भी इन पर आरोप लगाया था कि कपिल ने कॉल करके उनके खिलाफ गलत रिपोर्ट छापने की बात कहकर गाली और धमकी दी थी।
  • 9 सितम्बर 2016 को कपिल शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टैग करते हुए एक ट्विट किया था जिसमे लिखा था मैं हर साल भारत सर्कार को 15 करोड़ रूपये इनकम टैक्स देता हूँ फिर भी मुझे मेरे मुंबई ऑफिस के लिए बीएमसी को 5 लाख रूपये की रिश्वत देनी पड़ती है. क्या ये है अच्छे दिन?

कपिल शर्मा की संपत्ति  (Kapil Sharma Net Worth)

कॉमेडियन कपिल शर्मा ने अपनी जिदंगी में खूब संघर्ष किया है जिसकी वजह से आज इस मुकाम पर है और इसी वजह से वो एक लग्जरी लाइफस्टाइल के मालिक हैं. कपिल फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी लिस्ट में टॉप 100 में अपनी जगह बना चुके हैं.

कुल संपत्ति (Net Worth) 282 करोड़ रुपए
एक महीने की कमाई (Kapil Sharma Monthly Income) 3 करोड़ रुपए
एक साल की कमाई 35 करोड़ रुपए
एक शो की फीस (kapil sharma show fees) 40-90 लाख रुपए
ब्रांड इंडोर्समेंट 1 करोड़ रुपए
मुंबई में आलीशान घर की कीमत (Kapil Sharma House) 8 करोड़ रुपए

कपिल शर्मा कार कलेक्शन (Kapil Sharma Car Collection)

कपिल शर्मा लग्जरी कारों के शौक़ीन है उनके पास करोड़ो की कार का कलेक्शन है.

  • कपिल के कार कलेक्शन में Range Rover Evoque SD4 है जिसकी कीमत 60 लाख रूपये बताई जाती है, ये कार सफ़ेद कलर की है जो 2013 में खरीदी थी.
  • कपिल के पास Mercedes Benz S350 है जिसकी कीमत 1 करोड़ 40 लाख रूपये बताई जाती है ये कार कपिल शर्मा के कलेक्शन में सबसे महंगी कार में से एक है.
  • इनके पास Volvo XC 90 है जो एक एसयूवी है इसकी कीमत 77 लाख रूपये बताई जाती है.
  • कपिल शर्मा के पास एक लग्जुरियस  वैनिटी वैन (Kapil Sharma Vanity Van) भी है जो दिलीप छाबड़िया द्वारा डिजाईन किया गया है जिसकी कीमत 5.5 करोड़ रुपये बताई जाती है।

दी कपिल शर्मा शो (The Kapil sharma show)

The Kapil sharma show  सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला एक कॉमेडी शो है. इसका पहला सीज़न 23 अप्रैल 2016 को प्रसारित हुआ था. यह शो शांतिवन नॉन को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी में शर्मा एवं उनके पड़ोसियों पर आधारित है. दी कपिल शर्मा शो की शूटिंग मुंबई के गोरेगांव फिल्म सिटी में होती है. इस शो के प्रोडूसर सलमान खान टेलीविज़न और कपिल शर्मा प्रोडक्शन हाउस K-9 है. इनके अलावा गुर्जोत सिंह, अक्षित लाहोरिया और दीपक धर भी है.

मुख्य कलाकारो के नाम निभाए गए किरदार
कपिल शर्मा कप्पू शर्मा, राजेश अरोड़ा, शत्रुघ्न सिन्हा की मिमिक और चप्पू शर्मा, इंस्पेक्टर शमशेर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू की मिमिक, दलेर मेहंदी की मिमिक
कीकू शारदा अच्छा यादव, बम्पर लॉटरी, सनी देओल मिमिक, धनीराम, अन्नू कपूर मिमिक, वकील श्री दामोदर
भारती सिंह चाची के रूप में
सुमोना चक्रवर्ती बूरी (होटल चिल पैलेस) की मालिक के रूप में
चंदन प्रभाकर चंदू (10 स्टार जनरल स्टोर के मालिक), कीर्ति लाल, बिमला देवी, शकल, चांदनी (चंदू की मां
कृष्णा अभिषेक सपना लाल शर्मा (सपना ब्यूटी पार्लर के मालिक)
सुदेश लहरी चाचा (कपू के चाचा)
अर्चना पूरन सिंह स्थायी अतिथि

निष्कर्ष– तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको टीवी दुनिया बेहद ही चहेते कलाकार कपिल शर्मा का जीवन परिचय (Kapil Sharma Biography In Hindi) बताया. उम्मीद करते है आपको पंसद आया होगा.

FAQ

Q : कपिल शर्मा की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : गिन्नी चतरथ

Q : कपिल की घरवाली का क्या नाम है?
Ans : गिन्नी चतरथ

Q : कपिल शर्मा की कितनी बेटियां हैं?
Ans : कपिल शर्मा की एक बेटी है जिसका नाम अनायरा शर्मा है.

Q : कपिल शर्मा की सैलरी कितनी है?
Ans : एक साल में 35 करोड़ रुपए के आस पास कमाते है.

Q : कपिल शर्मा 1 महीने में कितना कमाते हैं?
Ans : 3 करोड़ रुपए के आस पास

Q : कपिल शर्मा के पास कितनी संपत्ति है?
Ans : 282 करोड़ रुपए

Q : कपिल शर्मा एक शो के कितने पैसे कमाते हैं?
Ans : 40-90 लाख रुपए

Q : कपिल शर्मा शो कहाँ पर होता है?
Ans : गोरेगांव, मुंबई में

Q : कपिल शर्मा शो के मालिक कौन है?
Ans : इस शो के प्रोडूसर सलमान खान टेलीविज़न और कपिल शर्मा प्रोडक्शन हाउस K-9 है

Q : कपिल शर्मा शो कितने बजे आता है सोनी टीवी पर?
Ans : शनिवार और रविवार रात 9.30 बजे

Q : कपिल शर्मा शो कब शुरू हुआ?
Ans : 23 अप्रैल 2016

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here