स्टीफन हॉकिंग की जीवनी | Stephen Hawking Biography In Hindi

स्टीफन हॉकिंग की जीवनी (विचार, कहानी, पुस्तकें, खोज, बीमारी, फोटो, पत्नी, बच्चे, मृत्यु, सम्पति, पुरस्कार, उपलब्धियां) (Stephen Hawking Biography In Hindi, birthday, Film, Age, wife, Net Worth, Husband, Family, Child, Death, Theory, Inventions, award, quotes )

आज के पोस्ट में हम आपको महान साइंटिस्ट स्टीफन हॉकिंग की जीवनी के बारे में पूरी जानकारी साझा करने वाले हूं। इसके साथ ही आप जानेंगे कि शुरू से ही परेशानियों का सामना कर कैसे सटीफन हॉकिंग ने अपने साइंटिस्ट बनने के ख्वाब को पूरा किया था।  ये एक ऐसे साइंटिस्ट थे जिन्होंने विज्ञान की दुनिया में अपनी तरफ से काफी योगदान किया है। तो चलिए बगैर वक्त गवाए जानते हैं स्टीफन हॉकिंग के जीवन के बारे में

Stephen Hawking Biography

स्टीफन हॉकिंग की जीवनी | Stephen Hawking Biography In Hindi

प्रचलित नाम स्टीफन हॉकिंग
पूरा नाम डॉ. स्टीफन विलियम हॉकिंग
जन्म की तारीख (Birthday) 8 जनवरी 1942
जन्म स्थान कैम्ब्रिज, इंग्लैंड
मृत्यु की तारीख 14 मार्च 2018 (76 वर्ष)
मृत्यु स्थान कैम्ब्रिज, इंग्लैंड
पिता का नाम फ्रेंक हॉकिंग
माता का नाम इसोबेल हॉकिंग
शिक्षा सेंट अलबंस स्कूल, भौतिकी में ग्रेजुएशन , कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में डिपार्टमेंट ऑफ एप्लाइड मैथेमैटिक्स एंड थ्योरिटिकल फिजिकल
नागरिकता ब्रिटिश
पेशा ब्रह्मांड वैज्ञानिक, लेखक
प्रसिद्धि खगोल वैज्ञानिक या भौतिक विज्ञानिक
पत्नी जेन वाइल्ड (1965-1995)
ऐलेन मेसन (1995-2006)
बच्चे तीन
बच्चों के नाम रोबर्ट हॉकिंग, टिमोथी हॉकिंग और लूसी हॉकिंग
बेस्ट सेलर ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ़ टाइम
बीमारी मोटर न्यूरॉन
संपत्ति $20 मिलियन
IQ लेवल 160

स्टीफन हॉकिंग का शुरुआती जीवन (Stephen Hawking Early Life)

यदि हम स्टीफन हॉकिंग की बात करें तो इनका जन्म साल 8 जनवरी 1942 में इंग्लैंड देश में हुआ था। एक विशेष बात तो यह है कि जिस समय दुनिया में दूसरी विश्व युद्ध चल रही थी तब इनका जन्म हुआ था। यही नहीं इनके माता और पिता का घर नॉर्थ लंदन में था। परंतु इस युद्ध की वजह से इनके माता पिता के घर को चेंज करना पड़ा था। जिसके पश्चात उन्होंने अपने पुराने घर को चेंज कर वे लंदन में ही एक सेफ स्थान पर रहने लगे।

जानकारी के मुताबिक स्टीफन हॉकिंग के पिता एक मेडिकल रिसर्चर के रूप में काम करते थे। जिनका नाम फ्रेंक हॉकिंग और माता का नाम इसोबेल हॉकिंग था। इसोबेल हॉकिंग एक सचिव के रूप में कार्य करती थी। यही नहीं कहा जाता है कि स्टीफन के मां और पिता दोनों ही मेडिकल अनुसंधान संस्थान में ही मिले थे। मिलने के बाद इन्होंने शादी करने का फैसला किया और इन्होंने विवाह भी कर लिया। जिसके पश्चात इन दोनों के  4 बच्चे थे।

स्टीफन हॉकिंग की शिक्षा (Stephen Hawking education)

जब स्टीफन हॉकिंग की उम्र केवल 8 साल की थी तब उनके फैमिली वालों ने सेंट अल्बान नाम के जगह पर जाकर रहने का फैसला किया और वही के पास में ही एक स्कूल भी था जहां पर स्टीफन के परिवार ने उनका एडमिशन कराया। स्टीफन हॉकिंग ने जब अपनी स्कूल की शिक्षा पूर्ण कर किया तब उसके बाद इन्होंने ऑक्सफोर्ड हाई स्कूल में एडमिशन लिया था। इस हाई स्कूल में इन्होंने फिजिक्स सब्जेक्ट की पूरी पढ़ाई की। जब स्टीफन ने हाई स्कूल में एडमिशन लिया तब इसका उम्र केवल 17 साल ही था। एक सर्वे के मुताबिक स्टीफन हॉकिंग को मैथ्स सब्जेस्ट ज्यादा पसंद थी और वे अपनी पढ़ाई इस सब्जेक्ट से ही पूरा करने के बारे में सोच रहे थे लेकिन समस्या ये रह थी कि जिस हाई स्कूल में उनका एडमिशन हुआ था वहां पर ये सब्जेक्ट नही पढ़ाया जाता था। और यही वजह था जब स्टीफन हॉकिंग को अपने पसंद के सब्जेक्ट के बजाए फिजिक्स सब्जेक्ट का चयन करना पड़ा। स्टीफन हॉकिंग पढ़ाई में काफी तेज थे और उन्होंने फिजिक्स में फर्स्ट डिग्री हासिल कर इस बात को साबित भी कर दिखाया। इसके पश्चात इन्होंने कैम्ब्रिज हाई स्कूल में साल 1962 में अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त की।

सन् 1963 में स्टीफन हॉकिंग की बिगड़ी सेहत (Stephen Hawking Disease)

एक समय था जब स्टीफन हॉकिंग भी एक नॉर्मल व्यक्ति की तरह अपनी जिंदगी गुजार रहे थे लेकिन किस्मत को यह मंजूर नहीं था और सन् 1963 में इनकी सेहत अचानक से बिगड़ने लगी। जब इन्ही सेहत खराब हुई तब इनकी आयु केवल 21 साल थी और उनकी सेहत से परेशान स्टीफन हॉकिंग के पिता ने इन्हें हॉस्पिटल भी ले गए।

हॉस्पिटल में इनकी जांच कराई गई और इस चेकअप के दौरान एक बहुत बड़ी बीमारी सामने आया जिसका नाम एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस था। यह एक ऐसा रोग था जिसमें स्टीफन हॉकिंग के शरीर के भाग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते हैं और समस्या वाली बात तो यह है कि इस रोग का कोई उपचार नहीं है।

जानकारी के मुताबिक जब स्टीफन हॉकिंग को इस रोग की जानकारी हुई उस समय वे कैम्ब्रिज हाई स्कूल से अपने शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। परंतु पढ़ने की चाह और कुछ कर गुजरने की क्षमता इनमें इतनी ज्यादा थी की इन्होंने अपने ख्वाब के बीच में किसी रोग को नहीं आने दिया।

इतना गंभीर रोग होने के बाद भी इन्होंने अपनी पढ़ाई बंद नहीं की और अपनी पढ़ाई पूरी शिद्दत से भी पूरा किया। यही नहीं इस बीमारी के दौरान ही इन्होंने अपनी मेहनत से पीएचडी जैसे डिग्री को भी हासिल कर लिया।

स्टीफन हॉकिंग की वाइफ (Stephen Hawking Wife) 

स्टीफन हॉकिंग ने दो शादी कर रखी थी। जब स्टीफन हॉकिंग को अपने गंभीर रोग के बारे में मालूम हुआ तब वे उसी वर्ष अपनी पहली पत्नी से मिले। उनकी पहली पत्नी यानी कि जेन वाइल्ड को इस रोग के बारे में पता चला तो वे स्टीफन की बुरी कंडीशन में भी इनका साथ दिया और वर्ष 1965 में स्टीफन ने इनसे शादी भी कर लिया।

आपको बता दूं कि स्टीफन और जेन वाइल्ड के टोटल तीन बच्चे थे। स्टीफन और जेन दोनों ने ही इस शादी के बंधन में 30 वर्ष साथ रहें और वर्ष 1995 में दोनों ने डिवोर्स ले लिया। इसी वर्ष स्टीफन ने दूसरी शादी ऐलेन मेसन से कर लिया और इनकी शादी वर्ष 2006 तक चली।

स्टीफन हॉकिंग को मिले पुरस्कार (Stephen Hawking Awards)

विशिष्ट मूलभूत भौतिकी 2012
प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम अवॉर्ड 2009
कोप्ले मेडल 2006
प्रिंस ऑफ ऑस्टुरियस अवाडर्स  1989
वॉल्फ प्राइज़ 1988
अल्बर्ट आइंस्टीन पुरस्कार  1978

स्टीफन हॉकिंग की खोज (Stephen Hawking Discoveries)

हॉकिंग की ब्रह्मांड विज्ञान पर आधारित टॉप 2006
ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम’ उनकी प्रसिद्ध किताब 1988
यूनिवर्स का वेव फ़ंक्शन पर मॉडल 1983
कॉस्मिक इन्फ्लेशन थ्योरी 1982
ब्लैक होल का सिद्धांत 1971 से 1974
सिंगुलैरिटी का सिद्धांत 1970

स्टीफेन हॉकिंग की फिल्म (stephen hawking life movie)

स्टीफन हॉकिंग के ऊपर फिल्म भी बन चुका है। जी हां जानकारी के मुताबिक साल 2014 में स्टीफन हॉकिंग के ऊपर द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग नाम की फिल्म बनाई गई थी। द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग नाम के इस मूवी में स्टीफन हॉकिंग के जीवन के संघर्ष के ऊपर बनाया गया था। इसके अलावा इस फिल्म में यह भी दिखाया गया कि इतनी सारी परिशानियां होने के बावजूद स्टीफन हॉकिंग ने अपने ख्वाब को पूरा कर एक मिशाल कायम कर दिया।  

स्टीफन हॉकिंग की कुल संपत्ति  (Stephen Hawking Net Worth)

एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टीफन हॉकिंग ने अपने अवार्ड एवं किताबों के जरिए काफी संपत्ति कमाए हैं। देखा जाए तो स्टीफन हॉकिंग का लंदन में कैम्ब्रिज नाम के क्षेत्र में इनका खुद का मकान भी है। इस समय इनके पास लगभग $ 20 मिलियन की दौलत है।

स्टीफन हॉकिंग का निधन (Stephen Hawking dies)

दोस्तों काफी लंबे टाइम से स्टीफन हॉकिंग काफी बीमार चल रहे थे। लेकिन जैसा कि मैंने आपको इनके संघर्ष के बारे में बताया कि जब स्टीफन हॉकिंग को इस बीमारी का पता चला था तब उनकी आयु केवल 21 साल था लेकिन उन्होंने इस बीमारी को अपने सपने के बीच नही आने दिया और एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस नाम के इस बीमारी को स्टीफन हॉकिंग ने काफी लंबे समय तक झेला भी है। काफी संघर्ष के बाद आखिर में इनकी मौत लंदन में 14 मार्च 2018 में हुआ और इन्होंने दुनिया को अलविदा कर दिया। परंतु भले ही ये दुनिया में नहीं है लेकिन आज भी इनका नाम दुनिया भर में लिया जाता है।

स्टीफन हॉकिंग के उद्धरण (Stephen Hawking Quotes)

  • हमें सबसे अधिक जरुरी काम सबसे पहले करना चाहियें
  • जो लोग ये बात बोलते है कि सब कुछ पहले से ही तय है हम लोग कुछ भी नही बदल सकते, लेकिन वो लोग सड़क पार करने के लिए भी पहले इधर उधर देखते है.
  • अगर आप लोगो से हमेशा शिकायत करते रहोगे तो वही लोग आपके लिए समय नही निकालेंगे
  • मैं मृत्यु से बिल्कुल नही घबराता हूं, लेकिन मुझे मरने की भी कोई जल्दी नही है, मेरे पास पहले ही करने के लिए बहुत कुछ काम है।
  • आप शरीर रूप से विकलांग हो सकते है, लेकिन आत्मा से नही

निष्कर्ष – दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैंने आपको स्टीफन हॉकिंग की जीवनी (Stephen Hawking Biography In Hindi) से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया है और उम्मीद है कि स्टीफन हॉकिंग की संघर्ष की कहानी आपको काफी उत्साहित करेगा। यदि आप भी स्टीफन हॉकिंग जैसे कई महान व्यक्तियों के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट पर आते रहें।

FAQ

Q : स्टीफन का जन्म कब हुआ था ? 
Ans : स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को हुआ था।

Q : स्टीफन का जन्म स्थान कहां है ? 
Ans : कैम्ब्रिज, इंग्लैंड नाम के इस स्थान पर इनका जन्म हुआ था।

Q : स्टीफन हॉकिंस को कौन सी बीमारी थी?
Ans : मोटर न्यूरॉन

Q : स्टीफन हॉकिंग ने किसकी खोज की थी?
Ans : ब्लैक होल और महाविस्फोट का सिद्धांत

Q : स्टीफन हॉकिंग को कौन सा रोग हुआ था ?
Ans : स्टीफन हॉकिंग को मोटर न्यूरॉन नाम का रोग था जिसका कोई उपचार नहीं है।

Q : स्टीफन हॉकिंग का निधन कब हुआ था?
Ans : 14 मार्च 2018

 

यह भी पढ़े

किम जोंग उन का जीवन परिचय
ममता बनर्जी का जीवन परिचय
लाल बहादुर शास्त्री जीवनी
सरदार पटेल का जीवन परिचय
होम पेज

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here