यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा का जीवन परिचय | UPSC Topper Shruti Sharma Biography In Hindi

4/5 - (2 votes)

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा का जीवन परिचय (आयु, आईएएस, जन्मदिन, परिवार, शिक्षा, रैंक, जन्म तिथि, संपर्क नंबर, पोस्ट, सैलरी) UPSC Topper Shruti Sharma Biography In Hindi, News, IAS , Age, Marriage, Birthday, Family, Education, Rank, Salary, Posting, Date Of Birth, Contact Number, IAS Wiki)

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के परिणाम घोषित हो गए हैं. इस परीक्षा में दिल्ली की रहने वाली श्रुति शर्मा ने पहला स्थान प्राप्त किया है. श्रुति पिछले दो सालो से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर कर रही थी. इस प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में लडकियों ने बाज़ी मारी है. टॉप 4 में लड़कियां ही है. दुसरे स्थान पर अंकिता अग्रवाल है तीसरे स्थान पर गामिनी सिंगला और चौथा स्थान पर ऐश्वर्य वर्मा है.

आज के इस लेख में हम आपको यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा का जीवन परिचय (UPSC Topper Shruti Sharma Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

UPSC Topper Shruti Sharma

नाम (Name) श्रुति शर्मा ( IAS Topper Shruti Sharma)
जन्म स्थान (Place) बिजनौर, उत्तर प्रदेश
उम्र (Age) 26 साल 
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
पेशा  (Profession) यूपीएससी टॉपर
बैच (Batch) 2021 के बैच
रैंक (AIR) पहला स्थान 
कैडर (Cadre Allocation) उत्तर प्रदेश
रोल नंबर 0803237
शिक्षा (Educational Qualification) ग्रेजुएट,
पोस्ट ग्रेजुएशन (समाजशास्त्र)
स्कूल (School) सरदार पटेल स्कूल
कॉलेज (College) सेंट स्टीफंस कॉलेज,
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी
नागरिकता(Nationality) भारतीय
वर्तमान पता दिल्ली
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश

कौन है यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा (Who is UPSC Topper Shruti Sharma)

श्रुति शर्मा बिजनौर उत्तरप्रदेश की रहने वाली है. लेकिन श्रुति ने अपनी पढाई दिल्ली में रहकर पूरी की. इन्होने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएट किया. इसके बाद जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी की. इसके बाद दो साल तक जामिया मिल्लिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग एकेडमी से सिविल सर्विस की तैयारी की.

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा का जन्म एवं शिक्षा (UPSC Topper Shruti Sharma Birth And Qualification)

श्रुति शर्मा का जन्म उत्तरप्रदेश के बिजनौर में हुआ है. लेकिन उन्होंने दिल्ली से पढाई पूरी की है. श्रुति ने 10वीं से लेकर  12वीं तक की पढ़ाई सरदार पटेल स्कूल से पूरी की। इसके बाद श्रुति ने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से किया. इसके बाद इतिहास से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एडमिशन लिया लेकिन बीच में छोड़कर दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में एडमिशन ले लिया। श्रुति वैसे इतिहास की छात्रा है.

जानिए IAS अफसर की सैलरी

अपनी पढाई पूरी करने के बाद श्रुति ने UPSC CSE परीक्षा की तैयारी में जुट गई और जामिया मिलिया इस्लामिया रेसिडेंशियल कोचिंग एकेडमी में रहकर तैयार की. उनको इतिहास में काफी रूचि थी और ऑप्शनल विषय भी इतिहास था. दो साल कड़ी तैयारी करने के बाद श्रुति समूचे देश में अपना नाम रोशन कर दिया. उन्होंने सिविल सर्विसेस परीक्षा 2021 के बैच की आल इंडिया रैंक में पहला स्थान हासिल किया है.

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा का परिवार (UPSC Topper Shruti Sharma family)

श्रुति के परिवार में माता-पिता, भाई और नानी है। परिवार में सभी विज्ञान में पढ़े है जबकि खुद श्रुति ने आर्ट्स चुना। श्रुति ने बताया कि उनके परदादा वैद्य थे और दादा जी डॉक्टर थे। जबकि श्रुति के पापा सुनील दत्त शर्मा आर्किटेक्ट इंजीनियर है लेकिन वह एक प्राइवेट स्कूल चलते है जो बास्टा में स्थित बाल ज्ञान निकेतन के नाम से है। श्रुति कि माँ एमएससी किया हुआ है। श्रुति का एक भाई है जो एक क्रिकेटर है जो उत्तरप्रदेश में अंडर 25 कि तरफ से क्रिकेट खेलता है। श्रुति कि नानी का सपना था कि श्रुति कि माँ आईएएस बने लेकिन नानी का सपना अधूरा रह गया। उस सपने को श्रुति कि माँ ने अपनी बेटी को आईएएस बनाकर पूरा कर दिया। 

श्रुति की सेल्फ स्टडी

श्रुति को दूसरे प्रयास में सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता हाथ लगी।  श्रुति ने बताया कि पहले प्रयास में इंग्लिश मीडियम में एग्जाम न देकर हिंदी मीडियम में एग्जाम दिया, हिंदी में लिखने कि वजह से स्कोर ज्यादा आ सके और एक नंबर से इंटरव्यू  के कॉल के लिए रह गया था। फिर दूसरे प्रयास में  कड़ी मेहनत करके आज ये मुकाम हासिल किया।

श्रुति ने एक इंटरव्यू में बताया कि इस एग्जाम का सिलेबस काफी बड़ा है, लेकिन मैंने कभी समय नहीं देखा निरंतर पढाई की तरफ फोकस रखा। जहा तक होता है मैं अपने स्टडी मटेरियल सीमित रखती हूँ।

मेरा पूरा ध्यान खुद के बड़े नोट्स पर होता है और बार-बार उन नोट्स का रिविजन करती हु, क्यों कि सिविल सर्विसेज की तैयारी में बार-बार रिविजन करना काफी जरुरी है। 

श्रुति शर्मा को इन चीजों का है शौक

श्रुति को नई नई चीज़े सिखने का काफी शौक है, इसके अलावा आर्ट और कल्चर के बारे में पढना और लिखना काफी ज्यादा पसंद है. उनकी इतिहास में काफी रूचि है . इनके अलावा खाने और मूवी देखने का भी शौक है.

निष्कर्ष- आज के इस लेख में हमने आपको यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा का जीवन परिचय (UPSC Topper Shruti Sharma Biography In Hindi) के बारें में बताया.

FAQ

Q : कौन है यूपीएससी 2021 टॉपर ?
Ans : श्रुति शर्मा

Q : श्रुति शर्मा का रोल नंबर क्या है?
Ans : 0803237

Q : श्रुति शर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 में कौनसा स्थान हासिल किया है?
Ans : पहला स्थान

Q : श्रुति शर्मा ने कहा से पढाई की है?  
Ans : दिल्ली के स्टीफेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएशन से की पढ़ाई पूरी की.

Q : श्रुति शर्मा ने IAS की पढ़ाई कहां से की हैं ?
Ans : जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेसिडेंश्यिल कोचिंग एकेडमी में रहकर तैयारी की.

यह भी पढ़े

 

 

Previous articleगामा पहलवान का जीवन परिचय | Gama Pahalwan Biography In Hindi
Next articleदिवाली शुभकामनाएं संदेश हिंदी में | Happy Diwali Wishes Quotes in Hindi 2022
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here