शिंजो आबे का जीवन परिचय | Shinzo Abe Biography In Hindi

शिंजो आबे का जीवन परिचय, बायोग्राफी, निधन, हत्या, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, राजनैतिक करियर, शिक्षा, विवाह, तलाक, कुल संपत्ति, परिवार, विवाद, नेटवर्थ, (Shinzo Abe Biography In Hindi, News, Dies, Death,  Japan PM, Religion, New Prime Minister Of Japan, Japan Prime Minister, Libral Democratic Party, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, Wife, Marriage, Net Worth)

Shinzo Abe Death News  – जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे एक चुनावी सभा में भाषण दे रहे थे तभी किसी अज्ञात लोगो ने उन पर गोली मार दी. गोली लगते ही तुंरत उन्हें पास ही के अस्पताल में ले जाया गया. जहा डॉक्टर की टीम ने इलाज किया. लेकिन उन्हें बचाया नही जा सकता. उनका निधन अस्पताल में ही इलाज के दौरान हो गया. उनकी 68 साल की उम्र में दिनांक 08 जुलाई 2022  को मौत हो गई. बताया जा रहा है कि शिंजो आबे नारा शहर भाषण दे रहे थे तभी कुछ हमलावरों ने उन पर गोली चला दी और शिंजो आबे नीचे गिर गए उनकी बॉडी से खून निकलने लगा. तो आज के इस लेख में हम आपको जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का जीवन परिचय (Shinzo Abe Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

शिंजो आबे का जीवन परिचय | Shinzo Abe Biography In Hindi

नाम (Name) शिंजो आबे (Shinzo Abe)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 21 सितंबर 1954
जन्म स्थान (Place) टोक्यो, जापान
उम्र (Age) 67 साल (मृत्यु तक)
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 08 जुलाई 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) काशीहारा, नारा, जापान
मृत्यु का कारण (Death Cause) बंदूक की गोली से हत्या (कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट)
व्यवसाय  (Business) राजनेता
राजनीतिक दल (Political Party) लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी
शिक्षा (Educational Qualification) ग्रेजुएशन
स्कूल (School) सेकेई जूनियर और सीनियर हाई स्कूल
कॉलेज (College) सेकेई यूनिवर्सिटी
नागरिकता (Nationality) जापान
राशि (Zodiac Sign) सिंह
भाषा (Languages) जापानीज, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पहली बार जापान के प्रधानमंत्री 2006-2007
दूसरी बार जापान के प्रधानमंत्री 2012-2020
शिंजो आबे की संपति (Net Worth) $10 मिलियन

कौन है शिंजो आबे (Who was Shinzo Abe)

शिंजो आबे 2 बार जापान के प्रधानमंत्री रह चुके थे. आबे एक ऐसे नेता थे जो सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री के पद पर थे. इसके अलावा उनका नाम जापान के सबसे युवा प्रधानमंत्री के ख़िताब में भी नाम जुड़ गया था. शिंजो आबेनॉमिक्स सिद्धांत पर चलते वाले नेता थे जिस वजह से पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बने हुए थे. इन्होने तीन बार भारत का दौरा किया और भारत सरकार द्वारा इन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. शिंजो आबे अल्सरेटिव कोलाइटिस नामक बिमारी से ग्रसित थे जिस कारण से इन्होने साल 2020 में प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया.

शिंजो आबे का जन्म और परिवार (Shinzo Abe Birth and Family)

शिंजो का जन्म साल 1954 को 21 सितंबर के दिन जापान के टोक्यो सिटी में हुआ था. वैसे शिंजो का परिवार मूल रूप से यामागुची प्रांत के रहने वाले थे. इनका परिवार पूरी तरह से राजनीति में पैर जमाये हुए था. इनके पिता का नाम शिंटारो आबे था जो कि जापान सरकार में साल 1982 से लेकर 1986 तक विदेश मंत्री के रूप में कार्यरत थे. और उनकी माता का नाम योको किशी था जो कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री नोबुसुके किशी की बेटी थी. इनके माता-पिता के तीन बेटे है. सबसे बड़े बेटे हिरोनाबू अबे जो कि एक बिजनेसमैन है. उनसे छोटे बेटे शिंजो आबे और सबसे छोटे बेटे नोबुओ किशी जो कि जापान के डिफेंस मिनिस्टर है.

शिंजो आबे की शादी (Shinzo Abe Marriage)

शिंजो आबे ने रेडियो डीजे अकी मात्सुजाकी (akie abe) से साल 1987 में शादी की. शिंजो अपनी पत्नी से 8 साल बड़े है.  सिर्फ 22 साल की उम्र में जब अकी अबे एक एडवरटाइजिंग कम्पनी में काम करती थी तब उन्हें शिंजो आबे ने प्रपोज किया था. इनकी कोई संतान नही है.

परिवार की जानकारी (family Information)

पिता का नाम शिंटारो आबे
माता का नाम योको किशी
भाई का नाम हिरोनाबू अबे, नोबुओ किशी
पत्नी का नाम (Shinzo Abe Wife) अकी मात्सुजाकी (अकी अबे)
बच्चे  (Shinzo Abe Child) संतान नही है.

शिंजो आबे की शिक्षा (Shinzo Abe Education)

शिंजो आबे ने शुरुआती शिक्षा ओसाका के साइकेई एलीमेंट्री स्कूल से प्राप्त की. इसके बाद साल 1977 में साइकेई यूनिवर्सिटी से राजीनति विज्ञान में स्नातक किया. इसके बाद आगे की पढाई करने अमेरिका चले गए. साउथ कैलिफोर्निया में यूएससी प्राइस स्कूल से पब्लिक पॉलिसी की पढाई की लेकिन तीन सेमेस्टर की पढ़ाई के बाद साल 1979 में जापान लौट आये थे.

शिंजो आबे का राजनीतिक सफ़र (Shinzo Abe Political Career)

  • पब्लिक पॉलिसी की पढाई करने बाद उन्होंने साल 1979 में कोबे स्‍टील प्‍लांट में काम किया. यहाँ पर दो साल नौकरी की और साल 1982 में कंपनी छोड़ दी.
  • नौकरी के दौरान ही शिंजो लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के मेंबर बने और पार्टी की सामान्य परिषद के अध्यक्ष के निजी सचिव बने। इसके बाद उन्होंने जनरल सेक्रेटरी के सचिव के रूप में पदभार संभाला।
  • साल 1993 में गुची प्रान्त के पहले डिस्ट्रिक्ट के रिप्रेजेन्टेटिव के तौर पर चुने गए.
  • इसके बाद इन्होने जापान की राजनीती में घुस गए और सरकार के कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया.
  • शिंजो आबे का जापान की राजनीती में ग्राफ धीरे-धीरे उपर की और बढ़ता रहा था, साल 2006 में शिंजो पहली बार कंजरवेटिव पार्टी से जापान के प्रधानमंत्री बने, लेकिन एक साल में ही इस्तीफा दे दिया, क्यों कि शिंजो अल्सरेटिव कोलाइटिस नामक बीमारी से लड़ रहे थे.
  • इसके बाद साल 2012 में फिर एक बार कंजरवेटिव पार्टी से जापान के प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ा और जीत गए. इस बार उनकी सरकार 7 साल 6 महीने चली. और लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाया.

शिंजो आबे का भारत से रिश्ता (Shinzo Abe And Indo-Japan Ties)

शिंजो आबे के निधन से भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को काफी दुःख हुआ है और भारत में एक दिवस के लिए राष्ट्रीय शौक का ऐलान किया है. शिंजो आबे जापान के प्रधानमंत्री रहते हुए भारत का काफी दौरा किया. शिंजो का पहला भारत दौरा साल 2006-07 में हुआ था. यह उनका प्रधानमंत्री का पहला कार्यकाल था. अपने दुसरे कार्यकाल में उन्होंने भारत के तीन बार दौरा किया. 2014 के भारत दौरे पर गणतंत्र दिवस समारोह में शिंजो आबे को चीफ गेस्ट बनाया गया. 2015 के भारत दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें वाराणसी लेकर गए. वहा दशाश्मेध घाट पर गंगा आरती में भाग लिया. 2017 के भारत दौरे पर उनका अहमदाबाद में जबरदस्त स्वागत किया गया. साबरमती आश्रम गए वहा पर गाँधी जी का चरखा एवं 3 बन्दर दिखाए.

शिंजो आबे की कुल संपत्ति (Shinzo Abe Net Worth)

मीडिया रिपोर्ट के माने तो शिंजो आबे के पास कुल संपत्ति 10 मिलियन डॉलर है. टोक्यो में उनके पास कई जमीन और मकान है.

शिंजो आबे का निधन (Shinzo Abe Death)

शिंजो आबे जापान के नारा सिटी में चुनावी भाषण दे रहे थे. उसी दौरान कुछ अज्ञात हमलावरों ने शिंजो पर बन्दूक से शूट कर दिया. हमलावरों ने जिस गन से शूट किया वो एक हैंडमेड गन थी. इस गन को काली टेप से छिपाया गया था. गोली लगते ही शिंजो नीचे गिर गए और खून बहने लगा. उन्हें गंभीर अवस्था में हॉस्पिटल पहुचाया गया. कुछ ही देर बाद शिंजो आबे का निधन (08 जुलाई 2022) हो गया.

भारत के प्रधानमंत्री ने भी अपने दोस्त शिंजो आबे के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की है उन्होंने ट्वीट में लिखा- मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध एवं दुखी हूं। वह एक महान वैश्विक राजनेता थे। उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. 

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का जीवन परिचय (Shinzo Abe Biography in hindi) के बारे में.

FAQ

Q : जापान के पूर्व प्रधानमंत्री कौन थे?
Ans : शिंजो आबे

Q : शिंजो आबे का जन्म कब हुआ
Ans : उनका जन्म 21 सितंबर 1954 में हुआ था

Q : शिंजो आबे की उम्र क्या थी?
Ans : 67 साल (मृत्यु तक)

Q : शिंजो आबे के कितने बच्चे है?
Ans : कोई संतान नही है.

Q : शिंजो आबे का निधन कब हुआ?
Ans : 08 जुलाई 2022 को

Q : शिंजो आबे का निधन कैसे हुआ?
Ans : अज्ञात लोगो द्वारा गोली मरने की वजह से

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here