नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय | Neha Kakkar biography in Hindi

नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय (जीवनी), आयु, उम्र, जन्मदिन, घर, परिवार, कार, शिक्षा, विवाह, पत्नी, बच्चे, फिल्म, पति, घर, सैलरी, कुल संपत्ति, सिंगर, गायक, हाइट, लम्बाई, सोंग्स, पहला गाना, नेटवर्थ) (Neha Kakkar biography in Hindi, Cast, Singer, House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Husband, Marriage, Net Worth, baby, Instagram, Height, New Song,  Award)

नेहा कक्कड़ इस समय की एक सुपरस्टार सिंगर है जिन्होने अपने गानों से लोगो को खूब नचाया है और साथ ही साथ अपनी स्वर की मधुरता भरी आवाज से लोगो को रोने पर भी मजबूर किया है। नेहा कक्कड़ के गाने के बिना शायद ही आज कोई फिल्म सिनेमा घर में रिलीज होती है। अगर आप भी नेहा कक्कड़ के फैंस है और आप भी उनके बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। हम आपको नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय (Neha Kakkar biography in Hindi) से जुड़ी हुई सारी जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा देने की कोशिश करेंगे।

नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय | Neha Kakkar biography in Hindi

नाम (Name) नेहा कक्कड़
निक नाम ( Nick Name) नेहा, इन्डियन शकीरा
जन्म तारीख (Date of birth) 6 जून 1988
जन्म स्थान (Place) ऋषिकेश, उत्तराखंड, भारत
उम्र (Age) 33 साल (साल 2022 में)
धर्म (Religion) हिन्दू
व्यवसाय  (Business) एक्टर, सिंगर
Famous for (प्रसिद्धि) सिंगर
शिक्षा (Educational Qualification) 11वीं कक्षा तक
स्कूल (School) न्यू होली पब्लिक स्कूल,  नई दिल्ली
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मिथुन
भाषा (Languages) हिंदी, पंजाबी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date) 24 अक्टूबर 2020
पति का नाम (Neha Kakkar Husband Name) रोहनप्रीत सिंह
डेब्यू फिल्म (Debut Film) इसी लाइफ में (2010)
डेब्यू टीवी (Debut TV) इंडियन आइडल 2 (2005-06)
कुल संपत्ति (Net Worth) 4.5 मिलियन डॉलर

नेहा कक्कड़ का जन्म और शुरूआती जीवन (Neha Kakkar Birth and Early Life)

नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून 1988 को उत्तराखंड राज्य में ऋषिकेश नाम के शहर में हुआ था। नेहा कक्कड़ को बचपन से ही गाना गाने का खूब शौक था। नेहा कक्कड़ जब सिर्फ 4 साल की थी तब से उन्होंने माता रानी के भजन गाने शुरू कर दिए थे। नेहा के माता-पिता और बड़े-भाई बहन रात में होने वाले जागरण में गाना गाते थे। इसी को देख कर नेहा ने भी बहुत ही कम उम्र में स्टेज शो करना शुरू कर दिया था। नेहा कक्कड़ की बड़ी बहन का नाम सोनू कक्कड़ है वो भी पेशे से एक सिंगर है उन्होंने भी बॉलीवुड के लिए कई सुपरहिट गाने गाए है। उनके भाई का नाम टोनी कक्कड़ है वो पेशे से एक सिंगर और म्यूजिक डायरेक्टर है। टोनी कक्कड़ के गाने भी लोगो के बीच काफ़ी पसन्द किए जाते हैं।

नेहा कक्कड़ ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली में रह कर ही पूरी की। उन्होंने अपनी 10वीं कक्षा न्यू होली पब्लिक स्कूल, दिल्ली से पूरी की। लेकिन उन्होंने अपने 11वीं कक्षा के एग्जाम नही दिए। क्योंकि जब वो 11वीं कक्षा में थी उस समय उनका चयन एक रियलिटी शो के लिए हो गया था। इस शो में वो फाइनल तक पहुँच गई थी। उस शो का नाम था आइडल सीजन 2 । इस रिएलिटी शो के कारण वो अपने पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पा रही थी जिसके कारण उन्होंने फैसला किया कि अब वो पढ़ाई छोड़ देंगी और सिर्फ और सिर्फ गाने पर फोकस करेंगी।

नेहा कक्कड़ का परिवार (Neha Kakkar Family)

नेहा कक्कड़ के परिवार में उनके माता-पिता और उनके दो बड़े भाई बहन है। उनके पिताजी का नाम  ऋषिकेश कक्कड़ है। जो पेशे से ख़ुद एक भजन गायक है। साथ ही साथ उनके पिताजी एक एनजीओ के लिए भी कार्य करते थे। उनकी माताजी का नाम नीति कक्कड़ है। जो पेशे से एक हाउस मेकर है। उनकी बड़ी बहन का नाम सोनू कक्कड़ है जो खुद एक सिंगर है बचपन में सोनू दीदी के साथ ही नेहा स्टेज शो करती थी। नेहा कक्कड़ सोनू कक्कड़ को ही अपना गुरु मानती है। उन्होंने बहुत बार अपने इंटरव्यू में बताया है कि उन्हे आज जितना भी कुछ सिंगिंग के बारे में पता है वो सिर्फ उन्होंने सोनू दीदी से ही सीखा है। नेहा कक्कड़ के एक बड़े भाई भी है जिनका नाम टोनी कक्कड़ है। टोनी कक्कड़ एक म्यूजिक डायरेक्टर होने के साथ साथ एक आर्टिस्ट भी है जो अपने गाने खुद तैयार करके खुद ही गाना गाते है। नेहा कक्कड़, सोनू कक्कड़ और टोनी कक्कड़ बचपन में तीनों साथ में मिल कर पूरी पूरी रात स्टेज शो करते थे। जिसमे उनके पिता भी उनका काफ़ी साथ देते थे।

परिवार की जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father) ऋषिकेश कक्कड़
माता का नाम (Mother ) नीति कक्कड़
भाई बहन दो
भाई का नाम (Brother) टोनी कक्कड़
बहन का नाम (Sisters) सोनू कक्कड़
पति  रोहनप्रीत सिंह
बच्चे  अभी नही है 

नेहा कक्कड़ की ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप (Neha Kakkar Height, Weight & Body Measurements)

लम्बाई 4 फीट 9 इंच
शारीरिक माप 32-26-32
वजन 51 किलो
आँखों का रंग काला
बालो का रंग काला

नेहा कक्कड़ करियर (Neha Kakkar Career)

नेहा कक्कड़ की सिंगिंग करियर की बात करे तो पहले हमे उनके टीवी करियर की बात करनी चाहिए। नेहा कक्कड़ जब सिर्फ 16 साल की थी उस उम्र में ही उनका सिलेक्शन सोनी चैनल के एक टेलीविज़न रियलिटी शो इंडियन आइडल के सीज़न 2 में हो गया था। इस शो में उनके साथ सिंगर अरिजीत सिंह भी थे। नेहा कक्कड़ यह शो तो नही जीत पाई लेकिन उन्होंने अपनी आवाज का दीवाना सभी को बना लिया था। इंडियन आइडल 2 रिएलिटी शो में वो एक फाइनलिस्ट में से एक थी। इस शो के बाद उन्हें लगभाग 6 से 7 साल काफी ज्यादा स्ट्रगल करना पड़ा। उस बीच नेहा कक्कड़ अलग अलग रिएलिटी शो में आई जैसे कॉमेडी सर्कस के तानसेन, जो जीता वही सुपरस्टार जैसे शो में भी नजर आई। फिर उसके बाद उन्हें एक बड़ा ब्रेक मिला स्टार प्लस के एक डेली शो के टाइटल ट्रैक को गा कर जिस शो का नाम था ना आना इस देश मेरी लाडो। इस गाने को लोग काफ़ी पसन्द करने लगे लेकिन उसके बाद भी कुछ खास नहीं हुआ। नेहा कक्कड़ ने फिर थोड़े समय के लिए पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री की तरफ़ पैर पसारने की कोशिश की और फिर उसके बाद कई पंजाबी गाने गाए। जिसमे से कुछ गाने सुपरहिट भी रहे जैसे वे रांझा वे माहिया वे, और जगुआर ते प्यार जैसे गानों ने उनकी जिंदगी ही बदल दी।

साल 2008 में में  नेहा ने अपना पहला एल्बम मीत ब्रदर्स के साथ मिलकर नेहा-द रॉक स्टार लॉन्च किया. बॉलीवुड में यह ऐसा समय था जब हर एक मूवी में एक सुपरहिट पंजाबी गाना जरूर होता था। जिस के बाद नेहा कक्कड़ के लिए भी बॉलीवुड सिंगिंग का द्वार खुल गया। साल 2012 में उनका पहला बॉलीवुड में सुपरहिट गाना था “सेकंड हैंड जवानी” जो कॉकटेल मूवी का गाना है। उसके बाद साल 2013 में फिल्म फटा पोस्टर निकला हीरो से “धटिंग नाच” भी काफी पसंद किया गया। उसके बाद उसी वर्ष आई मूवी रमैया वस्तावैया में आया गाना “जादू की झप्पी” भी लोगो द्वारा काफ़ी पसन्द किया गया। साल 2014 ऐसा वर्ष था जिसने नेहा कक्कड़ का समय पूरा बदल दिया, फिल्म क्वीन का  गाना “लंदन ठुमकदा” इतना सुपरहिट हुआ कि उसके बाद नेहा कक्कड़ के पास गानों की लाइन ही लग गई। इसके बाद फिल्म यारियां के “सनी सनी”, फिल्म द शौकीन्स के “मनाली ट्रान्स”, “आओ राजा” में जबरदस्त गाने दिए. उसके बाद शायद ही कोई ऐसी मूवी बॉलीवुड में बनी होगी जिसमे नेहा कक्कड़ का एक भी गाना ना हो।

नेहा कक्कड़ पर्सनल लाइफ (Neha Kakkar Personal Life)

नेहा कक्कड़ की पर्सनेल लाइफ की बात करे तो वो भी काफ़ी दिलचस्प है। नेहा कक्कड़ का सबसे पहला नाम यारियां मूवी के मैन लीड एक्टर हिमांश कोहली के साथ आया था। यह रिलेशनशिप दोनो ने काफ़ी पब्लिक किया हुआ था। हिमांश कोहली और नेहा कक्कड़ ने एक दूसरे को 2017 से डेट करना शुरु किया था और दोनो साथ में बेहद ही खुश थे। लेकिन फिर अचानक से इन दोनो के ब्रेक अप की खबर आने लगी जिसके बाद यह पक्का हो गया कि यह दोनो अलग हो चूके है। नेहा कक्कड़ इस ब्रेकअप से निकलने के लिए कुछ समय के लिए काम से छुट्टी पर भी चली गई थी। लेकिन फिर कहते है ना भगवान ने आपके लिए कुछ अच्छा ही सोचा होता हैं तो हुआ ऐसा नेहा कक्कड़ अपने एक पंजाबी गाने की वीडियो शूट करने के लिए चंडीगढ़ गई हुई थीं। वहां उस गाने के लीडरोल में थे पंजाबी सिंगर रोहनदीप सिंह। उस गाने की शूटिंग के दौरान ही दोनो एक दूसरे को पसंद आने लगें। फिर उसके बाद उन्होंने एक दुसरे को 6 से 7 महीने डेट किया और फिर अचानक से उनके साथ शादी कर ली। उन्होने अपनी शादी कोरोना के समय की जिसके कारण उन दोनो ने सिर्फ अपनी फैमिली के सामने शादी की। और अब इन दोनो की शादी को 1 साल से ज्यादा हो चुका है।

नेहा कक्कड़ की शादी ( Neha Kakkar Marriage)

नेहा कक्कड़ ने ने 24 अक्टूबर 2020 को दिल्ली के एक गुरुद्वारे में पंजाबी सिंगर रोहनप्रीत सिंह से सिंपल तरीके से शादी की. और शाम को ग्रैंड रिसेप्शन रखा गया जिसमे फैमिली मेंबर्स, क्लोज रिश्तेदार और कुछ दोस्त ही शामिल हुए थे.

नेहा कक्कड़ की संपत्ति (Neha Kakkar Net Worth)

नेहा कक्कड़ की नेट वर्थ 60 करोड़ रुपए के करीब है. नेहा एक गाने के 20 से 25 लाख रूपये चार्ज करती है. नेहा की सालाना कमाई की बात करे तो 5 करोड़ से ज्यादा तक कमा लेती है. इन सभी के अलावा नेहा को लग्जरी कारों का भी शौक है, उनके पास ऑडी, रेंज रोवर और मर्सिडीज़ बेन्ज़ गाड़ियां है. नेहा को महंगी ड्रेस का भी काफी ज्यादा शौक है.

नेहा कक्कड़  को मिले अवॉर्ड्स  (Neha Kakkar Awards)

नेहा कक्कड़ को कई प्रकार के अवार्ड मिले हुए है। अब उनके पास देखा जाए तो सिर्फ नेशनल अवॉर्ड नही है। उसके अलावा उनके पास सभी प्रकार के अवार्ड मौजूद है। फिल्मफेयर अवार्ड उन्हे द शौकीन मूवी के गाने मनाली ट्रांस के लिए मिला हुआ है।

साल अवार्ड
2011 फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ
2017 पंजाबी म्यूजिक अवार्ड
2017 मिर्ची म्यूजिक अवार्ड
2018 ब्रिट एशिया टीवी म्यूजिक अवार्ड
2020 मिर्ची सोशल मीडिया आइकॉन ऑफ द ईयर अवार्ड

नेहा कक्कड़ की पसंदीदा चीजें (Neha Kakkar Favorite Things)

पसंदीदा एक्टर शाहरुख़ खान
पसंदीदा एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीज
पसंदीदा फिल्म द शौकीन्स
पसंदीदा म्यूजिशियन यो यो हनी सिंह, ए. आर. रहमान, बोहेमिया
पसंदीदा डांसर प्रभु देवा
शौक सिंगिंग
पसंदीदा खाना मूंग का हलवा, रसगुल्ला, फ्रेंच फ्राइज़
पसंदीदा रंग लाल, सफ़ेद और नीला   

नेहा कक्कड़ विवाद (Neha Kakkar Controversy)

वैसे तो नेहा कक्कड़ के साथ किसी तरह का कोई विवाद जुड़ा हुआ नही है लेकिन एक बार नेहा कक्कड़ की मौत की झूठी अफ़वाह मीडिया में फैल गई थीं। यह विवाद तब शुरु हुआ था जब दिल्ली में मौजूद नेहा कक्कड़ नाम की एक लड़की ने आत्म हत्या कर ली थी जिसके बार मीडिया के लोगो ने गलती से यह खबर छाप दी की बॉलीवुड सिंगर नेहा कक्कड़ ने आत्म हत्या कर ली है। जिसके बार नेहा कक्कड़ ने खुद ही थोड़ी देर बाद ट्वीट और इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके लोगो को बताया कि वो अभी जिंदा है और यह खबर किसी और नेहा कक्कड़ नाम की लड़की की गई। अपने फैंस से उन्होंने कहा कि आप परेशान मत होइए अभी तो मैं आपके लिए और भी बहुत से गाने लेकर आ रही हो नाचने के लिए।

नेहा कक्कड़ का जब उनके पहले बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली से ब्रेक अप हुआ था। तो जब उनके एक्स ब्वॉयफ्रेंड से इस मामले में पूछा गया तो उन्होने बताया कि नेहा उन्हे रिलेशनशिप में थोड़ा भी स्पेस नही देती थी। जिस वजह से उनका दम घुटने लगा

निष्कर्ष- तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको आपको नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय (Neha Kakkar biography in Hindi) बताया. उम्मीद करते है आपको पंसद आया होगा.

FAQ

Q :  नेहा कक्कड़ का पहला गाना कौनसा है?
Ans : नेहा कक्कड़ का पहला गाना 2008 में मीत ब्रदर्स के साथ मिलकर नेहा-द रॉक स्टार लॉन्च किया था.

Q :  नेहा कक्कड़ ने अब तक कुल कितने गाने गाए हैं?
Ans : नेहा ने अब तक 104 हिंदी, 61 एल्बम और अन्य को मिलाकर कुल 184 गाने गाए हैं.

Q :  नेहा कक्कड़ की बड़ी बहन का नाम क्या है?
Ans : सोनू  कक्कड़ जो भी एक सिंगर है.

Q :  नेहा कक्कड़ की लम्बाई कितनी है?
Ans : नेहा की लम्बाई 4 फूट और 9 इंच है.

Q :  क्या नेहा कक्कड़ ने कोई मूवी किया है?
Ans : नेहा कक्कड़ 5 फिल्म में आई है, इसी लाइफ में, तुम बिन II, जय मम्मी दी और ट्यूसडे एंड फ्राइडे

Q :  नेहा कक्कड़ के गानों की लिस्ट
Ans : मतलबी यारियां, गले लगाना है, फोन में तेरी फोटो, अशलील, और प्यार करना है

Q :  नेहा कक्कड़ प्रेग्नेंट है क्या नहीं?
Ans : नेहा कक्कड़ प्रेग्नेंट नही है

Q :  नेहा कक्कड़ की उम्र क्या है?
Ans : 33 साल

Q :  नेहा कक्कड़  का जन्म कब हुआ था?
Ans : 6 जून 1988  को

Q :  नेहा कक्कड़ कितने साल की है?
Ans : 33 साल की

यह भी पढ़े

 

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here