शैलेश लोढ़ा का जीवन परिचय | Shailesh Lodha Biography In Hindi

शैलेश लोढ़ा (तारक मेहता) का जीवन परिचय, तारक मेहता का उल्टा चश्मा, धर्म, उम्र, कॉमेडी, परिवार, पत्नी, वाइफ, चुटकुले, धर्म, कविताएँ, शायरी, फिल्म, संपति (Shailesh Lodha Biography In Hindi, News, Quits Tmkoc, Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah, Wife, Age, Kavita, Poetry, Book, Shayari, Comedy, Cast, Daughter, Family, book, Net Worth, Movie)

टेलीविजन का बहुचर्चित कॉमेडी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ दर्शको को काफी पसंद आता है. इस शो को लोग अपने परिवार के साथ बड़े चाव से देखना पसंद करते है. इस शो की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे हर उम्र के दर्शक देखना पसंद करते है. इस कॉमेडी शो ने टीआरपी के कई बार रिकॉर्ड भी तोड़े है. यह शो जितना पोपुलर है उससे ज्यादा तो उसमे काम कर रहे कलाकार है जिनमे जेठालाल, चम्पक चाचा, आत्माराम तुकाराम भिड़े, पोपटलाल या फिर तारक मेहता. फ़िलहाल इस कॉमेडी शो को लेकर एक बुरी खबर ये है कि इस शो में तारक मेहता का रोल अदा करने वाले कलाकार शैलेश लोढ़ा जल्द ही शो को अलविदा (Shailesh Lodha Why Quit Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) कहने वाले है. शैलेश इस शो से लगभग 14 साल से जुड़े हुए है. लेकिन वो पिछले कुछ दिनों से शूटिंग पर नही जा रहे है. तो ऐसे में कयास लगाई जा रही है कि तारक मेहता इस शो के कांट्रेक्ट से नाखुश है. अब इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो आने वाले दिनों में पता चलेगा. फ़िलहाल हम आपको शैलेश लोढ़ा का जीवन परिचय (Shailesh Lodha (Taarak Mehta) Biography In Hindi)  के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Taarak Mehta Biography In Hindi

शैलेश लोढ़ा का जीवन परिचय| Shailesh Lodha (Taarak Mehta) Biography In Hindi

नाम (Name) शैलेश लोढ़ा
प्रसिद्ध नाम तारक मेहता (2008-2022)
जन्म तारीख (Date of birth) 8 नवंबर 1969
जन्म स्थान (Place) जोधपुर, राजस्थान
उम्र (Age) 52 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
जाति (Cast) मारवाड़ी जैन
पेशा  (Profession) कवि, अभिनेता, हास्य अभिनेता और लेखक
टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा (TMKOC)
शिक्षा (Educational Qualification) बीएससी और मार्केटिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन
स्कूल (School) जोधपुर 
कॉलेज(College) जोधपुर 
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश, मारवाड़ी
वर्तमान पता (Address) मुंबई
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक

शैलेश लोढ़ा का जन्म शिक्षा एवं परिवार (Shailesh Lodha Birth, Qualification and Family)

शैलेश लोढ़ा का जन्म 8 नवंबर 1969 को जोधपुर (राजस्थान) में एक मारवाड़ी परिवार में हुआ. इनके पिता का नाम श्याम सिंह लोढ़ा है और माताजी का नाम शोभा लोढ़ा है. इनके पिताजी सरकारी कर्मचारी थे तो उनका ट्रांसफर अलग-अलग जगहों पर होता रहता था, जिस वजह से शैलेश कभी एक जगह पर नही रह पाए. इनकी माँ को लिखना पढना काफी पसंद था और उनकी हिंदी में काफी रूचि थी. जिसके चलते शैलेश का भी हिंदी के प्रति रुझान बढता चला गया. शैलेश को बचपन में बाल कवि के नाम से पुकारा जाता था. शैलेश लोढ़ा ने बीएससी किया और उसके बाद मार्केटिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की. जिसके बाद कुछ समय जोधपुर में ही काम किया. कुछ समय जोधपुर रहने के बाद मुंबई चले गए. मुंबई में रहकर एक्टिंग की क्लास लेना शुरू किया और कवि के तौर पर पहचान बनाने के साथ-साथ एक एक्टर के रूप में भी अपनी पहचान बनाई. शैलेश लोढ़ा की पत्नी का नाम स्वाति लोढ़ा (Swati Lodha) है. उन्होंने मैनेजमेंट के क्षेत्र में पीएचडी किया है. स्वाति भी एक लेखिका है उन्होंने ने भी कई किताबे लिखी है. और सामाजिक कार्यो में भी अपना योगदान देती रहती है. इन दोनों की एक बेटी है जिनका नाम स्वरा है वो भी अपने माँ और पिता की तरह लेखिका है. इन्होने एक बुक भी लिखी है जिसका नाम “54 Reasons Why Parent’s Suck” है.

पारिवारिक जानकारी (Shailesh Lodha’s family)

पिता का नाम (Father’s Name) श्याम सिंह लोढ़ा
माता का नाम (Mother’s Name) शोभा लोढ़ा
पत्नी का नाम (Shailesh Lodha Wife) स्वाति लोढ़ा
बेटी का नाम (Daughter’s Name) स्वरा

शैलेश लोढ़ा का करियर (Shailesh Lodha Career)

शैलेश लोढ़ा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2007 में कॉमेडी सर्कस से की. इसके बाद वे कुछ समय के लिए कॉमेडी का महामुकाबला में दिखे. साल 2008 से सब टीवी के एक कॉमेडी शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में अपनी पारी की नई शुरुआत की. इस शो में “तारक मेहता” का किरदार निभाकर अपनी एक अलग पहचान बनाई. तारक मेहता का उल्टा चश्मा ने देश-विदेश में इस कदर अपनी छाप छोड़ी कि हर उम्र के दर्शक इस कॉमेडी शो के मुरीद हो गए. इस शो की बीच में वह साल 2012-2013 में सब टीवी पर प्रसारित होने वाले रियलिटी स्टैंड-अप कॉमेडी शो “वाह! वाह! क्या बात है” में प्रेजेंटर के तौर में काम किया. इस शो में उनका साथ दिया नेहा मेहता ने. इसके बाद साल 2019 में राखी सावंत, सुनील पाल, गणेश आचार्य और उपासना सिंह के साथ कॉमेडी फिल्म ‘विग बॉस’ में भी नज़र आये थे.

शैलेश लोढ़ा ने क्‍यों छोड़ा तारक मेहता

शैलेष लोढ़ा ने अपनी ज़िदगी के 14 साल सब टीवी के कॉमेडी शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” को दिए. लेकिन अब इन्होने इस शो से अलविदा करने का फैसला ले लिया है. दरअसल 1 महीने से शैलेष इस शो की शूटिंग पर नही जा रहे है. शैलेष तारक मेहता के कांट्रेक्ट से खुश नही है. उनकी डेट्स को सही तरीके से इस्तेमाल में नही किया जा रहा है. इस शो के चलते शैलेष अपने कई अन्य प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को गंवा चुके थे. लेकिन अब वो अपने करियर में कुछ बड़ा करना चाहते है और कोई भी मौको को गंवाना नही चाहते है. इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने शो को छोड़ने का फैसला किया है. हालांकि अभी तक उनकी या उनकी टीम की तरफ से ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है।

शैलेश को कैसे मिला तारक मेहता का ऑफ़र  

एक बार शैलेश सेंट एंड्रयूज कॉलेज में लाइव परफॉर्म दे रहे थे. उसी दौरान उन पर नज़र तारक मेहता का उल्टा चश्मा के डायरेक्टर असित मोदी की पड़ी. असित मोदी शैलेश के परफॉर्म से इतने ज्यादा खुश हुए कि उन्होंने पहली बार में ही शैलेश को अपने कॉमेडी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में तारक मेहता का रोल का ऑफर दे दिया.

शैलेश लोढ़ा की संपत्ति (Shailesh Lodha Net Worth)

शैलेश लोढ़ा को तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो में हर एपिसोड के 32 हजार रुपए दिए जाते है। इनकी कुल संपत्ति की बात करे तो इनके पास 7 करोड़ रुपये के आसपास है.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको शैलेश लोढ़ा का जीवन परिचय(Shailesh Lodha (Taarak Mehta) Biography In Hindi) के बारें में बताया.

FAQ

Q : तारक मेहता कब शुरू हुआ था?
Ans : 2008 में

Q : शैलेश लोढ़ा का जन्म कहाँ हुआ?
Ans : 8 नवंबर 1969

Q : शैलेश लोढ़ा का गांव कौन सा है?
Ans : जोधपुर

Q : शैलेश लोढ़ा की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : स्वाति लोढ़ा

Q : शैलेश लोढ़ा के कितने बच्चे हैं?
Ans : 1 बेटी

Q : शैलेश लोढ़ा का जन्म कहाँ हुआ?
Ans : जोधपुर राजस्थान

Q : शैलेश लोढ़ा पहली से पांचवी तक कहा पढे?
Ans : जोधपुर में

Q : शैलेश लोढ़ा की कविताएँ Lyrics
Ans : वो कल भी भूखा सोया था फुटपाथ में, अचानक खूब पटाखे चले रात में, झूमते चिल्लाते नाचते लोगों को देखा तो हर्षाया, पास बैठी ठिठुरती मां के पास आया, बता न माई क्या हुआ है क्या बात है, मां बोली बेटा आज साल की आखरी रात है , कल नया साल आएगा, बेटा बोला मां क्या होता है नया साल, अरे सो जा मेरे लाल, मैं भीख मांगती हूँ तू हर रोज़ रोता है, साल क्या हम जैसों की ज़िन्दगी में कुछ भी नया नहीं होता है.

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here