मनोज मुंतशिर का जीवन परिचय | Manoj Muntashir Biography In Hindi

4.5/5 - (2 votes)

मनोज मुंतशिर का जीवन परिचय, बायोग्राफी, कौन है, फोटो, जन्म, धर्म, उम्र, शिक्षा, परिवार, गीत, शायरी, अधिपुरुष, गाने, बच्चे, पत्नी, वाइफ, विवाद, गजलें, संपत्ति, मूवी,  फिल्म (Manoj Muntashir Biography In Hindi, Age, Career, Net Worth, Movies, Songs, News, Dialogue, Religious, Best Shayari, Book, Birthday, Birth Place, Dob,  Family, Wife, Education Qualification)

सुपरस्टार प्रभास और कृति सेनन अभिनीत फिल्म आदिपुरुष 16 जून को देश और दुनिया में रिलीज हो चुकी है. बताया जा रहा है कि फिल्म की कहानी रामायण पर आधारित है. इस फिल्म का बजट 600 करोड़ रूपये बताया जाता है क्योंकि इस फिल्म में VFX में काफी ज्यादा पैसा खर्च किया गया है. फिल्म के रिलीज़ के बाद यह विवादों में आ गई. देश के कुछ लोग फिल्म को सही बता रहे हैं तो कुछ लोग फिल्म के डायलॉग की आलोचना कर रहे हैं. हालांकि इसके बाद भी फिल्म ने रिलीज के पहले दिन वर्ल्डवाइड 140 करोड़ की कमाई की है.

इस फिल्म में कुछ डायलॉग्स ऐसे हैं जिन्हें लेकर विवाद काफी बढ़ रहा है. दरअसल फिल्म के एक सीन में जब हनुमान जी सीता माता को ढूंढते हुए लंका पहुँचते है तो वहा रावन का बेटा मेघनाद उन्हें बंदी बना लेते हैं और हनुमान जी की पूंछ में आग लगा देते हैं, तब हनुमान जी बोलते हैं “कपड़ा तेरे बाप का, आग तेरे बाप की, तेल तेरे बाप का, जलेगी भी तेरे बाप की”. फिर क्या था इस डायलॉग के बाद पूरे देश में हंगामा मच गया है और ऐसे एक नहीं बल्कि कई डायलॉग्स हैं. और ये सभी डायलॉग्स मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir In Adipurush) ने लिखे हैं. इसके बाद मनोज ट्रेंड करने लगे कुछ लोग इनके साथ है तो कुछ इनके खिलाफ. मनोज ने सफाई देते हुए कहा है कि हमने रामायण नही बनाई बल्कि रामायण से प्रेरित होकर आदिपुरुष फिल्म बनाई है. फिर भी हम फिल्म के डायलॉग्स में संशोधित करेंगे. तो आज हम आपको मनोज मुंतशिर का जीवन परिचय (Manoj Muntashir Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Manoj Muntashir Biography In Hindi

मनोज मुंतशिर का जीवन परिचय (Manoj Muntashir Biography In Hindi)

नाम (Name) मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir)
पूरा नाम (Manoj Muntashirr Real Name) मनोज मुंतशिर शुक्ला
जन्म तारीख (Date of birth) 27 फरवरी 1976
जन्मदिन (Manoj Muntashirr Birthday) 27 फरवरी
जन्म स्थान (Place) गौरीगंज, अमेठी, उत्तर प्रदेश
उम्र (Manoj Muntashirr Age) 47 साल (2023)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast) ब्राह्मण
प्रसिद्द (Famous for ) भारतीय लेखक
पेशा  (Profession) गीतकार, कवि, पटकथा लेखक
शिक्षा (Educational Qualification) ग्रेजुएशन (साइंस)
स्कूल (School) एचएएल स्कूल, कोरवा, सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश
कॉलेज(College) इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) सिंह राशि
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) मुंबई
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक

कौन है मनोज मुंतशिर (Who is Manoj Muntashir)

मनोज का असली नाम मनोज शुक्ला है लेकिन लोग इन्हें मनोज मुंतशिर के नाम से जानते है. पेशे से यह एक लेखक है. बचपन में मिर्जा गालिब की किताबें पढ़ा करते थे. तभी से उन्हें कविता लिखने का शौक हो गया. और आज वे देश के जाने-माने राइटर में से एक हैं. उन्होंने अपने करियर की कई हिट फिल्मों में हिंदी गाने लिखे हैं, जिसके बाद ही उनके करियर का ग्राफ ऊपर उठा है. उन गानों में गलियां, तेरी मिट्टी, तेरे संग यारा, दिल मेरी ना सुने, कौन तुझे, कैसे हुआ, फिर भी तुमको चाहूंगा और बाहुबली जैसे गाने शामिल हैं. इन्हें गानों के लिए कई अवार्ड से नवाजा भी जा चूका है और साल 2019 में “मेरी फितरत है मस्ताना” जैसी अपनी पहली किताब भी पब्लिश की. इनकी पत्नी भी एक लेखिका है और इनके एक बेटा है.

मनोज मुंतशिर का जन्म एवं परिवार (Manoj Muntashir Birth and Family)

मनोज का जन्म एक किसान परिवार में 27 फरवरी 1976 को उत्तर प्रदेश के अमेठी के पास गौरीगंज नगर में हुआ. जानकारी के मुताबिक उनकी मां स्कूल टीचर हैं और पिता किसान हैं. मनोज का डॉक्यूमेंट में नाम मनोज शुक्ला है लेकिन उनका पेन नाम मुंतशिर है जिस वजह से उनका नाम मनोज शुक्ला मुंतशिर (Manoj Muntashir Real Name) हो गया.

मनोज की पत्नी का नाम नीलम मुंतशिर है वो भी एक राइटर है. दोनों का एक बेटा है जिसका नाम आरू है.   

मनोज मुंतशिर  का परिवार (Manoj Muntashir family)

पिता का नाम (Manoj Muntashir Father)
माता का नाम (Manoj Muntashir mother)
पत्नी का नाम (Manoj Muntashir Wife) नीलम मुंतशिर
बेटे का नाम (Manoj Muntashir Son) आरू

मनोज मुंतशिर की शिक्षा (Manoj Muntashir Education Qualification)

मनोज की शुरूआती स्कूल की शिक्षा गौरीगंज के कान्वेंट स्कूल से पूरी हुई इसके बाद 12वीं तक की पढाई अमेठी के एचएएल स्कूल से पूरी की. इसके बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया जहाँ से सफलतापूर्वक विज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

मनोज मुंतशिर का शुरूआती जीवन (Manoj Muntashir Early Life)

मनोज को बचपन से ही कविता लिखने का काफी शौक था. अक्सर वह मुशायरों में कविताएं पढ़ा करते थे. मनोज जब दसवीं कक्षा में थे, तब उन्होंने मिर्ज़ा ग़ालिब की किताब “दीवान-ए-ग़ालिब” पढ़ी. यह किताब उर्दू में थी और वह उर्दू नहीं जानते था और शायरी और कविता लिखने के लिए उर्दू जानना ज़रूरी था इसलिए वो अपने घर के पास की एक मस्जिद से दो रुपये में उर्दू की किताब लाते और उससे उर्दू सीखते.

मनोज मुंतशिर का करियर (Manoj Muntashir Career)

  • मनोज ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1997 में इलाहाबाद स्थित ऑल इंडिया रेडियो से की थी जहां उन्हें वेतन के रूप में 135 रुपये मिलते थे. कुछ समय यहाँ काम किया फिर वे मायानगरी मुंबई चले गये. जब वे मुंबई जा रहे थे तो उन्होंने अपने पिता से 300 रुपये मांगे थे, तब उनके पिता ने यह कहकर 700 रुपये दिए कि वापसी का किराया भी इसी में है.
  • मुंबई जाकर उन्होंने अनूप जलोटा से मिलने की बहुत कोशिश की और आखिर में जलोटा साहब से उनकी मुलाकात हुई. जलोटा साहब ने मनोज की लिखी कुछ कविताएँ सुनीं, फिर जलोटा साहब ने उनसे कुछ भजन (Manoj Muntashir First Song Lyrics) लिखवाए, जिसके लिए उन्होंने मनोज को 3 हजार रुपये दिए.
  • मुंबई जाने के बाद उन्हें छोटे-मोटे काम मिलने लगे. फिर साल 2005 में उनके काम को देखकर स्टार चैनल वालों ने उन्हें कौन बनेगा करोड़पति का टाइटल सॉन्ग लिखने को कहा और इस तरह मुंतशिर साहब की टीवी की दुनिया में एंट्री हुई.
  • साल 2005 में उन्होंने फिल्म “यू, बॉम्सी एन मी” के लिए चार गाने लिखे, जिसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में भी एंट्री की. इसके बाद उन्हें बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में गाने लिखने का काम मिल गया. जिनमे बुड्ढा मर गया, वुडस्टॉक विला, दो दूनी चार, द ग्रेट इंडियन बटरफ्लाई, इसी लाइफ में, तेरे मेरे फेरे, ये फासले और लव यू.. मि. कलाकार शामिल थे. हालाँकि इन्हें अभी तक कोई पहचान नही मिली थी.
  • इनकी लाइफ का टर्निंग पॉइंट साल 2014 में आया जब उन्होंने श्रेया घोषाल के ग़ज़ल एल्बम हमनशीन के कुछ गाने लिखे. उस गाने के बाद उनकी कुछ पहचान बनी. इसी साल उन्हें फिल्म एक विलेन के लिए “गलियां” गीत लिखा और इस गाने को इतना पसंद किया कि इस गाने के लिए उन्हें कई अवार्ड भी मिले. बस क्या था इसके बाद इन्होने कई बेक टू बेक गाने दिए जो काफी हिट हुए.
  • साल 2014 के बाद से इन्होने कई बड़ी हिंदी फिल्मों के  लिए गाने लिखे जिसमे पीके, हेट स्टोरी 3, बाहुबली, रॉकी हैंडसम, रुस्तम, एमएस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, काबिल, हाफ गर्लफ्रेंड, बाहुबली2, बादशाहो, नाम शबाना, बत्ती गुल मीटर चालू, लवयात्री, कबीर सिंह, केसरी, भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया, सत्यमेव जयते 2, राधे श्याम, विक्रम वेधा, राम सेतु, मिशन मजनू आदि शामिल है.
  • अब तक तो वह सिर्फ फिल्मो में गाने लिखने का काम कर रहे थे लेकिन हिंदी डायलॉग (Manoj Muntashir Dialogue) और स्क्रीनप्ले उन्होंने बाहुबली 2 से शुरू की. और फिल्म आदिपुरुष के भी इन्होने हिंदी डायलॉग लिखे है.
  • वर्ष 2019 में, उन्होंने अपनी लिखित (Manoj Muntashir Books) पुस्तक “मेरी फ़ितरत है मस्ताना” प्रकाशित की है.

मनोज मुंतशिर को मिले अवार्ड (Manoj Muntashir Awards)

क्र. सं वर्ष गाना/फिल्म अवार्ड
1. 2015 गलियां- एक विलेन आईफा अवार्ड, स्टार गिल्ड अवार्ड, हंगामा सर्फर्स च्वाइस अवार्ड, रेडियो मिर्ची म्यूजिक  अवार्ड,
अरब इंडो बॉलीवुड अवार्ड्स, द इंडियन आइकॉन फिल्म अवार्ड्स, मिर्ची म्यूजिक  अवार्ड
2. 2022 साइना (सर्वश्रेष्ठ गीतकार) 68वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

मनोज मुंतशिर के गीत (Manoj Muntashir Song)

मनोज मुंतशिर के पॉपुलर गीत (Manoj Muntashir Best Songs) की बात करे तो उन्होंने फिल्म कबीर सिंह का “कैसे हुआ”, रुस्तम का “तेरे संग यारा”,  हाफ गर्लफ्रेंड का “फिर भी तुमको चाहूंगा” और केसरी फ़िल्म का तेरी मिट्टी लिखा और यह सभी गाने पॉपुलर गानों में से एक है.

क्र. सं वर्ष फिल्म गाना
1. 2014 एक विलेन’ गलियां
2. 2015 बाहुबली द बिगिनिंग
3. 2016 दो लफ्जों की कहानी  कुछ तो है
4. 2016 एमएस  तेरे संग यारा
5. 2017 हाफ गर्लफ्रेंड फिर भी तुमको चाहूंगा
6. 2017 बाहुबली 2 द कन्क्लूजन
7. 2019 कबीर सिंह कैसे हुआ
8. 2019 केसरी तेरी मिट्टी

मनोज मुंतशिर की संपत्ति (Manoj Muntashir Net Worth)

मनोज मुंतशिर की संपत्ति करे तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मनोज की नेट वर्थ तक़रीबन 62 मिलियन डॉलर है. वह एक गाने के लाखो रूपये चार्ज (Manoj Muntashir Fees) करते है. और कवि सम्मलेन के लिए 5 से 10 लाख रूपये तक लेते है. इंस्टाग्राम पर मनोज के 14 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. और उनका एक YouTube चैनल भी है जिसके 23 लाख सब्सक्राइबर हैं.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना मनोज मुंतशिर का जीवन परिचय (Manoj Muntashir Biography In Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : मनोज मुंतशिर की पत्नी कौन है?
Ans : नीलम शुक्ला

Q : मनोज मुंतशिर की शादी कब हुई?
Ans : 13 मई, 1997 को

Q : मनोज मुंतशिर के कितने बच्चे हैं?
Ans : एक बेटा आरू

यह भी पढ़े

Previous articleकान्स फिल्म फेस्टिवल क्या है? | Cannes Film Festival In Hindi
Next articleड्रीम 11 में टीम कैसे बनाएं  |  Dream11 Par Team Kaise Banaye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here