ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय | Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi

Rate this post

ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय, बायोग्राफी, कौन है, इंडियन क्रिकेटर, फोटो, जन्म, धर्म, कास्ट, उम्र, आयु,  शिक्षा, परिवार, पत्नी, शादी, करियर, ऊंचाई , संपति (Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi, Profile, Wiki, Cricketer, Age, Height, Career, Stats, t20 ranking, Height, Net Worth, Birthday, Birth Place, Dob, Family, girlfriend, wife name,  Centuries, Award, Debut Match, Earnings, Salary, Endorsements, Highest Score, Test, Education Qualification, Instagram)

देश का एक ऐसा युवा बल्लेबाज जिसने एक ओवर में 7 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया है. विजय हजारे ट्रॉफी में 28 नवम्बर 2022 को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बीच मैच हुआ. इस मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए एक ओवर में 43 रन (Ruturaj Gaikwad 43 Runs) बनाए. ऐसा कारनामा करने वाले ऋतुराज दुनिया के पहले बल्लेबाज (Ruturaj Gaikwad World Record) बन गए हैं. 25 साल के बल्लेबाज महाराष्ट्र की तरफ से खेलते है और आईपीएल फॉर्मेट में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में शामिल है. भारतीय टीम के लिए वनडे और टी-20 मैच खेल चुके है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi

ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi)

नाम (Name) ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)
पूरा नाम  (Full Name) ऋतुराज दशरथ गायकवाड़
निक नाम (Nickname) ऋतुराज
जन्म तारीख (Date of birth) 31 जनवरी 1997
जन्म स्थान (Place) पुणे, मुंबई, महाराष्ट्र
होमटाउन (Hometown) मेमाने
उम्र (Age) 26 साल (2023)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Ruturaj Gaikwad Caste )
प्रसिद्द (Famous for ) हजारे ट्रॉफी में 1 ओवर में 7 छक्के
पेशा  (Profession) भारतीय क्रिकेटर
बेटिंग (Batting) राईट हैंडेड
बोलिंग (Bowling) राईट आर्म
रोल (Role) बैट्समैन
जर्सी नंबर (Jersey Number) 31
डेब्यू (Debut) टी20 मैच – 28 जुलाई 2021 (श्रीलंका),
वनडे मैच – 6 अक्टूबर 2022 (दक्षिण अफ्रीका),
आईपीएल मैच – 2020 (चेन्नई सुपर किंग्स)
कोच (Coach) स्टीफन फ्लेमिंग
शिक्षा (Educational Qualification) ग्रेजुएशन
स्कूल (School) सेंट जोसेफ हाई स्कूल
कॉलेज (College) मराठवाड़ा मित्र मंडल
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) तुला
भाषा (Languages) मराठी, हिंदी, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address)                                 मुम्बई
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अवैवाहिक

कौन है ऋतुराज गायकवाड़ (Who is Ruturaj Gaikwad)

ऋतुराज गायकवाड़ भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेटर है. जो घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं. इन्होने जुलाई 2021 में भारत क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. और साल 2021 में आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए. इन्होने साल 2021 में मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में टी20 में महाराष्ट्र की और से कप्तानी की. विजय हजार ट्रॉफी 2022 में ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में सात छक्के (Ruturaj Gaikwad Seven Six) लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है. इन्होंने उत्तर प्रदेश के खिलाफ इस मैच में 159 बॉल में 220 रन (Ruturaj Gaikwad 220) बनाकर इतिहास रच दिया है.

ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म एवं परिवार (Ruturaj Gaikwad Birth and Family)

ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में 31 जनवरी 1997 को हुआ. इनके पिता दशरथ गायकवाड़ जो कि रक्षा अनुसंधान विकास संगठन में (DRDO) कार्यरत थे और वरिष्ठ पद से रिटायर्ड हुए है. वह पिंपरी चिंचवाड़ सिटी के पहले प्लेयर हैं जो इंडिया के लिए खेलते थे. इनकी माता सविता गायकवाड़ नगर पालिका स्कूल में एक टीचर है. उनके परेंट्स ने कभी भी ऋतुराज को पढ़ाई पर ज्यादा जोर देने और क्रिकेट न खेलने के लिए नहीं कहा. इनका परिवार मूल रूप से महाराष्ट्र के पुणे जिले के सासवड क्षेत्र में परगाँव मेमाने गाँव के रहने वाले है. वर्तमान मेंऋतुराज गायकवाड़ की उम्र 26 साल (Ruturaj Gaikwad Age) है। फ़िलहाल ऋतुराज की शादी (Ruturaj Gaikwad Wife) नहीं हुई उनकी अफवाह गर्लफ्रेंड का नाम उत्कर्षा (Ruturaj Gaikwad Girlfriend) है।  

आज कौन सा दिन है? आज का सोने चांदी भाव रेट

ऋतुराज गायकवाड़ का परिवार (Ruturaj Gaikwad family)

पिता का नाम (Ruturaj Gaikwad Father) दशरथ गायकवाड
माता का नाम (Ruturaj Gaikwad mother) सविता गायकवाड
बहन का नाम (Ruturaj Gaikwad Sister) ज्ञात नहीं
गर्लफ्रेंड का नाम (Ruturaj Gaikwad GF) उत्कर्षा

ऋतुराज गायकवाड़ की शिक्षा (Ruturaj Gaikwad Education Qualification)

ऋतुराज ने अपनी शुरूआती शिक्षा सेंट जोसेफ स्कूल से पूरी की. इसके बाद लक्ष्मी बाई नदगुडे स्कूल से आगे की पढाई पूरी की. यह स्कूल पुणे के पिंपरी नीलख में मौजूद है. कॉलेज की पढाई के लिए मराठवाड़ा मित्र मंडल के कॉलेज में दाखिला लिया जहा से सफलतापूर्वक ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की.

ऋतुराज गायकवाड़ की शारीरिक संरचना (Ruturaj Gaikwad Height,Weight & Physical)

लंबाई (Ruturaj Gaikwad Height In Feet) 5 फीट 7 इंच
लंबाई (Ruturaj Gaikwad Height In Cm) 175 सेंटीमीटर (1.75 मीटर)
वजन (Ruturaj Gaikwad Weight) 65 किलो
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालो का रंग (Hair Color) काला

ऋतुराज गायकवाड़ की पसंदीदा चीजें (Ruturaj Gaikwad Favourite Things)

पसंदीदा एक्टर (Favorite Actor) अमिताभ बच्चन और गोविंदा
पसंदीदा एक्ट्रेस (Favorite Actress) करीना कपूर
पसंदीदा खाना (Favorite Food) घर का खाना
पसंदीदा रंग (Favorite Colour) लाल और हरा 
पसंदीदा सिंगर (Favorite Singer) सोनू नुगम
शौक (Hobby) घूमना और पढना
पसंदीदा क्रिकेटर (Favorite Cricketer) रोहित शर्मा और केन विल्यमसन

ऋतुराज गायकवाड़ का प्रारंभिक जीवन (Ruturaj Gaikwad Early Life)

  • ऋतुराज को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. सिर्फ 13 वर्ष की उम्र में महाराष्ट्र के पिंपरी-चिंचवाड़ में दिलीप वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर ली.
  • ऋतुराज ने साल 2010 में दिलीप वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी के लिए कैडेंस ट्रॉफी में मुंबई के एमआईजी क्रिकेट क्लब के खिलाफ 71 गेंदों में 63 रन की नाबाद पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए. इस मैच में एमआईजी क्रिकेट क्लब को 7 विकेट से मात दी थी.
  • साल 2015 में महाराष्ट्र इनविटेशनल टूर्नामेंट में ऋतुराज ने अपने जोड़ीदार के साथ 522 रनों की पार्टनरशिप करते हुए एक मैच में 306 रन बनाए थे. 

ऋतुराज गायकवाड़ का करियर (Ruturaj Gaikwad Career)

ऋतुराज ने अपने करियर में कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है। इसके अलावा आईपीएल में भी खेलने के मौका मिला।   

घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic Cricket Career)

  • ऋतुराज ने अक्टूबर 2016 में रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए फर्स्ट क्लास में डेब्यू किया. और फरवरी 2017 में इंटर स्टेट ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट में महाराष्ट्र के लिए अपना ट्वेंटी-20 डेब्यू किया.
  • साल 2019 रणजी ट्रॉफी सीज़न में ऋतुराज ने पहली पारी में मैच खेलते हुए 199 गेंदों में 108 रन और दूसरी पारी में 170 गेंदों में 76 रन बनाए थे. जिसमे इनकी महाराष्ट्र क्रिकेट टीम ने छत्तीसगढ़ के खिलाफ ओपनिंग मैच खेला. जिसमे मैन ऑफ द मैच चुने गए.
  • ऋतुराज ने फरवरी 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी 2016 और 17 में महाराष्ट्र की क्रिकेट टीम के लिए लिस्ट ए की शुरुआत की. इस मैचों में इन्होंने कुल 7 मैच खेले. जिसमे 63.42 की एवरेज से 444 रन बनाए थे. इस विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाडी की लिस्ट में जगह बनाई.
  • इंडियन डोमेस्टिक क्रिकेट सीरीज में इन्होंने भारत ए, भारत बी, भारत ब्लू, महाराष्ट्र और भारत अंडर-23 के लिए कई मैच खेले. और साल 2018 अक्टूबर के महीने में ऋतुराज को देवधर ट्रॉफी 2018-19 के लिए भारत बी की टीम में इनके नाम का चयन हुआ. और इसी साल 2018 एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के लिए भारत की टीम में इनका नाम शामिल किया गया. इन्होने साल 2019 की मांडके ट्रॉफी में चार मैचों में चार शतक जड़े थे.
  • इन्होंने जून 2019 में श्रीलंका ए के खिलाफ इंडिया ए के लिए 187 रन अपने नाम किये और साल 2019 में, दलीप ट्रॉफी के लिए भारत ब्लू टीम में और देवधर ट्रॉफी के लिए भारत बी की टीम में शामिल किया गया.
  • साल 2021 में मुश्ताक अली ट्रॉफी में इन्होंने महाराष्ट्र की और से कप्तानी की और 5 मैचों में 51.80 के एवरेज से 259 रन अपने नाम किये.  इस मैच में 150.71 की स्ट्राइक रेट से 3 फिफ्टी बनाई. विजय हजारे ट्रॉफी 2021-22 में ऋतुराज ने 4 सेंचुरी बनाए और सिंगल विजय हजारे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक बनाए जो विराट कोहली के रिकॉर्ड के बराबर थे. इस टूर्नामेंट में महाराष्ट्र के लिए 600 से ज्यादा रन बनाए.
  • नवंबर 2022 में विजय हजारे ट्रॉफी के महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बीच दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान ऋतुराज ने 1 ओवर में 7 छक्के (Ruturaj Gaikwad 7 Sixes In An Over) जड़े. इस मैच में इन्होंने इतिहास रचते हुए 6 गेंदों (Ruturaj Gaikwad 6 Ball) में 43 रन (Ruturaj Gaikwad 43 Runs) बनाए. उत्तर प्रदेश के खिलाफ ऋतुराज ने 159 गेंद में नाबाद 220 रन (Ruturaj Gaikwad 220) बनाए. अपनी पारी में कुल 16 छक्के और 10 चौके जड़े.    

आईपीएल क्रिकेट करियर (IPL Cricket Career)

  • ऋतुराज को IPL 2019, 2020 और 2021 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख रूपये और 2022 में 6 करोड़ रूपये में ख़रीदा.   
  • इन्होंने 2021 के मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 101 रन बनाए थे इसमें इनका पहला आईपीएल शतक था. 15 अक्टूबर 2022 को चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को फाइनल मैच में 27 रन से हराया था. इस मैच में इन्होने 27 बॉल में 32 रन बनाए थे.
  • IPL 2021 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाडी थे इन्होंने 635 रन बनाए थे जिस वजह से इन्हें ऑरेंज कैप मिला और इसी के साथ साथ इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से भी नवाज़ा गया.  

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International Cricket Career)

  • जून 2021 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की वनडे और टी20ई टीम में और दिसंबर 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की वनडे टीम में बीसीसीआई ने ऋतुराज के नाम का चयन किया. जनवरी 2022 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ डोमेस्टिक सीरीज में भारत की वनडे टीम में एक बार फिर इनके नाम का चयन हुआ.  
  • जून 2022 में ऋतुराज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलकर अपना पहला टी20ई अर्धशतक जड़ा. अक्टूबर 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की वनडे टीम में चयन हुआ और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर 2022 को अपना वनडे पहला मैच खेलकर डेब्यू किया.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म कब हुआ था?
Ans : 31 जनवरी 1997

Q : ऋतुराज गायकवाड़ की उम्र क्या है?
Ans : 36 साल

Q : ऋतुराज गायकवाड़ के पिता कौन हैं?
Ans : दशरथ गायकवाड़

Q : ऋतुराज गायकवाड़ की हाइट कितनी है?
Ans : 5’7

Q : ऋतुराज गायकवाड़ कौन से राज्य की है?
Ans : महाराष्ट्र

Q : ऋतुराज गायकवाड़ की एज कितनी है?
Ans : 36 साल

Q : ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में कितने रन बनाएं?
Ans : 43 रन 

Q : क्या ऋतुराज गायकवाड़ अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है?
Ans : हाँ

Q : ऋतुराज गायकवाड की जाति क्या है?
Ans : ज्ञात नहीं है 

यह भी पढ़े

 

 

Previous articleजाकिर नाइक का जीवन परिचय | Zakir Naik Biography In Hindi
Next articleभारत में कितने रेलवे मंडल, जोन और रेलवे स्टेशन है | Railway Zone, Divisions and Headquarters of India
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here