क्रिस्टियानो रोनाल्डो बायोग्राफी | Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो बायोग्राफी (जीवनी) (आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, कार, शिक्षा, विवाह, कुल संपत्ति, रिकार्ड्स, परिवार, विवाद, रिकॉर्ड, नेटवर्थ) (Cristiano Ronaldo Biography, Story, House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Girlfriend, Diet, Lifestyle, Marriage, Net Worth, Instagram)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बायोग्राफी जब हम पढ़ते हैं तब हमें वाकई में पता चलता है कि जिंदगी कितनी दिलचस्प होती है। हम अपनी परेशानियों को कभी-कभी इतना बड़ा समझ लेते हैं कि उनके सामने नतमस्तक हो जाते हैं और उस परिस्थिति से समझौता कर जीना सीख लेते हैं।  क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन कुछ ऐसा है जिसको यदि लिखा जाए तो सिर्फ संघर्ष से शिखर तक पहुचने का रास्ता दिखाई देता है। एक माली के बेटे से दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉलर बनने तक का सफर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बहुत मुश्किल से तय किया है। उनकी जिंदगी हम सब लोगों के लिए भी सीख है की मुश्किलों से हार नहीं मानना चाहिए। तो यदि आप भी क्रिस्टियानो रोनाल्डो बायोग्राफी (Cristiano Ronaldo Biography In Hindi) अब तक नहीं पढ़े हैं तो आज आपके लिए हम लेकर आए हैं।

Cristiano-Ronaldo-Biography-In-Hindi

Table of Contents

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय

नाम (Name) क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो
निक नाम ( Nick Name) सी. रोनाल्डो, सीआर7, रोंनी, राकेट रोनाल्डो  
जन्म तारीख (Date of birth) 5 फरवरी 1985
जन्म स्थान (Place) फनचल, मदीरा पुर्तगाल
उम्र (Age) 38 साल
धर्म (Religion) कॅथोलिसिस्म
व्यवसाय  (Business) पुर्तगाली फुटबॉलर
 प्रसिद्धि (Famous) स्ट्राइकर
शिक्षा (Educational Qualification)
स्कूल (School)
कॉलेज (College)
नागरिकता (Nationality) सैंटो एंटोनियो
राशि (Zodiac Sign) कुंभ
भाषा (Languages) पुर्तगाली, इंग्लिश
कुल संपत्ति (Net Worth) $500 मिलियन

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म और परिवार (Cristiano Ronaldo Birth and Family)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल के फनचल, मदीरा में हुआ था। इनकी मां का नाम मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो और पिता का नाम जोस डिनिस अवीयरो था। ये अपने माता पिता की चौथी और सबसे छोटी संतान है। इनका 1 भाई और 2 बहन है। रोनाल्डो की माँ अपनी चौथी संतान को जन्म नही देना चाहती थी, इसके लिए उन्होंने बच्चा गिराने के लिए कुछ दवाएं खुद ही खा ली थी लेकिन कुदरत का करिश्मा हुआ और रोनाल्डो का जन्म हो गया। रोनाल्डो जो आज शोहरत और कमाई के शिखर पर है, उनका बचपन बड़े अभाव में बीता था। इनके पिता पुर्तगाल नगर निगम में माली का काम करते थे। घर की छत में टीन लगी थी, और बड़ी गरीबी में परिवार का गुजर बसर होता था।

परिवार की जानकारी (family Information)

पिता का नाम (Father) जोस डिनिस अवीयरो
माता का नाम (Mother ) मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो
भाई बहन तीन
भाई का नाम (Brother) ह्गो
बहन का नाम (Sisters) इलमा और काटिया
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) जॉर्जिना रोड्रिगेज
कुल बच्चे  मातेओ, ईवा मारिया, अलाना मार्टिनेज और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर

क्रिस्टियानो रोनाल्डो  का लुक (Cristiano Ronaldo’s Look)

रंग गेहुँआ
लम्बाई 6’ 1 फीट
वजन 81 किलो
आँखों का रंग भूरा
बालो का रंग काला

 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का फुटबॉल करियर (Cristiano Ronaldo Football Career)

रोनाल्डो ने बहुत ही कम उम्र से फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था। शुरुआती साल में वह लोकल टीम के लिए ही खेला करते थे। 12 वर्ष की उम्र तक वह अपने लोकल टीम के एक जाने-माने फुटबॉलर बन चुके थे। उनकी गिनती मदिरा की टॉप फुटबॉलर्स में होती थी। तभी 16 साल की उम्र में लिवरपूल के मैनेजर काफी प्रभावित हुए लेकिन उनकी उम्र कम थी इसलिए उन्हें अभी अपनी टीम में शामिल नहीं करना चाहते थे।

तभी 2003 में स्पोर्टिंग क्लब और मैनचेस्टर यूनाइटेड के बीच एक मैच हुआ, जिसमें रोनाल्डो स्पोर्टिंग की तरफ से खेल रहे थे। इस मैच में स्पोर्टिंग ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को 3-0 से हराया, जिसमें रोनाल्डो ने दो गोल किए थे। उस मैच में रोनाल्डो के प्रदर्शन पर मैनचेस्टर यूनाइटेड के मैनेजर का ध्यान गया और उन्होंने रोनाल्डो को फिर अपने टीम में शामिल कर लिया। रोनाल्डो इसी के साथ पहले पुर्तगाली खिलाड़ी बने जो मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेल रहे थे।

मैनचेस्टर यूनाइटेड में इन्हे सात नंबर की जर्सी दी गई। यह वही जर्सी नंबर था जिसे डेविड बैकहम पहनते थे लेकिन रोनाल्डो ने कहा कि वो  इस नंबर से जुड़ी उम्मीदों का बोझ संभाल नहीं पाएंगे इसलिए उन्हें 28 नंबर दिया जाए।

विराट कोहली का जीवन परिचय

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड में लिखी सफलता की कहानी 

2003 में मैनचेस्टर यूनाइटेड का सदस्य बनने के बाद रोनाल्डो का केरियर तेजी से ऊपर बढ़ने लगा। वक्त के साथ रोनाल्डो सबसे बेहतरीन फॉरवर्ड बन गए। 2007-08 का सीजन उनके कैरियर के लिए किसे सुनहरे वर्ष से कम नहीं था, क्योंकि इस वर्ष उन्होंने लीग और कप दोनों को मिलाकर 42 गोल किए और यूरोप का जो खिलाड़ी सबसे ज्यादा गोल करता है उसे गोल्डन जूते उपहार में दिया जाते हैं, जो इन्हें भी मिला।

2008 में रोनाल्डो के प्रदर्शन की बदौलत मैनचेस्टर यूनाइटेड चैंपियन बनी। 2008 में इनके अविश्वसनीय प्रदर्शन के लिए फीफा ने भी इन्हें सम्मानित किया। 2009 में इन्हें अपनी टीम का नृतत्व करने का मौका मिला लेकिन फाइनल मुकाबले में FC Barcelona से हार गई।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जुड़े रियल मैड्रिड से

मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ सफलता की कहानी लिखने के बाद स्पेन की रियल मैड्रिड से जुड़े, हालांकि इसके पहले भी ऐसी अफवाहें उड़ती रहती थी कि रोनाल्डो इस टीम  से जुड़ना चाहते हैं। इसके लिए 131 मिलियन डॉलर के ट्रांसफर फीस देनी पड़ी। 2011 में हुई La Liga में रोनाल्डो ने 40 गोल मारकर इतिहास बनाया। 2011-12 के सेशन में एक बार फिर रोनाल्डो ने 46 गोल कर अपना बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया। इसी परफॉर्मेंस के कारण इस वर्ष रियल मैड्रिड इस लीग की चैंपियन बन पाई। 2013 में रियल मैड्रिड और अपनी नेशनल टीम पुर्तगाल के लिए 56 मैचों में 66 गोल किए, इसीलिए इस वर्ष फीफा  ने रोनाल्डो को प्लेयर ऑफ द ईयर घोषित किया। इनका शानदार प्रदर्शन 2014 में भी चालू रहा और  43 मैचों में 52 गोल किए। इतना ही नहीं अपनी टीम रियल मैड्रिड को इन्होंने चैंपियंस लीग का चैंपियन बनाया, जिसके चलते एक बार फिर इन्हें प्लेयर ऑफ द ईयर घोषित किया।

सीजन 2014-15 में भी रोनाल्डो ने अच्छा खेल दिखाते हुए 48 गोल किए। इसी के साथ 2015 में इन्हें एक और अचीवमेंट मिला, जब उन्होंने रियल मैड्रिड के लिए 324 वा गोल किया। इस गोल के साथ ही रोनाल्डो रियल मैड्रिड के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए।

2015-16 में रियल मैड्रिड के लिए 35 गोल किए और अपनी टीम को एक बार फिर चैंपियन बनवाया। 2016-17 में रोनाल्डो ने रियल मैड्रिड के लिए सभी टूर्नामेंट में मिलाकर 42 गोल किये। 2017-18 सीजन में इन्होंने रियल मैड्रिड के लिए 44 मैच खेलकर 44 गोल किए और एक बार फिर अपनी टीम को स्ट्रैट चैंपियनशिप लीग का टाइटल जीताया। तो इस तरह रोनाल्डो ने रियल मैड्रिड किस तरफ से कुल 292 मैच खेले जिसमें उन्होंने 311 गोल किए।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जुवेंटस के साथ किया करार

जुवेंटस के साथ जुड़ने के बाद पहले ही सीजन में उन्होंने 28 गोल किए, लेकिन यह रोनाल्डो के स्तर के बराबर नहीं था। इसके पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड की तरफ से खेलते हुए  रोनाल्डो ने सबसे कम गोल करने का रिकॉर्ड बनाया था, जो अब इस टीम के साथ बन गया था।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पुर्तगाल राष्ट्रीय टीम के लिए चयन और प्रदर्शन

जब रोनाल्डो का चयन मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए हुआ था, उसके ठीक 4 दिन बाद यानी अगस्त 2003 में ही इन्हें अपने देश की टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला। इनका पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच कजाकिस्तान के खिलाफ था। धीरे-धीरे इनकी पुर्तगाली टीम में भी एक अच्छी पकड़ बनने लगी। ये टीम के मुख्य प्लेयर बन गए। 2006 वर्ल्ड कप में पुर्तगाल चौथे स्थान पर रही, इसमें रोनाल्डो के खेल का बहुत बड़ा योगदान था।

इनकी प्रतिभा और प्रदर्शन को देखते हुए 2008 में पुर्तगाल फुटबॉल टीम का कप्तान बना दिया गया। 2012 में रोनाल्डो के नेतृत्व में टीम सेमीफाइनल तक पहुंच गई थी लेकिन यहां पर इनका सामना चिर प्रतिद्वंदी स्पेन के साथ हुआ जहां पेनाल्टी किक में टीम हार गई।

2014 वर्ल्ड कप न सिर्फ पुर्तगाल की टीम के लिए बल्कि खुद और रोनाल्डो के लिए बहुत ही खराब रहा क्योंकि यहां पर रोनाल्डो काफी खराब खेले अउ टीम भी एलिमिनेशन राउंड में बहुत खराब खेल रही थी, हालांकि रोनाल्डो इस साल वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर बने थे। आखिरकार 2018  वह साल रहा जब रोनाल्डो ने पुर्तगाल को कोई बड़ा खिताब जिताया।

इस वर्ष पुर्तगाल यूरोपियन चैंपियनशिप जीतने में कामयाब हुई, हालांकि रोनाल्डो इस टूर्नामेंट में सिर्फ फाइनल मैच खेले थे क्योंकि उन्हें घुटने की इंजरी थी। इसके बाद 2018 में वर्ल्ड कप हुआ जहां पुर्तगाल टीम ने एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन किया और रोनाल्डो ने 4 मैचों में 4 गोल दागे।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का मैदान के बाहर भी है दमदार

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जादू सिर्फ मैदान पर नहीं बल्कि मैदान के बाहर भी चलता है। ये दुनिया के तीसरे ऐसे प्लेयर हैं जिनके साथ स्पोर्ट का सामान बनाने वाली कंपनी Nike ने लाइफटाइम कॉन्ट्रैक्ट किया है। रोनाल्डो ने अपना एक ब्रांड CR7 शुरू किया है जो जूते, अंडरवियर और परफ्यूम आदि बनाता है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो क्यों है दुनियाँ के सबसे अच्छे फुटबॉलर

  • मैदान में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की फुर्ती चीते से भी ज्यादा होती है, जब वह जंप लगाते हैं तो चीते से 5 गुना ज्यादा ताकत से जंप लगाते हैं।
  • इनके अच्छे प्रदर्शन के पीछे के एक बड़ी वजह इनकी लंबाई भी है। 6 फुट 1 इंच लंबे क्रिस्टियानो रोनाल्डो का बॉडी फैट मात्र 10% है। यह कितना कम है आप इसका अंदाजा इस बात से लगा दे सकते हैं कि मॉडल्स का बॉडीफैट भी रोनाल्डो से ज्यादा होता है जो कि 13% के आस पास होता है।
  • रोनाल्डो 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किक मारते हैं जो कि अपोलो 11 की रॉकेट की स्पीड से भी करीब 4 गुना तेज है।
  • जरूरत के हिसाब से रोनाल्डो अपने खेल में लगातार बदलाव भी करते रहते हैं, नई-नई स्किल भी सीखते रहते हैं।

क्रिस्टिआनो रोनाल्डो की कुल संपत्ति (Cristiano Ronaldo Net Worth)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की सालाना कमाई 700 करोड से भी ज्यादा है और कुल कुल संपत्ति की बात करें तो यह 2022 में करीब 490 मिलियन डॉलर यानि 3610 करोड़ के करीब है, इसके अलावा रोनाल्डो कुछ ब्रांड के मालिक भी है जैसे CR7 Shoes, CR7 Underwear, CR7 Fragrance, CR7 Jeans, CR7 Hotel जो इन्हें दुनियाँ के सबसे अमीर खिलाड़ियों में से एक बनाती है।

मासिक आय और वेतन 29 करोड़
वार्षिक आय 348 करोड़
ब्रांड एम्बेसडर 200 करोड़
घर 190 करोड़
लक्जरी कारें 176 करोड़
जेट 127 करोड़
निवेश 1400 करोड़
नेट वर्थ 3614 करोड़ रुपये

क्रिस्टिआनो रोनाल्डो कार कलेक्शन  (Cristiano Ronaldo Cars Collection)

रोनाल्डो के पास एक से एक महंगी और स्पोर्ट्स कार है जिसनें Lamborghini Aventador LP 700-4, एस्टन मार्टिन DB9, फेरारी 599 जीटीओ, फेरारी 599 GTB Fiorano, रॉल्स रॉयस फैंटम, Maserati GranCabrio, BMW M6, पोर्शे Cayenne, Porsche Cayenne Turbo, मर्सिडीज G क्लास कार है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो से जुड़े फैक्ट

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो  का नाम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्डो रीगन के नाम से लिया गया है.
  • रोनाल्डो ने आज तक शराब का सेवन नही किया क्यों कि उनके पिताजी शराब का अधिक सेवन करते थे जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई थी.
  • रोनाल्डो रक्त दान करने में सबसे आगे है इसलिए वो हमेशा गलत चीजों से दूर रहते है.
  • रोनाल्डो जब छलांग लगते है तो उस समय टाइगर से कई ज्यादा ताकत लगते है.
  • रोनाल्डो पर लन्दन के होटल में एक लड़की का रेप करने का आरोप लगा था जिस वजह से उन्हें गिरफ्तार किया गया था लेकिन कोर्ट ने उन्हें सबूत के आभाव में 1 महीने में छोड़ दिया.
  • रोनाल्डो दुनिया के सबसे महंगे खिलाडियों में से एक है.
  • रोनाल्डो ने अपने करियर में अब तक 650 से ज्यादा गोल लगा चुके है.

निष्कर्ष – आशा है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो बायोग्राफी (Cristiano Ronaldo Biography In Hindi) आपको पसंद आई होगी। फुटबॉल की दुनियाँ में रोनाल्डो एक चमकते सितारे की तरह है। समय समय पर ऐसे खिलाड़ी आने से खेल से लगाव बना रहता है।

FAQ

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नंबर क्या है?
Ans : नहीं पता।

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो का बर्थडे कब है?
Ans : 5 फरवरी 1985 (आयु 37 वर्ष)

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पास कितनी संपत्ति है?
Ans : 3610 करोड़ रुपए

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पत्नी कौन है?
Ans : रोनाल्डो ने शादी नहीं की लेकिन इनकी एक गर्ल फ्रेंड है उनका नाम जॉर्जिना रोड्रिगेज है।

Q : रोनाल्डो के कितने बच्चे हैं?
Ans : रोनाल्डो के 4 बच्चे है।

Q : रोनाल्डो का बेटा का नाम क्या है?
Ans : क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर

Q : रोनाल्डो कौन सी टीम से खेलते हैं?
Ans : मैनचेस्टर यूनाइटेड और पुर्तगाल राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो की उम्र कितनी है?
Ans : 38 वर्ष (5 फ़रवरी 1985)

Q : रोनाल्डो कौन से देश का है?
Ans : सैंटो एंटोनियो

यह भी पढ़े

क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बायोग्राफी
जेफ बेजोस का जीवन परिचय
किम जोंग उन का जीवन परिचय
स्टीफन हॉकिंग की जीवनी
होम पेज

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here