जाकिर नाइक का जीवन परिचय | Zakir Naik Biography In Hindi

जाकिर नाइक का जीवन परिचय, लेटेस्ट न्यूज़,  बायोग्राफी,  कौन है, गिरफ्तार, आरोप, कहा है, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ, (Dr Zakir Naik Biography In Hindi, Wikipedia,  News, Wife, Net Worth, Son, Lecture, Age, Arrested, Education, Quotes, Nationality, Daughter)

भारत में भड़काऊ भाषण देने और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी जाकिर नाइक को कतर सरकार ने फीफा वर्ल्ड कप में आमंत्रित किया गया है. भारत में उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट भी जारी है. नाइक इंडोनेशिया में एक संगठन चला रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक कतर सरकार का जाकिर को बुलाने का मकसद फुटबॉल फैंस को धार्मिक उपदेश देना है. हालांकि फीफा की ओर से जाकिर नाइक को शामिल किए जाने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है. भारत सरकार ने जाकिर के एनजीओ पर 5 साल के लिए बैन लगा दिया था. जिसका कार्यकाल समाप्त होने वाला था, लेकिन जिस दिन प्रतिबंध समाप्त हुआ उसी दिन सरकार ने प्रतिबंध को 5 वर्ष और बढ़ा दिया. आज के इस लेख में हम आपको जाकिर नाइक का जीवन परिचय (Dr Zakir Naik Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Dr Zakir Naik Biography In Hindi

जाकिर नाइक का जीवन परिचय (Dr Zakir Naik biography In Hindi)

नाम (Name) जाकिर नाइक (Dr Zakir Naik)
पूरा नाम (Full Name) जाकिर अब्दुल करीम नाइक
जन्म तारीख (Date Of Birth) 18 अक्टूबर 1965
जन्म स्थान (Place) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उम्र (Age) 57 साल
शिक्षा (Education)  एमबीबीएस
कॉलेज (College) किशनचंद चेल्लाराम कॉलेज
मुंबई विश्वविद्यालय
टीएनएमसी मुंबई
व्यवसाय  (Business) इस्लामी उपदेशक
प्रसिद्ध (famous for) दावा, पीस टीवी के संस्थापक
नागरिकता (Nationality) सऊदी अरेबियन
वर्तमान पता (Current Address) मलेशिया
राशि (Zodiac Sign) कुंभ
धर्म (Religion) इस्लाम
भाषा (Languages) उर्दू, इंग्लिश और हिंदी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
पिता (father) अब्दुल करीम नाइक
पत्नी (Wife) फरहत नाइक
बेटा (son) फ़ारिक ज़ाकिर नाइक
बेटी (Daughter) रशदा नाइक और ज़िकरा नाइक

कौन है जाकिर नाइक (Who is Dr Zakir Naik)

ज़ाकिर का पूरा नाम ज़ाकिर अब्दुल करीम नाइक है जिनका जन्म 18 अक्टूबर 1965 में मुंबई में हुआ. यह एक सार्वजनिक वक्ता और इस्लामी उपदेशक हैं. और गैर-अरबी धार्मिक विद्वान भी है. वह पीस टीवी नेटवर्क और इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष और संस्थापक हैं. अपने टीवी नेटवर्क की मदद से कट्टरपंथी विचारधारा को फ़ैलाने का आरोप लगा है. इनका इस्लाम में प्रचार करने का तरीका कई इस्लामी प्रचारकों के से बिलकुल अलग है. यह उर्दू या अरबी के बजाय अंग्रेजी में उपदेशक देना पसंद करते है और पारंपरिक पोशाक के बजाय सूट और टाई जैसी ड्रेस पहनते है. साल 2016 में भारत ने मलेशिया में विदेश में मनी लॉन्ड्रिंग के लिए नाइक पर आरोप लगाया था जिसके बाद से आज तक नाइक भारत नहीं लौटे और मलेशिया के नागरिक बन गए. इन पर हेट स्पीच, टेरर फंडिंग, मनी लॉन्ड्रिंग और सांप्रदायिक नफरत भड़काने जैसे आरोप लगे हैं. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उनकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल की मदद से कई बार प्रयास भी किये लेकिन असफल रहे. इनका पीस टीवी भारत, बांग्लादेश, कनाडा, श्रीलंका और यूनाइटेड किंगडम में बैन भी है.

जाकिर नाइक का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Dr Zakir Naik Early life and education)

जाकिर नाइक ने स्कूल की शिक्षा मुंबई के सेंट पीटर हाई स्कूल से पूरी की इसके बाद किशनचंद चेलाराम कॉलेज में एडमिशन लिया और टोपीवाला नेशनल मेडिकल कॉलेज और बीवाईएल नायर चैरिटेबल अस्पताल और बाद में मुंबई यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढाई पूरी की और बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी (MBBS) की डिग्री प्राप्त की।

जाकिर नाइक का करियर (Dr Zakir Naik  Career)

  • साल 1991 में नाइक ने दावा (Dawah) के क्षेत्र में काम करना शुरू किया और मुंबई में इस्लामिक इंटरनेशनल स्कूल और यूनाइटेड इस्लामिक एड की स्थापना की, जो गरीब और बेसहारा मुस्लिम युवाओं को छात्रवृत्ति देती है.
  • साल 2006 में नाइक ने कहा था कि वह एक इस्लामी उपदेशक अहमद दीदत से प्रेरित थे, जिनसे वह साल 1987 में मिले थे. इसके बाद उन्होंने मेडिकल छोड़कर धार्मिक उपदेशक की और बढे.
  • 21 जनवरी 2006 को नाइक ने इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना की जिसके तहत पीस टीवी शुरू किया गया. यह एक गैर-लाभकारी अमीराती उपग्रह टेलीविजन नेटवर्क है जो फ्री-टू-एयर प्रोग्रामिंग प्रसारित करता है. जो दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक उपग्रह टेलीविजन नेटवर्क में से एक है.
  • मार्च 2021 में जाकिर नाइक ने अल हिदायाह लॉन्च किया, जो इस्लाम के बारे में एजुकेशन शिक्षा प्रदान करता है.

जाकिर नाइक का विवाद (Dr Zakir Naik Controversies)

  • साल 2016 में बांग्लादेश की राजधानी ढाका पर पांच आतंकवादियों के एक ग्रुप ने हमला किया था जिसमे 29 लोग मारे गए थे. जब इस घटना की जाँच की गई तो कुछ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. उन्होंने बताया कि वह जाकिर नाइक के YouTube चैनल पर विडियो को देखकर काफी ज्यादा प्रभावित हुए. इसका घटनाक्रम की जाँच मुंबई पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने की. जांच के दौरान जाकिर नाइक की एनजीओ को यूएपीए के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया. और इन पर टेरर फंडिंग, हेट स्पीच, सांप्रदायिक नफरत भड़काने और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे कई आरोप लगे हैं. जिसके चलते भारत छोड़कर मलेशिया भाग गए. नाइक अपने YouTube चैनल पर भड़काऊ भाषण देता है जिसके कारण उनका पीस टीवी नेटवर्क भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में बैन कर दिया.
  • भारतीय गृह मंत्रालय ने जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) पर 5 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था जिसका समय 17 नवंबर 2022 को समाप्त होने वाला था.  लेकिन इस प्रतिबंध की अवधि 5 साल और बढ़ा दी यानि इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर 2026 तक प्रतिबंध रहेगा. भारत सरकार ने इसे प्रतिबंध करने का कारण यह बताया है कि ये देश की सुरक्षा, सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और धर्मनिरपेक्षता के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं.
  • जाकिर नाइक ने अपने एक भाषण में आत्मघाती हमलों का बचाव किया और गैरकानूनी मुस्लिम ब्रदरहुड के एक इस्लामिक उपदेशक सलमान औदाह का हवाला दिया. और कहा कि सलमान औदाह इस्लाम के महान विचारकों में से एक है. नाइक ने पाकिस्तान में हुए एक मंदिर पर बमबारी घटना का भी बचाव किया. उन्होंने कहा कि इस्लामिक देशों में मंदिर बनने पर पूर्णरूप से रोक लगनी चाहिए.
  • जाकिर नाइक ने समलैंगिकता पर विवादित बयान देते हुए कहा कि ऐसे लोगों को मौत की सजा दे देनी चाहिए. इसके अलावा इन्होने घरेलू हिंसा का समर्थन करते हुए कहा कि एक पुरुष को अपनी पत्नी को धीरे से पीटने का अधिकार है.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना जाकिर नाइक  का जीवन परिचय (Dr Zakir Naik Biography In Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : जाकिर नाइक कौन है?
Ans : एक इस्लामी उपदेशक

Q : भारत में डॉक्टर जाकिर नाइक पर बैन क्यों?
Ans : इन पर टेरर फंडिंग, हेट स्पीच, सांप्रदायिक नफरत भड़काने और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे कई आरोप लगे हैं.

Q : जाकिर नाइक कहाँ है?
Ans : मलेशिया

Q : क्या जाकिर नाइक भगोड़ा है?
Ans : जाकिर नाइक साल 2016 में देश छोड़कर मलेशिया भाग गया था.

Q : डॉक्टर जाकिर नायक के कितने बच्चे हैं?
Ans : जाकिर नायक के एक बेटा और दो बेटी है.

Q : डॉक्टर जाकिर नाईक के माता पिता का नाम क्या है?
Ans : पिता का नाम अब्दुल करीम नाइक और माता का नाम रोशन नाइक है.

यह भी पढ़े

 

 

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here