आईएएस स्मिता सभरवाल का जीवन परिचय | IAS Smita Sabharwal Biography In Hindi

आईएएस स्मिता सभरवाल का जीवन परिचय, बायोग्राफी, आईएएस रैंक, आयु,  जन्मदिन,  जाति, परिवार, शिक्षा, शैक्षणिक योग्यता,  रैंक, जन्म तिथि, पोस्ट, सैलरी (IAS Smita Sabharwal Biography In Hindi, Wikipedia, Biodata,  Birthday, Age, Family, Husband, Rank, Attempt, Batch, Cast, Current Posting, Education Qualification, Height, Rank, Salary, Posting, Date Of Birth, Contact Number, IAS Wiki)

कई युवाओं का सपना होता है यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास करना. इस परीक्षा को बहुत ही कम लोग पास कर पाते है. वैसे तो इस परीक्षा की दौड़ में लाखों बच्चो भाग लेते है लेकिन कामयाबी सिर्फ मुठी भर लोगो को ही मिल पाती है. उन्ही में से एक नाम है आईएएस ऑफिसर स्मिता सभरवाल (Smita Sabharwal IAS Officer). स्मिता सभरवाल की सफलता की कहानी आज कई युवाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनी हुई है. स्मिता सभरवाल ने सिर्फ 22 साल की उम्र में सिविल सर्विस परीक्षा पास की थी.

तो आज के इस लेख में हम आपको आईएएस स्मिता सभरवाल का जीवन परिचय (IAS Smita Sabharwal Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

IAS Smita Sabharwal Biography In Hindi

आईएएस स्मिता सभरवाल का जीवन परिचय | IAS Smita Sabharwal Biography In Hindi

नाम (Name) स्मिता सभरवाल (Smita Sabharwal)
जन्म तारीख (Date of birth) 19 जून 1977
जन्म स्थान (Place) दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल
उम्र (Age) 45 साल  (2022)
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
पेशा  (Profession) आईएएस अधिकारी
प्रयास (Attempt) 2 बार
ऑल इंडिया रैंक (Rank) 4 (2000)
वैकल्पिक विषय (Optional Subject) एंथ्रोपोलॉजी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन
शिक्षा माध्यम (Education Medium) इंग्लिश माध्यम
बैच (Batch) 2001 के बैच
पोस्ट की जगह (Place Of Post) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के सचिव
कैडर (Cadre Allocation) तेलंगाना
वर्तमान पद (Current Position) मुख्यमंत्री सचिव, ग्रामीण जलापूर्ति एवं स्वच्छता विभाग का अतिरिक्त प्रभार, तेलंगाना
शिक्षा (Educational Qualification) कॉमर्स में ग्रेजुएशन
स्कूल (School) सेंट एन हाई स्कूल, सिकंदराबाद
कॉलेज(College) सेंट फ्रांसिस कॉलेज फॉर विमेन, हैदराबाद
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ राशि
भाषा(Languages) बंगाली, इंग्लिश, हिंदी
वर्तमान पता (Address) तेलंगाना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
शादी की तारीख (Wedding Date) 2004
पत्नी का नाम (wife’s name) डॉक्‍टर अकुन सभरवाल (आईपीएस)
सैलरी (Salary) 1,44,200 रुपये+टीए, डीए (7वें वेतन आयोग)

कौन है आईएएस स्मिता सभरवाल (Who is Smita Sabharwal)

आर्मी बैकग्राउंड में जन्मी स्मिता सभरवाल दार्जिलिंग की रहने वाली है. साल 2000 में सिर्फ 22 साल की उम्र में चौथी रैंक हासिल की थी. 2001 बैच की आईएएस अधिकारी स्मिता वर्तमान में तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर तैनात है. और मुख्यमंत्री कार्यालय में काम करने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं. आईएएस अधिकारी अपनी खूबसूरती के लिए हमेशा ट्रेंड पर बनी रहती है. आईएएस स्मिता ने साल 2004 में डॉ. अकुन सभरवाल से शादी की है जो कि पेशे से आईपीएस ऑफिसर है. और वर्तमान में ड्रग कंट्रोल एंड एडमिनिस्ट्रेशन के डायरेक्टर है.

आईएएस स्मिता सभरवाल का जन्म, शिक्षा और परिवार (IAS Smita Sabharwal Birth, Educational Qualification and Family)

स्मिता सभरवाल का जन्म दार्जिलिंग में 19 जून 1977 को हुआ. इसके पिता जी का नाम कर्नल प्रणब दास था जो कि आर्मी में कर्नल थे और माता का नाम पुरबी दास था. पिता के आर्मी में पोस्टेड होने की वजह से इनकी शिक्षा अलग अलग शहर से हुई. फिर बाद में इनके पिता हैदराबाद आकर रहने लग गये थे. स्मिता की स्कूली शिक्षा सेंट एन हाई स्कूल, सिकंदराबाद से पूरी हुई. इन्होने आईसीएसई परीक्षा में इंडिया लेवल पर टॉप किया था. इसके बाद हैदराबाद के सेंट फ्रांसिस कॉलेज फॉर विमेन से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन करने के बाद स्मिता सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी में जुट गई. और दुसरे प्रयास में आल इंडिया रैंक चौथा स्थान प्राप्त किया. उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 22 साल थी.

स्मिता सभरवाल के परिवार की जानकारी (Smita Sabharwal Family Information)

पिता का नाम (Smita Sabharwal  Father Name) कर्नल प्रणब दास (कर्नल)
माता का नाम (Smita Sabharwal  Mother) पुरबी दास
पति का नाम (Smita Sabharwal Husband Name) डॉ. अकुन सभरवाल (आईपीएस)
बच्चे (Smita Sabharwal  Child) 2
बेटे का नाम (Smita Sabharwal Son) नानक सभरवाली
बेटी का नाम (Smita Sabharwal Daughter) भुवीस सभरवाल

आईएएस स्मिता सभरवाल की शादी   (IAS Smita Sabharwal Marriage)

स्मिता सभरवाल ने अपने बैचमेट और 2001 बैच के आईपीएस ऑफिसर डॉ. अकुन सभरवाल से साल 2004 में शादी की. इनके दो बच्चे है. एक बेटा नानक सभरवाली और एक बेटी भुवीस सभरवाल.

स्मिता सभरवाल का यूपीएससी सफ़र (Smita Sabharwal UPSC Journey)

  • स्मिता शुरुआत से ही पढाई में टॉपर थी. कक्षा 12वीं में टॉप करने के बाद पिताजी ने सिविल सर्विस में जाने के लिए इच्छा जताई. स्मिता ने ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी में जुट गई.
  • अपने पहले प्रयास में स्मिता नाकाम रही जिसमे प्रीलिम्स एग्जाम भी पास कर नही पाई. लेकिन स्मिता ने हार नही मानी और पढाई में लग गई.
  • स्मिता रोजाना 6 घंटे पढ़ाई करती थी और पढाई के साथ-साथ कुछ समय स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए भी निकाला करती थी. दुसरे प्रयास में अपनी मेहनत के दम पर यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में चौथी रैंक प्राप्त की. और सिर्फ 22 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बन गई. और तेलंगाना कैडर मिला.
  • स्मिता कॉमर्स बैकग्राउंड होने के बावजूद स्मिता ने वैकल्पिक विषय (Optional Subject) में एंथ्रोपोलॉजी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन चुना. अपने डेली करंट अफेयर्स के लिए न्यूज़ पेपर और मैगजीन्स पर भी निर्भर रहती थी.

स्मिता सभरवाल का आईएएस करियर (Smita Sabharwal IAS Career)

  • आईएएस बनने के बाद स्मिता की पहली पोस्टिंग चितूर के मदनपल्ली में उप-कलेक्टर के रूप में हुई. जिसने उन्हें भूमि राजस्व प्रबंधन एवं जिला प्रशासन में काम किया.
  • इसके बाद स्मिता कडपा में रूरल डेवलपमेंट क्षेत्र में परियोजना डायरेक्टर के रूप में काम किया. इसके बाद इन्होने वारंगल नगर निगम में कमिश्नर के रूप में काम किया जहा रहकर इन्होने फंड योर सिटी योजना की शुरुआत की. जिसके अंतर्गत ट्रैफिक जंक्शन, बस-स्टॉप, पार्क, फुट-ओवरब्रिज का निर्माण करवाया.
  • इसके बाद में इन्होने विशाखापत्तनम में कमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट में डिप्टी कमिश्नर के रूप में काम किया.
  • स्मिता कुरनूल की जॉइंट कलेक्टर और हैदराबाद की संयुक्त कलेक्टर भी रह चुकी है. इसके अलावा विशाखापत्तनम जैसी कई जगहों पर रहकर कार्य किया.
  • साल 2011 में इन्हें करीमनगर जिले में जिला कलेक्टर बनाया गया जहाँ रहते हुए इन्होने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में काफी कार्य करवाए. स्वास्थ्य क्षेत्र में अम्माललाना प्रोजेक्‍ट की शुरुआत की और यह प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक चला जिसके चलते प्राइम मिनिस्टर एक्सीलेंस अवार्ड से नवाज़ा गया.
  • करीमनगर जिले में जिला कलेक्टर रहते हुए करीमनगर को सबसे अच्छा शहर का अवॉर्ड भी मिला चुका है.
  • वर्तमान में आईएएस स्मिता सभरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री की मुख्य सचिव है. स्मिता मुख्यमंत्री कार्यलय में तैनात होने वाली सबसे कम उम्र की एक आईएएस ऑफिसर है.
  • स्मिता ने महिलाओं के विकास के लिए काफी अहम कार्य करवाए और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए कई जागरूकता अभियान की पहल की.

आईएएस स्मिता सभरवाल का विवाद (IAS Smita Sabharwal Controversy)

साल 2015 में एक अंग्रेज़ी पत्रिका “आउटलुक” ने अपनी मैगजीन में आईएएस स्मिता का रैंप वॉक करते हुए कार्टून बनाया. और उसमे तेलंगाना के मुख्यमंत्री उनकी पिक्चर ले रहे है. जिसके बाद आईएएस स्मिता ने आउटलुक मैगजीन के खिलाफ क़ानूनी नोटिस भेजकर जवाब माँगा था. हालाँकि बाद में मैगजीन से इस फोटो को डिलीट कर दिया गया था.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको बताया आईएएस स्मिता सभरवाल का जीवन परिचय (Smita Sabharwal IAS Biography In Hindi) के बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : स्मिता सभरवाल कौन है?
Ans : स्मिता सभरवाल 2001 बैच की तेलंगाना कैडर की एक आईएएस अधिकारी है.

Q : स्मिता सभरवाल आईएएस कब बनी?
Ans : साल 2001 में

Q : स्मिता सभरवाल का वैकल्पिक विषय क्या था?
Ans : एंथ्रोपोलॉजी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन

Q : स्मिता सभरवाल की आयु कितनी थी जब आईएएस बनी ?
Ans : 22 साल

Q : स्मिता सभरवाल की रैंक कितनी थी?
Ans : 4 रैंक

Q : स्मिता सभरवाल के पति का क्या नाम है?
Ans : डॉ. अकुन सभरवाल (आईपीएस)

Q : स्मिता सभरवाल किस वर्ष आईएएस बनी थी?
Ans : साल 2001 में

Q : स्मिता सभरवाल अभी कहां है?
Ans : तेलंगाना में

Q : स्मिता सभरवाल वर्तमान में पोस्टिंग कहा है?
Ans : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के सचिव

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here