चार्ल्स शोभराज का जीवन परिचय | Charles Sobhraj Biography in Hindi

Rate this post

चार्ल्स शोभराज का जीवन परिचय, कहानी, हिस्ट्री, विकिपीडिया, स्टोरी, कौन था, मूवी, जीवनी, परिवार, बच्चे, नागरिकता, पत्नी, फिल्म  (Charles Sobhraj Biography In Hindi, News,  Wiki,   About, Wife, Girlfriend Monique, Movie, Daughter, Serial Killer, Died, Age, Birthday, Bikini Killer , Cases, Citizenship, Country, Documentary)

बिकनी किलर के नाम से मशहूर चार्ल्स शोभराज इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं. दरअसल, साल 2003 में नेपाल में दो लोगों की हत्या के आरोप में नेपाल सरकार ने चार्ल्स को 19 साल की सजा सुनाई थी, जो 23 दिसंबर 2022 को पूरी हुई और वह फ्रांस चले गए. चार्ल्स पर 1970 के दशक में कई पर्यटकों को मारने का आरोप है, वह दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में आने वाले विदेशी पर्यटकों को अपना शिकार बनाता था. इसके अलावा चार्ल्स चोरी और ठगी का खिलाड़ी है. इसका जुर्म करने का तरीका इतना रोमांचक होता है कि किसी को भनक तक नही लगती है. विदेशी महिलाओं को शिकार बनाने वाले शोभराज को भारत में एक फ्रांसीसी समूह की हत्या के जुर्म में सात साल की सजा सुनाई गई और दिल्ली की तिहाड़ जेल में रखा गया. तिहाड़ जेल से भागकर विदेशी महिलाओं से शादी करने वाले शोभराज का आपराधिक जीवन बेहद रोचक और रोमांचक रहा. उनके जीवन पर कई फिल्में भी बन चुकी हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिकनी किलर चार्ल्स शोभराज का जीवन परिचय (Charles Sobhraj Biography in Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

Charles Sobhraj Biography in Hindi

चार्ल्स शोभराज का जीवन परिचय (Charles Sobhraj Biography in Hindi)

नाम (Name) चार्ल्स शोभराज (Charles Sobhraj)
असली नाम (Real Name) हतचंद भाओनानी गुरुमुख चार्ल्स शोभराज
अन्य नाम (Other Name) बिकिनी किलर, द स्प्लिटिंग किलर, द सर्पेंट
जन्म तारीख (Date Of Birth) 6 अप्रैल 1944
जन्म स्थान (Place) हो ची मिन्ह, वियतनाम
होम टाउन (home Town) हो ची मिन्ह, वियतनाम
उम्र (Age) 78 साल (2022)
नागरिकता (Nationality) फ़्रान्स
मशहूर (Known For) 1970 के दौरान दक्षिण एशिया के हिप्पी ट्रेल पर अपराधों को अंजाम देने वाला चोर सीरियल किलर
धर्म (Religion) किशोरावस्था में कैथोलिक को अपनाया और चार्ल्स नाम रख लिया.
स्कूल (School) फ्रांस बोर्डिंग स्कूल
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) शादीशुदा

कौन है चार्ल्स शोभराज (Who is Charles Sobhraj)

बिकनी किलर के नाम से मशहूर कुख्यात चार्ल्स शोभराज एक फ्रांसीसी सीरियल किलर (charles sobhraj serial killer) और ठगी है जो साल 1970 के दशक में अपराध की दुनिया में कदम रखा था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शोभराज पर थाईलैंड, भारत और नेपाल सहित कम से कम 20 पर्यटक की हत्या का आरोपी है. जिनमें ज्यादातर लोग साउथ एशिया में हिप्पी संस्कृति के लिए ट्रिप पर आये हुए थे. चार्ल्स 19 साल बाद 23 दिसंबर 2022 को नेपाल की जेल से रिहा हुआ है. साल 2003 से नेपाल की जेल में सजा काटने के बाद, अब नेपाल सुप्रीम कोर्ट ने उसकी रिहाई का आदेश जारी किया है. शोभराज अपने लुक्स और अपराध करने के अनोखे तरीके के लिए जाना जाता है. साल 1976 में गिरफ्तार होने से पहले वह कई वर्षों तक अपने अपराधों को अंजाम देने में सफल रहा था. बाद में दोषी ठहराया गया और भारत में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई, लेकिन वह 1986 में जेल से भागने में सफल हुआ लेकिन पकड़ा भी गया और सजा पूरी करने के बाद फ्रांस चला गया. साल 2003 में नेपाल में फिर से गिरफ्तार कर लिया गया.

चार्ल्स शोभराज का जन्म और परिवार (Charles Sobhraj Birth and Family )

चार्ल्स शोभराज का जन्म वियतनाम के शहर हो ची मिन्ह में 6 अप्रैल 1944 को हुआ. इनका असली नाम हतचंद भाओनानी गुरुमुख चार्ल्स शोभराज है. 2022 में शोभराज की उम्र 78 साल है.

चार्ल्स के पिता का नाम शोभराज हैचर्ड बवानी था, जो एक भारतीय मूल के टेलर, साहूकार और दो टेलर की दुकानों के मालिक थे. उनकी मां वियतनाम से थी जिनका त्रान लोआंग फुन था. उनके माता-पिता ने कभी शादी नही की थी और दोनों के अलग होने के बाद, उन्हें उनकी मां के बॉयफ्रेंड, लेफ्टिनेंट अल्फोंस डार्यू जो कि फ्रेंच इंडोचाइना में फ्रांसीसी सेना के एक ऑफिसर थे उन्होंने चार्ल्स को को गोद लिया था. हालाँकि डार्यू ने चार्ल्स को अपना नाम नहीं दिया लेकिन बताया जाता है कि वह बहुत ही दयालु इंसान थे. बाद में उनकी मां और पिता के बच्चे होने के बाद, चार्ल्स ने घर छोड़ दिया. उसका छोटा सौतेला भाई आंद्रे बाद में तुर्की और ग्रीस में अपराध में उसका साथी बन गया. झूठी पहचान बदलने की अफवाह के बाद आंद्रे को ग्रीस में गिरफ्तार किया गया. पॉसी में जेल भेजे जाने के बाद चार्ल्स को उनके परिवार ने छोड़ दिया था.

चार्ल्स शोभराज के परिवार की जानकारी (family Information)

पिता का नाम (Charles Sobhraj Father Name) शोभराज हैचर्ड बावानी
माता का नाम (Charles Sobhraj mother Name) ट्रान लोंग फुन
पत्नी का नाम  (Charles Sobhraj Wife Name) चन्टल कोम्पग्नों (पहली पत्नी)
निहिता बिस्वास (दूसरी पत्नी)
बेटे का नाम (Charles Sobhraj Son Name प्रैंक
बेटी का नाम (Charles Sobhraj Daughter Name) उषा और म्यूरियल अनौक

चार्ल्स शोभराज की शादी और पत्नियां (Charles Sobhraj Marriage and wives)

  • चार्ल्स जब जवान (charles sobhraj young) थे तब पेरिस में उनकी मुलाकात चैंटल डेसनॉयर्स से हुई थी. साल 1964 में  चैंटल डेसनॉयर्स और चार्ल्स अपने पहले बच्चे के माता-पिता बने और बेटे के रूप में प्रैंक को जन्म दिया.
  • साल 1969 में चार्ल्स की मुलाकात पेरिस की एक महिला चैंटल कॉम्पैग्नन (charles sobhraj first wife) से हुई. चैंटल से शादी करने के लिए चार्ल्स ने डेस्नोयर्स से रिश्ते नाते तोड़ दिए. शोभराज ने कॉम्पैग्नन को शादी के लिए प्रपोज किया लेकिन उसी दिन उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. आठ महीने बाद जेल से रिहा होने पर, उन्होंने कॉम्पैग्नॉन से शादी की. कुछ समय बाद पहली प्रेमिका चैंटल डेसनॉयर्स ने एक बेटी को जन्म दिया. जिसका नाम म्यूरियल अनौक (charles sobhraj daughter) है. साल 1970 में चार्ल्स ने कॉम्पैग्नन के साथ फ्रांस छोड़ दिया और बंबई आकर रहने लग गए यहाँ पर इन्होंने एक और बेटी को जन्म दिया जिसका नाम  उषा शोभराज (charles sobhraj daughter usha) है.
  • चार्ल्स के अपराध में दूसरी प्रेमिका कॉम्पैग्नन उसका साथ देती थी. लेकिन एक समय के बाद उसने चार्ल्स के अपराध का समर्थन करना बंद कर दिया और चार्ल्स को छोड़कर अपने वतन फ्रांस चली गई. और उसके बाद कभी नहीं लौटे.
  • साल 1970 के दशक में कश्मीर आये और वहा उनकी मुलाकात मैरी-एंड्री लेक्लेर से हुई. दोनों ने मिलकर कई अपराध किये. बाद में चार्ल्स ने मैरी को डेट किया.  
  • साल 2008 में चार्ल्स ने बताया था कि उनकी सगाई चार्ल्स के वकील की बेटी निहिता बिस्वास (charles sobhraj nihita biswas) से हुई है. निहिता और चार्ल्स की मुलाकात तब हुई जब निहिता एक अनुवादक के रूप में चार्ल्स और उसकी मां की मदद करने आई थी. 9 अक्टूबर, 2008 को चार्ल्स ने निहिता से जेल में शादी की थी.

चार्ल्स शोभराज के अपराध (Charles Sobhraj Crime)

  • चार्ल्स जब बड़े हो रहे थे तब इन्होने छोटे-मोटे अपराध करना शुरू कर दिया था. पहली बार साल 1963 में चोरी के जुर्म में पेरिस के पास पोइसी जेल सजा काटी. जेल से पैरोल पर छुटने के बाद पेरिस चला गया वहा पर छोटे मोटे अपराध कर पैसे कमाने लगा.
  • शोभराज अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए साल 1970 में फ्रांस छोड़ दिया और फर्जी दस्तावेजों के साथ पूर्वी यूरोप की यात्रा करने के बाद, रास्ते में जिन पर्यटकों से उनकी दोस्ती हुई, उन्हें लूटने के बाद, शोभराज उसी साल मुंबई पहुंचे.
  • साल 1973 में शोभराज को होटल अशोका में एक ज्वैलर्स डकैती करने के लिए गिरफ्तार किया और जेल भेज दिया गया. कुछ समय बाद कॉम्पैग्नन (charles sobhraj girlfriend) की मदद से शोभराज बीमारी का नाटक करके जेल से भाग गए. लेकिन कुछ ही समय बाद फिर से पकडे गए. शोभराज ने जमानत के लिए अपने पिता से पैसे उधार लिए, और काबुल भाग गया.
  • काबुल में दोनों ने हिप्पी ट्रेल पर टूरिस्ट को लूटना शुरू कर दिया और कुछ समय बाद फिर से चार्ल्स को गिरफ्तार कर लिया गया. वहा पर चार्ल्स बीमारी का नाटक करके और अस्पताल के गार्ड को नशीला पदार्थ खिलाकर भारत की ओर भाग गया. और अपने परिवार को छोड़कर ईरान भाग गया.
  • अगले दो सालों तक चार्ल्स 10 चोरी के पासपोर्ट का इस्तेमाल करते हुए भागता रहा. वह पूर्वी यूरोप और मध्य पूर्व के विभिन्न देशों से होकर गुजरा. शोभराज के साथ उनका छोटा सौतेला भाई एंड्रे भी साथ था. दोनों ने मिलकर कई अपराध किये लेकिन दोनों को ग्रीस की राजधानी एथेंस में गिरफ्तार कर लिया गया. पहचान बदलने के झांसे में आने के बाद, शोभराज भागने में सफल रहा लेकिन उसका सौतेला भाई फंस गया. और एंड्रे को ग्रीस ने 18 साल की सजा सुनाई.
  • अब तक चार्ल्स सबसे बड़ा कुख्यात और सीरियल किलर बन चूका था उसे फ्रेंच, हिंदी और वियतनामी सहित कई भाषाएँ आती थी. साल 1975 में उसकी मुलाकात श्रीनगर में एक फ्रांसीसी-कनाडाई मैरी एंड्री लेक्लेर से हुई. दोनों ने मिलकर कई अपराध को अंजाम दिया. इसी साल दोनों बैंकॉक गए और वहा उनकी मुलाकात अजय चौधरी (charles sobhraj ajay choudhary) से हुई. और इसी तरह शोभराज का ग्रुप बढ़ता गया.  
  • शोभराज ने अजय चौधरी के साथ मिलकर साल 1975 में पहली हत्या को अंजाम दिया जो अमेरिकी महिला टेरेसा नोल्टन की थी. यह महिला पहले से ही शोभराज को जानती थी. महिला की लाश थाईलैंड के एक पूल में मिली. उस महिला ने फूलदार बिकनी पहनी हुई थी. पहले तो यह आत्महत्या लग रही थी लेकिन जांच के बाद इसका खुलासा हुआ कि यह हत्या है.
  • इस गैंग का दूसरा शिकार था विटाली हाकिम. इनका जला हुआ शरीर पटाया के एक रिसॉर्ट के पास सड़क पर पड़ा मिला, जहां उस समय चार्ल्स और उसकी गैंग के मेंबर वही पर रुके हुए थे. इनके अलावा इन्होने डच स्टूडेंट हेंक बिंटांजा और कॉर्नेलिया हेम्कर का गला घोंटकर मार दिया और शरीर को जला दिया, और बाद में हाकिम की फ्रांसीसी गर्लफ्रेंड की हत्या कर दी, जो अपने बॉयफ्रेंड हाकिम की तलाश में चार्ल्स के पास आई थी. यह भी फूलों वाली बिकिनी पहने हुए थी. इसके बाद से चार्ल्स ‘बिकिनी किलर’ के रूप में जाना जाने लगा.
  • इसके बाद आने वाले कुछ महीनों में पूरे दक्षिण-पूर्व एशिया में कई लोगो के साथ मौत का तांडव किया. जिनमे नेपाल में मारे गए कनाडाई लॉरेंट कैरिएर और अमेरिकी कोनी ब्रोंज़िच, कलकत्ता में मारे गए इज़राइली विद्वान अवोनी जैकब और बॉम्बे में फ्रांसीसी जीन-ल्यूक सोलोमन को मौत के घाट उतारा था.
  • शोभराज और अजय चौधरी मलेशिया में एक ऑपरेशन जेम-हीस्ट के दौरान अलग हो गए थे. और आज तक न तो अजय चौधरी का पता चला और न ही उनका कोई अवशेष. पुलिस आज भी उसकी तलाश कर रही है.

भारत में हुई जेल

  • साल 1976 जुलाई में आखिरकार दिल्ली में शोभराज पकड़ा गया. उन पर तीन फ्रांसीसी छात्र को जहर देने की कोशिश करने का आरोप था. उन लोगो ने पुलिस को सुचना दी और जिसने उन पर सोलोमन की हत्या का आरोप लगाया. उनके दो साथियों, बारबरा स्मिथ और मैरी एलेन एथर ने जेल में आत्महत्या करने की कोशिश की।
  • तक़रीबन दो साल बाद साल 1978 में शोभराज पर मुकदमा शुरू हुआ उन्हें मौत की सजा मिलने की उम्मीद थी लेकिन उन्हें 12 साल की कैद मिली. उन्होंने तिहाड़ जेल में अपनी सजा पूरी की, जहाँ उन्होंने अधिकारियों को रिश्वत दी और एक शानदार जीवन व्यतीत किया.
  • साल 1986 में, शोभराज ने जेल में एक पार्टी रखी. उस पार्टी में जेल के सभी अधिकारियों और अन्य कैदियों को ड्रग दिया गया, और शोभराज मौका देखकर वहा से भाग गया. फिर गोवा में पकड़ा गया और फिर 10 साल जेल में बिताए.  
  • फरवरी, 1997 को उसे जेल से रिहा कर दिया गया क्योंकि शोभराज के खिलाफ न तो कोई वारंट मिला और न  सबूत यहां तक ​​कि कोई गवाह भी नही मिला और भारत सरकार ने उसे फ्रांस वापस भेज दिया.

नेपाल में हुई जेल

  • साल 2003 में शोभराज को नेपाल के काठमांडू की गलियों में घूमते देखा गया था. जहा एक पत्रकार की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने वहां अधिकारियों को इसकी जानकारी दी. और 19 सितंबर को एक होटल याक और येती के कसीनो से गिरफ्तार किया गया.
  • ब्रोंज़िच और कैरीयर की हत्या के आरोप में, शोभराज को 20 अगस्त, 2004 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई  थी. रिपोर्ट के मुताबिक 8 अक्टूबर, 2008 को शोभराज ने निहिता बिस्वास नाम की एक नेपाली महिला से शादी की थी.
  • नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने 21 दिसंबर 2022 को 20 साल की सजा के बदले 19 साल की सजा काटने के बाद जेल से रिहा करने का आदेश दिया और कहा कि उन्हें 15 दिनों के अंदर देश छोड़ना होगा. दरअसल जेल में शोभराज का अच्छा व्यवहार और बढती उम्र को देखकर 23 दिसंबर 2022 को उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया. और फ्रांस भेज दिया गया था और वह कम से कम 10 साल तक नेपाल में नही दिखना को कहा.

चार्ल्स शोभराज पर बनी फिल्मे (Charles Sobhraj Movie)

चार्ल्स शोभराज के जीवन पर आधारित कई फिल्म और सीरिज बनी है जो नीचे दी गई है-

  • द सर्पेंट (2021)
  • स्नेक
  • मैं और चार्ल्स (2015)
  • शोभराज ऑर हाउ टू बी फ्रेंड विद ए सीरियल किलर 2004
  • शैडो ऑफ द कोबरा

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना चार्ल्स शोभराज का जीवन परिचय (Charles Sobhraj Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : चार्ल्स शोभराज मूवी
Ans : द सर्पेंट, स्नेक, मैं और चार्ल्स, शोभराज ऑर हाउ टू बी फ्रेंड विद ए सीरियल किलर, शैडो ऑफ द कोबरा

Q : चार्ल्स शोभराज फ़िल्में
Ans : द सर्पेंट, स्नेक, मैं और चार्ल्स, शोभराज ऑर हाउ टू बी फ्रेंड विद ए सीरियल किलर, शैडो ऑफ द कोबरा

Q : चार्ल्स शोभराज अभी कहां है
Ans : फ़्रांस में

Q : चार्ल्स शोभराज क्या मर गया
Ans : नही, चार्ल्स शोभराज अभी मरा नही है.  

Q : चार्ल्स शोभराज क्या अभी जिंदा है?
Ans : हाँ, चार्ल्स शोभराज अभी जिंदा है और फ़्रांस में रह रहा है.  

Q : चार्ल्स शोभराज की पत्नी कौन है?
Ans : निहिता बिस्वास

यह भी पढ़े

 

Previous articleमेरी क्रिसमस शुभकामनाएं 2022 | Christmas Day Wishes In Hindi
Next articleशहबाज शरीफ का जीवन परिचय | Shehbaz Sharif Biography in hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here