आईएएस पूजा सिंघल का जीवन परिचय | IAS Pooja Singhal Biography In Hindi

आईएएस पूजा सिंघल का जीवन परिचय (विवाद, पति, आयु, आईएएस झारखण्ड, जन्मदिन, परिवार, शिक्षा, रैंक, जन्म तिथि, संपर्क नंबर, पोस्ट, सैलरी) IAS Pooja Singhal Biography In Hindi (News, IAS Jharkhand, ED Raid, Age, Husband, Marriage, Birthday, Family, Education, Rank, Salary, Posting, Date Of Birth, Contact Number, IAS Wiki)

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने झारखंड की आईएएस ऑफिसर और खनन व उद्योग सचिव पूजा सिंघल के 25 जगहों पर छापेमारी की. ED ने रांची स्थित छापेमारी के दौरान उनके चार्टर्ड एकाउंटेंट के यहां से 19 करोड़ 31 लाख रूपये बरामद किये. इसके साथ ही 150 करोड़ रूपये से ज्यादा के इन्वेस्टमेंट के डॉक्यूमेंट भी मिले है. पैसे गिनने के लिए कई मशीने भी लगनी पड़ी. ED की टीम ने 7 मई 2022 को सुबह पांच राज्यों में छापेमारी शुरू की जिसमे रांची, दिल्ली, जयपुर, कोलकाता और मुजफ्फरपुर ठिकाने है. इसके साथ ही ED ने IAS Pooja Singhal के सरकारी आवास स्थान पर भी छापेमारी की. बताया जाता है कि आईएएस पूजा सिंघल पर कई भ्रष्टाचार के आरोप लगे है. तो आप सभी के मन में ये तो ख्याल आ रहा होगा कि आखिर कौन है आईएएस पूजा सिंघल (Pooja Singhal IAS). आज के इस लेख में हम आपको आईएएस पूजा सिंघल का जीवन परिचय (IAS Pooja Singhal Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

IAS Pooja Singhal)

आईएएस पूजा सिंघल का जीवन परिचय | IAS Pooja Singhal Biography In Hindi

नाम (Name) पूजा सिंघल (Pooja Singhal IAS)
जन्म तारीख (Date of birth) 07 जुलाई, 1978
जन्म स्थान (Place) देहरादून
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
जाति (Cast)
पेशा  (Profession) वरिष्ठ आईएएस अधिकारी
पोस्ट की जगह झारखंड
बैच 2000 के बैच
वर्तमान पद खनन व उद्योग सचिव, झारखंड सरकार
शिक्षा (Educational Qualification) स्नातक
स्कूल (School)
कॉलेज(College) गढ़वाल विश्वविद्यालय, देहरादून
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा(Languages) हिंदी, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) कांके रोड स्थित पंचवटी रेजीडेंसी के बी ब्लाक के फ्लैट नंबर 104, रांची
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
पहले पति (IAS Pooja Singhal First Husband) राहुल पुरवार (आईएएस अधिकारी)
दुसरे पति (IAS Pooja Singhal Second Husband) अभिषेक झा

कौन है आईएएस पूजा सिंघल (Who is IAS Pooja Singhal)

आईएएस पूजा सिंघल साल 2000 बैच के झारखंड कैडर के एक सीनियर आईएएस अधिकारी है. पूजा सिंघल ने सिर्फ 21 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की थी. वर्तमान में आईएएस पूजा सिंघल झारखंड सरकार के खनन व उद्योग सचिव के पद पर नियुक्त है. इससे पहले आईएएस पूजा सिंघल कृषि सचिव के पद पर तैनात थी. कई लोगो का कहना है कि आईएएस पूजा सिंघल झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की करीबी है.

आईएएस पूजा सिंघल का जन्म एवं शिक्षा (IAS Pooja Singhal Birth And Qualification)

पूजा सिंघल का जन्म 07 जुलाई, 1978 को देहरादून, उतराखंड में हुआ. उन्होंने देहरादून के गढ़वाल विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. इनका नाम स्कूल और कॉलेज के टॉपर की लिस्ट में आता था. इनका अकादमिक ट्रैक रेकॉर्ड भी काफी अच्छा रहा है. पूजा शुरू से ही पढने और लिखने में काफी उज्वल रही है. इसके बाद वे देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गई और पहले की प्रयास में आईएएस अधिकारी बन गई. पूजा ने 21 साल और 7 दिन की उम्र में आईएएस बन कर सबसे कम उम्र में ये मुकाम हासिल करने के कारण उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Limca Book of Records) में दर्ज हुआ. आईएएस पूजा सिंघल साल 2000 बैच के झारखंड कैडर के एक आईएएस अधिकारी बन गई.

आईपीएस दिनेश एमएन का जीवन परिचय
जानिए IAS अफसर की सैलरी

आईएएस पूजा सिंघल का आईएएस करियर (Pooja Singhal IAS Career)

पूजा सिंघल के आईएएस बन जाने के बाद पहली पोस्टिंग हजारीबाग (झारखंड) एसडीओ के रूप में हुई. जिसे बाद खूंटी जिले में डिप्टी कमिश्नर के रूप में भी कार्य किया. आईएएस पूजा बीजेपी गवर्मेंट में कृषि सचिव के पद पर काम किया था. साल 2020 में पर्यटन, कला संस्कृति, खेल और युवा मामले विभाग की सचिव भी रही है. वर्तमान में आईएएस पूजा सिंघल खदान एवं भूविज्ञान विभाग के सचिव पद पर कार्यरत हैं.

आईएएस पूजा सिंघल का विवाद (IAS Pooja Singhal Controversy)

आईएएस पूजा सिंघल का सफ़र काफी विवादों से घिरा हुआ रहा है. नौकरी के दौरान जहां-जहां उनकी पोस्टिंग रही है, वहा उन पर कई तरह के भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे है.

मनरेगा घोटाले – आईएएस पूजा सिंघल जब खूंटी की तत्कालीन उपायुक्त थी उस दौरान मनरेगा घोटाले में उनका नाम आया था. और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इनकी जाँच कर रही है. 06 मई 2022 को ईडी और अन्य जांच एजेंसियों द्वारा आईएएस पूजा सिंघल और उनके करीबी समेत 5 राज्यों के 25 ठिकानो पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान आईएएस पूजा सिंघल के चार्टर्ड एकाउंटेंट सुमन सिंह के रांची स्थित आवास से 19 करोड़ 31 लाख रूपये नकद बरामद किये. और इसके साथ ही 150 करोड़ रूपये से ज्यादा के निवेश के कागजात भी मिले है. ये ठिकाने रांची, दिल्ली, जयपुर, कोलकाता और मुजफ्फरपुर है. ईडी की टीम ने आईएएस पूजा सिंघल के सरकारी आवास, चार्टर्ड एकाउंटेंट सुमन कुमार के ऑफिस और घर पर, आईएएस पूजा के पति अभिषेक झा के पल्स हॉस्पिटल में, ससुर कामेश्वर झा के घर पर, आईएएस पूजा के मां-पिता और भाई के निवास स्थान पर छापेमारी की। इसके साथ ही ईडी आईएएस पूजा सिंघल के पुरे कार्यकाल की गंभीरता से जांच कर रही है.

IAS Pooja Singhal)
प्रवर्तन निदेशालय द्वारा 19 करोड़ 31 लाख रूपये बरामद

चतरा में घोटाला – आईएएस पूजा सिंघल चतरा उपायुक्त रहने के दौरान 2 NGO को मनरेगा योजना के तहत 6 करोड़ रुपये दिये थे. यह मुद्दा विधानसभा में उठा था लेकिन बाद में आईएएस पूजा को क्लीन चिट मिल गई.

खूंटी में घोटाला – खूंटी जिले में डिप्टी कमिश्नर रहने के दौरान 16 करोड़ रुपये के मनरेगा घोटाले में नाम लिप्त था, जिसकी जांच अभी ईडी कर रही है।

जहरीली सूई से हमला – चतरा में उपायुक्त रहने के दौरान कुछ नक्सलियों ने आईएएस पूजा सिंघल पर जहरीली सूई से हमला किया था, फटाफट उन्हें हॉस्पिटल में ले जाया गया जहा उनकी जान बचा गई. कुछ लोगो का कहना है कि उन्होंने जहर खाकर खुद की जान लेने की कोशिश की. इस पर कोई केस ना बने इसलिए उन्होंने नक्सली हमला की बात रख कर कोशिश की थी

आईएएस पूजा सिंघल शादी (Pooja Singhal Marriage)

पूजा सिंघल की पहली शादी (Pooja Singhal First Marriage)

पूजा सिंघल ने पहली शादी 1999 बैच और झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी राहुल पुरवार से की थी. दोनों का पारिवारिक जीवन लगभग 12 साल चला और धीरे धीरे दोनों के रिश्ते में कटाक्ष आने लगी. फिर दोनों का तलाक हो गया. वर्तमान में आईएएस राहुल पुरवार उपायुक्त कार्यालय, लातेहार में तैनात है.

पूजा सिंघल की दूसरी शादी (Pooja Singhal Second Marriage)

आईएएस पूजा सिंघल ने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले अभिषेक झा से दूसरी शादी की. अभिषेक झा पल्स अस्पताल रांची, झारखंड के मालिक है.

आईएएस पूजा सिंघल की संपति (Pooja Singhal Net Worth)

आईएएस पूजा सिंघल के पास बहुत सी अचल सम्पति है. उनके पास रांची से लेकर कोलकाता तक संपति है. कोलकाता के राजारहाट में एक घर है. रांची के सुकुरहुटु में खुद का ख़रीदा हुआ 78 हजार वर्ग फीट की जमीन है. बरियातू में आर्किड बिल्डिंग में कमर्शियल जमीन है  जिसकी कीमत 1 करोड़ से ज्यादा है. रांची के अशोक नगर में 80 लाख का एक घर है.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको आईएएस पूजा सिंघल का जीवन परिचय( IAS Pooja Singhal Biography In Hindi) के बारें में बताया.

FAQ

Q : कौन है आईएएस पूजा सिंघल?
Ans : एक वरिष्ठआईएएस ऑफिसर और झारखंड सरकार में खान और भूविज्ञान विभाग के सचिव के पद पर

Q : आईएएस पूजा सिंघल के पति कौन है?
Ans : आईएएस पूजा सिंघल के पति का नाम अभिषेक झा है. अभिषेक झा पल्स अस्पताल के मालिक है.

यह भी पढ़े

आईएएस प्रदीप गवांडे का जीवन परिचय
आईपीएस मृदुल कच्छावा का जीवन परिचय
टीना डाबी का जीवन परिचय

 

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here