साईं सुदर्शन का जीवन परिचय | Cricketer Sai Sudharsan Biography In Hindi

4.1/5 - (8 votes)

साईं सुदर्शन का जीवन परिचय, बायोग्राफी, कौन है, इंडियन क्रिकेटर, फोटो, जन्म, धर्म, कास्ट, उम्र, आयु,  शिक्षा, परिवार, पत्नी, शादी, करियर, ऊंचाई , संपति (Cricketer Sai Sudharsan Biography In Hindi, Profile, Wiki, GT, Cricketer, Age, Height, Career, Stats, T20 Ranking, Height, Net Worth, Birthday, Birth Place, Dob, Family, Gf  Name, Centuries, Award, Debut Match, Earnings, Salary, Endorsements, Highest Score, Test, Education Qualification, Instagram)

SAI SUDHARSAN IPL 2023 – आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 29 मई को खेला गया. चेन्नई ने पहले टॉस जीतते हुए बॉलिंग करने का फैसला किया और वही गुजरात बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी. गुजरात ने 4 विकेट के नुकसान पर 214 का बड़ा टारगेट चेन्नई के सामने खड़ा कर दिया. गुजरात टाइटंस से खेलते हुए साईं सुदर्शन ने 204 की स्ट्राइक रेट से 47 बॉल पर 96 रन बनाए. और सुदर्शन की वजह से चेन्नई को इतना अधिक टारगेट मिला. हालांकि डकवर्थ-लुईस नियम के अनुसार, चेन्नई को नया लक्ष्य मिलने के बाद चेन्नई ने यह मैच जीत लिया. इन सभी के बावजूद भी सभी की निगाहें साईं सुदर्शन पर रही.

आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर केन विलियमसन की जगह सुदर्शन ने ली और अपनी बल्लेबाजी के जादुई करने से ऐसा करिश्मा किया कि हार्दिक पांडेय भी इनकी तूफानी बल्लेबाजी से खुश हो गए. हालाँकि सुदर्शन इसी सीजन से आईपीएल खेल रहे है. गुजरात के लिए सुदर्शन उपयोगी साबित हुए. क्योंकि जब गुजरात के तूफानी बल्लेबाज़ शुभमन गिल सातवें ओवर पर आउट हुए तब सभी तो लग रहा था कि गुजरात ज्यादा बड़ा स्कोर खड़ा नही कर पायेगी. लेकिन यह कारनामा सुदर्शन ने कर दिखाया.

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के बैट्समैन साईं सुदर्शन का जीवन परिचय (Sai Sudharsan Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Cricketer Sai Sudharsan Biography In Hindi

साईं सुदर्शन का जीवन परिचय (Sai Sudharsan Biography In Hindi)

नाम (Name) भारद्वाज साई सुदर्शन
उपनाम (Nick Name) साई सुदर्शन
जन्म तारीख (Date of birth) 15 अक्टूबर 2001
जन्म स्थान (Place) चेन्नई, तमिलनाडु , भारत
उम्र (Sai Sudharsan Age) 21 साल (2023)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Sai Sudharsan Cast)
प्रसिद्द (Famous for ) आईपीएल फाइनल 2023 में 47 गेंदों में 96 रन बनाये
पेशा  (Profession) भारतीय क्रिकेटर
बेटिंग (Batting) लेफ्ट हैंडेड
बोलिंग (Bowling) लेफ्ट हैंडेड लेग ब्रेक
रोल (Role) टॉप ऑर्डर बैटर
जर्सी नंबर (Sai Sudharsan Jersey Number)
डेब्यू (Debut) फर्स्ट क्लास डेब्यू  – 13 दिसंबर 2022 हैदराबाद बनाम तमिलनाडु
लिस्ट ए डेब्यू – 08 दिसंबर, 2021तमिलनाडु बनाम मुंबई थुंबा
आईपीएल – 2022
वर्तमान आईपीएल टीम (Sai Sudharsan Current IPL Team) गुजरात टाइटंस
टीम (Team) चेपक सुपर गिल्लीज, लाइका कोवई किंग्स, तमिलनाडु
कोच / मेंटर (Sai Sudharsan Coach) शनमुंगम
ऊंचाई (Sai Sudharsan Height) 5 फीट 9 इंच
वजन (Weight) 65 किलो
शिक्षा (Educational Qualification)
स्कूल (School) डीएवी स्कूल, गोपालपुरम, चेन्नई
सैंथोम हाई सेंकेंडरी स्कूल
कॉलेज (College)
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा (Languages) तमिल, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) चेन्नई
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अवैवाहिक
सैलरी (Salary) 20 लाख रूपये सालाना
संपत्ति (Net Worth) 50 लाख रूपये

कौन है साईं सुदर्शन (Who is Sai Sudharsan)

साईं सुदर्शन एक इंडियन क्रिकेटर है जो तमिलनाडु क्रिकेट टीम और आईपीएल में गुजरात टाइटंस की टीम के लिए खेलते है. वह लेफ्ट हैंडेड टॉप ऑर्डर बैटर हैं. उन्होंने होम ग्राउंड में 4 शतक, रणजी ट्रॉफी में 1 शतक और विजय हजारे ट्रॉफी में 3 शतक लगाए हैं. इसी के साथ ही तमिलनाडु प्रीमियर लीग के सबसे महंगे खिलाडियों में से एक है. साल 2022 में हुए आईपीएल ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने 20 लाख रूपये देकर अपनी टीम में शामिल किया.

वनडे वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल

साईं सुदर्शन का जन्म एवं परिवार (Sai Sudharsan Birth and Family)

साईं सुदर्शन का पूरा नाम भारद्वाज साई सुदर्शन है इनका जन्म तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 15 अक्टूबर 2001 में हुआ. सुदर्शन के पिता आर. भारद्वाज और माँ उषा भारद्वाज दोनों एथलीट है.

सुदर्शन के पिता साउथ एशियन गेम्स में भारत के लिए मेडल ला चुके है और मां वॉलीबॉल प्लेयर रह चुकी है और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच के रूप में कई खिलाड़ियों और एथलीटों को प्रशिक्षण दिया है. इन्होने लक्ष्मीपति बालाजी और अभिनव मुकुंद जैसे क्रिकेट खिलाडियों और इन्ही के साथ ही स्क्वैश प्लेयर दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा को भी ट्रेनिंग दे रखी है. और चौकाने वाली बात यह है कि सुदर्शन को इन सबके बारे में बिलकुल भी नही पता बल्कि खुद प्लेयर्स ने उन्हें इस बात की जानकारी दी कि हमने तुम्हारी माँ से ट्रेनिंग ली है.

साईं सुदर्शन की शिक्षा (Sai Sudharsan Education Qualification)

सुदर्शन की शुरूआती पढाई चेन्नई में स्थित गोपालपुरम स्थित डीएवी बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी हुई. इस स्कूल में सिर्फ पढाई होती थी और सुदर्शन का मन तो क्रिकेट में अधिक था. क्यों कि उन्हें क्रिकेटर जो बनना था. जिसके चलते उसने पापा से स्कूल बदलने के लिए कहा और सैंथम हाई सेकेंडरी स्कूल और हेमांग बदानी में दाखिला लेने के लिए कहा. लेकिन पिता ने आठवीं तक तो डीएवी बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढाया इसके बाद सैंथम हाई सेकेंडरी स्कूल में एडमिशन करवा दिया और क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए कोच शनमुंगम के पास भेज दिया.

दरअसल सुदर्शन जब 13 साल के थे तब वह बार बीबी चंद्रशेखर क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट खेल रहे थे उसी दौरान इन्होने 13 गेंदों पर 29 रन बना डाले थे यह सब इनके पिता ने देखा और सुदर्शन से काफी प्रभावित हुए और जब सुदर्शन से क्रिकेटर में करियर बनाने के बारें में पूछा तो उन्होंने इस बात में सहमति जताई. इसके बाद पिता ने पूरा ध्यान सुदर्शन की ट्रेनिंग पर फोकस कर दिया.

साईं सुदर्शन का क्रिकेट करियर (Sai Sudharsan Cricket Career)

सुदर्शन के करियर की शुरुआत साल 2019 में हुई थी जब इनको तमिलनाडु प्रीमियर लीग में चेपॉक सुपर गिल्लीज टीम में शामिल किया गया था. वह टीम तो शामिल तो हो गये लेकिन उन्हें एक भी मैच में प्लेइंग इलेवन में जगह नही मिली. वही जब उन्हें कॉलेज की टी-20 टीम में शामिल किया था तब भी वह एक सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी के रूप में थे. क्योंकि सुदर्शन की बल्लेबाजी काफी धीमी थी. सुदर्शन को यह बात नागवार गुजरी और उन्होंने इसे एक चुनौती के रूप में लिया और टी20 प्रारूप में अपनी बल्लेबाजी में सुधार करने का फैसला किया.

साल 2020 में कोरोना और लॉकडाउन के समय जब पुरे देश में क्रिकेट बंद था तब सुदर्शन ने टी-20 फॉर्मेट की प्रेक्टिस करना शुरू किया. दो साल में सुदर्शन ने काफी मेहनत कर अपना जलवा तमिलनाडु प्रीमियर लीग में दिखाया. और साल 2021 में उन्हें लाइका कोवई किंग्स ने 22 लाख रुपये में ख़रीदा. और अपने पहले मैच में सलेम स्पार्टन्स के खिलाफ सलामी बल्लेबाजी करते हुए 43 बॉल में 87 रन बनाये. और इसी के साथ बन गए तमिलनाडु प्रीमियर लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी.  

4 नवंबर 2021 को, सुदर्शन ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-2022 में तमिलनाडु के लिए अपना ट्वेंटी-20 डेब्यू किया. और 2021-22 विजय हजारे ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए 8 दिसंबर 2021 को लिस्ट ए में डेब्यू किया.

सुदर्शन ने अपने डोमेस्टिक सीजन में शानदार प्रदर्शन किया जिसमे चार शतक मारे. इसके बाद तीन शतक विजय हजारे ट्रोफी में और एक शतक रणजी ट्रोफी में जड़े.

सुदर्शन के शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2023 के लिए टीम में शामिल किया. विजय शंकर के चोटिल होने के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया और सुदर्शन को उनकी जगह मिल गई, इसी के साथ उन्होंने आईपीएल में डेब्यू किया.

आईपीएल 2023 में सुदर्शन ने 8 मैच खेले और सभी मैच में अच्छा प्रदर्शन किया. इन्होने 137.03 की स्ट्राइक रेट से 507 रन बनाये जिनमे 47 चोक्के और 15 छक्के शामिल है. आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में जब गुजरात टाइटंस की बैकबोन कहे जाने वाले शुभमन गिल जब सातवें ओवर में आउट हो गये तब सभी तो लग रहा था कि गुजरात अधिक स्कोर नही खड़ा कर पाएगा. लेकिन जब मैदान पर सुदर्शन आये और इन्होने 47 बॉल में 96 रनों की जबरदस्त पारी खेली जिसमे 8 चोक्के 6 छक्के शामिल है. इसी के साथ फाइनल में चेन्नई को 215 रनों का टारगेट दिया.

साईं सुदर्शन के आकड़े (Sai Sudharsan Stats)

बेटिंग (Sai Sudharsan Batting Stats)
Format Match Runs Highest Score Average Strike Rate 100s 50s
IPL 13 507 96 46.09 137.03 0 0
FC 7 572 179 47.66 63.34 2 1
List A 11 664 154 60.36 104.56 3 2
T20 26 859 96 39.04 129.75 5

साईं सुदर्शन की संपत्ति (Sai Sudharsan Net Worth)

साईं सुदर्शन की नेटवर्थ तक़रीबन 50 लाख रूपये है. उनकी सालाना कमाई 40 रूपये है. उन्हें आईपीएल में गुजरात में खेलने के लिए 20 लाख रुपए मिले हैं. और लाइका कोवई किंग्स ने भी उन्हें 22 लाख में ख़रीदा.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको साईं सुदर्शन का जीवन परिचय (Sai Sudharsan Biography In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : साईं सुदर्शन का जन्म कब हुआ था?
Ans : 15 अक्टूबर 2001

Q : साईं सुदर्शन की उम्र कितनी है?
Ans : 21 साल

Q : साईं सुदर्शन की हाइट कितनी है?
Ans : 5 फूट 9 इंच

Q : साईं सुदर्शन कौन से राज्य की है?
Ans : तमिलनाडु

Q : साईं सुदर्शन की एज कितनी है?
Ans : 21 साल

Q : साईं सुदर्शन का उच्चतम स्कोर क्या है?
Ans : आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में 47 बॉल में 96 रन बनाये थे.

यह भी पढ़े

Previous articleDiwali 2023 : दीपावली के 5 दिनों के त्योहार के बारे में पूरी जानकारी
Next articleसूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय | Suryakumar Yadav Biography In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here