आईपीएस उमेश मिश्रा का जीवन परिचय | IPS Umesh Mishra Biography In Hindi

आईपीएस उमेश मिश्रा का जीवन परिचय (आयु, जन्मदिन, पत्नी, बच्चें, जाति, परिवार, शिक्षा, रैंक, जन्म तिथि, संपर्क नंबर, पोस्ट, डीजीपी, सैलरी, उमेश मिश्रा आईपीएस) IPS Umesh Mishra Biography In Hindi, biodata, history, News, Birthday, Age, Marriage, Wife, Family, Cast, Current Posting, DGP Rajasthan, Education, Rank, Salary, Posting, Date of Birth, Contact Number, IPS wiki)

1989 बैच के आईपीएस अधिकारी उमेश मिश्रा को राजस्थान का डीजीपी नियुक्त किया गया है. इससे पहले  इंटेलिजेंस के महानिदेशक थे. आईपीएस एमएल लाठर 3 नवंबर 2022 को रिटायर्ड हुए इनके बाद राजस्थान के पुलिस प्रमुख के रूप में आईपीएस मिश्रा ने कार्यभार संभाला. ऐसा कहा जाता है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहली पसंद उमेश मिश्रा थी और यह कांग्रेस सरकार के संकटमोचक भी रहे है. आईपीएस उमेश मिश्रा का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा गठित एक विशेष समिति की सिफारिश पर किया गया है और इनका कार्यकाल सिर्फ दो साल का रहेगा. आईपीएस मिश्रा अपनी पुलिस सर्विस के दौरान राजस्थान के कई जिलों में बतौर एसपी रह चुके है और राज्य की खुफिया, आतंकवाद विरोधी और भ्रष्टाचार विरोधी विंग की निगरानी भी की है.

तो आज के इस लेख में हम आपको आईपीएस उमेश मिश्रा का जीवन परिचय (IPS Umesh Mishra Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

IPS Umesh Mishra Biography In Hindi

आईपीएस उमेश मिश्रा का जीवन परिचय (IPS Umesh Mishra Biography In Hindi)

नाम (Name) उमेश मिश्रा (Umesh Mishra IPS)
जन्म तारीख (Date of birth) 01 मई 1964
जन्म स्थान (Place) कुशीनगर, उत्तरप्रदेश
उम्र (Age) 58 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
जाति (Cast) ब्राह्मण
पेशा  (Profession) वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी
पोस्ट की जगह राजस्थान
बैच 1989 बैच
वर्तमान पद (Umesh Mishra Current Posting) पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), राजस्थान
शिक्षा (Educational Qualification) एमए (दर्शनशास्त्र), बीए (अंग्रेजी साहित्य, प्राचीन इतिहास दर्शन)
स्कूल (School)
कॉलेज(College) इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
गृहनगर (Hometown) उत्तरप्रदेश
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) वृषभ
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
वर्तमान पता (Address) जयपुर
कार्यालय का पता (Office Address) राजस्थान पुलिस मुख्यालय, लालकोठी, जयपुर, राजस्थान 302015
कार्यालय का नंबर (Contact Number) 0141 – 274 4172

कौन है आईपीएस उमेश मिश्रा (Who is IPS Umesh Mishra)

आईपीएस उमेश मिश्रा का जन्म उत्तरप्रदेश राज्य के कुशीनगर में 01 मई 1964 को हुआ. इन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य और प्राचीन इतिहास दर्शन से ग्रेजुएशन और दर्शनशास्त्र से मास्टर डिग्री पूरी की. इनके पिताजी स्वर्गीय शिव पूजन मिश्रा श्री गांधी स्मारक इंटर में अंग्रेजी के लेक्चरर थे. आईपीएस उमेश मिश्रा 1989 बैच के एक आईपीएस अधिकारी है. वर्तमान में राजस्थान के डीजीपी पद पर तैनात है और इस पद पर दो साल रहेंगे.  इससे पहले इंटेलिजेंस के डायरेक्टर जनरल थे. आईपीएस उमेश अपनी सर्विस के दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) इंटेलिजेंस, एडीजी एंटी-टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) और स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी), एडीजी एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी), आईजी भरतपुर जैसे पदों पर रह चुके हैं. इनके अलावा राजस्थान के भरतपुर, कोटा शहर, पाली और चुरू जिले के पुलिस अधीक्षक भी रह चुके हैं. उनकी गिनती एक तेज और निडर आईपीएस के रूप में होती है. आईपीएस मिश्रा हमेशा अपने कारनामों को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं. राजस्थान पुलिस में पुलिस महानिदेशक इंटेलिजेंस रहते हुए आर्मी में रहते हुए पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले सेना के जवानों का भंडाफोड़ हुआ. और पाकिस्तानी खुफिया जानकारी ढूंढ़कर और उसके मंसूबों को खत्म कर अपनी पहचान बनाई है. इन्हें विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मैडल से सम्मानित किया गया है.

आईपीएस उमेश मिश्रा  रैंक (IPS Umesh Mishra Services Ranks)

उमेश मिश्रा 1989 बैच के राजस्थान कैडर के एक आईपीएस अधिकारी है. राजस्थान पुलिस में पहली पोस्टिंग 1992 में रामगंज एएसपी के रूप में हुई और वर्तमान में 2022 में राजस्थान के नए डीजीपी है.

क्र. स. पद जगह कब से कब तक
1. एएसपी रामगंज 1992 1994
2. एसपी चूरू, पाली, भरतपुर, कोटा शहर 1994 1999
3. असिस्टेंट डायरेक्टर केंद्रीय खुफिया एजेंसी, दिल्ली 1999 2005
4. डीआईजी एसीबी 2005 2007
5. आईजी एटीएस 2007 2009
6. आईजी विजिलेंस 2009 2010
7. आईजी एसीबी 2010 2011
8. आईजी जोधपुर 2011 2013
9. एडीजी एटीएस, एसडीआरएफ 2014 2015
10. एडीजी सिविल राइट्स 2015 2016
11. एडीजी एटीएस-एसओजी 2016 2019
12. एडीजी-डीजी इंटेलिजेंस 2019 2 नवम्बर 2022
13. डीजीपी राजस्थान 3 नवम्बर 2022 वर्तमान

उमेश मिश्रा बने राजस्थान के नए डीजीपी (IPS Umesh Mishra DGP Rajasthan)

आईपीएस मोहन लाल लाठर 3 नवम्बर 2022 को पुलिस महानिदेशक के पद से रिटायर्ड हुए. अब ऐसे में नए पुलिस महानिदेशक के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने राजस्थान सरकार से नाम का पैनल मांगा था. यूपीएससी ने राजस्थान के नए डीजीपी बनने की रेस में तीन नाम फाइनल किए. जिनमे आइपीएस उमेश मिश्रा, भूपेंद्र कुमार दक  और यू आर साहू दावेदार थे. लेकिन राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आइपीएस उमेश मिश्रा के नाम पर मुहर लगा दी और राजस्थान के नए डीजीपी बनाए गए. ऐसा माना जाता है कि उमेश मिश्रा गहलोत के काफी खास है और कांग्रेस के संकट मोचक भी माने जाते है. उमेश मिश्रा का कार्यकाल 2 साल का रहेगा.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको आईपीएस उमेश मिश्रा का जीवन परिचय (IPS Umesh Mishra Biography In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : कौन है उमेश मिश्रा ?
Ans : एक वरिष्ट आईपीएस अधिकारी है और वर्तमान में राजस्थान के डीजीपी है.

Q : उमेश मिश्रा का जन्म कब हुआ?
Ans : 01 मई 1964 को कुशीनगर, उत्तरप्रदेश में हुआ.

Q :  राजस्थान का डीजीपी कौन है 2022?
Ans : आईपीएस उमेश मिश्रा

Q : वर्तमान में राजस्थान के पुलिस महानिदेशक कौन है?
Ans : उमेश मिश्रा

Q : 2022 में राजस्थान पुलिस महानिदेशक कौन है?
Ans : उमेश मिश्रा

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here