दिव्या तंवर आईपीएस का जीवन परिचय | Divya Tanwar IPS Biography In Hindi

दिव्या तंवर आईपीएस का जीवन परिचय, बायोग्राफी, मार्कशीट, टाइम टेबल, वैकल्पिक विषय, आयु, जन्मदिन, जाति, परिवार, शिक्षा, रैंक, जन्म तिथि, पोस्ट, सैलरी (Divya Tanwar IPS Biography In Hindi, Wikipedia, Biodata,  Details, Mark Sheet, Answer Copy, UPSC Optional Subject, Air 438, Attempt,  Birthday, Age, Family, Cast, Current Posting, Education Qualification, Height, Rank, Salary, Posting, Date Of Birth, Contact Number, IPS Wiki)

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा की हर साल लाखों युवाओं तैयारी करते है. यह परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस एग्जाम को पास करना कई युवाओं का सपना होता है और यह सपना जब सच हो जाता है तो उनकी जीत की कहानी लाखों लोगो का एक प्रेरणा का जरिया बन जाता है. कुछ लोगो की कहानियाँ इतनी प्रेरणा दायक होती है कि उनके सामने घर संघर्ष और चुनौती फीकी पड़ जाये. तभी तो कहते है न “जो लोग अपनी किस्मत से ज्यादा अपनी मेहनत पर भरोसा करते है, वो एक ना एक दिन सितारों की तरह जरुर चमकते है” हम बात कर रहे है एक गरीब परिवार बेटी दिव्या तंवर की, जिन्होंने सिमित संसाधन में पढाई कर यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2021 में 438 रैंक प्राप्त की. तो आज के इस लेख में हम आपको दिव्या तंवर आईपीएस का जीवन परिचय (Divya Tanwar IPS Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

दिव्या तंवर आईपीएस का जीवन परिचय | Divya Tanwar IPS Biography In Hindi

नाम (Name) दिव्या तंवर (Divya Tanwar)
जन्म तारीख (Date of birth) 1997
जन्म स्थान (Place) निंबी, महेंद्रगढ़, हरियाणा
उम्र (Age) 23 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
जाति (Cast) राजपूत
समुदाय (Community) ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग)
पेशा  (Profession) आईपीएस अधिकारी
पोस्ट की जगह (Place Of Post)
कैडर (Cadre Allocation)
बैच (Batch) 2022 के बैच
वर्तमान पद (Current Position)
शिक्षा (Educational Qualification) स्नातक (बीएससी)
स्कूल (School) जवाहर नवोदय विद्यालय
कॉलेज (College) सरकार पीजी कॉलेज, महेंद्रगढ़
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) मीन
भाषा(Languages) हिंदी, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) महेंद्रगढ़
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अवैवाहिक
शौक (Hobby) घूमर डांस, सिंगिंग और माँ से बात करना
रैंक (Rank) 438
मार्क्स (Marks) 930
रोल नंबर (Roll Number) 0854715
वैकल्पिक विषय (Optional Subject) हिंदी साहित्य
शिक्षा माध्यम (Education Medium) हिंदी
सैलरी (Salary) 56,100 रुपये+टीए, डीए (7वें वेतन आयोग)

कौन है दिव्या तंवर (Who is Divya Tanwar)

दिव्या तंवर हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली है. जवाहर नवोदय विद्यालय से स्कूली शिक्षा और सरकारी पीजी कॉलेज, महेंद्रगढ़ से बीएससी में स्नातक किया. इसके बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गई और पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2021 में 438 रैंक प्राप्त की।

आईपीएस दिव्या तंवर का जन्म, परिवार (IPS Divya Tanwar Birth, Family)

दिव्या का जन्म हरियाणा के महेंद्रगढ़ गाँव निंबी में साल 1996 में एक राजपूत परिवार में हुआ. दिव्या बेहद साधारण परिवार और किसान परिवार से ताल्लुक रखती है. उनके पिता का बीमारी के चलते साल 2011 में निधन हो गया. अब परिवार मे दिव्या की माँ और छोटा भाई और बहन है. पिताजी के इस तरह चले जाने से परिवार का पूरा बोझ माँ और दिव्या के कंधो पर आ गया. माँ दुसरो के खेतों में काम किया करती थी और घर-घर जाकर झाड़ू पोछा लगाया करती थी. माँ पर दिव्या की पढाई का अतिरिक्त बोझ ना पड़े इसलिए दिव्या भी बच्चों को पढ़ाया करती थी.

आईपीएस दिव्या तंवर की शिक्षा (IPS Divya Tanwar Qualification)

दिव्या ने अपनी शुरूआती शिक्षा महेंद्रगढ़ के निम्बी जिले के मनु हाई विद्यालय से की पूरी की. पढाई का बोझ माँ पर ना पड़े इसलिए जवाहर नवोदय विद्यालय का एग्जाम पास कर उसमे एडमिशन लिया. और 12वीं तक की पढाई यही से पूरी की. सफलतापूर्वक 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद ग्रेजुएशन करने के लिए गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में दाखिला लिया और वहा से बीएससी (पीसीएम) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की.

दिव्या तंवर का चुनौतीपूर्ण सफ़र (Divya Tanwar Journey)

दिव्या ने बीएससी उत्तीर्ण करने के बाद यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी में लग गई. दिव्या का यह सफ़र कई चुनौतियों से भरा हुआ रहा है. पैसो के आभाव के चलते कोचिंग का कोई सहारा नहीं लिया. सेल्फ स्टडी की बलबूते पर निर्धारित लक्ष्य प्राप्त किया. शुरुआत के दिनों में 4 से 5 घंटे पढाई की फिर धीरे-धीरे रोजाना 10 घंटे पढाई करना शुरू किया. दिव्या जिस कमरे में पढाई करती थी वो सिर्फ एक 10X10 का एक कमरा था. उसी कमरे में खाना-पीना, पढ़ना और सोना होता था. बस यही दिव्या का पुरे साल का शेड्यूल हुआ करता था.

दिव्या ने प्रीलिम्स एग्जाम का मैटेरियल्स ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सेल्फ स्टडी की. और टॉपर्स के इंटरव्यू में बताए गए NCERT और स्टैंडर्ड बुक को पढ़ा. प्रीलिम्स एग्जाम क्रेक हो जाने के बाद फाइनल एग्जाम के लिए दृष्टि कोचिंग का मेंटोर शिप प्रोग्राम ज्वाइन किया जिसमे कई टेस्ट सीरीज शामिल थी. इन टेस्ट सीरीज से दिव्या को काफी हेल्प हुई. प्रीलिम्स एग्जाम तक की पढाई अपने घर में रहकर की उसके बाद 2 महीने के लिए दिल्ली चली गई वहा दृष्टि कोचिंग की लाइब्रेरी ज्वाइन की और मैन्स और आंसर राइटिंग की प्रेक्टिस की. वैकल्पिक विषय के तौर पर हिंदी साहित्य था.

कड़ी मेहनत और शिद्दत के साथ सिर्फ 23 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2021 में 438 रैंक प्राप्त कर दिव्या ने यह साबित कर दिया कि लक्ष्य हासिल करने के लिए संसाधनों की आवश्यकता नही होती बल्कि सिर्फ जीतोड़ मेहनत और निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है. दिव्या ने इस सफलता का पूरा श्रेय अपनी माँ को दिया. उन्होंने कभी दिव्या के ऊपर दबाव नही डाला कि घर का काम करे. माँ ने मेहनत मजदूरी कर आज अपनी बेटी को इस मुकाम में पहुंचा दिया है. दिव्या की इस उपलब्धि पर उनका पूरा गाँव गर्व से मनमोहित हो उठा.

IPS Divya Tanwar Marksheet

दिव्या तंवर की मार्कशीट (IPS Divya Tanwar Marksheet)

दिव्या तंवर ने यूपीएससी की प्रीलिम्स एग्जाम में जनरल स्टडीज के पेपर-I में 81.68 मार्क्स और सीसैट के पेपर में 68.92 मार्क्स प्राप्त हुए. और मैन्स एग्जाम में 751 मार्क्स और इंटरव्यू में 179 मार्क्स प्राप्त हुए. इस हिसाब से  दिव्या को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 2025 में से कुल 930 (40.43%) मार्क्स मिले हैं.

प्रीलिम्स मार्कशीट
पेपर 1 81.68
पेपर 2 68.92
कुल 150.60

 

फाइनल मार्कशीट
निबंध 122/250
सामान्य अध्ययन पेपर 1 193/250
सामान्य अध्ययन पेपर 2 100/250
सामान्य अध्ययन पेपर 3 81/250
सामान्य अध्ययन पेपर 4 83/250
सामान्य अध्ययन कुल नंबर 357/ 1000
हिंदी साहित्य 1 145/250
हिंदी साहित्य 2 127/250
वैकल्पिक विषय कुल नंबर 272/ 500
लिखित कुल नंबर 751/ 1750
साक्षात्कार 179/275
कुल 930 /2025

 

दिव्या तंवर बुक लिस्ट (IPS Divya Tanwar Book List)

  • NCERT (6 से 12वीं तक)
  • 10 साल के आईएएस प्रीलिम्स के पेपर
  • आधुनिक भारत का इतिहास ( स्पेक्ट्रम)
  • भारत की राजव्यवस्था (लक्ष्मीकान्थ)
  • भारतीय अर्थव्यवस्था (रमेश सिंह)
  • भूगोल (जीसी लेओंग)
  • भारत का प्राचीन अतीत (राम शरण शर्मा)
  • मध्यकालीन भारत (बिपिन चंद्र)
  • CSAT (अरिहंत प्रकाशन)
  • निबंध – 151 निबंध
  • आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास
  • गांधी जी के बाद का भारत
  • भारत स्वतंत्रता के लिए संघर्ष
  • भारत में सामाजिक समस्याएं
  • नैतिकता, अखंडता और योग्यता (लेक्सिकॉन)
  • भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा
  • आंतरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन
  • पैक्स इंडिका
  • भारत और विश्व भूगोल
  • राजनीति (लक्ष्मीकान्थ)
  • अर्थव्यवस्था (रमेश सिंह)

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको दिव्या तंवर आईपीएस का जीवन परिचय (Divya Tanwar IPS Biography In Hindi) के बारें में बताया.

FAQ

Q : दिव्या तंवर कौन है?
Ans : दिव्या तंवर सबसे कम उम्र की आईपीएस ऑफिसर हैं, जिन्होंने सिर्फ 22 साल की उम्र में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 को क्रैक AIR 438 रैंक प्राप्त की.

Q : क्या दिव्या तंवर ने ली कोचिंग?
Ans : दिव्या ने कोई कोचिंग नही ली इन्होने प्रीलिम्स पास के बाद दिल्ली के दृष्टि कोचिंग का मेंटोर शिप प्रोग्राम ज्वाइन किया था.

Q : दिव्या तंवर का वैकल्पिक विषय क्या था?
Ans : हिंदी साहित्य

Q : दिव्या तंवर के प्रीलिम्स एग्जाम में कितने अंक प्राप्त हुए?
Ans : पेपर-I में 81.68 मार्क्स और सीसैट के पेपर में 68.92 मार्क्स प्राप्त हुए.

Q : दिव्या तंवर के मैन्स एग्जाम में कितने अंक प्राप्त हुए?
Ans : मैन्स एग्जाम में 751 मार्क्स और इंटरव्यू में 179 मार्क्स प्राप्त हुए. कुल मिलाकर 2025 में से कुल 930 अंक प्राप्त हुए

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here