नेपाल के 6 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स के बारे में | Top 6 Dangerous Airports in Nepal In Hindi

Rate this post

Top 6 Dangerous Airports in Nepal In Hindi – नेपाल के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट जहां लैंडिंग के दौरान सांसें थम जाती हैं, 15 जनवरी 2023 को नेपाल में एक बड़ा विमान हादसा हुआ. नेपाल के पोखरा में तीन बच्चों सहित 68 लोगों को लेकर जा रहा एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. येति एयरलाइंस द्वारा संचालित एक एटीआर-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी। लैंडिंग से महज दस सेकंड पहले विमान पोखरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जानें नेपाल के छह सबसे खतरनाक हवाई अड्डों के बारे में.

Top 6 Dangerous Airports in Nepal In Hindi

नेपाल एक बेहद सुंदर देश है जो अपने शानदार ऊंचे और खूबसूरत पहाड़ों के लिए पूरी दुनियाभर में विख्यात है. इसके अतिरिक्त, नेपाल दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है. ये एयरपोर्ट्स उन क्षेत्रों में स्थित हैं जहां टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल होता है. नेपाल के ये सभी एयरपोर्ट इतनी ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद हैं कि इनके बारे में सोच कर ही लोगों का मन सहम जाता है. नेपाल एक पहाड़ी देश है जिसके चारों तरफ पहाड़ हैं. इनमें से कुछ एयरपोर्ट्स  में बहुत सारी सुविधाएं हैं. हालाँकि, कुछ एयरपोर्ट्स  ऐसे हैं जो दूरस्थ स्थानों पर स्थित हैं जिनमें कोई सुविधा नहीं है. खराब मौसम की वजह से इन एयरपोर्ट्स पर उड़ान भरना और उतरना बेहद जोखिम भरा हो जाता है. इस वजह से, केवल अत्यधिक कुशल और अनुभवी पायलटों को ही कुछ क्षेत्रों में उड़ान भरने की अनुमति है.

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको नेपाल के 6 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स (Top 6 Dangerous Airports in Nepal In Hindi) के बारे में बताने वाले है जहा से उड़ान भरना और उतरना बेहद मुश्किलभरा होता है क्योंकि ये सभी बहुत ऊंचाई पर स्थित हैं और इनके रनवे बहुत छोटे हैं.

नेपाल के 6 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स के बारे में (Top 6 Dangerous Airports in Nepal)

पोखरा एयरपोर्ट (Pokhara Airport)

नेपाल के पोखरा में स्थित हवाई अड्डे को पूरे नेपाल में सबसे जोखिम भरा और खतरनाक माना जाता है. वर्ष 2023 के पहले दिन इस एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ था. 15 जनवरी 2023 रविवार के दिन पोखरा एयरपोर्ट के पास एक बड़ा विमान दुर्घटनाग्रस्त (plane crash in nepal) हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यति एयरलाइंस के एटीआर-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी. 72 सीट वाले इस विमान में 68 यात्री और 4 क्रू मेंबर्स थे. लैंडिंग से ठीक दस सेकंड पहले विमान पोखरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. नेपाली मीडिया के मुताबिक, दुर्घटना कथित तौर पर पोखरा के पुराने घरेलू हवाईअड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच हुई.

डोल्पा एयरपोर्ट (Dolpa Airport)

नेपाल का डोल्पा एयरपोर्ट जिसे अधिकतर लोग जुफाल एयरपोर्ट के नाम से भी जानते है. यह एयरपोर्ट नेपाल के डोल्पा जिले में स्थित है. और यह नेपाल के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में से एक है. यह एयरपोर्ट तक़रीबन 8,200 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है   

मुस्तांग एयरपोर्ट (Mustang Airport)

मुस्तांग एयरपोर्ट को जोमजोम एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है और यह नेपाल का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में से एक है. यह हवाई अड्डा मस्टैंग जिले का प्रवेश द्वार है जिसमें तांगबे, जोमसोम, लो मंथांग, मुक्तिनाथ मंदिर और कागबेनी शामिल हैं. यह एयरपोर्ट समुंद्री सतह से दो हज़ार सात सौ छत्तीस मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है. मौसम साफ होने पर इस हवाईअड्डे से रोजाना उड़ानें भरी जाती हैं, लेकिन मौसम में खराबी और तेज हवाओं के कारण यह हवाईअड्डा बंद हो जाता है और उड़ानों में देरी होती है. इस पूरे इलाके में सुबह के समय बहुत तेज हवा चलती है, और पूरे हवाई अड्डे के आसपास पूरे वर्ष दृश्यता कम रहती है.

ताल्चा एयरपोर्ट (Talcha Airport)

तलचा हवाई अड्डे को मुगु हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह नेपाल में मुगु जिले के रारा नेशनल पार्क में स्थित है. यह एयरपोर्ट नेपाल में सबसे खतरनाक भी है. इस एयरपोर्ट की ऊंचाई करीब दो हजार सात सौ पैंतीस मीटर है. अधिकतर समय यहाँ पर बर्फ जमी रहती है. जिस वजह से सर्दी में प्लेन का इंजन बंद होना और प्लेन के फिसलने का खतरा बना रहता है. इसके अलावा ठंड में और भी कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

सिमीकोट एयरपोर्ट (Simikot Airport)

सिमीकोट एयरपोर्ट को हुमला एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है. यह नेपाल का एकमात्र हवाई अड्डा है जो राष्ट्रीय सड़क से जुड़ा नहीं है. यह हवाई अड्डा जमीनी तल से चार हज़ार तीन सौ मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है और वेस्टर्न नेपाल में डोल्पा जिले की उडान भरने वाले लोगों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है. यह एयरपोर्ट शहर और आबादी वाले इलाकों से काफी दूर है, जिस वजह से इसे काफी खतरनाक माना जाता है। और यहां सीमित सुविधाएं उपलब्ध हैं.

लुकला एयरपोर्ट (Lukla Airport)

लुकला एयरपोर्ट नेपाल नही बल्कि विश्व का सबसे सबसे खतरनाक हवाई अड्डा माना गया है. इस एयरपोर्ट को तेनजिंग हिलेरी हवाईअड्डे के नाम से भी जानते है. यह अधिक खतरनाक होने की वजह से दुनियाभर में काफी मशहूर एयरपोर्ट भी है. यह हवाई अड्डा माउंट एवरेस्ट के सबसे नजदीक स्थित है. कुछ लोग ऐसे है जो बिना ट्रेकिंग के माउंट एवरेस्ट पर जाना चाहते है वह लोग इस हवाईअड्डे से सीधा माउंट एवरेस्ट जा सकते है. यहाँ से डेली काठमांडू के लिए फ्लाइट उडान भरती है. लेकिन खराब मौसम, बादल छाए रहने या बहुत तेज हवा चलने की स्थिति में सुरक्षा के लिहाजे से हवाईअड्डे को बंद कर दिया जाता है और सभी उड़ानों को रद्द कर दिया जाता हैं. इस रनवे के नजदीक 600 मीटर गहरी खाई मौजूद है.

निष्कर्ष- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया नेपाल के 6 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स (Top 6 Dangerous Airports in Nepal In Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताए. यदि आप हमारे द्वारा बताए गए लेख से संतुष्ट हैं या आपको पढ़ना अच्छा लगा तो हमें रेटिंग जरूर दें.

FAQ

Q : नेपाल में कितने एयरपोर्ट है
Ans :  43 एयरपोर्ट

Q : नेपाल का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट कौन सा है?
Ans :  तेनजिंग हिलेरी एयरपोर्ट

Q : नेपाल का सबसे बड़ा एयरपोर्ट कौन सा है?
Ans :  पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Q : नेपाल में प्लेन क्रैश कब-कब हुआ?
Ans :  नेपाल में अब तक 17 प्लेन क्रैश हुए.

यह भी पढ़े

 

 

Previous articleखाशाबा दादासाहेब जाधव का जीवन परिचय | Khashaba Dadasaheb Jadhav Biography In Hindi
Next articleरूस और यूक्रेन का विवाद क्या है (Russia Ukraine War in Hindi)
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here