दुनिया की सबसे अजीब इमारत | World’s Most Unique Buildings | Wonder Facts Hindi

दुनिया की सबसे अजीब इमारत, World’s Most Unique Buildings, World’s Strangest Buildings, World’s Strangest Buildings, Famous unique buildings, The famous building in the world, Top 10 strangest buildings in the world

हमारी इस अजीबोगरीब दुनिया में मौजूद प्राकृतिक अजूबों की संपत्ति को चुनौती देने के लिए, मानवता ने दुनिया की सबसे अजीब इमारत  को डिजाइन करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है जिनके बारे में आपने या हमने कभी सोचने के कल्पना भी नही करी थी, लेकिन कई निर्माताओ ने आज के युग में अजीब इमारत  का ऐसा निर्माण किया है जो वाकई में काबिले तारीफ है तो आज के इस लेख में हम दुनिया की सबसे अजीब इमारत  के बारे में बात करने जा रहे हैं।

दुनिया की सबसे अजीब इमारत | World’s Most Unique Buildings

Dynamic Tower (Dubai)

डायनेमिक टावर (दुबई) – यह 80 मंजिला गगनचुंबी इमारत दुबई में मौजूद है. इस इमारत की खास बात ये है कि इसमें रहने वाले लोग खुद के अपार्टमेंट को घुमा सकते है और इसकी स्पीड को कण्ट्रोल भी कर सकते है और सबसे मज़ेदार बात तो यह है कि स्पीड को वॉयस कमांड द्वारा कंट्रोल भी की जा सकती है. इस ईमारत का निर्माण  इटेलियन-इजराइल आर्किटेकट डेविट फिशर द्वारा किया गया. 80 फ्लोर वाले इस गगनचुंबी इमारत की ऊंचाई 420 मीटर (1,378 फीट) है और इसमें रहने वाले लोग अपने बेडरूम से पुरे दुबई का  360 डिग्री व्यू का आनंन्द ले सकते है. इस बिल्डिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें बना प्रत्येक अपार्टमेंट स्वतंत्र रूप से घूम सकता है। इस इमारत के एक अमार्टमेंट की कीमत लगभग 30 मिलियन डॉलर है और पूरी बिल्डिंग को बनाने में 330 मिलियन डॉलर का खर्च आया।

The Basket Building (Ohio, USA)

बास्केट बिल्डिंग (ओहियो, यूएसए) – इस बिल्डिंग को देखकर आपको लग रहा है कि ये तो टोकरी है, लेकिन ये टोकरी के आकर जैसी बिल्डिंग बनी हुई है. यह विशाल जैसी दिखने वाली द बास्केट बिल्डिंग  180,000 स्क्वायर फीट में बनी हुई है और ये 2 साल में बनकर तैयार हुई है और इसको बनाने में तक़रीबन 158 करोड़ का खर्चा आया था. वैसे ये बिल्डिंग  द लॉन्गबर्जर कंपनी का हेडक्वार्टर है जो न्यूयॉर्क में स्थित है।. यह कंपनी बास्केट बनाने का काम करती है. सात मंजिला इस इमारत को 1997 में खोला गया था और यह बिल्डिंग आज दुनिया भर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है

Lotus Temple (Delhi)

लोटस मंदिर (दिल्ली)  – दिल्ली प्रमुख आकर्षण का केंद्र है लोटस टेंपल, इस टेम्पल का निर्माण सन 1986 में किया गया था। और इसी वजह से इसे 20वीं सदी का ताजमहल भी कहा जाता है। और इसकी बनावट बिलकुल कमल जैसी है इसलिए इसका नाम लोटस टेंपल रखा गया. नाम से तो ये टेम्पल है लेकिन यहाँ न कोई मंदिर है और न कोई मूर्ति है और किसी प्रकार की पूजा पाठ होती है बस यहाँ लोग आते है सुकून का दो पल बिताने के लिए. इसका डिजाईन  आर्किटेक्ट फरीबर्ज सहबा ने तैयार किया था और इसका निर्माण बहा उल्‍लाह ने करवाया था. इस मंदिर में जो देखने लायक है वो है उसकी बनावट, संगमरमर से बनी अद्भुत आ‍कृति और मंदिर के चारों तरफ लगे 9 दरवाजे. इस मंदिर की ऊंचाई 34 मीटर है. इस मंदिर के निर्माण में 1 करोड़ डॉलर का खर्चा आता था.

Atomium (Belgium)

ऑटोमियम (बेल्जियम) – बेल्जियम के ब्रुसेल्स में एक ऐतिहासिक इमारत है, जिसे 1958 के ब्रुसेल्स वर्ल्ड फेयर के लिए बनाया गया था। यह इमारत लाएकेन में हीज़ेल पठार पर मौजूद है, जहां प्रदर्शनी हुई थी। अब यह एक म्यूजियम है। इंजीनियर आंद्रे वाटरकीन और आर्किटेक्ट आंद्रे और जीन पोलाक ने इस बिल्डिंग को डिजाइन किया है.  इस बिल्डिंग लम्बाई 335 फीट है और इसके 9 स्टेनलेस स्टील पहने हुए गोले एक यूनिट सेल के आकार में जुड़े हुए हैं जो 165 बिलियन बार बढ़े हुए लोहे के क्रिस्टल का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस बिल्डिंग को पूरी तरह से 2004 और 2006 के बीच जैक्स डेलेंस और BESIX कंपनियों द्वारा रेनोवेट किया गया था।

The Crooked House (Poland)

क्रुक्ड हाउस (पोलैंड) – बच्चों और परियों का इलस्ट्रेटेड बनाने वाला आर्टिस्ट जान मार्सिन स्ज़ांसर के कामों के लिए श्रद्धांजलि के रूप में इस बिल्डिंग को डिजाइन किया गया था। पोलैंड के सोपोट शहर के पोपुलर मोनिसक स्ट्रीट पर दिखने वाला  “क्रुक्ड हाउस” पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस बिल्डिंग को आर्किटेक्ट्स सोजोटान्सी और ज़लेस्की ने साल 2004 में डिजाइन किया था और इसका निर्माण करवाया था। 43,000 वर्ग फीट में बनी इस बिल्डिंग में रेजीडेंट और शॉपिंग सेंटर है.

Dancing House (Czech Republic)

डांसिंग हाउस (चेक रिपब्लिक) डांसिंग हाउस चेक रिपब्लिक की कैपिटल प्राग स्थित है। यह बिल्डिंग आर्किटेक्ट व्लाडो मिलुनी और फ्रैंक गेहरी के साथ मिलकर एक नदी के किनारे बैठकर डिजाइन किया था। इस बिल्डिंग को 1992 में डिजाइन किया गया था और 1996 में बनाकर तैयार हुई थी. यह इमारत ऐसी लगती है जैसे कोई डांस कर रही लड़की किसी आदमी की बाहों में झूम रही हो. इस 9 मंजिला इमारत में सातवीं मंजिल पर एक रेस्टोरेंट है, जो हमेशा पब्लिक के लिए खुला रहता है।

Piano House (China)

पियानो हाउस (चीन) – चीन के हुआईनैन स्थित पियानो हाउस, यह बिल्डिंग भी दुनिया भर से आये पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इस इमारत को 2007 में पियानो और वायलिन के आकार में बनाया गया था और सबसे मज़ेदार बात ये है कि ये सिर्फ ग्लास से बना है। इस पारदर्शी वायलिन में मुख्य पियानो बिल्डिंग में प्रवेश करने के लिए एस्केलेटर और सीढ़ियां हैं। इसका डिजाईन हेफेई यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलोजी ने तैयार किया है. इस इमारत में शहर के नए कृषि प्रोजेक्ट्स वाली योजनाओं को डिसप्ले किया जाता है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको दुनिया की सबसे अजीब इमारत | World’s Most Unique Buildings के बारे में।

 

यह भी पढ़े

मोबाइल के बारे में जानकारी
टाइटैनिक जहाज के बारे में जानकारी
भारत के बारे में रोचक जानकारी
स्वर्ण मंदिर से जुड़े रोचक तथ्य
होम पेज

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here