क्रिसमस के बारे में रोचक जानकारी | Interesting Facts About Christmas In Hindi

Rate this post

Interesting Christmas Facts, Shocking Christmas Facts, Weird Christmas Facts, 45 Fun Christmas Facts, christmas facts in hindi, shocking christmas facts, क्रिसमस डे फोटो, क्रिसमस पर निबंध , इतिहास, महत्त्व, रोचक तथ्य

Christmas 2023 : क्रिसमस सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाने वाला बहुत ही प्रसिद्ध त्योहार है। क्रिसमस ईसा मसीह के जन्म के दिन 25 दिसंबर को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, ईसाई धर्म के लिए क्रिसमस सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है,  ईसाई धर्म के साथ-साथ सभी धर्म के लोग भी बहुत धूमधाम से Christmas  Celebrate  करते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको क्रिसमस के बारे में रोचक जानकारी (Interesting Facts About Christmas In Hindi) बताने वाले है। 

Interesting-Facts-About-Christmas-In-Hindi

क्रिसमस के बारे में रोचक जानकारी (Interesting Facts About Christmas In Hindi)

  1. सन 350 ईस्वी में रोम पादरी पॉप जूलियस प्रथम ने 25 दिसंबर की तारीख को जीसस क्राइस्ट (Jesus) के जन्मदिन यानी क्रिसमस मनाने की आधिकारिक घोषणा की.
  2. पूरी दुनिया में सबसे लंबा 221 फुट का क्रिसमस ट्री डगलस फर से काटा गया था जिसे 1950 में वाशिंगटन के एक शॉपिंग मॉल में रखा गया था। और इसके नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया.
  3. आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च एकमात्र ऐसी जगह है जहां पर क्रिसमस 6 जनवरी के दिन मनाया जाता है। जो की आश्चर्यजनक है.
  4. दुनिया का पहला क्रिसमस ट्री का लॉट 1551 में श्री मार्क  ने न्यूयॉर्क में बेचा गया था.
  5. हर साल अमेरिका में लगभग 20 हजार सांता क्लॉज़ पर (Santa Clause) बनते है जिन्हें Rent-a-Santas कहा जाता है. क्रिसमस पर निबंध हिंदी में
  6. ब्रिटिश लोग जब क्रिसमस पर डिनर करते है तब वो अपने सिर पर एक कागज का मुकुट पहनते है, और मुकुट का काम खत्म होते ही Christmas Cracker नाम के ट्यूब में रख देते है.
  7. ऐसा माना जाता चौथी शताब्दी में संत निकोलस ही असली संता थे, जो तुर्की में मीरा शहर के बिशप थे और हमेशा गरीबों गिफ्ट देते थे.
  8. पोलैंड में मकड़ी के जालों से क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है, क्योंकि पोलैंड में ऐसी मान्यता है कि जब जीसस छोटे थे तब सबसे पहले मकड़ी ने जीसस के लिए कम्बल बुना था और पोलैंड के लोग मकड़ियो को सुख समृद्धि का प्रतीक मानते है.  
  9. विश्व में अब तक का सबसे बड़ा क्रिसमस का मोजा 56 मीटर लम्बा और 14.97 मीटर चौड़ा, जिसे लंदन में Children’s Society ने 2007 में बनवाया गया था। ये Sock Shaped Bag  था.
  10. यूरोप के देशों में पुरानी मान्यता है, क्रिसमस के दिन जितनी भी डबल रोटी बनाई जाती है और मज़ेदार बात ये है कि उस डबलरोटी पर कभी भी फफूंदी नही लगती हैं.
  11. क्रिसमस डे के दिन “रोम” में “रामोत्सव” मनाया जाता है रोम के लोग 25 दिसंबर को एक दूसरे को गिफ्ट देकर बड़े धूमधाम से इस त्योहार को मनाते है.
  12. क्रिसमस की रात को जर्मनी में जादुई रात कहा जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है साफ़ दिल के लोग को उस दिन जानवर की सब बातें  समझ आता है.
  13. 26 जून 1870 के दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिसमस के लिए आधिकारिक अवकाश की घोषणा कर दी गयी थी लेकिन ओकलाहोमा (Oklahoma) अमेरिका का एक ऐसा राज्य है जहाँ पर क्रिसमस मनाने के लिए आधिकारिक घोषणा 1907 में की गयी थी.
  14. सांता क्लॉज़ को और भी दूसरे नामों से जाना जाता है जैसे की प्रेन्सर , विन्सन ,बिल्टजन, कोमेट , क्यूपिड , डोन और रुडोल्फ आदि.
  15. आखिर क्रिसमस डे को X-Mas डे क्यों कहा जाता हैं। दरअसल X सिंबल का मतलब ग्रीक भाषा में क्राइस्ट होता है इसलिए क्रिसमस शब्द शॉर्ट फॉर्म में X-Mas हो जाता है.
  16. पहले के समय में सांता क्लॉज़ के कपड़े ब्लू, वाइट और ग्रीन हुआ करते थे फिर सन 1930 में कोका कोला के ऐड के बाद लाल रंग के कपड़े आए थे. 
  17. क्रिसमस त्योहार खत्म होने के बाद “क्रिसमस ट्री” को चिड़ियाघरों में दान दे दिए जाते है ताकि जानवरों को खिलाया जा सके. मेरी क्रिसमस शुभकामनाएं 2022
  18. कई देशों में क्रिसमस को अलग-अलग नाम से भी जाना जाता है जैसे फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस या फिर सेंट स्टीफेंस डे.
  19. हर वर्ष लगभग 3 अरब से ज्यादा क्रिसमस कार्ड सिर्फ अमेरिका में भेजे जाते है.
  20. जब क्रिसमस ट्री को बेचा जाता है तब लगभग 15 साल बड़े होते है.
  21. एक बहुत भारी लकड़ी का लट्ठा Yule Log होता है जिसको क्रिसमस के 12 दिनों तक जलाया जाता है.
  22. इंग्लैंड की महारानी एलिज़ाबेथ की पहली क्रिसमस स्पीच पहली बार सन 1957 में टेलीविजन पर प्रसारित हुयी थी .
  23. जिंगल बेल्स” मूल रूप से एक धन्यवाद गीत माना जाता था.
  24. अमेरिका में दिनांक 26 जून 1870  तक क्रिसमस पर आधिकारिक छुट्टी घोषित नही की गई था.
  25. क्रिसमस पर ऐसी मान्यता है कि अगर आप या आपके बच्चे आराध्य क्रिसमस स्वेटर नहीं पहनते हैं तो कोई भी क्रिसमस पूरा नहीं होता है कि दुनिया के एक बड़े हिस्से में sweater बेस्ट क्रिसमस स्वेटर प्रतियोगिता ‘जैसी प्रतियोगिताएं होती हैं. जब बच्चे प्यारा क्रिसमस स्वेटर पहनते हैं, तो वे आराध्य दिखते हैं और वे हमेशा के लिए संजोना सुंदर यादें बनाते हैं.

निष्कर्ष–  दोस्तों मैं आशा करता हूँ  कि आपको क्रिसमस के बारे में रोचक तथ्य  Interesting Facts About Christmas In Hindi के बारे में पढ़ कर अच्छा लगा होगा, धन्यवाद् 

FAQ

Q:  क्रिसमस कब मनाया जाता है?
Ans: 25 दिसंबर को

Q:  25 दिसंबर को कौन सा त्यौहार है?
Ans: क्रिसमस डे

Q: क्रिसमस का असली नाम क्या है?
Ans: सांता निकोलस

Q:  मेरी क्रिसमस का अर्थ क्या है?
Ans: क्रिसमस के पावन अवसर पर खुशियां मनाएं, जश्न और मौज़ मस्ती करे, सभी के साथ खुशियाँ बाटें।

Q:  क्रिसमस के पेड़ को क्या कहते हैं?
Ans: क्रिसमस वृक्ष डगलस

यह भी पढ़े

 

Previous articleहरनाज़ कौर संधू मिस यूनिवर्स का जीवन परिचय (Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi Miss Universe 2021 )
Next articleCalendar 2023 With Holidays in India PDF Download Printable
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here