नए साल के बारे में रोचक तथ्य | Amazing New Year Facts in Hindi

नए साल के बारे में रोचक तथ्य, शायरी, शुभकामनाएं, स्टेटस, सुविचार, | Amazing New Year Facts in Hindi, happy new year, wish, shayari, images, quotes, greetings

Table of Contents

नए साल के बारे में रोचक तथ्य

दोस्तों, जैसा कि हम जानते हैं कि ग्रिगोरियन कैलेंडर के मुताबिक एक साल का अंत होता है तो दूसरी तरफ नए साल का आरंभ होता है, तो उसे हम New Year कहते हैं। इसी प्रकार इस बार 2021 का साल का अंत होने वाला है तथा 2022 का आरंभ होने जा रहा है। जब भी हमारे देश में नए वर्ष का आरंभ होता है, तो हम अपने परिवार और दोस्तों को नए वर्ष की बधाई देते हैं। तथा हम अपने परिवार या दोस्तों के साथ मिलकर बड़ी धूम धाम से न्यू ईयर सेलिब्रेट करते हैं।

ऐसे में क्या आप भी नए साल के बारे में कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आज के लेख के द्वारा हम Happy New year 2022 के आने की खुशी में कुछ रोचक तथ्य के बारे में आपके साथ शेयर करने वाले हैं। इसलिए आपको हमारे पोस्ट के साथ लास्ट लाइन तक बने रहना है।

नए साल सेलिब्रेट करने का इतिहास

  • क्या आपको पता है कि सबसे पहले नया साल यानी कि Happy New year कब सेलिब्रेट किया गया था। ऐसे सवाल के जवाब काफी कम लोग जानते हैं, लेकिन यह सवाल सोचने वाली है कि आखिर पहली बार नया साल कब मनाया गया था। तो जानकारी के मुताबिक पहली बार 15 अक्टूबर 1982 को Happy New year मनाया गया था और तब से आज तक इस परंपरा को बखूबी निभाया जाता है।
  • नया साल को ग्रिगोरियन कैलेंडर के मुताबिक मनाया जाता है। यदि हम इस कैलेंडर की बात करें, तो इस ग्रिगोरियन कैलेंडर को ईसाई धर्म के द्वारा निर्माण किया गया था जिसे दुनिया भर में सेलिब्रेट किया जाता है। नए साल मानने से पहले हम लोग 25 दिसंबर को मैरी क्रिसमस डे सेलिब्रेट करते हैं।

रोम में आखिर एक जनवरी को क्यों नया साल मनाने की शुरुआत किया गया था

  • हर वर्ष की पहली जनवरी से नए वर्ष का आरंभ होता है। लेकिन कई सालों पहले ऐसा नहीं है कहने का तात्पर्य यह है कि पहले हर अलग अलग देशों में अलग अलग महीने में नए साल को सेलिब्रेट किया जाता था। जैसे कि पहले कई देशों में 25 दिसंबर को न्यू ईयर सेलिब्रेट किया जाता था, तो कई देशों में 25 मार्च को नया साल मनाया जाता था।
  • हिंदु पंचांग के मुताबिक देखा जाए तो हिंदुओँ का New year चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन से ही शुरुआत होती है। परंतु, बाद में Happy New year को एक जनवरी को सेलिब्रेट किया जाने लगा। Happy New year celebration करने की शुरुआत रोम से हुआ था। जानकारी के मुताबिक, राजा नूमा पोंपिलस के माध्यम से रोमन कैलेंडर में चेंजेज किया गया था। तब से लेकर आज तक Happy New year एक जनवरी को ही मनाया जाता है।

आखिर जनवरी नाम पड़ने का कारण क्या था

  • रिपोर्ट के अनुसार, रोम भी भगवान का नाम जानूस था जिनकी वो पूजा करते थे और जिनके नाम पर ही महीने का नाम रखा गया था। पहले के जमाने में लोग जनवरी को जानूस कहा करते थे लेकिन बाद में जानूस को ही जनवरी कहने लगे।

पहले 10 ही का हुआ करता था महीना

  • आज के समय में काफी कम लोगों को ही यह पता है कि पहले केवल 10 ही महीना हुआ करता था। मगर बाद में इसमें बदलाव के बाद 12 महीने का वर्ष होने लगा। जैसे रोम के भगवान के नाम से जनवरी नाम पड़ा था वैसे ही मार्स के नाम से मार्च नाम पड़ा। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर मार्स किसका नाम है, तो आपको बता दूं कि मार्स युद्ध के भगवान का नाम मार्स था। बाद में जनवरी के बाद मार्स को ही मार्च के नाम से लोग जानने लगें।

नए वर्ष के बारे में एक रोचक तथ्य है ब्लैक आइड पीज

  • यदि हम काली मटर की बात करें, तो अमेरिका में रहने वाले लोगों का यह मानना है कि नए साल के दिन काले मटर का सेवन करने से उनकी लाइफ में केवल ख़ुशियाँ ही ख़ुशियाँ आँएंगी। कहने का तात्पर्य यह है कि काला मटर आने वाले वर्ष के लिए खूब सारा खुशी लेकर आती है इसलिए अमेरिका में हर व्यक्ति नए साल के लिए काले मटर का सेवन करते हैं।

डेनमार्क में कैसे मनाया जाता है कि Happy New year 2022 ? 

  • डेनमार्क में Happy New year मनाने का तरीका एकदम अलग है। जी हां यहां पर नए साल के दिन लोग अपने घर के बर्तन को दूसरे के घर पर मारते हैं। आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह सत्य है। यहां के लोगों का मानना है कि नए साल के दिन वे जिस भी घर पर अपने घर के बर्तन को मारते हैं उस घर से उनकी दोस्ती होती है। दोस्ती करने का यह अंदाज़ काफी चौंका देने वाला है।

Mexican के लोग नए साल का स्वागत कैसे करते हैं ?

  • Mexican के लोग थोड़ा अलग तरह से न्यू ईयर सेलिब्रेट करते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि यहां के लोग 31 दिसंबर को रात्रि के 12 बजे न्यू ईयर की स्वागत अंगूर खाकर करते हैं। जी हां Mexican के लोग 12 बजे हर एक अंगूर खाने के साथ ही साथ विश भी मांगते हैं। यहां का मानना है कि जो भी व्यक्ति 31 दिसंबर को रात्रि के ठीक 12 बने अंगूर खाकर कुछ भी विश मांगेगा वो विश अवश्य पूरी होती है।

क्या Happy New year पहले मार्च महीने में मनाया जाता था

  • जी हां आपने ठीक सुना एक समय था जब Happy New year का प्रोग्राम मार्च महीने में होता था। उसके बाद कई बदलाव के बाद वर्तमान समय में एक जनवरी को ही Happy New year सेलिब्रेट किया जाता है।

Happy New year के दिन कितने लोग डांस करते रहते हैं

  • हमारे देश में Happy New year के दिन आधे से ज्यादा लोग डीजे की धुनों पर डांस करते हुए नजर आते हैं। जी हां एक सर्वे के मुताबिक भारत में नए वर्ष के दिन तकरीबन 60 प्रतिशत लोग डांस करते हुए नजर आते हैं।

नए साल के आने की खुशी में कितने लोगों के हाथ में शराब की गिलास होती है

  • एक सर्वे के अनुसार Happy New year आने की खुशी में अमेरिका में तकरीबन 36 करोड़ व्यक्तियों के हाथों में शराब की गिलास होती है और वे नए साल की शुरुआत शराब के साथ सेलिब्रेट करते हैं।

नए साल में सबसे ज्यादा चोरी किस चीज की होती हैं

  • क्या आपको पता है की भारत में सबसे ज्यादा चोरी कब और किस चीज की होती है यदि नही तो आपको बता दूं की एक रिपोर्ट की मुताबिक, भारत में Happy New year के दिन यानी की एक जनवरी को सबसे ज्यादा चोरी व्हीकल की होती है।

जापान में Happy New year किस तरह मनाया जाता है

  • जापान में एक अनौखे रूप में नए साल का स्वागत किया जाता है। जी हां यहां पर Happy New year की आने की खुशी में 108 बार बुद्ध मंदिरों में लटकी घंटियों को बजा कर किया जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि ऐसा करके वे लोग God of New Year को आमंत्रित करते हैं।

आपने क्या सीखा?

  • इस लेख में आपने जाना नए वर्ष के बारे में कुछ रोचक तथ्य। हर व्यक्ति के लिए नया वर्ष बहुत विशेष होता है। कई लोग नए वर्ष में कुछ संकल्प लेते है, जिससे उनके जीवन मे परिवर्तन आ सकें। तो आप सभी को हमारी तरफ से नए वर्ष की शुभकामनाएं। आपको हमारा लेख कैसा लगा जरुर बताएं।

 

ये भी पढ़े

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here