दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता | Top 8 Richest Actors in the World 2023

Rate this post

दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता, एक्टर, बॉलीवुड और हॉलीवुड एक्टर, आदमी 2023 (Top 8 Richest Actors in the World, Wealthiest Actors, Bollywood & Hollywood Actor, Net Worth & Salary)

Duniya Ke Sabse Amir Abhineta – आज दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिनके पास बेशुमार दौलत है. आप कह सकते हैं कि इनमें से कुछ बिजनेसमैन हैं तो कुछ एक्टर्स. अगर दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता की बात करें तो उनके ज्यादातर अभिनेता अमेरिकी हैं. बहरहाल, हॉलीवुड की फिल्में और कमाई बॉलीवुड से कई गुना ज्यादा रहती है. तो कमाई के मामले में भी अमेरिकन एक्टर सबसे आगे है. लेकिन ऐसा नही है अभी हाल ही में वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने दुनिया के 8 सबसे अमीर अभिनेता की लिस्ट जारी की है.

इस लिस्ट में 6 अमेरिकन एक्टर के साथ एक भारतीय एक्टर भी है. जिसने इस लिस्ट में चौथे स्थान पर जगह बनाई है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता ( Top 8 Richest Actors in the World in Hindi) की लिस्ट के बारें में पूरी जानकारी देने.

Top 8 Richest Actors in the World

दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता ( Top 8 Richest Actors in the World in Hindi n)

हाल ही में वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने दुनिया के 8 सबसे अमीर अभिनेताओं की लिस्ट जारी की है, जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं-

8. रॉबर्ट डी नीरो (Robert De Niro)

रॉबर्ट डी नीरो एक अमेरिकन एक्टर है. इसके साथ ही कई फिल्मो के निर्देशक और निर्माता भी है. 79 साल के रॉबर्ट ने अपने करियर की शुरुआत साल 1963 में “द वेडींग पार्टी फिल्म” से की. अपने पूरी करियर में इन्होने 100 से ज्यादा फिल्मे और 9 डॉक्यूमेंट्री की. इसके अलावा 25 से ज्यादा फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया. इनके कई बड़े -बड़े अवार्ड से भी नवाज़ा गया है. वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक इनका नाम दुनिया के आठवें अमीर अभिनेता की लिस्ट में रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनकी कुल नेटवर्थ (Robert De Niro Net Worth) $ 500 मिलियन यानि लगभग 4,100 करोड़ रुपये आंकी गई है.

7. जॉर्ज क्लूनी (George Clooney)

जॉर्ज क्लूनी एक फेमस अमेरिकन एक्टर, फ़िल्म निर्देशक, निर्माता और राइटर हैं. इन्होने कई बड़े बजट की फिल्में की है और उन्हें सुपर हिट भी किया है. अपने करियर की शुरुआत साल 1978 में टीवी सीरियल सेंटेनियल से की. इसके बाद इन्होने कई बेक टू बेक हिट फिल्में दी. 61 साल के जॉर्ज को ऑस्कर और गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स के अलावा भी कई अवार्ड मिल चुके है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनकी कुल नेटवर्थ (George Clooney Net Worth) $ 500 मिलियन यानि लगभग 4,000 करोड़ रुपये आंकी गई है. जो इन्हें वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की लिस्ट के मुताबिक दुनिया के सांतवे सबसे अमीर अभिनेता बनाते है.

6. जैकी चैन (Jackie Chan)

विश्व प्रसिद्ध स्टंट कलाकार जैकी चैन हांगकांग के अभिनेता हैं और उन्होंने अपने स्टंट के दम पर दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. साल 1962 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बिग एंड लिटिल वोंग टिन बार फिल्म से की. इन्होंने एक्शन के अलावा कई कॉमेडी फिल्में भी की है. 68 साल के जैकी चैन ने 100 से ज्यादा फिल्मे की है. इन फिल्मों के लिए उन्हें एकेडमी ऑनरेरी अवॉर्ड, ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर, एकेडमी अवॉर्ड जैसे अवॉर्ड मिल चुके हैं. वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की लिस्ट में इनका नाम छठवाँ स्थान पर रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनकी कुल नेटवर्थ (Jackie Chan Net Worth) $ 520 मिलियन यानि लगभग 4,200 करोड़ रुपये आंकी गई है.

5. टॉम क्रूज (Tom Cruise)

टॉम क्रूज एक अमेरिकी एक्टर और फिल्ममेकर हैं. अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में फ़िल्म रिस्की बिज़नेस से की. मिशन इम्पॉसिबल एक्शन फिल्म से अपनी पहचान पूरी दुनियाभर में बनाई. 50 से ज्यादा फिल्में कर चुके टॉम का नाम फोर्ब्स मैगजीन ने साल 2006 में दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोकप्रिय व्यक्तित्व की सूची में रखा था. इन्होने तीन गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीते है. इसके अलावा पाल्मे डी’ओर जैसे अवार्ड भी अपने नाम किया. 60 साल के टॉम क्रूज की फिल्में कमाई के मामले में कई रिकॉर्ड तोड़ देती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनकी कुल नेटवर्थ (Tom Cruise Net Worth) $ 620 मिलियन यानि लगभग 5,900 करोड़ रुपये आंकी गई है. जो इन्हें वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की लिस्ट में दुनिया के पांचवे सबसे अमीर अभिनेता बनाती है.

4. शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)

बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान ने पूरी दुनिया में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. उनकी फैन फॉलोइंग और फैन्स सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं. शाहरुख खान देश के इकलौते ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की लिस्ट में दुनिया के चौथे सबसे अमीर अभिनेता के रूप में जगह बनाई. शाहरुख खान ने अपने करियर की शुरुआत साल 1988 में टेलीविजन सीरियल दिल दरिया से की. 57 वर्षीय एक्टर की संपति $ 770 मिलियन यानि लगभग 6,300 करोड़ रुपये (Shah Rukh Khan Net Worth) बताई जाती है. किंग खान की कमाई का मुख्य जरिया ब्रांड एंडोर्समेंट और फिल्मे है. जिनसे वह करोडो रूपये कमाते है. इनके अलावा प्राइवेट फंक्शंस से भी अच्छी कमाई हो जाती है. शाहरुख खान अपनी पत्नी गौरी खान के साथ रेड चिलीज एंटरटेनमेंट नाम की एक प्रोडक्शन कंपनी के भी मालिक हैं। जानकारी के मुताबिक इसकी सालाना कमाई 500 करोड़ रुपए (SRK Net Worth) हो जाती है। इसके अलावा उनकी एक आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स भी है.

3. ड्वेन जॉनसन (Dwayne Johnson)

ड्वेन जॉनसन एक अमेरिकी एक्टर और रेसलर है. जो WWE के रॉ ब्रांड के अंतर्गत आता है. उन्हें  द रॉक के नाम से जाना जाता है. द रॉक ने अपने रेसलिंग करियर की शुरुआत साल 1996 में की थी और एक्टिंग की शुरुआत साल 1999 में की थी. 50 साल के ड्वेन की कुल नेट वर्थ $ 800 मिलियन यानि  लगभग 6,500 करोड़ रुपये (Dwayne Johnson Net Worth) आंकी गई है. जो इन्हें वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की लिस्ट में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर अभिनेता बनाती है.

2. टायलर पेरी (Tyler Perry)

टायलर पेरी एक अमेरिकन एक्टर और फिल्ममेकर है. साल 1992 में फ़िल्मी करियर की शुरुआत की. 51 साल के टायलर ने कई हिट फिल्मे दी। उन्होंने फिल्मों के अलावा टेलीविजन सीरियल भी किये. उनकी खास बात यह है कि एक अफ्रीकी अमेरिकियों के बीच सुपरस्टार बन गया. वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की लिस्ट में पेरी दुनिया के दुसरे सबसे अमीर अभिनेता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनकी कुल नेटवर्थ (Tyler Perry Net Worth) $ 1 बिलियन यानि लगभग 8,200 करोड़ रुपये आंकी गई है.

1. जेरी सीनफेल्ड (Jerry Seinfeld)

जेरी सीनफेल्ड एक अमेरिकी स्टैंड-अप कॉमेडियन, अभिनेता और निर्माता हैं. जैरी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1976 में की थी. साल 1988 में उन्होंने सीनफेल्ड नाम का एक कॉमेडी शो किया, जो NBC पर प्रसारित होता था, इस कॉमेडी शो के बाद उनकी लोकप्रियता बढ़ने लगी. साल 2004 में उन्हें अब तक के 12वें महानतम स्टैंड-अप कॉमेडियन का दर्जा दिया गया. 68 वर्षीय जेरी की कुल नेटवर्थ (Jerry Seinfeld Net Worth) $ 1 बिलियन यानि लगभग 8,200 करोड़ रुपये आंकी गई है. वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की लिस्ट में जेरी दुनिया के पहले सबसे अमीर अभिनेता है.

निष्कर्ष – आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता (Top 8 Richest Actors in the World in Hindi) की लिस्ट के बारें. उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : दुनिया का सबसे अमीर अभिनेता कौन है?
Ans : जेरी सीनफेल्ड

Q : क्या शाहरुख खान दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता हैं?
Ans : दुनिया के चौथे सबसे अमीर एक्टर

Q : शाहरुख खान कितने करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं?
Ans : 6,300 करोड़ रुपये की सम्पति के मालिक

Q : दुनिया का अमीर एक्टर कौन है?
Ans :  अमेरिकी एक्टर जेरी सीनफेल्ड जिसकी संपत्ति 8,200 करोड़ रुपये है। 

यह भी पढ़े

 

 

 

 

Previous articleभारत के प्रमुख त्यौहारों की सूची | Indian Festival List In Hindi
Next articleनेताजी सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय | Netaji Subhas Chandra Bose Biography Hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here