ऑस्कर साला का जीवन परिचय | Oskar Sala Biography In Hindi

ऑस्कर साला का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, कौन है आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, पत्नी, बच्चे, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ (Oskar Sala Biography In Hindi, Profile, Kaun Hai, Google Doodle, German physicist,  mixture trautonium, House, Age, Birthday, Family, Child, Sons, Daughter,  wife,  Marriage,  Cars, Education, Qualification, Net Worth, Wiki, Religion)

Oskar Sala Birth Anniversary – Google ने 18 जुलाई 2022 को डूडल के साथ जर्मन के भौतिक विज्ञानी, इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार ऑस्कर साला की 112वीं जयंती (Oskar Sala Birth Anniversary) मनाई. आज उनका 112वां जन्मदिन है. ऑस्कर को मिश्रण-ट्रौटोनियम नाम के संगीत वाद्ययंत्र पर ध्वनि बनाने के लिए पहचाना जाता है. तो आज के इस लेख में हम आपको ऑस्कर साला  का जीवन परिचय (Oskar Sala Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Oskar Sala Birth Anniversary

ऑस्कर साला  का जीवन परिचय | Oskar Sala Biography In Hindi

नाम (Name) ऑस्कर साला  (Oskar Sala)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 18 जुलाई 1910
जन्म स्थान (Place) ग्रीज़, जर्मनी
उम्र (Age) 92 साल
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 26 फरवरी 2002
मृत्यु स्थान (Place Of Death) बर्लिन, जर्मनी
शिक्षा (Education ) इंजीनियर
व्यवसाय  (Business) भौतिक विज्ञानी, इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार
प्रसिद्दी (famous) मिश्रण-ट्रौटोनियम नामक संगीत

कौन थे ऑस्कर साला  | Who was Oskar Sala

ऑस्कर साला भौतिक विज्ञानी और एक इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार थे. उन्हें प्रसिद्दी मिश्रण-ट्रौटोनियम नामक धुन बनाने के बाद मिली. ऑस्कर ने रेडियो, टेलीविजन और फ़िल्मी जगत की दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक बनाने में क्रांति लायी.

ऑस्कर साला  का जन्म और परिवार (Oskar Sala Birth and Family)

ऑस्कर साला का जन्म ग्रीज़, जर्मनी में 18 जुलाई 1910 में हुआ था. उन्हें बचपन से ही संगीत का काफी शौक था. उनकी माँ एक सिंगर थी और पिताजी पेशे से एक नेत्र रोग विशेषज्ञ थे लेकिन उनकी रूचि संगीत में काफी थी. ऑस्कर ने सिर्फ 14 साल की उम्र में पियानो और वायलिन जैसे इंस्ट्रूमेंट्स में म्यूजिक बनाया और कम्पोजीशन करना शुरू कर दिया था.

ऑस्कर साला  का करियर (Oskar Sala Career)

  • ऑस्कर ने अपनी जिंदगी में पहली बार ट्रौटोनियम नामक एक इंस्ट्रूमेंट्स सुना, और वह उस इंस्ट्रूमेंट्स की टेक्नोलॉजी के दीवाने हो गए. उन्होंने अपना पूरा जीवन ट्रौटोनियम की स्टडी को समर्पित कर दिया और इसमें महारत हासिल की. और बाद में इसे विकसित कर दिया.
  • स्कूल के दिनों में उन्हें भौतिकी और रचना की स्टडी में काफी इंस्पायर्ड किया.
  • ऑस्कर साला ने ट्रौटोनियम तकनीकी से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने खुद का एक उपकरण विकसित कर दिया जिसका नाम दिया मिक्सचर-ट्रौटोनियम (mixture-trautonium).
  • ऑस्कर की पहचान एक इलेक्ट्रो-इंजीनियर के रूप में हुई. उन्होंने अपनी शिक्षा में म्यूजिक के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक का भी निर्माण किया. उनका कार्य करने का तरीका दुसरो से काफी अलग था.
  • उनके द्वारा बनाई गई मिक्सचर-ट्रौटोनियम इतनी अनौखी थी कि उसमे एक साथ कई तरह के म्यूजिक और आवाजे निकली जा सकती थी.
  • ऑस्कर ने कई रेडियो, टेलीविजन और फिल्म प्रोडक्शन के लिए म्यूजिक के कुछ हिस्से और कई तरह के साउंड इफ़ेक्ट बनाए. इस इंस्ट्रूमेंट्स से चिड़िया की रोने की आवाज, हथौड़े मारने की आवाज,  दरवाजे एवं खिड़की बंद करने जैसी आवाजें बनाई जाती थी. और ये सभी काम म्यूजिक स्टूडियो के पीछे से होते थे.
  • ऑस्कर को अपने इस अनौखे काम के लिए कई अवार्ड भी मिल चुके है. कई इंटरव्यू दिए और कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटी से भी मिले. इसके अलावा उन्हें रेडियो ब्रोडकास्ट और फ़िल्मी जगत से काफी सम्मान मिला.
  • साल 1995 में उन्होंने अपने द्वारा बनाया गया मिक्सचर-ट्रौटोनियम को कंटेम्पररी टेक्नोलॉजी के जर्मन म्यूजियम को डोनेट कर दिया.
  • ऑस्कर ने कॉन्सर्ट ट्रौटोनियम, क्वार्टेट-ट्रौटोनियम और वोल्क्स्ट्राटोनियम की भी रचना की और इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक में उनके योगदान के लिए सबहार्मोनिक्स को आगे बढाया.
  • ऑस्कर ने रेडियो, टेलीविजन और फ़िल्मी जगत के लिए अपना समर्पण और क्रिएटिव एनर्जी के साथ एक वन मैन ऑर्केस्ट्रा बन गए.

ऑस्कर साला  का गूगल डूडल (Oskar Sala Birth Anniversary, Google Doodl)

गूगल के सर्च इंजन ने दिनांक 18 जुलाई को अपने अंदाज़ में डूडल बनाकर ऑस्कर साला की 112 वां जन्मदिन मनाया है.

निष्कर्ष :– तो आज के इस लेख में हमने आपको ऑस्कर साला  का जीवन परिचय (Oskar Sala Biography in Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : ऑस्कर साला  कौन है?
Ans : भौतिक विज्ञानी और एक इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार

Q : ऑस्कर साला  ने किसकी रचना की?
Ans : मिश्रण-ट्रौटोनियम नाम के संगीत की

इन्हे भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here