केके का जीवन परिचय | Singer KK Biography in Hindi

केके का जीवन परिचय, संतूर वादन, संगीत, न्यूज़, मौत, निधन, कार्डियक अरेस्ट, उम्र, परिवार, पत्नी,बच्चे, बेटा (KK Biography in Hindi, News, Singer, Latest News, Death, dead, krishnakumar kunnath, Birth, Age, Passed Away, Wiki,  KK Full Name, Family, Wife, Son, Award, Career, Album, Legendary musician, cardiac arrest)

KK Death News – भारत के मशहूर सिंगर  केके का कोलकाता में 31 मई 202 को 53 साल की उम्र में निधन हो गया. बताया जाता है कि केके विवेकानंद कॉलेज में एक कंसर्ट कर रहे थे. कंसर्ट ख़त्म होने के बाद जब होटल गए वहा उनका स्वास्थ खराब होने लगा, रात के करीब 10 बजे उन्हें कलकत्ता मेडिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट, हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों की टीम ने उन्हें मृत घोषित (Singer KK Passed Away) कर दिया. यह खबर फैलते ही संगीत जगत के साथ साथ पुरे देश में शौक की लहर दौड़ गई. भारत के प्रधानमंत्री के साथ साथ देश के कई बड़े नेता और अभिनेता ने इस दुःख की घड़ी में अपनी सवेंदना वयक्त की है.

के के ने अपने सिंगिंग करियर में ऐसे ऐसे गाने गाये है जिसे सुनकर लोग उन्हें कभी भूलना नही चाहेंगे. केके ने हिंदी, तेलुगू, मराठी, कन्नड़, बंगाली, मलयालम, तमिल और भी कई भाषाओं में 200 से अधिक गानों में अपनी मधुर आवाज दी है. तो आज के इस लेख में हम आपको केके का जीवन परिचय (KK Biography in Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

Singer KK Biography

केके का जीवन परिचय | KK Biography in Hindi

असली नाम (Real Name) कृष्णकुमार कुन्नथ (Krishnakumar Kunnath)
निक नाम ( Nick Name) केके (KK Singer)
जन्म (Date of birth) 23 अगस्त 1968
जन्म स्थान (Place) दिल्ली, भारत
उम्र (Age) 53 साल (मृत्यु तक)
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 31 मई 2022
मृत्यु का कारण (Death Cause) हार्ट अटैक
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
व्यवसाय  (Business) संगीतकार, म्यूजिक कंपोजर
प्रसिद्धि (fame) सिंगर
शिक्षा (Educational Qualification) स्नातक (कॉमर्स)
स्कूल (School) माउंट सेंट मैरी स्कूल, दिल्ली
कॉलेज(College) किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा(Languages) हिंदी, इंग्लिश, मलयालम
पता (Address) दिल्ली, भारत
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date ) वर्ष 1991 में

केके का जन्म और परिवार (KK Birth and Family)

केके का जन्म 23 अगस्त 1968 को दिल्ली में हुआ था। वह हिंदू मलयाली परिवार से नाता रखते हैं । उनके पिता जी का नाम सीएस नायर और माँ का नाम कुन्नाथ कनकवल्ली है।

केके की शादी (KK Marriege)

केके ने अपनी बचपन की दोस्त ज्योति से वर्ष 1991 में विवाह किया था. इन दोनों से एक बेटा और एक बेटी है. बेटे का नाम नकुल और बेटी का नाम तामरा हैं। बेटे नकुल ने उनका एक गाना हमसफर में ‘मस्ती’ गाना भी गाया था.

पिता का नाम (Father’s Name) सीएस नायर
माता का नाम (Mother’s Name) कुनाथ कनकवल्ली
पत्नी का नाम (KK Wife’s Name) ज्योति
बेटे का नाम (Son’s Name) नकुल कृष्ण
बेटी का नाम (Daughter’s Name) तमारा

केके की शिक्षा और प्रारंभिक जीवन (KK Birth Education and Early Life)

केके ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के माउंट सेंट मेरी स्कूल से पूरी की. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ी मल कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया था। ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद इन्होने प्राइवेट कम्पनी में मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के रूप में काम किया था। लेकिन उनको यह नौकरी कुछ रास नही आई और सिर्फ 6 महीने काम करने के बाद सिंगिंग में करियर बनाने वर्ष 1994 में मुंबई चले गए। केके ने अपनी ज़िन्दगी में कभी म्यूजिक की औपचारिक तौर पर कोई ट्रेनिंग नहीं ली।

पंडित भजन सोपोरी का जीवन परिचय

केके का करियर ( KK Career)

  • केके ने अपने करियर की शुरुआती दौर में 3,500 जिंगल गाए. और साल 1999 में क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंडियन  टीम के हौसला आफजाई के लिए जोश ऑफ इंडिया गाना गाया था।
  • साल 1994 में केके ने एक ब्रेक पाने के लिए लुइस बैंक्स, रंजीत बरोट और लेस्ले लुईस के सामने परफॉर्म किया.
  • केके ने UTV के लिए सैंटोजेन सूटिंग विज्ञापन के लिए एक जिंगल गाया. अपने करियर की शुरुआती चार साल में  उन्होंने 11 भाषाओं में 3,500 से ज्यादा जिंगल गाए.
  • केके का पहला एल्बम साल 1999 में लेस्ले लुईस के साथ मिलकर ‘पल’ था. इस एल्बम का गाना ‘प्यार के पल’  90 के दशक में हर युवा के जुबान पर समाया हुआ था. और इस एल्बम को सर्वश्रेष्ठ एल्बम स्टार स्क्रीन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया. इसी एल्बम का ‘यारों’ सॉन्ग भी सुपर डुपर हिट रहा है.
  • केके का दूसरा एल्बम 8 साल के अन्तराल के बाद साल 2008 में ‘हमसफर’ आया. इस एल्बम के सॉन्ग भी हिट हुए थे.
  • केके ने कई टेलीविजन प्रोग्राम के लिए गाने भी गए थे जिनमे जस्ट मोहब्बत, शाका लाका बूम बूम, कुछ झुकी सी पालकें, हिप हिप हुर्रे, काव्यांजलि, जस्ट डांस है. इसके साथ ही उन्होंने सिंगर श्रेया घोषाल की जुगलबंदी में स्टार प्लस के एक अवार्ड शो के लिए थीम सॉन्ग भी गाया है।
  • केके कई टेलीविजन शो में भी नज़र आ चुके है. एक टैलेंट हंट शो फेम गुरुकुल के लिए जज के तौर पर दिखाई दिए.
  • केके को बॉलीवुड में पहला ब्रैक बैकग्राउंड सिंगर के तौर पर साल 1996 में आई फिल्म माचिस का गाना ‘छोड़ आये हम वो गलियां’ से मिला. यह गाना बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में से एक रहा है.
  • साल 1999 में आई फिल्म हम दिल दे चुके सनम का गाना ‘तड़प तड़प के’ ने केके को काफी प्रसिद्धि दिलाई. यह गाना उस दौर में उन लोगो के लिए था जिनका प्यार में कितनी बार दिल टुटा हो.
  • इनके अलावा भी केके ने बॉलीवुड में कई हिट गाने दिए है जिनमे 2007 में आई फिल्म भूल भुलैया का लबों को, फिल्म रहना है तेरे दिल में का गाना सच कह रहा दीवाना, फिल्म द ट्रेन का बीते लम्हे, फिल्म गैंग्सटर का तू ही मेरी शब है, दिल इबादत और फिल्म मेरा पहला पहला प्यार है.
  • केके ने साल 2008 में हम टीवी पर ब्रोडकास्ट होने वाले पाकिस्तानी टीवी शो द घोस्ट के लिए ‘तन्हा चला’ नामक एक सांग्स भी गाया था.
  • केके ने एमटीवी इंडिया कोक स्टूडियो में साबरी ब्रदर्स की जुगलबंदी में एक कव्वाली ‘चड्ढा सूरज’ गाया. इसके अलावा MTV पर प्रसारित होने वाला शो एमटीवी अनप्लग्ड सीजन 3 में भी परफॉर्म किया, यह शो 11 जनवरी 2014 को आया था.
  • केके टेलीविज़न सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल जूनियर सीज़न 2 में जज के रूप में दिखाई दिए। इसके अलावा सोनी मिक्स पर प्रसारित होने वाला शो ‘बातों बातों में’ में नज़र आये थे.

 केके को मिले अवार्ड (KK Awards)

केके को को हिंदी, तमिल, कन्नड़, मलयालम समेत कई भाषाओ में गाना गाने पर बेस्ट प्लेबैक सिंगर के रूप में इनके गानों को नॉमिनेटेड किया गया है –

अवार्ड फिल्म के संगीत के लिए (नॉमिनेटेड)
फिल्मफेयर अवार्ड, आईफा अवार्ड तड़प तड़प (हम दिल दे चुके सनम)
फिल्मफेयर अवार्ड, आईफा अवार्ड,
गिल्ड फिल्म अवार्ड
आँखों में तेरी (ओम शांति ओम)
स्क्रीन अवार्ड तू ही मेरी शब है (गैंगस्टर)
ज़ी सिने अवार्ड्स, जीआईएमए अवार्ड्स जिंदगी दो पल की (काईट)

केके की मौत (Singer KK Passed Away)

कई सालो से अपनी आवाज़ से करोड़ो लोगो की दिलो में जगह बनाने वाले 53 वर्षीय मशहूर सिंगर केके ने इन दुनिया को अलविदा कह दिया. वह 31 मई 2022 की शाम को कोलकाता के विवेकानंद कॉलेज की और से नजरुल मंच पर लाइव परफॉर्म कर रहे थे.

परफॉर्म ख़त्म करके रात के 10 बजे के आसपास होटल जाते समय अचानक उनकी तबियत ख़राब हुई और बेहोश हो गए फटाफट उन्हें कोलकाता के CMRI अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टर उन्हें बचा न सके.

उनकी मौत किन कारणों की वजहों से हुई है इस पर डॉक्टर कुछ बता नही पा रह है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उनकी मौत हार्ट अटैक आने की वजह से हुई है.

केके के अचानक दुनिया छोड़कर चले जाने से पुरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद मोदी समेत बड़े नेता और बॉलीवुड के तमाम अभिनेता ने सोशल मीडिया के जरिये  उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

केके की संपति (Singer KK Net worth)

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक के.के की नेट वर्थ तकरीबन 50 से 60 करोड़ रूपये है. इनको पास खुद की कई लक्ज़री कार और प्रॉपर्टी है. उनकी आय का मुख्य स्रोत गाने गाना और लाइव परफॉर्म होता है. यह एक गाने के 4, 5 लाख रूपये चार्ज करते है.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको केके का जीवन परिचय (KK Biography in Hindi)  के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : कौन थे केके?
Ans : केके भारत के मशहूर सिंगर थे‌।

Q : केके का जन्म कब हुआ?
Ans : केके का जन्म 23 अगस्त 1968 को दिल्ली में हुआ.

Q : केके का जन्म कहां हुआ था?
Ans : दिल्ली में

Q : केके का निधन कब हुआ?
Ans : 31 मई 2022 को

Q : केके की मौत कैसे हुई?
Ans : कार्डियक अरेस्ट की वजह से

यह भी पढ़े

लता मंगेशकर जीवन परिचय
पंडित शिवकुमार शर्मा का जीवन परिचय
जानी का जीवन परिचय

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here