न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ का जीवन परिचय | Justice DY Chandrachud Biography In Hindi

जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ का जीवन परिचय, बायोग्राफी, सर्वोच्च न्यायालय, भारत के मुख्य न्यायाधीश, एडवोकेट, वकील, पूरा नाम, आयु,  जन्मदिन,  जाति, परिवार, पत्नी, शिक्षा, शैक्षणिक योग्यता,  जन्म तिथि, पोस्ट, सैलरी (Justice DY Chandrachud Biography In Hindi, Wikipedia, Biodata, CJI, 50th Chief Justice Of India, lawyer,  Birthday, Full Name, Age, Family, Wife, son, retirement,  Cast, Education Qualification, Salary, Date of Birth, Contact Number)

भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने न्यायाधीश धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (Justice DY Chandrachud) को अपना उत्तराधिकारी के तौर पर केंद्र सरकार को नाम भेजा है. उन्होंने न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ को एक पत्र सौंपा, जिसमें उन्हें अगले मुख्य न्यायाधीश जस्टिस (dy chandrachud chief justice) के रूप में नामित किया गया है. सर्वोच्च न्यायालय (supreme court of india) के अन्य न्यायाधीशों की मौजूदगी में पत्र सौंपा गया. जस्टिस उदय उमेश ललित के रिटायरमेंट होने पर भारत को अपना 50वां मुख्य न्यायाधीश मिला. 8 नवंबर 2022 को जस्टिस उदय उमेश ललित रिटायरमेंट हुए और 9 नवंबर को डीवाई चंद्रचूड़ चीफ जस्टिस की शपथ ली. और 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे. तो आज के इस लेख में हम आपको जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ का जीवन परिचय (Justice DY Chandrachud Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले है.

Justice DY Chandrachud Biography In Hindi

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का जीवन परिचय (Justice DY Chandrachud Biography In Hindi)

नाम (Name) जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud)
पूरा नाम (Full Name) जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़
जन्म तारीख (Date of birth) 11 नवंबर 1959
जन्म स्थान (Place) मुंबई, महाराष्ट्र
उम्र (Age) 63 साल  (2022)
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
पेशा  (Profession) एडवोकेट
वर्तमान पद (Current Position) भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश
महत्वपूर्ण फैसले अविवाहित महिलाओं को गर्भपात का अधिकार,
समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर करना,
निजता का अधिकार
शिक्षा (Educational Qualification) एलएलबी, लॉ में मास्‍टर्स और
न्यायिक विज्ञान में डॉक्टरेट
स्कूल (School) कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई
सेंट कोलंबिया स्कूल, दिल्ली
कॉलेज (College) सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली
विश्वविद्यालय (University) दिल्ली यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) धनु राशि
भाषा(Languages) इंग्लिश, हिंदी, मराठी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक

कौन है जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Who is Justice DY Chandrachud)

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का पूरा नाम (dy chandrachud full name) धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ है वह मुंबई, महाराष्ट्र के रहने वाले है. दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एलएलएम और डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की. साल 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट में एक अधिवक्ता के रूप में नामांकित किया. कलकत्ता, गुजरात, इलाहाबाद, दिल्ली और मध्य प्रदेश के हाई कोर्ट में एक एडवोकेट के रूप में प्रैक्टिस की. साल 1998 से लेकर साल 2000 तक भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के तौर पर काम किया. बॉम्बे हाईकोर्ट और इलाहाबाद हाईकोर्ट में काम कर चुके है और मई 2016 में सुप्रीम कोर्ट के जज बने. कई बड़े निर्णायक फैसले ले चुके है आधार, समलैंगिकता, सबरीमाला और अयोध्या जुडी सुनवाई की बैंच में न्यायाधीश रह चुके हैं. और 9 नवंबर 2022 को सुप्रीम कोर्ट के 50वें मुख्य न्यायाधीश बनाए गए.

डीवाई चंद्रचूड़ का जन्म और परिवार (DY Chandrachud Birth and Family)

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का पूरा नाम धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ है और इनका जन्म मुंबई में एक प्रसिद्ध देशस्थ ऋग्वेदी ब्राह्मण परिवार में 11 नवंबर, 1959 को हुआ. इनके पिता स्वर्गीय वाई वी चंद्रचूड़ जो भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्य न्यायाधीश रह चुके है. इनकी माँ प्रभा एक शास्त्रीय संगीतकार थीं.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पत्नी का नाम कल्पना दास हैं और इनके दो बच्चे हैं. बच्चों के नाम अभिनव चंद्रचूड़ और चिंतन चंद्रचूड़ हैं. वर्तमान में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 63 वर्ष (dy chandrachud age) के हैं.

डीवाई चंद्रचूड़ के परिवार की जानकारी (DY Chandrachud Family Information)

पिता का नाम (DY Chandrachud  Father Name) स्वर्गीय वाई वी चंद्रचूड़
माता का नाम (DY Chandrachud  Mother) प्रभा चंद्रचूड़
पत्नी का नाम (DY Chandrachud Wife Name) कल्पना दास
बच्चे (DY Chandrachud  Child) 2 बेटे
बेटों के नाम (DY Chandrachud Son) अभिनव चंद्रचूड़ और चिंतन चंद्रचूड़

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की शिक्षा (Justice DY Chandrachud Educational Qualification)

डीवाई चंद्रचूड़ ने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरी की इसके बाद दिल्ली चले गये वहा के सेंट कोलंबा स्कूल से आगे की पढाई पूरी की. कॉलेज की पढाई के लिए, दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज में एडमिशन लिया जहां से साल 1979 में गणित और अर्थशास्त्र में ऑनर्स की डिग्री हासिल की. साल 1982 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढाई की. इसके बाद हाई स्टडीज के लिए अमरीका चले गए. साल 1983 में हार्वर्ड लॉ स्कूल से लॉ में मास्टर की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद इन्हें इनलाक्स स्‍कॉलरशिप मिली. जिसकी सहायता से न्यायशास्त्र में डॉक्टरेट की की उपाधि हासिल की.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का करियर (Justice DY Chandrachud Career)

  • जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने साल 1982 में दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्टडी के दौरान कुछ समय के लिए वकीलों और न्यायाधीशों की सहायता करने वाले एक जूनियर अधिवक्ता के रूप में काम किया.
  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट करने के बाद, चंद्रचूड़ ने सबसे पहले अमेरिकन लॉ फर्म सुलिवन और क्रॉमवेल में कुछ समय काम किया.
  • अमेरिका से भारत लौटने के बाद इन्होंने सुप्रीम कोर्ट और बॉम्बे हाई कोर्ट में प्रेक्टिस शुरू की. और जून 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा एक सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया. और इसी साल उन्हें भारत का एक अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के पद पर नियुक्त किया गया.
  • मार्च 2000 से इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त होने तक बॉम्बे हाई कोर्ट में जज बने और इसी दौरान वह महाराष्ट्र जुडिशल अकैडमी के डायरेक्टर भी रहे.
  • अक्टूबर 2013 से मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट में अपने नामांकन तक, उन्होंने इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया. और अप्रैल 2021 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम में शामिल हुए और जो भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पांच मोस्ट सीनियर न्यायाधीशों से बनी एक बॉडी है.
  • वह नेशनल लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन है और 9 नवंबर 2022 को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश की शपथ लेंगे.
  • इसके अलावा, डीवाई चंद्रचूड़ ने अमेरिका में ओक्लाहोमा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ और मुंबई यूनिवर्सिटी में गेस्ट प्रोफेसर के रूप में भी काम किया. और दक्षिण अफ्रीका में यूनिवर्सिटी ऑफ विटवाटरसैंड, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, डीकिन यूनिवर्सिटी, मेलबर्न लॉ स्कूल, हार्वर्ड लॉ स्कूल, येल लॉ स्कूल और हवाई यूनिवर्सिटी में विलियम एस रिचर्डसन स्कूल ऑफ लॉ में लेक्चर दिए है.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के महत्वपूर्ण फैसले (Justice DY Chandrachud Important Decisions in Hindi)

  • जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने साल 2017-2018 में अपने पिता वाई वी चंद्रचूड़ के द्वारा दिए गए दो फैसलों को पलटने की वजह से सुर्खियों में आए थे. जब उन्होंने शिवकांत शुक्ला और एडल्टरी लॉ वर्सेज एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट जबलपुर के फैसले को पलटा. इस फैसले को पलटते हुए बेंच ने कहा था कि व्यभिचार कानून पितृसत्ता का एक संहिताबद्ध नियम है. यौन स्वायत्तता को महत्व दिया जाना चाहिए. इस बैच में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भी शामिल थे.
  • 25 साल की अविवाहित महिला द्वारा गर्भपात की मांग करने वाली याचिका में, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने एक अविवाहित महिला के प्रजनन स्वायत्तता के अधिकारों को बरकरार रखते हुए एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि प्रजनन स्वायत्तता, गरिमा और निजता के अधिकार एक अविवाहित महिला को पसंद का अधिकार देता हैं कि वह एक विवाहित महिला के समान बच्चे को जन्म दे या नहीं दे सकती है.
  • नौ-न्यायाधीशों की पीठ ने अगस्त 2017 में निजता के मौलिक अधिकार की गारंटी देते हुए एक सर्वसम्मत फैसला सुनाया. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने निजता और गरिमा के अधिकार को जीवन के आंतरिक हिस्से के रूप में मान्यता दी.
  • पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने मासिक धर्म वाली महिलाओं के मंदिर जाने के अधिकार को बरकरार रखा. न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने माना कि सबरीमाला मंदिर द्वारा 10 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं को वंचित करना संवैधानिक नैतिकता के विपरीत था और यह स्वायत्तता, स्वतंत्रता और गरिमा के आदर्शों को कमजोर करता है. और इस तरह के कलंक संवैधानिक रूप से समर्थित नहीं हैं.
  • 28 अगस्त को नोएडा में ट्विन टावर को गिराया गया था सुप्रीम कोर्ट ने इसे तोड़ने का आदेश दिया था इस फैसले में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भी शामिल थे.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का सेवानिवृत्त (Justice DY Chandrachud Retirement)

भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने 9 नवंबर 2022 को शपथ ली और उनका कार्यकाल नवंबर 2024 तक रहेगा.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको बताया जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का जीवन परिचय (DY Chandrachud Biography In Hindi) के बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : डीवाई चंद्रचूड़ कौन है?
Ans : भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश

Q : डीवाई चंद्रचूड़ का पूरा नाम क्या है?  
Ans : धनंजय यशवंत चंद्रचूड़

Q : डीवाई चंद्रचूड़ मुख्य न्यायाधीश कब बने?
Ans : 9 नवंबर 2022 को

Q : भारत के मुख्य न्यायाधीश कौन है 2022?
Ans : जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़

Q : भारत के मुख्य न्यायाधीश का क्या नाम है?
Ans : जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़

Q : वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश कौन है?
Ans : जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़

Q : भारत के प्रथम मुख्य न्यायाधीश कौन है?
Ans : हीरालाल जे. कानिया

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here