Interesting Facts About Liver | लीवर के बारे में रोचक जानकारी

इन्सान के बॉडी यानि शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग लीवर होता है, लीवर को कई अन्य नाम से भी जाना जाता है जैसे  यकृत, जिगर, कलेजा आदि. आपको बता दू जिगर यानि लीवर हमारे पेट के दाहिने मतलब राईट साइड  डायाफ्राम के नीचे  होता है. यकृत का वजन 2.5 पोंड से लेकर 3 पोंड तक का हो सकता है. यह पाचन तंत्र  का एक महत्वपूर्ण अंग है जो केवल कशेरुकियों  में ही पाया जाता है। यह अलग अलग तरह की चयापचयों  को डिटॉक्सीफाई करता है, प्रोटीन को संश्लेषित करता है और पाचन और विकास के लिए आवश्यक जैव रासायनिक  पैदा करता है। लीवर हमारे  शरीर में 500 अलग-अलग कार्य करता है |

Liver

 

Interesting Facts About Liver | लीवर के बारे में रोचक जानकारी

  1. अगर किसी करणवश लीवर (liver) ख़राब हो जाता है तो इसका कोई दूसरा विकल्प नही है, समाधान है तो फिर वो है लीवर ट्रान्स्प्लान्ट (Liver Transplant ).
  2. लीवर (liver) इन्सान के शरीर की सबसे भारी ग्रंथि है इसका वजन 2.5 पोंड से लेकर 3 पोंड तक का हो सकता है.
  3. कलेजा ( Liver ) में मौजूद सामान्यतौर पर खून की मात्रा लगभग 450 मिलीलीटर या फिर शरीर की कुल खून की मात्रा लगभग 10 प्रतिशत होती है।
  4. अगर कोई किसी को खाने में जहर देकर मार दे और मरे हुए व्यक्ति की मौत के कारणों की जांच का पता लीवर  की जाँच से लगाया जाता है।
  5. कलेजा हमारे बॉडी में विटामिन A, विटामिन D, विटामिन B 12, विटामिन E, विटामिन K की  थोड़ी मात्रा में तांबा ,लोहा और विटामिन को संचित यानि इकट्ठा करके रखता है।
  6. हमारे लीवर का 10% भाग वसा यानि Fat  से बना होता है।
  7. लिवर खराब होने के पहला लक्षण होता है भूख न लगना, पेट में गैस बनना जैसे समस्या।
  8. लीवर (liver)   हमारे शरीर में खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियमित बनाए रखता है।
  9. लीवर (liver)   हमारे शरीर में रक्त के फ्लो को बनाता है। जब हम पैदा होते है तब से लीवर रक्त को बनाना शुरू कर देता है।
  10. जायदा शराब का सेवन करने से वायरल सी और हेपेटाइटिस बी का इन्फेक्शन होता है जिससे डायबिटीज और मोटापा जैसे बीमारियाँ हो जाती है ।
  11. यकृत हमारे खून को शुद्ध करने में काम करता है। यकृत की कुफ़्फ़र कोशिकाएँ  फ़ैगोसाइटिक कोशिकाएँ होती हैं, जो खून से मृत रक्त कोशिकाओं और बैक्टीरिया के फ़ैगोसाइटोसिस में मदद करती हैं।
मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here