दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में | Top 10 Tallest Statues In The World

आज के समय में ऊंची-ऊंची मूर्तियां बनाना कोई बड़ी बात नही है. प्राचीन काल से ही इसका निर्माण किया जा रहा है. कई जगह बड़ी मूर्तियां है तो कहीं पर छोटी.सभी प्रतिमा अपनी जगह प्रभावशाली इतिहास के लिए काफी मशहूर है। ये सभी ऊँची ऊँची मूर्तियां किसी न किसी महान हस्तियों के नाम से दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इन प्रतिमा की आकर्षण की वजह से वो शहर एक पर्यटक स्थान बन गया है, जहां आज हजारों की तादाद में लोग घूमने जाते है. आज के इस लेख में हम आपको दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में बताने जा रहे है, और साथ में उनकी उनकी ऊँचाई, कहा स्थित हैं और किसको समर्पित हैं इन सभी के बारे में विस्तार से जानेगे.

Top 10 Tallest Statues In The World

दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में (Top 10 Tallest Statues In The World)

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, गुजरात, भारत (Statue Of Unity, Gujarat, India)

Statue Of Unity

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी – दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी है जो भारत के गुजरात राज्य के वडोरा शहर के नर्मदा तट के पास सरदार सरोवर बांध के पास बनाई गई. इसे एकता की मूर्ति भी कहा जाता है जो भारत के पहले उप प्रधानमंत्री वल्लभभाई पटेल की मूर्ति है. जो देखने में काबिले तारीफ है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी लम्बाई 597 फीट (182 मीटर) है और जमीन से ऊंचाई 502 फीट है. इस प्रतिमा के पैर की ऊंचाई 80 फीट, हाथ की ऊंचाई 70 फीट, कंधे की ऊंचाई 140 फिट और चेहरे की ऊंचाई 70 फिट है। इस प्रतिमा को बनाने में लगभग 3000 करोड़ की लागत लगी और इसका कुल वजन 1700 टन है. इस मूर्ति का कार्य अक्टूबर, 2013 शुरू हुआ और अक्टूबर, 2018 में आकर पूरा हुआ.

स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध, चीन (Spring Temple Buddha, China)

Spring Temple Buddha

स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध – दुनिया की दूसरी सबसे विशालकाय प्रतिमा का ख़िताब चीन के हेनान प्रांत में लुशान नाम की जगह पर स्थित स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध के नाम है. यह मूर्ति भगवान बुद्ध की है जिसकी लम्बाई 502 फीट है. इस मूर्ति के निर्माण कार्य साल 1997 में शुरू हुआ और साल 2008 में जाकर पूर्ण हुआ. इस मूर्ति में 108 किलो सोने के साथ 3300 टन तांबा और 15 हज़ार टन स्टील लगा है. इसकी लागत लगभग 55 मिलियन डॉलर आई थी। यह विशालकाय मूर्ति का नाम तियानरुई गर्म पानी के झरने के नाम से पड़ा है, जिसका पानी 60 डिग्री सेल्सियस पर रहता है।

लेक्यून सेटक्यार,  म्यान्मार ( Laykyun Sekkya, Myanmar)

Laykyun Sekkya

लेक्यून सेटक्यार दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मूर्ति का कीर्तिमान म्यांमार के मोनवा के स्थित भगवान बुद्धा की प्रतिमा है. बीस मंजिला प्रतिमा की लम्बाई 381 फीट है. इस मूर्ति का कार्य 1996 में शुरू हुआ और 21 फरवरी 2008 को जाकर पूर्ण हुआ. गौतम बुद्ध की यह प्रतिमा 13.5 मीटर ऊँचे  सिंहासन पर है और इसके अंदर लिफ्ट भी है.

स्टैच्यू ऑफ़ बिलीफ, राजस्थान, भारत (Statue of Belief,Rajasthan, India)

Statue of Belief

स्टैच्यू ऑफ़ बिलीफ – दुनिया की चौथी सबसे ऊँची मूर्ति का नाम राजस्थान के नाथद्वारा में स्थित शिव मूर्ति  है. इस शिव प्रतिमा की ऊंचाई 351 फीट, चेहरा 70 फीट ऊंचा, और शिवजी का त्रिशूल 315 फीट ऊंचा है. इसके निर्माण में 2500 टन रिफाइंड स्टील लगा है और उच्चतम गुणवत्ता वाले कॉपर से मूर्ति को चमकाया जा रहा है। यह मूर्ति 27000 वर्गफीट क्षेत्र में बनी है. इसके अंदर 4 लिफ्ट भी लगी है जिससे पर्यटक 280 फीट ऊपर जाकर मज़ेदार नज़ारे का आनंद ले सकेंगे.

भारत के बारे में रोचक जानकारी

उशिकु दायबुत्सु बुद्ध प्रतिमा, जापान (Ushiku Daibutsu, Japan)

Ushiku Daibutsu, Japan

उशिकु दायबुत्सु बुद्ध प्रतिमा – जापान के शहल उशिकू में स्थित भगवान गौतम बुद्ध की ऊँची मूर्ति पांचवे पायदान पर है. यह मूर्ति 330 फीट ऊँची है. यह सुंदर प्रतिमा पीतल से बनी हुई है. भगवान गौतम बुद्ध की मूर्ति 1993 में बनकर तैयार हुई थी और इस मूर्ति का कुल वजन 4003 टन है. इस मूर्ति के अंदर अलग-अगल चार स्तर है, हर एक स्तर पर संग्रहालय  है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

गुईशान गुआनिन, चीन ( Guishan Guanyin, China)

गुईशान गुआनिन – चीन के हैनान प्रान्त में बौद्ध देवी का कीर्तिमान दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति के छठी पायदान पर है. यह प्रतिमा 325 फीट ऊँची है जो गिल्ड कांस्य से बनी हुई है. ग्यारह सिर वाली इस प्रतिमा का निर्माण साल 2009 में पूरा हुआ था और इसके निर्माण में लगभग 260 मिलियन युआन का खर्चा आया.

थाईलैंड के महान बुद्ध, थाईलैण्ड (Great Buddha of Thailand)

थाईलैंड के महान बुद्ध – थाईलैंड में स्थित विशाल बुद्ध की प्रतिमा है जो थाईलैंड के आंग थोंग प्रान्त में स्थित है.यह मूर्ति जिस मुद्रा में बेठी है उसे मारविजय मनोवृत्ति कहा जाता है। 302 फीट ऊँची मूर्ति का निर्माण साल 1990 में शुरू हुआ था और 2008 में जाकर कार्य पूरा हुआ. बुद्ध की प्रतिमा को सोने से रंगा गया है. इसको बनाने में लगभग 10 करोड़ थाई बात लगे.

टाइटैनिक जहाज के बारे में जानकारी

किता नो मियाको उद्यान के दाई कानन, जापान (Dai Kannon of Kita no Miyako park, Japan)

किता नो मियाको उद्यान के दाई कानन – जापान की इस मूर्ति को होक्काइडो कन्नन के नाम से भी जाना जाता है. ग्रैंड बुद्ध की यह प्रतिमा लिंग होक्काइडो में स्थित है. इस प्रतिमा की शुरुवात साल 1975 में हुई और काम पूरा 1989 में हुआ। यह मूर्ति 289 फीट ऊँची है, इसके अंदर 20 से ज्यादा मज़िल है और लिफ्ट भी है. इस मूर्ति ने 1991 तक दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम रखा था.

द मदरलैण्ड़ कॉल्स, रूस, (The Motherland Calls, Russia)

द मदरलैण्ड़ कॉल्स – दुनिया  की सबसे बड़ी प्रतिमा में शुमार द मदरलैंड कॉल्स रूस के वोल्गोग्राड में ममायेव कुरगन पर स्थित है. ये मूर्ति एक महिला को समर्पित है जो “हीरोज ऑफ़ द बैटल ऑफ़ स्टेलिनग्राद” का रचनात्मक केंद्र है। 279 फीट ऊँची मूर्ति ने 1967 में विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति घोषित किया था। यह प्रतिमा यूरोप की सबसे बड़ी है. इस मूर्ति का वजन 8 हज़ार टन है.

अवाजी कन्नन, जापान (AWAJI KANNON, Japan)

 अवाजी कन्नन – दुनिया की 10 वी सबसे ऊँची मूर्ति शुमार जापान में स्थित  अवाजी कन्नन है जो अवाजी द्वीप, ह्योगो प्रान्त में है. आवाजी द्वीप पर स्थित यह एक संग्रहालय और एक मंदिर है. इस मूर्ति का काम 1977 में शुरू हुआ था जो 1982 में जाकर पूरा हुआ. 5 मंजिला प्रतिमा की ऊंचाई 260 फीट है

आज के इस लेख में हमने आपको दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में बताया और ये भी बताया कि ये प्रतिमा कहाँ पर स्थित है और कितनी ऊँची है. अगर आपको ये पसंद आया तो कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव देना मत भूलना.

FAQ

Q : वर्ल्ड की सबसे ऊंची स्टैच्यू कौन सी है?
Ans : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, गुजरात, भारत

Q : दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मूर्ति कौन सी है?
Ans : स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध, चीन

Q : भारत की सबसे ऊंची स्टैच्यू कौन सी है?
Ans : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity)

Q : सबसे ऊंची मूर्ति कौन सी है और कहां पर है?
Ans : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, गुजरात ,भारत में है.

Q : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थापित है?
Ans : भारत के गुजरात राज्य के वडोरा शहर के नर्मदा तट के पास सरदार सरोवर बांध  के पास स्थापित है

Q : सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति कहाँ है?
Ans : गुजरात राज्य के वडोरा शहर के नर्मदा तट के पास

 

यह भी पढ़े

 

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here