अब्दू रोजिक का जीवन परिचय | Abdu Rozik Biography In Hindi

अब्दू रोजिक का जीवन परिचय, बायोग्राफी, करियर, जन्म, उम्र, धर्म, शिक्षा, घर, परिवार, देश, गाने, सोंग, बिग बॉस, संपति (Abdu Rozik Biography In Hindi, Wiki, Kon Hai,  Wikipedia, Bigg Boss 16 Contestant, Tajik Singer, Tajikistan, Disease, Career, Songs, Born,  Age, Birthday, Birth Place, Religion, Dob, Height,  Family, Brother, Parents,  Father, Country,  Education Qualification, Net Worth, Instagram, Car Collection, Youtube Channel)

दुनिया के सबसे छोटे इंसान का ख़िताब अपने नाम करने वाले अब्दू रोजिक जल्द ही सलमान खान का सबसे विवादित शो बिग बॉस 16 में नजर आने वाले है. तजाकिस्तान के रहने वाला अब्दू रोजिक पेशे से एक सिंगर है और इन्होने सलमान खान की आने वाली मूवी किसी का भाई किसी की जान में भी काम किया है. अब्दू सोशल मीडिया के जरिए अपने फनी विडियो और फोटो शेयर करते रहते है. भारत में इनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है और लोग इन्हे पसंद भी करते है. तो आज हम आपको अब्दू रोजिक का जीवन परिचय (Abdu Rozik Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Abdu Rozik Biography In Hindi

अब्दू रोजिक का जीवन परिचय (Abdu Rozik Biography In Hindi)

नाम (Name) अब्दू रोजिक (Abdu Rozik)
असली नाम (रियल नाम) सवरिकुल मोहम्मदरोजिकी
जन्म तारीख (Date of birth) 3 सितंबर 2003
जन्मदिन (Birthday) 3 सितंबर
जन्म स्थान (Place) पंजाकेंट, ताजिकिस्तान
उम्र (Age) 19 साल (2022)
धर्म (Religion) इस्लाम
पेशा  (Profession) सिंगर, म्यूजिशियन, बॉक्सर और ब्लॉगर
प्रसिद्ध  (famous For) दुनिया के सबसे सबसे छोटे इंसान, और बिग बॉस 16 के कंटेस्टेंट
हाइट (Abdu Rozik Height) 3 फीट 2 इंच
वजन (Abdu Rozik Weight) 15 किलो
बीमारी (Abdu Rozik Disease) रिकेट्स नाम की बीमारी
नागरिकता (Nationality) ताजिकिस्तान
राशि (Zodiac Sign) मेष राशि
भाषा (Languages) फारसी, रशियन, ताजिक, हिंदी और इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) ताजिकिस्तान
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अवैवाहिक

कौन है अब्दू रोजिक (Who is Abdu Rozik)

ताजिकिस्तान (Abdu Rozik Country) के रहने वाले अब्दू रोजिक दुनिया के सबसे छोटे सिंगर (Abdu Rozik Singer) है. इनका असली नाम सवरिकुल मोहम्मदरोजिकी है. इन्हे फारसी, रशियन, ताजिक, हिंदी और इंग्लिश भाषा का ज्ञान है. 18 साल के अब्दू को रैप सिंगिंग कमाल का करते है. इनकी पहचान भी सिंगिंग से मिली. सिंगर के साथ साथ अब्दू एक ब्लॉगर, म्यूजिशन और बॉक्सर भी है. इनका Avlod Media नाम से एक यूट्यूब चैनल भी है. इनकी हाइट 3 फीट 2 इंच (Who Is Abdu Rozik Age) है. इन्हें बचपन में रिकेट्स नामक बीमारी हो गई थी जिसके कारण विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के चलते हड्डियां कमजोर हो गई. जिस कारण इनकी हाइट नही बड़ी. इनके माता पिता वही पंजाकेंट, ताजिकिस्तान में रहते है और गार्डनिंग का काम करते है. इनका रैप सॉन्ग “ओही दिली जोर” से इन्हें काफी पब्लिसिटी मिली.

अब्दू रोजिक का जन्म और परिवार (Abdu Rozik Birth and Family)

अब्दू रोजिक का जन्म ताजिकिस्तान के पंजाकेंट में एक मुस्लिम परिवार में 3 सितंबर 2003 को हुआ था. इनका असली नाम (Abdu Rozik Real Name) सवरिकुल मोहम्मदरोजिकी है. इनके पिता का नाम सवरिकुल मोहम्मद माली और माँ का नाम रूह आफजा है। इनके माता पिता (Abdu Rozik Parents) पंजाकेंट, ताजिकिस्तान में रहते है उनका परिवार गार्डनिंग फ़ील्ड में काम करता है. इन्होने दुनिया के सबसे छोटे सिंगर के रूप में अपनी पहचान बनाई. अब्दु फारसी, रशियन और ताजिक भाषाएं जानते है और हिंदी और इंग्लिश भाषा समझते हैं. इनकी हाइट सिर्फ 3 फीट 2 इंच है. क्यों कि इन्हें बचपन में रिकेट्स नामक बीमारी हो गई थी. जिस वजह से इनकी हाइट नही बढ़ सकी. अब्दु स्कूल तो गए थे सिर्फ २० दिनों के लिए ही. इसके बाद घर पर रहकर ही पढ़ना और लिखना सीखा

अब्दू रोजिक का करियर (Abdu Rozik Career)

  • अब्दू ने अपने करियर की शुरुवात को बचपन में ही शुरू कर दी थी सिर्फ 6 वर्ष की उम्र में सिंगिंग करना शुरू किया और इसी में अपना करियर बनाने की सोची. आर्थिक स्थिति कमजोर होनी की वजह से सिंगिंग की ट्रेनिंग नही ले पाए और अपने माता पिता की मदद करने के लिए सड़को पर गाना गया लेकिन अपनी मेहनत के दम पर सिंगर बने इन्होने अपने मातृभाषा ताजिक (Tajik Singer Abdu Rozik) में कई गाने गाए जो काफी सुपर हिट रहे.
  • अब्दू रोजिक मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स यानि MMA के फाइटर भी है. इन्होने कई फाइट की है जिनमे बच्चों एवं बौने खिलाडी शामिल है. वर्ष 2021 में अब्दू ने रूसी एमएमए फाइटर हसबुल्ला के साथ फाइट की थी.
  • तजाकिस्तान के रैपर बहरूज के साथ पिता के कहने पर अब्दु दुबई चले गए. अब्दु का पूरा खर्चा बहरूज ने उठाया था और आज अब्दु के पास दुबई का गोल्डन वीजा है.
  • सोशल मीडिया पर इनकी अच्छी फैन फॉलोइंग है इंस्टाग्राम पर इनके 38 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स है. यहाँ पर अब्दू काफी ज्यादा एक्टिव रहते है इनकी पोस्ट में इनकी देश और विदेश के बड़े स्टार के साथ फोटो है.
  • अब्दू सलमान खान के शो बिग बॉस 16 में नज़र आने वाले है इसके अलावा भाईजान की अगले साल आने वाली  फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ में दिखाई देने वाले है.
  • भारत में प्रसिद्दी इन्हें तब मिली जब इन्होने सिंगर अरिजीत सिंह का सोंग एन्ना सोणा गया था इसके बाद अबू धाबी के एक इवेंट में सलमान खान से मिले  वहा पर इन्होने “एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा” सोंग गया. जो सभी को काफी पसंद आया. कुछ समय पहले अब्दू एआर रहमान की बेटी की शादी में शरीक हुए थे वहा भी इन्होने कई हिंदी गाने गए इसके अलावा एक बार एआर रहमान के शो में उनके साथ “मुस्तफा मुस्तफा” गाना गाया.
  • अब्दु रोजिक को साल 2022 में सेलेब्रिटी इंफ्लुएंसर ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित भी किया गया.

अब्दु रोजिक की हाइट छोटी क्यों है (Why is Abdu Rozik Height Small?)  

अब्दु रोजिक की हाइट सिर्फ 3 फीट 2 इंच (What Is The Age Of Abdu Rozik) है. दिखने में ये बच्चे लगते है लेकिन इनकी उम्र 19 साल है. बचपन में अब्दु रिकेट्स नाम की बीमारी (Abdu Rozik Disease) से पीड़ित थे जिसे आम भाषा में सुखा रोग भी कहते है. इस बीमारी से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती है जिस वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है. जिसके कारण अब्दु ही लम्बाई वही रुक गई. इसका इलाज करवाने के लिए उनके माता पिता के पास पैसे भी नही थे और बन गए दुनिया के सबसे छोटे इंसान.

अब्दु रोजिक की संपति (Abdu Rozik Net Worth)

अब्दु रोज़िक की संपति की बात करे तो उनके पास कुल नेट वर्थ $200,000 डॉलर से अधिक है. उनकी कमाई का मुख्य जरिया स्पोंसरशिप और म्यूजिक है. वह एक सिंगर होने के नाते अच्छी खासी कमाई करते हैं. वह सोशल मीडिया से भी काफी अच्छा खासा पैसा कमा लेते है. इनके अलावा अब्दु कई ब्रांड को भी प्रोमोट करते है जिससे भी उनकी कमाई हो जाती है.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको अब्दू रोजिक का जीवन परिचय (Abdu Rozik Biography In Hindi) के बारें में बताया.

FAQ

Q : अब्दु रोजिक की उम्र कितनी है?
Ans : 19 साल

Q : अब्दु रोजिक की हाइट कितनी है?
Ans : 3 फीट 2 इंच

Q : अब्दु रोजिक को क्या बीमारी है?
Ans : रिकेट्स नाम की बीमारी

Q : अब्दु रोजिक कौन है?
Ans : एक ताजिकिस्तानी सिंगर

Q : अब्दु रोजिक कहाँ रहता है?
Ans : ताजिकिस्तान में

Q : अब्दु रोजिक का असली नाम क्या है? 
Ans : सवरिकुल मोहम्मदरोजिकी

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here