निपोन गोस्वामी (निधन) का जीवन परिचय | Nipon Goswami Biography In Hindi

निपोन गोस्वामी का जीवन परिचय, बायोग्राफी, एक्टर, मौत, मृत्यु, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ, (Nipon Goswami Biography In Hindi, News, Actor, Dead, Died, Passed Away, Death Reason, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, Wife, Marriage, Net Worth, Movie)

Nipon Goswami Passed Away – असम के मशहूर कलाकार निपोन गोस्वामी का गुवाहाटी के नेमकेयर अस्पताल में 27 अक्टूबर 2022 को 80 साल की उम्र में निधन हो गया. निपोन दिल की बीमारी से पीड़ित थे और उन्हें 24 अक्टूबर को नेमकेयर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे. निपोन गोस्वामी को असमिया फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में उनके काम के लिए जाना जाता है. इन्होने करियर की शुरुआत एक स्टेज एक्टर के रूप में की और बाद में एक फिल्म एक्टर के रूप में पहचान बनाई. तो आज के इस लेख में हम आपको निपोन गोस्वामी का जीवन परिचय (Nipon Goswami Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

Nipon Goswami Biography In Hindi

निपोन गोस्वामी का जीवन परिचय (Nipon Goswami biography In Hindi)

नाम (Name) निपोन गोस्वामी (Nipon Goswami)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 2 सितंबर 1942
जन्म स्थान (Place) कोलीबाड़ी, तेजपुर, असम
उम्र (Age) 80 साल (मृत्यु तक)
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 27 अक्टूबर 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) नेमकेयर अस्पताल, गुवाहाटी
मृत्यु का कारण (Death Cause) दिल की बीमारी
करियर की शुरुआत (Career start) 1957 से 2022 तक
शिक्षा (Education) स्नातक और एक्टिंग ट्रेनिंग
कॉलेज (College) पुणे फिल्म संस्थान
व्यवसाय  (Business) एक्टर
प्रसिद्दी (Famous) संग्राम
पहली फिल्म (First Film) पियोली फुकान (1957)
आखिरी फिल्म (Last Film) लंकाकांडा (2022)
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ
धर्म (Religion) हिन्दू
भाषा (Languages) असमिया, हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
पिता जी (father) चंद्रधर गोस्वामी
माता जी (Mother) निरुपमा गोस्वामी
बेटा (son) सिद्धार्थ गोस्वामी

कौन थे निपोन गोस्वामी (Who was Nipon Goswami)

निपोन गोस्वामी एक भारतीय एक्टर और थिएटर कलाकार थे, जिन्होंने कई असमिया और हिंदी भाषा की फिल्मों में काम किया. वह असमिया फिल्म जगत के दिग्गज अभिनेताओं में से एक थे. इनका जन्म असम के तेजपुर के पास कोलीबाड़ी नाम की जगह पर जन्म 2 सितंबर 1942 को हुआ. उनके पिता चंद्रधर गोस्वामी एक मशहूर अभिनेता थे और उनकी माता निरुपमा गोस्वामी एक सिंगर थीं. उन्होंने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा कोलीबाड़ी के एलपी स्कूल से पूरी की उसके बाद तेजपुर की सरकारी स्कूल से अधूरी शिक्षा पूरी की. तेजपुर से बीए में ग्रेजुएशन किया उसके बाद अभिनय प्रशिक्षण के लिए पुणे चले गए वहा पर पुणे फिल्म संस्थान में दाखिला लिया. वहा से इन्होंने एक्टिंग में डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त की. पुणे में एक्टिंग क्लास के दौरान सुभाष घई, शत्रुघ्न सिन्हा और नवीन निश्चल उनके क्लास मेट थे.

निपोन गोस्वामी का करियर (Nipon Goswami  Career)

  • निपोन ने अपने करियर की शुरुआत साल 1957 में फनी सरमा द्वारा निर्देशित असमिया फिल्म पियाली फुकन में एक बाल कलाकार के रूप में शुरू की.
  • एक्टर के रूप में साल 1969 में रिलीज़ हुई फिल्म संग्राम उनकी पहली असमिया फिल्म थी जो काफी हिट साबित हुई थी. इसके बाद उनकी अगली फिल्म डॉ. बेजबरुआ थी जो साल 1970 में रिलीज़ हुई थी इस फिल्म ने उन्हें स्टार बनाया और नाम और प्रसिद्धि मिली. इसके बाद इन्होने कई बेक टू बेक फिल्में की जो हिट साबित हुई.
  • निपोन ने कुछ हिंदी फिल्मों में एक अभिनेता के रूप में भी काम किया. जिनमे दो भाई, जग्गू, दो अनजाने, विरोधी और दमन थी.
  • निपोन गोस्वामी ने अब तक 50 से ज्यादा असमिया फिल्म और 7 से ज्यादा हिंदी फिल्में की. इनकी आखिरी फिल्म लंकाकांडा थी जो साल 2022 में रिलीज़ हुई थी.
  • निपोन ने कुछ मोबाइल थिएटर किये जिनमे अबहान, कोहिनूर, हेंगुल और शकुंतला शामिल थे इनके अलावा  टीवी सीरियल ऋतु आहे ऋतु जाई में भी दिखाई दिए.
  • निपोन गोस्वामी को असमिया सिनेमा और संस्कृति में उनके योगदान के लिए गुवाहाटी थिएटर फेस्टिवल 2019 में ‘लाइफ इन ए थिएटर अवार्ड’ से सम्मानित किया गया.

निपोन गोस्वामी का निधन (Nipon Goswami Death)

असमिया अभिनेता और थिएटर कलाकार निपोन गोस्वामी का 80 वर्ष की उम्र में 27 अक्टूबर 2022 गुरुवार को निधन हो गया. निपोन ने गुरुवार सुबह लगभग 9.15 बजे नेमकेयर अस्पताल में अंतिम सांस ली. उन्हें 24 अक्टूबर को गुवाहाटी के अस्पताल में भर्ती कराया गया.और उनके स्वास्थ्य की निगरानी करने वाले डॉक्टरों की एक विशेषज्ञ टीम के साथ उनका इलाज चल रहा था. हालांकि, 27 अक्टूबर को उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

निष्कर्ष :- आज के इस लेख में आपने जाना निपोन गोस्वामी का जीवन परिचय (Nipon Goswami Biography In Hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : निपोन गोस्वामी कौन है?
Ans : असमिया अभिनेता और थिएटर कलाकार

Q : निपोन गोस्वामी की मौत कैसे हुई?
Ans : दिल का दौरा पड़ने से निधन

Q : निपोन गोस्वामी की मौत कब हुई.  
Ans : 27 अक्टूबर 2022

यह भी पढ़े

 

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here