किली पॉल का जीवन परिचय | Kili Paul Biography In Hindi

किली पॉल का जीवन परिचय, बायोग्राफी, करियर, जन्म, उम्र, धर्म, शिक्षा, घर, परिवार, देश, तंजानिया, बिग बॉस 16, गाने, सोंग, डांसर, बिग बॉस, संपति (Kili Paul Biography In Hindi, Bio, Wiki, Who Is, Kon Hai, News, Wikipedia, Bigg Boss 16 Contestant, Tanzania, Neema Paul, Career, Tanzanian Tiktok, Songs, Born,  Age, Birthday, Birth Place, Religion, Dob, Height,  Family, Wife, Girlfriend, Sister, Parents,  Country,  Education Qualification, Net Worth, Instagram, Dance Video, Award)

बिग बॉस 16 में तंजानिया के सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर किली पॉल की (Kili Paul Tanzania) एंट्री हुई है. किली को बिग बॉस के घर में एक खास मकसद से बुलाया है. वैसे किली की फैन फॉलोइंग तंजानिया से ज्यादा तो भारत में है. वह बॉलीवुड के हिंदी गाने पर रील्स बनाते है. इंस्टाग्राम पर 42 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ में किली पॉल का जिक्र किया था. किली लिप सिंक करके डांस करते है जिसके कायल प्रधानमंत्री के साथ-साथ कई बॉलीवुड स्टार भी है. यहाँ तक की फरवरी 2022 में किली को तंजानिया में भारतीय उच्चायोग ने सम्मानित भी किया था.

तो आज हम आपको किली पॉल का जीवन परिचय (Kili Paul Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Kili Paul Biography In Hindi

किली पॉल का जीवन परिचय (Kili Paul Biography In Hindi)

नाम (Name) किली पॉल (Kili Paul)
जन्म तारीख (Date of birth) 9 अक्टूबर 1995
जन्मदिन (Birthday) 9 अक्टूबर
जन्म स्थान (Place) मंज़रो, तंजानिया
उम्र (Age) 28 साल (2022)
धर्म (Religion) इस्लाम
पेशा  (Profession) किसान और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर
प्रसिद्ध  (famous For) हिंदी गानों पर इंस्टाग्राम रील्स बनाकर
हाइट (Kili Paul Height) 6 फीट 2 इंच
वजन (Kili Paul Weight) 80 किलो
स्कूल (School) हजीना सेकेंडरी स्कूल, तंजानिया
नागरिकता (Nationality) तंजानिया, ईस्ट अफ़्रीका
राशि (Zodiac Sign) कुंभ राशि
भाषा (Languages) अंग्रेजी और स्वाहिली
वर्तमान पता (Address) डार एस सलाम, तंजानिया
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अवैवाहिक

कौन है किली पॉल (Who is Kili Paul)

किली पॉल कंटेंट क्रिएटर और डांसर है. किली तंजानिया की राजधानी डार एस सलाम के पास ही के रहने वाले एक किसान है जो भेड़ बकरी और गाय को चराने जंगलों में जाते है. और वही पर बॉलीवुड के हिंदी गानों पर लिप सिंग करके टिकटॉक और इंस्टाग्राम पर रील्स बनाते है. किली एक ऐसे पिछले इलाके में रहते है जहां पर लाइट नही है. मोबाइल को चार्ज करने के लिए पास ही के गाँव में 1 किलोमीटर दूर पैदल जाकर करना पड़ता है. वह रील वही पर बनाया करते है धीरे धीरे उनकी रील वायरल हो गई और इतनी ज्यादा पॉपुलैरिटी मिल गई की भारत में हर कोई उन्हें जानता है यहाँ तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात में इनका जिक्र किया था. किली के विडियो में उनकी बहन नीमा पॉल (Kili Paul And Neema Paul) भी दिखाई देती है. दोनों भाई बहन साथ मिलकर बॉलीवुड के कई गानों पर डांस (Kili Paul Video) किये है जो भारत में काफी बार देखा गया है. विडियो में दोनों भाई बहन तंजानिया की पारंपरिक ड्रेस मासाई कपड़े में दिखाई देते है. फरवरी 2022 में तंजानिया में हाई कमिशन ऑफ इंडिया के द्वारा किली को सम्मानित किया गया था.

किली पॉल का जन्म और परिवार (Kili Paul Birth and Family)

किली पॉल का जन्म ईस्ट अफ़्रीका तंजानिया (Tanzanian) की राजधानी डार एस सलाम के पास मंज़रो में 9 अक्टूबर 1995 में हुआ. इनका परिवार डार एस सलाम के बाहरी एरिया में रहता है. इनके परिवार का मुख्य कार्य खेती-किसानी और गाय बकरी चराना है. वह तंजानिया के एक ऐसे इलाके से आते है जहां पर आज तक बिजली नही है और न ही कोई आधुनिक संसाधन है. इनके घर भी मिट्टी के बने हुए है जिन पर लोहे की चद्दर लगी हुई है. इनके घर को देखकर इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इनका गाँव कितना पिछड़ा हुआ है. इनकी बहन का नाम नीमा पॉल है जो अक्सर इनके द्वारा बनाए गए विडियो में दिखती रहती है. किली ने अभी तक शादी (Kili Paul Wife) नहीं की।

किली पॉल का करियर (Kili Paul Career)

  • किली पेशे से एक किसान और चरवाहा है. और इनका परिवार भी यही काम करता है. किली के करियर में उछाल तब आया जब टिकटॉक (Kili Paul Tiktok) की एंट्री हुई.
  • टिकटॉक पर इन्होने हिंदी, इंग्लिश और भी कई भाषाओं के गाने पर लिपसिंग (Kili Paul Songs) और डांस किये. कई विडियो वायरल भी हुए लेकिन पॉपुलैरिटी नही मिली.
  • भारत से टिकटॉक बेन होने के बाद इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने का ट्रेड आया तब इनकी किस्मत का दरवाजा खुला और इन्होंने बॉलीवुड के गाने पर डांस (Kili Paul Video) करना शुरू किया.
  • इनको भारत से फैम तो तब मिला जब इन्होने सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म ‘शेरशाह’ के गाने ‘राता लम्बिया’ पर लिप सिंक वीडियो बनाकर शेयर किये. तो बस इसके बाद इस विडियो को करोड़ो लोगो ने देखा तो देखते ही देखते इनकी पॉपुलैरिटी बढती चली गई.
  • अपनी बहन (Kili Paul And Neema) के साथ इन्होने काफी हिंदी गानों पर डांस और लिप सिंक वीडियो बनाए तो इतने ज्यादा वायरल हुए की आज इंस्टाग्राम (Kili Paul Instagram) पर 42 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स है.
  • बड़े-बड़े स्टार और सुपरस्टार से लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इनके फेन हो गए है. फरवरी 2022 में प्रधानमंत्री का शो ‘मन की बात’ में दोनों भाई-बहन के बारे में जिक्र किया था और कहा कि इन्होने कई भारतीय गानों को लिप सिंक करके सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है.
  • प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में कहा कि तंजानिया के दो भाई-बहन किली पॉल और नीमा पॉल से मिलना चाहूँगा, इनमे भारतीय गीत को लेकर एक जूनून है, दीवानगी है और इसी वजह से काफी ज्यादा लोकप्रिय है. उनके काम से पता चलता है कि ये कितनी ज्यादा मेहनत करते है.
  • दोनों भाई-बहन ने गणतन्त्र दिवस पर राष्ट्रगान ‘गन गन मन’ गाते हुए एक विडियो बनाया था जो काफी ज्यादा वायरल हुआ था और इन्होने सुशांत सिंह राजपूत और लता मंगेशकर के गाने गाकर उनको भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी.
  • फरवरी 2022 में किली को तंजानिया में भारत के उच्चायुक्त द्वारा सम्मानित किया गया इस बात की जानकारी देते हुए उन्होंने खुद बताया कि इस सम्मान से मैं बहुत खुश हूं, सभी को धन्यवाद और मैं अपने भारतीय समर्थक से प्यार करता हूं, और इनके बिना मैं आज यहां नहीं होता जय हिंद.
  • किली पॉल की पॉपुलैरिटी बढ़ने के बाद कई बड़े-बड़े ब्रांड ने सम्पर्क किया जिनमे पेप्सी, कांस्मेटिक कंपनी और भी कई तरह के ब्रांड शामिल है.
  • सितम्बर 2022 में मेटा क्रिएटर डे इवेंट में किली को बुलाया गया जहा पर देश के सभी इनफ्लुएंसर शामिल थे. इसके अलावा सलमान खान का शो बिग बॉस 16 का भी भी हिस्सा रहे.

 

किली पॉल पर हुआ हमला (Kili Paul Attacked)

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 2022 में तंजानिया में पांच अज्ञात व्यक्तियों ने किली पर चाकू से हमला (Kili Paul Attacked) किया और डंडों से मारने लगे. इस मंज़र में किली ने 2 लोगो को पीटने के बाद वहा से भागने में सफल हुए. इंस्टाग्राम स्टोरी पर पोस्ट के जरिये उन्होंने खुद की फोटो के साथ लिखा – मुझ पर 5 लोगों ने हमला किया, मुझे लाठी और डंडों से पीटा गया, मेरे राईट साइड के अंगूठा चाकू से कट गया है और मुझे 5 टांके लगे. लेकिन ईश्वर का शुक्र है कि मैं दो लोगों को पीटने के बाद वहा से निकल गया.

किली पॉल की संपति (Kili Paul Net Worth)

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार किली पॉल की संपति 15 से 20 लाख रूपये बताई जाती है. हर महीने सैलरी के तौर पर 1 से 2 लाख रूपये मिलते है. उनकी कमाई का जरिया ब्रांड प्रमोशन है. इंस्टाग्राम पर 42 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. जिसके माध्यम से हजारो रूपये की स्पोंसरशिप मिल जाती है. इसके अलावा कमाई के कुछ अन्य स्रोत भी है.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको किली पॉल का जीवन परिचय (Kili Paul Biography In Hindi) के बारें में बताया.

FAQ

Q : किली पॉल कौन है?
Ans : एक तंजानिया सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर

Q : किली पॉल की उम्र कितनी है?
Ans : 28 साल

Q : किली पॉल की हाइट कितनी है?
Ans : 6 फीट 2 इंच

Q : किली पॉल कहाँ रहता है?
Ans : डार एस सलाम, तंजानिया

Q : क्या किली पॉल शादीशुदा है?
Ans : नही

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here