खान सर पटना बायोग्राफी इन हिंदी | Khan Sir Biography in Hindi

खान सर पटना बायोग्राफी, जीवनी, रियल नाम, पढाई, फोटो, विडियो, यूटयूब चैनल, क्लास, घर, परिवार, पत्नी, शादी, खान सर रिसर्च सेंटर, ऑनलाइन क्लासेस (Khan Sir Biography in Hindi, Age, Net Worth, Book, Address,  Class, News, Contact Number, Coaching, Comedy Video, full name, fees, Family, youtube channel)

भारत एक ऐसा देश है जहां शिक्षकों को भगवान से भी ऊपर का दर्जा दिया जाता है और यदि शिक्षक Khan Sir जैसे हो जो किसी भी विषय को बहुत ही आसान भाषा में समझा दे, ऐसे ही शिक्षक आज बहुत ही कम मिलते हैं। वैसे तो आज Khan Sir Patna किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन यदि आप अभी भी नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दे कि खान सर करंट अफेयर के टॉपिक्स पर लेक्चर देते हैं, और ये यूट्यूब पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले शिक्षकों में से एक हैं। तो सर के बारे में और भी बहुत कुछ है जानने के लिए, जो हम Khan Sir Biography in Hindi में जानेंगे।

Khan-Sir-Biography-in-Hindi

खान सर पटना बायोग्राफी इन हिंदी (Khan Sir Biography in Hindi)

नाम खान सर
वास्तविक नाम फैज़ल खान
जन्म तिथि दिसंबर 1993
उम्र 29 साल
जन्म स्थान गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
ग्रह नगर पटना, बिहार
शिक्षा बीएससी और एमएससी
कॉलेज इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
प्रोफेशन टीचर (शिक्षक)
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म इस्लाम
यूट्यूब चैनल का नाम Khan GS Research Centre

खान सर का परिचय (Khan Sir Patna Biography)

खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में दिसंबर 1993 को हुआ था। इनके माता-पिता का नाम अभी तक ज्ञात नहीं है लेकिन ये कहा जाता है कि इनके पिता भारतीय सेना में अपनी सेवा देते थे जो अब रिटायर हो गए हैं। इनकी माता ग्रहणी थी। खान सर का एक भाई भी है जो कमांडो है और वो भी देश की सेवा कर रहे हैं।

खान सर की शिक्षा (Khan Sir Patna Education)

खान सर अपने विद्यार्थी जीवन में साधारण विद्यार्थी थे।  इनके पिता और भाई दोनों ही भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रहे थे, इसलिए खान सर की भी इच्छा थी कि वह भी भारतीय सेना में जाएं। इसलिए उन्होंने एनडीए की परीक्षा भी दी। एनडीए परीक्षा का प्रथम चरण उन्होंने पास कर लिया था। लिखित परीक्षा में वह सफल हो गए थे, लेकिन जब फिजिकल टेस्ट हुआ, तब हाथ में कुछ दिक्कत होने के कारण वो फिजिकल टेस्ट पास नहीं कर पाए। उच्च शिक्षा की बात करें तो  इन्होंने साइंस में ग्रेजुएशन की है। इसके अलावा जियोग्राफी में एम. ए. भी कर रखा है।  खान सर एक टीचर के रूप में मुख्य रूप से अपनी जियोग्राफी के लेक्चर के लिए जाने जाते हैं। जियोग्राफी के कठिन से कठिन टॉपिक को इतनी सरलता से समझाते हैं कि विद्यार्थी को दोबारा वह चीज भूलती नहीं है।

खान सर रियल नेम (Khan Sir Real Name)

खान सर के नाम को लेकर काफी ज्यादा उत्सुकता रहती है। कोई कहता है कि इनका नाम फैजल खान है, कोई इन्हें अमित सिंह नाम से जानता है। यदि आप भी इनके नाम को लेकर संशय में है तो आज आपके इस संशय को हम दूर करने वाले हैं। खान सर का रियल नेम फैजल खान ही है। अमित सिंह नाम, खान सर से जुड़ने के पीछे की वजह असल में यह है कि खान सर सभी धर्मों की इज्जत करते हैं। सभी धर्म को एक समान मानते हैं, इसलिए वह जितने उत्साह के साथ ईद मनाते हैं, उतनी उत्साह के साथ कृष्ण जन्माष्टमी, दीपावली और होली जैसे त्योहार भी मनाते हैं। ऐसे ही एक अवसर पर जब खान सर श्री कृष्ण की वेशभूषा धारण करे हुए थे उस वक्त की उनकी एक तस्वीर वायरल हो गई, जिसके बाद से चल निकला था कि खान सर हिंदू है।

खान सर क्यों चर्चा में आए

खान सर आज हमारे देश की एक जानी-मानी शख्सियत बन चुके हैं। ऐसे स्टूडेंट जो गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हैं  वह तो खान सर को जानते हैं, इसके अलावा जिन्हें राजनीति, जियोग्राफी आदि में रुचि है वह भी खान सर के वीडियो जरूर देखते हैं। खान सर से जुड़ी कई कॉन्ट्रोवर्सी  भी है, जिसकी बात हम आगे करेंगे, पर खान सर की असली पहचान है उनके पढ़ाने का तरीका।

खान सर कुछ अलग नहीं पढ़ाते हैं बल्कि अलग तरीके से पढ़ाते हैं। जिससे स्टूडेंट को पढ़ने में काफी इंटरेस्ट आता है। अपनी ठेठ बिहारी भाषा में पढ़ाते समय बीच-बीच में बहुत मजेदार जोक्स मारते हैं, आम जिंदगी से जुड़े उदाहरण देते हैं, जो पढ़ाई को रोचक बना देता है।

लता मंगेशकर जीवन परिचय

खान सर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • खान सर पहले एक कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ाया करते थे। जब उन्होंने पढ़ाना शुरू किया, तब मुश्किल से 10 से 12 स्टूडेंट पढ़ने आते थे लेकिन धीरे-धीरे इनकी प्रसिद्धि बढ़ती गई और स्टूडेंट की संख्या बढ़ते बढ़ते 150 तक पहुंच गई। अब कोचिंग के जो मालिक थे उन्हें इस बात का डर सताने लगा कि यदि खान सर कोचिंग छोड़ कर चले गए तो स्टूडेंट भी चले जाएंगे क्योंकि खान सर की वजह से ही स्टूडेंट की संख्या बढ़ रही थी, इसलिए उन्होंने खान सर से यह निवेदन किया था कि वह अपना रियल नेम किसी को ना बताएं और कोचिंग छोड़ कर के भी ना जाए। इसलिए खान सर अभी भी कोचिंग में पढ़ा रहे है।
  • खान सर ने 25 अप्रैल 2019 को अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया, जिसका नाम Khan GS Research Centre रखा। इस चैनल ने  खान सर की प्रसिद्धि को कई गुना बढ़ा दिया क्योंकि उनके पढ़ाने का जो तरीका था वह सबको पसंद आया और धीरे-धीरे इनके सब्सक्राइबर बढ़ने लगे। आज यह भारत का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला यूट्यूब चैनल है, जिसमें 14.7 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।
  • अपने चैनल की पापुलैरिटी को देखने के बाद खान सर ने 2020 में एक ऐप भी लॉन्च किया जो गूगल प्ले स्टोर में खान सर ऑफिशियल के नाम से मिल जाएगा।
  • सर से पढ़ने के लिए स्टूडेंट इतना लालायित रहते हैं कि वह उनकी कोचिंग में खड़े खड़े भी पढ़ने के लिए तैयार है। उनकी क्लास बहुत बड़े हॉल में लगती है, जहां पांच सौ से भी ज्यादा स्टूडेंट एक साथ पढ़ाई करते हैं। तो इससे इनकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा लगता है। यूट्यूब पर इनकी हर एक वीडियो वायरल होती है।

खान सर कॉन्ट्रोवर्सी (Khan sir controversy)

खान सर के पढ़ाने का अंदाज जितना निराला है उतना ही ज्यादा वह बेबाक भी है। इसलिए वह सबके पसंदीदा टीचर है, लेकिन उनकी यही बेबाकी कभी-कभी उनकी परेशानी की वजह पर जाती है, जिससे अनचाहे कॉन्ट्रोवर्सी हो जाती है। ऐसे ही कुछ कॉन्ट्रोवर्सी खान सर के नाम से भी जुड़े हैं।

  • सबसे ताजा विवाद एनटीपीसी भर्ती को लेकर है। खान सर ने रेलवे पर यह आरोप लगाया कि एनटीपीसी की भर्ती में धांधली हुई है। नोटिफिकेशन में 20 गुना ज्यादा परीक्षार्थियों के चयन की बात कही गई थी, लेकिन असल में यह 11 गुना ही है। खान सर के इन्हीं वीडियो को आधार बनाकर उन पर आरोप लगाया कि बिहार में आंदोलन भड़काने की वजह इनका यह वीडियो है। जिसके बाद इनके ऊपर केस भी दायर कर दिया गया है।
  • खान सर से जुड़ी एक और कॉन्ट्रोवर्सी अभी हाल ही में हुई थी जब भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पंजाब की यात्रा पर गए थे। यहां वह जाम में फंस गए थे और करीब 20 मिनट तक ऐसी ही स्थिति में वहां पर रुके रहे, जिसके बाद देश में काफी बहस भी हुई थी प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर। इसी मुद्दे को लेकर खान सर ने भी वीडियो बनाया जिसमें उन्होंने SPG सिक्योरिटी को इस पूरे घटनाक्रम का जिम्मेदार बताया क्योंकि एसपीजी की जिम्मेदारी होती है कि वह पहले रूट को चेक करें, जहां से प्रधानमंत्री जाने वाले हैं, और यदि रोड में कोई बाधा है तो रूट डायवर्ट कर सकते हैं पर यह सारा कुछ नहीं हुआ था। तो कई प्रश्न उठाए थे अपनी इस वीडियो में खान सर ने, जिसके बाद एक नई कॉन्ट्रोवर्सी ने शुरू हो गई।
  • खान सर ने कुछ महीने पहले पाकिस्तान और फ्रांस के बिगड़ते रिश्ते को लेकर एक वीडियो बनाया था। जिसमें वह बता रहे थे कि किस तरह पाकिस्तानी फ्रांस के प्रोडक्ट को बायकाट करने के लिए हड़ताल कर रहे थे। बातों बातों में यहां पर इन्होंने कुछ ऐसी बातें बोली जो देखने वालों को ऐसा लगा जैसे वह मुस्लिम समाज के खिलाफ कुछ बोल रहे हैं। इसके बाद यह खबर बहुत तेजी से वायरल हुई और खान सर ट्विटर पर ट्रेंड होने लगे। सोशल मीडिया पर खान सर को काफी बुरी बुरी बातें कही जा रही थी। इसी बीच कई लोगों ने यह कहना शुरू किया कि खान सर मुसलमान नहीं असल में हिंदू हैं, क्योंकि इनकी कुछ फोटो वायरल हुई जिसमें वो राखी बनवाते हुए नज़र आये थे, और माथे पर तिलक लगाए हुए थे। हालांकि खान सर के चाहने वाले बहुत ज्यादा है नफरत करने वालों की बजाय, इसलिए ये सभी मुद्दे बहुत जल्द शांत हो गए।

खान सर की कोचिंग में बम फेंका गया

2019 में एक छात्र और खान सर के बीच लाइब्रेरी की किताब को लेकर कुछ कहासुनी हो गई, जिसके बाद वो लड़का कुछ साथियों के साथ कोचिंग आया और तोड़ फोड़ की, दो देशी बम भी फोड़े। इसके बावजूद भी खान सर ने क्लास लेना बंद नही किया। उनके स्टूडेंट्स ने उनका बहुत साथ दिया।

खान सर कितना कमाते है

यह पता करना बहुत मुश्किल है कि खान सर अपने कोचिंग से कितना कमाते हैं  क्योंकि कमाई उनका निजी मामला है जिसे वो बताना नहीं चाहते। पर कुछ रिपोर्ट्स की माने है तो उनकी कुल संपत्ति इस वक्त 2.2 मिलियन डॉलर की है। यदि यूट्यूब से कमाई की बात करें तो इसमें भी खान सर हर महीने करीब 10-12 लाख रु कमा लेते है।

खान सर पटना संपर्क और पता

पता किसान कोल्ड स्टोरेज, साईं मंदिर, मुसल्लाह पुर, पटना 800006
फोन नंबर 8757354880, 8877918018

Khan Sir Coaching Fee Structure

Course Name Fees
Advance Math रु: 99/-
History रु: 200/-
Railway Exam रु: 499/-
Indian Polity रु: 199/-
Map रु: 200/-
Geography रु: 200/-
SSC, Bank, NDA रु: 500/-

ख़ान सर  कौनसी विषय पढ़ाते हैं?

  • Indian Polity
  • History
  • Geography
  • Advance Math

Khan Sir Patna Official

यूट्यूब Khan GS Research Centre यहाँ क्लिक करे
फेसबुक यहाँ क्लिक करे
इंस्टाग्राम यहाँ क्लिक करे
खान सर एजुकेशन मोबाइल एप्प यहाँ क्लिक करे
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करे

 

निष्कर्ष – खान सर के साथ आज देश का हर युवा विद्यार्थी खड़ा है, और अच्छी तरह जानता है कि वो सिर्फ शिक्षा को बढ़ावा देना चाहते है, देश के युवाओं का भविष्य अच्छा बनाना चाहते है। तो Khan Sir Biography in Hindi में आज हमने इनके जीवन की कुछ प्रमुख बातें जानी। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे।

FAQ

Q : खान सर के असली नाम क्या है?
Ans : फैसल खान

Q : पटना खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?
Ans : Khan GS Research Centre

Q : खान सर का जन्म कब हुआ था?
Ans : दिसंबर, 1993

Q : खान सर कितना कमाते हैं?
Ans : लगभग 50 लाख महिना

Q : खान सर कौन है ?
Ans :
खान सर पटना के रहने वाले एक शिक्षक है जो यूट्यूब के माध्यम से  स्टूडेंट को ऑनलाइन पढ़ाते है वो भी अपने देशी तरीके से

यह भी पढ़े

क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बायोग्राफी
जेफ बेजोस का जीवन परिचय
किम जोंग उन का जीवन परिचय
स्टीफन हॉकिंग की जीवनी
होम पेज

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here