दिवाली पर ऐसे बनाएं रंगोली के डिजाइन | Rangoli Designs For Diwali 2024

Rate this post

दिवाली पर ऐसे बनाएं रंगोली के डिजाइन, धनतेरस के लिए रंगोली, रंगोली मेकिंग, हैप्पी दिवाली रंगोली, रंगोली डिजाइन फॉर दिवाली, कैसे बनाया जाता है, मोर वाली रंगोली बनाना, आसान तरीका, हाउ टू मेक रंगोली, रंगोली फोटोस (Diwali 2024 Rangoli Designs, Iji Rangoli Design, Theme Based Rangoli, Simple Rangoli, Diya Rangoli, Easy Rangoli, Diwali Theme, Best Rangoli, Mor Wali Rangoli, Tipkyanchi Rangoli, Ganesha Rangoli Designs, Ram Sita Rangoli, Laxmi Ganesh Rangoli Designs, Unique Rangoli

Rangoli Designs For Diwali 2024 – दीपों का महापर्व दिवाली को हर धर्म और जाति के लोग बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेट करते है. यह महापर्व सौभाग्य और सुख-समृद्धि लेकर आता है. दीपावली का पर्व हर साल कार्तिक अमावस्या में आता है और कार्तिक मास के शुक्लपक्ष तक मनाया जाता है. इस साल दिवाली 01 नवंबर 2024 के दिन है. दीपावली का त्योहार 5 दिनों तक मनाया जाता है. यह त्योहार धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक मनाया जाता है. और इन दिनों लोग उत्साह के साथ इस पर्व की तैयारी करते हैं. दिवाली से पहले घरो को रोशन किया जाता है. लाइट और रंगोली बनाई जाती है.

घरो में रंगोली की डिज़ाइन बनाई जाती है.ये इतनी सुंदर हैं कि लोग इन्हें देखना पसंद करते हैं. कई डिज़ाइन आसान और कई कठिन होती है. जिनमें कई घंटों काम करने की आवश्यकता होती है. रंगोली को गीली या सूखी दोनों तरह से बनाया जा सकता है. रंगोली परंपरागत रूप से लड़कियों और महिलाओं द्वारा बनाई जाती है. दिवाली और धनतेरस पर रंगोली बनाने की परंपरा पुरानी है. तो हम आपके लिए 10 रंगोली डिज़ाइन (Rangoli Designs For Diwali 2024) लेकर आये है.

Rangoli Designs For Diwali 2022
Credit – Dheepiika Rangolis

Simple Rangoli Designs for diwali 2024

यह बहुत ही सरल रंगोली है जिसे दिवाली पर बनाया जा सकता है क्योंकि इसमें मुख्य आकर्षण के रूप में एक एक दीया होता है. दीया बनाने से शुरू करें और फिर फूलों और पत्तियों को अलग अगल रंग से बनाए. इस डिज़ाइन को गुलाबी, हरा, नीला, लाल और पीला रंग से बनाया गया है जो दिखने में बेहद सुंदर दिख रही है. बीच में गुलाबी और लाल रंग भरने के बाद नीचे की तरफ हरा रंग भरे. यह रंगोली डिज़ाइन बहुत ही सरल है जिसे कम समय में बनाया जा सकता है.

lotus Rangoli Designs for diwali 2024

आप अपने घरों में कमल और दीये की रंगोली डिजाईन बना सकते हो. इस डिजाईन में दिया मध्यम में सफ़ेद, हरे लाल और पीले रंग से बनाया हुआ है. उपर की तरफ नील रंग से गोला बनाकर नीचे की तरफ कमल का फूल की डिजाईन बनाई गई है. इसे बनाने में समय तो बहुत ज्यादा लगा लेकिन देखने वाले इसे देखकर आपकी तारीफ जरुर करेंगे.

दीपावली के 5 दिनों के त्योहार

Diwali Theme Rangoli Designs for diwali 2024

यदि आपने कभी रंगोली नही बनाई है तो यह डिजाईन आपके लिए ही बनी है. आप हरे रंग से चौखाना बनाओ और उसके अंदर पीला रंग से भर दो. अंदर की तरफ नील रंग से स्वास्तिक बनाओ. चारो तरफ फूल की ऐसी सुंदर सी डिजाईन बना दो. दिखने में वाकई में खुबसूरत लग रहा है.

Easy Rangoli Designs Designs for diwali 2024

यह रंगोली डिज़ाइन सरल और आसान है इसे बनाने का प्रोसेस काफी तेज़ है, इसलिए बिना अनुभव वाले भी इसे बना सकते हैं. तीन अलग अगल रंग के गोले बनाकर उनके छोटे छोटे गोले बना लो और उंगली से उन्हे फैला दो. इनके साइड में पत्तियों की डिजाईन बना लो.

Ganesh Rangoli Designs for diwali 2024

आज कल घरो में भगवान गणेश जी की रंगोली डिज़ाइन बनाने का चलन अधिक बढ़ गया है। लेकिन कई लोगो को इसे बनाने की इच्छा मन में तो रही है लेकिन बनाना नहीं आता है। आप इस वीडियो की मदद से इस डिज़ाइन को आसानी से बना सकते है। पहली नील रंग से छलनी से गोला बना दिया फिर उसमे सफ़ेद रंग से गणेश की आकर की लाइन बना दी और बाहर की तरफ डिज़ाइन बना दी। इसे बनाना बिलकुल आसान है।

https://www.instagram.com/p/Ch4E_SwJxh-/

 

Tipkyanchi Rangoli Designs for diwali 2024

यह डिज़ाइन दिखने में काफी ज्यादा कठिन लग रही है लेकिन इसे बनना उतना ही आसान है आप विभिन्न रंगो की मदद से इस तरह की रंगोली डिज़ाइन बना सकते हो।

Ram Sita Rangoli Designs for diwali 2024

आज कल भगवान की रंगोली बनाने का चलन बढ़ सा गया है। कई लोग गणेशी जी की रंगोली बनाते है तो कोई भगवान श्री राम और माता सीता की रंगोली बनाते है। इसे बना काफी अधिक कठिन है।

Mor Wali Rangoli Designs for diwali 2024

 

Vasu Baras Rangoli Designs for diwali 2024

Agiyaras Rangoli Designs for diwali 2024

निष्कर्ष– आज हमने आपको बताया 10 रंगोली डिज़ाइन (Rangoli Designs For Diwali 2024) के बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

 

 

 

Previous articleज्योतिराव फुले का जीवन परिचय, निबंध, जयंती, पुण्यतिथी | Jyotirao Phule Biography in Hindi, Jayanti, Punyatithi 2024
Next articleएंड्रयू साइमंड्स का जीवन परिचय, निधन । Andrew Symonds Biography In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here