जानें कब है गणेश चतुर्थी और गणपति स्थापना का मुहूर्त (Ganesh Chaturthi 2023 In Hindi)

Rate this post

गणेश चतुर्थी कब है, तारीख, शुभ मुहूर्त, किस दिन है, कब आती है, डेट, स्टेटस, गणेश चतुर्थी कब है, गणपति विसर्जन 2023 (Ganesh Chaturthi 2023 In Hindi, Kab Hai, Date, Time, Puja Muhurat )

Ganesh Chaturthi 2023 – हर साल की तरह इस साल भी गणेश चतुर्थी को देश भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी को महाराष्ट्र में बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है. यह हिन्दू धर्म का बहुत ही लोकप्रिय त्योहार में से एक है. गणेश चतुर्थी का पर्व 10 दिनों पहले से ही मंदिर सजने लग जाते है और बाजारों में रौनक सी दिखने लगती है. यह पर्व अगस्त और सितम्बर के महीने में आता है. गणेश चतुर्थी का पर्व माता पार्वती और भगवान शंकर जी के बेटे गणेश जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है. और यह 10 दिनों तक चलने वाला पर्व है.

आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि गणेश चतुर्थी कब और किस दिन है, और गणपति स्थापना का मुहूर्त कब है, Ganesh Chaturthi 2023 In Hindi, Puja Muhurat, Date, Time.

Ganesh Chaturthi 2022 In Hindi
Photo Credit – Punjab Kesari

2023 में गणेश चतुर्थी कब है और शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi 2023 In Hindi)

कब है गणेश चतुर्थी 19 सितंबर 2023
चतुर्थी प्रारम्भ 18 सितंबर 2023 को 12:39 PM बजे
चतुर्थी समाप्त 19 सितंबर 2022 को 01:43 PM बजे
गणपति विसर्जन 28 सितंबर 2023
कितने दिन 10 दिन

गणेश चतुर्थी क्या है (Ganesh Chaturthi 2023 Kya Hai )

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी (Ganesh Utsav 2023) का त्योहार मनाया जाता है. यह पर्व पुरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस चतुर्थी को सिद्धि विनायक पर्व के नाम से भी जानते है. इस दिन व्रत को काफी महत्व बताया गया है. शुरुआत से लेकर 10 दिनों तक गणेश महोत्सव मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश जी के भक्त अपने घरो में गणेश जी की प्रतिमा को 10 दिनों तक विराजमान करते है. और अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान की प्रतिमा को विदाई देकर विसर्जन करते है. हिन्दू धर्म के मान्यताओं के अनुसार व्रत और सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से भगवान गणेश जी की कृपा सदैव सभी पर बनी रहती है. और जीवन आनंदमय बना रहता है.

गणेश चतुर्थी कब है (Ganesh Chaturthi 2023 Kab Hai )

गणेश चतुर्थी का पर्व भाद्र शुक्ल चतुर्थी तिथि का शुभारम्भ 18 सितंबर 2023 सोमवार के दिन दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर होगा. और भाद्र शुक्ल चतुर्थी तिथि का समाप्ति 19 सितंबर 2022 बुधवार के दिन दोपहर 3 बजकर 23 मिनट पर होगा. इस वर्ष गणेश चतुर्थी  के दिन भगवान गणेशजी अपने साथ शुभ रवि योग भी लेकर पधार रहे है. कई पंडितो का कहना है कि इस शुभ योग में सभी तरह के अशुभ योगों के प्रभाव को खत्म करने की शक्ति होती है. यानी  भगवान गणेशजी जी सभी तरह की समस्या को दूर करके अपने भक्तों का मंगल करने के लिए पधार रहे है.

गणपति स्थापना और विसर्जन (Ganesh Chaturthi Visarjan 2023)

19 सितंबर 2023 मंगलवार के दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमा को सभी भक्त अपने घरों में विराजमान करेंगे. सभी भक्तगण पूजा मुहूर्त में सुबह 11 बजकर 05 मिनट बजे से दोपहर 01 बजकर 38 मिनट के बीच गणपति प्रतिमा को स्थापित कर सकते है. इसके बाद 10 दिनों बाद अनंत चतुर्दशी के दिन यानि 28 सितंबर 2023 गुरुवार के दिन गणपति भगवान की विदाई होती है. गणेश जी की प्रतिमा को विधिवत पूजा अर्चना के साथ प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं की माने तो गणपति की विधि-विधान से पूजा अर्चना और विसर्जन करने से प्रभु के भक्तों की सभी तरह की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

गणेश चतुर्थी की पूजन विधि (Ganesh Chaturthi 2023 Pujan Vidhi)

गणेश चतुर्थी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करे और नए वस्त्र धारण करे. घर के मंदिर में जलता हुआ दीपक लगाये. पूजा व्रत का संकल्प ले. इस दिवस पर शुभ मुहूर्त देखकर श्री गणेश जी भगवान की प्रतिमा की स्थापना करे. सभी भक्तगण अपनी इच्छानुसार गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें. इसके पश्चात गणपति प्रतिमा का गंगाजल से स्नान करें. इसके बाद भगवान गणेश जी को फूल और दूर्वा घास चढ़ाये. आपको बता दूँ दूर्वा घास गणेश जी का अति प्रिय है. इसके बाद भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना के दौरान उनकी प्रतिमा पर सिंदूर लगाएं एवं उनका प्रिय व्यंजन लड्डू का भोग लगाये. पूजा अर्चना के बाद गणेश जी की आरती करे और उन्हें हाथ जोड़कर प्रणाम करें फिर सभी को प्रसाद बांटे.

गणेश चतुर्थी पूजा सामग्री लिस्ट ((Ganesh Chaturthi 2023)

  • भगवान गणेश की प्रतिमा
  • लाल कपड़ा
  • दूर्वा
  • जनेऊ
  • दूर्वा
  • कलश
  • नारियल
  • रोली
  • पंचामृत
  • मौली लाल
  • पंचमेवा
  • गंगाजल

निष्कर्ष- तो आज हम आपको आपको बताया कि  गणेश चतुर्थी कब और किस दिन है, पूजा करने का शुभ मुहूर्त कब है Ganesh Chaturthi 2023 Puja Muhurat, Date, Time. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरूर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : 2023 में गणेश चतुर्दशी कब है?
Ans : 19 सितंबर 2023 को

Q : गणेश चतुर्थी कब की है?
Ans : 19 सितंबर 2023 को

Q : गणेश चतुर्थी व्रत क्यों मनाया जाता है?
Ans : इस दिन भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था इसलिए गणेश चतुर्थी मनाई जाती है.

 Q : 2024 में गणेश चतुर्थी कब है?
Ans : 07 सितम्बर 2024

यह भी पढ़े

 

 

Previous articleमोहम्मद ज़ुबैर का जीवन परिचय | Mohammed Zubair Biography In Hindi
Next articleजानें कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, क्या है सही तारीख और शुभ मुहूर्त (Krishna Janmashtami 2023)
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here