सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय | Suryakumar Yadav Biography In Hindi

सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय, बायोग्राफी, कौन है, इंडियन क्रिकेटर, फोटो, जन्म, धर्म, कास्ट, उम्र, आयु,  शिक्षा, परिवार, पत्नी, शादी, करियर, ऊंचाई , संपति (Suryakumar Yadav Biography In Hindi, Profile, Wiki, Cricketer, Age, Height, Career, Stats, t20 ranking, Height, Net Worth, Birthday, Birth Place, Dob, Family, Wife Name, Centuries, Award, Debut Match, Earnings, Salary, Endorsements, Highest Score, Test, Education Qualification, Instagram)

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सिर्फ एक ही नाम की चर्चा है फिर वो उनके बनाए रनों की बात हो या उनके कमाल के शॉट्स की. जब मैदान में उनकी बल्लेबाजी होती है तो शॉट मैदान के चारों ओर ऐसे बरसते हैं जैसे बारिश हो रही हो. इसलिए उन्हें मिस्टर 360 डिग्री युही नहीं कहा जाता. हम बात कर रहे है इंडियन बैट्समैन दी स्काई सूर्यकुमार यादव की. सूर्यकुमार यादव ने टी20 वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना दबदबा कायम रखते हुए शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. बल्लेबाजी के साथ साथ कैच पकड़ने में भी सबसे आगे है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम की धुआंधार बल्लेबाजी सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय (Suryakumar Yadav Biography In Hindi) के बारें में विस्तृत जानकारी देने वाले है.

Table of Contents

सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय (Suryakumar Yadav Biography In Hindi)

नाम (Name) सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav)
पूरा नाम  (Full Name) सूर्यकुमार अशोक यादव
निक नाम (Nickname) सूर्या, मिस्टर 360 डिग्री, स्काई
जन्म तारीख (Date of birth) 14 सितंबर 1990
जन्म स्थान (Place) मुंबई, महाराष्ट्र
होमटाउन (Hometown) बनारस, उत्तरप्रदेश, भारत
उम्र (Age) 32 साल (2022)
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste ) अहीर
प्रसिद्द (Famous for ) टी20 वर्ल्डकप में 360 बल्लेबाजी की वजह से
पेशा  (Profession) भारतीय क्रिकेटर
बेटिंग (Batting) राईट हैंडेड
बोलिंग (Bowling) राईट आर्म
रोल (Role) बैट्समैन
जर्सी नंबर (Jersey number) 18
डेब्यू (Debut) टी20 मैच – 14 मार्च 2021 (इंग्लैंड),
वनडे मैच – 18 जुलाई 2021 (श्रीलंका),
आईपीएल मैच – 06 अप्रैल, 2012 (पुणे वारियर्स)
वर्तमान आईपीएल टीम (Current IPL Team) मुंबई इंडियन
कोच (Coach) विनोद यादव, चंद्रकांत पंडित, एचएस कामठ
शिक्षा (Educational Qualification) कॉमर्स से ग्रेजुएशन
स्कूल (School) केंद्रीय विद्यालय मुंबई
कॉलेज (College) पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कन्या
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) मुम्बई
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक
शादी की तारीख (Marriage Date) 7 जुलाई 2017
सैलरी (Salary) 1 करोड़ रूपये
संपत्ति (Net Worth) 32 करोड़ रूपये

कौन है सूर्यकुमार यादव (Who is Suryakumar Yadav)

सूर्यकुमार यादव इंटरनेशनल क्रिकेटर है. जो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं. अपने करियर की शुरुआत में में मुंबई क्रिकेट टीम, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते थे. वह राईट हैंडेड के मिडिल आर्डर के बैट्समैन और राईट आर्म के स्पिन बॉलर हैं. 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना T20I डेब्यू और 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया. टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपने शानदार बल्लेबाजी की वजह से दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज के रूप में स्थान बनाया. साल 2022 में टी20 इंटरनेशनल में 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान जगह बनाई है और अपने करियर की बेस्ट रेटिंग के साथ 869 अंक पर काबिज है. जुलाई 2016 में गर्लफ्रेंड देवीशा से शादी की.

सूर्यकुमार यादव का जन्म एवं परिवार (Suryakumar Yadav Birth and Family)

सूर्यकुमार का जन्म मुंबई में 14 सितंबर 1990 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. इनका परिवार मूलरूप से उत्तरप्रदेश बनारस के रहने वाले है. इनके पिता अशोक कुमार यादव एक इंजिनियर है इनकी नौकरी मुंबई के भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में लग गई थी जिसके चलते इन्हें बनारस छोड़ना पड़ा. उस वक्त सूर्या की उम्र सिर्फ10 साल थी. इनके दादा विक्रमा यादव सीआरपीएफ में इंस्पेक्टर रहे और इन्हे वर्ष 1991 में राष्ट्रपति पुलिस पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। बचपन से ही सूर्या को क्रिकेट खेलने का शौक था. पिता भी उनके खेल के प्रति रूचि से काफी प्रभावित हुए. इनका परिवार मुंबई के अणुशक्ति नगर में बीएआरसी कॉलोनी रहता था इनके पिता ने कॉलोनी के एक क्रिकेट शिविर में सूर्या का नाम लिखा दिया. कुछ समय यहाँ क्रिकेट खेला फिर वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी चले गए और यहाँ से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की.

सूर्यकुमार यादव का परिवार (Suryakumar Yadav family)

दादा का नाम (Suryakumar Yadav Grand Father) विक्रमा यादव  
पिता का नाम (Suryakumar Yadav Father) अशोक कुमार यादव
माता का नाम (Suryakumar Yadav mother) स्वप्ना देवी
बहन का नाम (Suryakumar Yadav Sister) दीनल यादव
पत्नी का नाम (Suryakumar Yadav Wife) देवीशा सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव की पत्नी (Suryakumar Yadav Education Wife)

सूर्या की पत्नी का नाम देवीशा शेट्टी है जो पेशे से एक डांसर है। इन दोनों की मुलाकात साल 2010 में कॉलेज के दौरान हुई।  दोनों की दोस्ती हुई और दोस्ती प्यार में बदल गई। साल 2017 में दोनों ने शादी कर ली।   

सूर्यकुमार यादव की शिक्षा (Suryakumar Yadav Education Qualification)

सूर्यकुमार ने शुरूआती पढाई गाजीपुर से पूरी की उसके बाद आगे की पढाई मुंबई के केंद्रीय विद्यालय से पूरी की।  आगे की पढाई के लिए पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस में दाखिला लिया वहा से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की.

सूर्यकुमार यादव की शारीरिक संरचना (Suryakumar Yadav Height,Weight & Physical)

लंबाई (Suryakumar Yadav Height In Feet) 5 फीट 11 इंच
लंबाई (Suryakumar Yadav Height In Cm) 180 सेंटीमीटर (1.80 मीटर)
वजन (Suryakumar Yadav Weight) 76 किलो
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालो का रंग (Hair Color) काला

सूर्यकुमार यादव की पसंदीदा चीजें (Suryakumar Yadav Favourite Things)

पसंदीदा एक्टर (Favorite Actor) शाहरुख खान
पसंदीदा एक्ट्रेस (Favorite Actress) दीपिका पादुकोण
पसंदीदा खाना (Favorite Food) वड़ा पाव, पाव भाजी, ट्रिपल शेज़वान चावल और चाइनीज व्यंजन
पसंदीदा रंग (Favorite Colour) नीला, पिला और हरा
पसंदीदा सिंगर (Favorite Singer) सोनू निगम और अरिजीत सिंह
शौक (Hobby) जिम, वीडियो गेम खेलना, गिटार बजाना, गोल्फ़िंग, फ़ुटबॉल देखना और स्विमिंग
पसंदीदा फुटबॉल टीम (Favorite Football Team) मेनचेस्टर सिटी एफ सी और एफसी बार्सिलोना

सूर्यकुमार यादव का प्रारंभिक जीवन (Suryakumar Yadav Early Life)

सूर्यकुमार को बचपन से क्रिकेट और बैडमिंटन खेलने का काफी शौक था. स्कूल के दौरान इन्होने बैडमिंटन में जूनियर टाइटल भी जीता था। लेकिन पिताजी ने इन दोनों में से किसी एक का चयन करने को कहा तो सूर्या ने क्रिकेट का चयन करके प्रेक्टिस करना शुरू किया। क्रिकेट खेलने का शौक उनके चाचा विनोद यादव से मिला जो सूर्या को बनारस की गलियों में क्रिकेट सिखाया करते थे। जब सूर्या क्रिकेट खेलते तब उनके रिश्तेदार उन्हें ताने मारते और बोलते क्यों अपना समय बर्बाद कर रहा है. लेकिन उन्होंने सभी को नजरअंदाज किया और अपने क्रिकेट ट्रेनिंग में जुट गए. इनके परिवार ने भी इनका खूब साथ दिया. घर की गलियों में क्रिकेट खेलते इसके बाद मुंबई की वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी से क्रिकेट खेलना शुरू किया.सूर्या ने मुंबई में पारसी जिमखाना क्लब के लिए, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड टीम, शिवाजी पार्क जिमखाना क्लब और दादर यूनियन क्लब जैसे क्रिकेट क्लबों के लिए खेले.

सूर्यकुमार यादव का करियर (Suryakumar Yadav Career)

सूर्यकुमार ने अपने करियर की शुरुआत भले ही मुंबई के क्रिकेट क्लबों से शुरू की लेकिन आज भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाजों में उनका नाम आता है.

घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic Cricket Career)

  • सूर्या ने साल 2010-11 में मुंबई क्रिकेट टीम के लिए रणजी से डेब्यू किया इसमें उन्होंने 73 रन बनाए. अगले रणजी सीज़न में 9 मैच खेलकर 754 रन बनाए और तीसरे सीजन में ओडिशा क्रिकेट टीम के खिलाफ डबल सेंचुरी मारकर स्कोर के टॉप में जगह बनाई. इसी सीजन में इन्होने टॉप इंडियन लिस्ट-ए दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट में सेंचुरी बनाई.
  • सूर्यकुमार यादव ने भारतीय घरेलू क्रिकेट में मुंबई ए, इंडिया रेड, वेस्ट ज़ोन, इंडिया ब्लू, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की IX टीमों के लिए खेला इसके अलावा भारत के लिए अंडर 23, इंडिया ए, इंडिया सी के लिए भी इंटरनेशनल जूनियर क्रिकेट खेला है.
  • सूर्या कुछ टाइम के लिए रणजी ट्रॉफी में मुंबई क्रिकेट टीम के कप्तान बनाए गए और साल 2014-15 के बीच रणजी के कप्तानी से हटा दिया गया और साल 2018-19 में टीम से बाहर कर दिया.

आईपीएल क्रिकेट करियर (IPL Cricket Career)

  • साल 2012 में आईपीएल के 5वें सीज़न में मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल हुए और इस सीजन में एक मैच खेला और बिना रन बनाए आउट हो गए.
  • साल 2014 की आईपीएल नीलामी में शाहरुख़ खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा और मुंबई के ईडन गार्डन्स में मुंबई इंडियंस के खिलाफ पांच छक्कों के साथ 20 बॉल में 46 रन की जबरदस्त पारी खेली. इसके बाद इन्होने काफी सुर्खियां बटोरीं और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 2017 तक खेले और उप-कप्तान बनाए गए
  • साल 2018 में आईपीएल नीलामी में एक बार फिर मुंबई इंडियंस ने सूर्या को ₹3.2 करोड़ में खरीदा. और लगातार इसी टीम के साथ खेले. लेकिन साल 2022 में बाएं हाथ में चोट लगने के कारण आईपीएल 2022 से बाहर कर दिया गया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International Cricket Career)

  • सूर्या ने अपना पहला टी2 अंतर्राष्ट्रीय मैच 14 मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया. इस सीजन के चौथे मैच में इन्हें बल्लेबाजी करने का पहला मौका मिला और पहली गेंद पर छक्का लगाया . ऐसा करने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहले भारतीय बल्लेबाज बने और इसी के साथ इस मैच में अपना एक अर्धशतक बनाया.
  • सूर्या ने अपना पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच श्रीलंका के खिलाफ 21 जुलाई 2021 को खेला और इसमें अपना पहला एकदिवसीय अर्धशतक भी बनाया
  • सितंबर 2021 में सूर्या का नाम पुरुष T20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम में और जून 2022 में आयरलैंड के खिलाफ टी20ई भारत की टीम में शामिल किया गया.
  • जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ, इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज ग्राउंड में 55 गेंदों में 117 रन बनाकर अपना पहला टी20ई शतक बनाया और टी20ई  में शतक बनाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बने.
  • अक्टूबर 2022 में सूर्या ने टी20ई में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है यह आकड़ा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलकर हासिल किया. और अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए ICC T20I रैंकिंग में पहले स्थान पर रखा गया था.
  • 27 अक्टूबर 2022 को टी20 विश्व कप में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा चौथा सबसे तेज अर्धशतक बनाया गया, यह रिकॉर्ड सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में नीदरलैंड के खिलाफ 25 गेंदों में 61 रन बनाए थे. इस पारी में इन्होने 4 छक्के और 6 चोके जड़े.

सूर्यकुमार यादव के आकड़े (Suryakumar Yadav Stats)

Format Mat Inns Runs HS Ave SR 100s 50s
ODI 13 12 340 64 34.00 98.83 0 2
T20I 39 37 1270 117 42.33 179.63 1 12
FC 77 129 5326 200 44.01 62.68 14 26
List A 115 103 3194 134 36.29 103.60 3 19
T20 233 211 5493 117 33.29 148.17 1 36

सूर्यकुमार यादव की संपत्ति (Suryakumar Yadav Net Worth)

सूर्यकुमार ने अपने करियर की शुरुआत आपीएल से शुरू की. उस दौरान उन्हें 10 लाख रूपये मिलते थे. लेकिन उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उनकी कमाई कई गुना बढ़ गई. जानकारी के मुताबिक सूर्यकुमार की नेटवर्थ 32 करोड़ रूपये बताई जाती है. सूर्या की कमाई का जरिया ब्रांड एंबेसडर भी है. उनके पास फ्री हिट एंड ड्रीम 11, मैक्सिमा, सरीन स्पोर्ट्स, नीमन के जूते, गोनोइस और जेब्रोनिक्स जैसे कई ब्रांड है.

सूर्यकुमार यादव की सैलरी (Suryakumar Yadav’s Salary)

नेट वर्थ 32 करोड़ रूपये
सालाना कमाई 8 करोड़ रूपये
हर महीने की कमाई 75 लाख रूपये
बीसीसीआई ने वेतन 1 करोड़ रूपये
आईपीएल मैच फीस 8 करोड़ रूपये
रणजी मैच फीस 60 हज़ार (एक दिन)
विजय हजारे मैच फीस 25 हज़ार (एक दिन)

सूर्यकुमार यादव कार कलेक्शन (Suryakumar Yadav Car Collection)

Mercedes-Benz GLE Coupe 2.15 करोड़ रुपये
Nissan Jonga 15 लाख रुपये
Range Rover Velar 90 लाख रुपये
MINI Cooper S 60 लाख रुपये
Audi A6 60 लाख रुपये

सूर्यकुमार यादव बाइक कलेक्शन (Suryakumar Yadav Bike Collection)

Suzuki Hayabusa 19 लाख
Harley-Davidson 22 लाख

सूर्यकुमार यादव के बारे में अन्य जानकारी

  • सूर्या के शरीर पर 10 से ज्यादा टैटू है, कंधे पर माता-पिता की बड़ी से फोटो  बनवा रखी है और अपनी पत्नी देविशा के नाम का भी टैटू बनवा रखा है।  
  • सूर्या को पाव भाजी, वडा पाव और सड़क किनारे लगी चाइनीज व्यंजन की स्टाल खासकर  ट्रिपल शेज़वान चावल काफी ज्यादा पसंद है।
  • सूर्या को स्काई (SKY) नाम गौतम गंभीर ने दिया था, जब साल 2014 में कोलकाता नाईटराइडर टीम का हिस्सा थे तो  प्रैक्टिस के दौरान  गौतम गंभीर उन्हें स्काई बोलकर बुलाते थे तब से उनका नाम स्काई हो गया। 

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय (Suryakumar Yadav Biography In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : सूर्यकुमार यादव का जन्म कब हुआ था?
Ans : 14 सितंबर 1990

Q : सूर्यकुमार यादव की उम्र क्या है?
Ans : 32 साल

Q : सूर्यकुमार यादव के पिता कौन हैं?
Ans : अशोक कुमार यादव

Q : सूर्यकुमार यादव की हाइट कितनी है?
Ans : 5’11

Q : सूर्यकुमार यादव कौन से राज्य की है?
Ans : उत्तरप्रदेश

Q : सूर्यकुमार यादव की पत्नी का नाम क्या है?
Ans : देवीशा सूर्यकुमार यादव

Q : सूर्य कुमार की एज कितनी है?
Ans : 32 साल

Q : सूर्यकुमार यादव ने t20 में कुल कितने रन बनाएं?
Ans : 1270 रन

Q : क्या सूर्यकुमार यादव अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है?
Ans : हाँ

यह भी पढ़े

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here