14 फरवरी को ही क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन डे | Valentine Day Kab Hai

वैलेंटाइन डे कब है, शायरी, इतिहास, गाने, किस दिन है, क्यों मनाया जाता है, हिंदी अर्थ (valentine’s day week, best gift, Story, Week List, gift ideas)

दोस्तों प्यार एक ऐसा शब्द है जिसके सामने दुनिया का हर शब्द फीका पड़ जाता है प्यार एक ऐसी फीलिंग है, जो एक से दूसरे के प्रति होता है। किसी ने सही कहा है कि प्यार कभी भी उम्र देखकर नहीं होता है यह कब किससे और कैसे हो जाए किसी को नहीं पता।

Valentine’s-Day

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है(Valentine day kyu manaya jata hai 2022)  अक्सर वैलेंटाइन डे को लेकर लोगों के मन में बहुत से सवाल रहते हैं जिसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं मिलने के बाद में थोड़े परेशान रहते हैं लेकिन इसी परेशानी को दूर करने के लिए आज हम आपको वैलेंटाइन डे के बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं इसकी आपसे निवेदन है कि आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहें आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

वैलेंटाइन डे इतिहास, कहानी, क्यों मनाया जाता है? (Valentine day (History) kyu manaya jata hai 2022)

आपकी जानकारी के लिए बता दे की “Valentine” कोई दिन का नाम नहीं है बल्कि वैलेंटाइन एक धर्म गुरु का नाम है। Valentine day मनाने के पीछे की कहानी एक दुष्ट राजा और एक धर्मगुरु के बीच की लड़ाई है।

रोम में एक दुष्ट राजा का शासन हुआ करता था इस दुष्ट राजा का नाम क्लॉडियस (Claudius) था। यह राजा बहुत से प्रांत पर अकेला राज करता था और इसकी ख्वाहिश थी कि इसके पास बड़ी संख्या में सेना हो पर यह लगातार अपनी सेना का विस्तार कर रहा था। लेकिन इसको यह महसूस हुआ कि जो लोग शादी शुदा थे और बहुत ही कम सेना में जाना पसंद करते थे बजाय उनके जिनकी अभी तक शादी नहीं हुई थी। साथ ही उसका मानना था कि शादी शुदा व्यक्ति को हमेशा यह चिंता रहती थी कि यदि वह सेना में शामिल होगा और उसके बाद यदि उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों का क्या होगा।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए क्लॉडियस ने अपने पूरे राज्य में यह घोषणा करवा दी कि कोई भी सैनिक शादी नहीं करेगा यदि कोई व्यक्ति राजा के नियमों के विपरीत जाकर शादी करता है तो उसे कड़ी सजा दी जाएगी। राज्य के सभी लोगों के साथ-साथ वैलेंटाइन को भी राजा का यह नियम पसंद नहीं आया लेकिन वह क्या कर सकते थे। लेकिन एक दिन वैलेंटाइन के पास एक जोड़ा आया जो उनसे प्रार्थना कर रहा था कि वह उनकी शादी करवा दें तो वैलेंटाइन ने बिना किसी डर के उन दोनों की शादी करवा दी।

लेकिन जब यह बात राजा को पता चली तो उन्होंने वैलेंटाइन को कैद करवा दिया और धर्मगुरु वैलेंटाइन के साथ बहुत ही बुरा बर्ताव किया गया उनके साथ मारपीट की गई। उसके बाद राजा ने वैलेंटाइन को सजा-ए-मौत सुना दी लेकिन अभी तक उन्होंने उनकी फांसी की तारीख घोषित नहीं की थी। वैलेंटाइन जेल में कैद था लेकिन एक दिन उनके पास एक जेलर आया जिसका नाम आस्ट्रियस था वह अपनी अंधी बेटी की रोशनी दिलाने के मकसद से वैलेंटाइन के पास आया था, क्योंकि रोम के लोगों का माना था कि वैलेंटाइन के पास ऐसी दिव्य शक्ति है जिससे वह बड़ी से बड़ी बीमारी को भी बड़ी आसानी से ठीक कर सकते हैं।

जब जेलर ने वैलेंटाइन को अपनी बेटी की समस्या के बारे में बताया तो वह उनकी मदद करने के लिए तैयार हो गए क्योंकि वह एक नेक दिल इंसान थे और वह सभी की मदद किया करते थे और उन्होंने अपने दिव्य शक्ति से उस लड़की की आंखें लौटा दी। आस्ट्रियस की बेटी और वैलेंटाइन एक दूसरे के काफी करीबी दोस्त बन चुके थे और इन दोनों की दोस्ती इस कदर हो गई थी कि इन्हें पता ही नहीं चला कि यह कब प्रेम में बदल गई लेकिन उस लड़की को यह भी पता था, कि वैलेंटाइन की मौत निश्चित है और जल्द ही उसको फांसी की सजा होने वाली है जिस वजह से वह चिंतित रहती थी।

और आखिरकार 14 February का वह दिन आ ही गया था जिस दिन वैलेंटाइन के लिए फांसी की घोषणा की गई. फांसी पर लटकने से पहले वैलेंटाइन ने जेलर से एक कागज और कलम मंगवाई और अपनी प्रेमिका के नाम एक संदेश लिखा जिसमें लिखा था “Your Valentine” वैलेंटाइन को फांसी लगेगी इसकी खबर सुनकर बहुत से लोग उनसे मिलने आए कुछ लोग उनके लिए फूल लेकर आए तो कुछ उनके लिए गिफ्ट लेकर आए।

इस वजह से 14 February को “Valentine Day” का नाम दे दिया गया इस दिन दो प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ अपने प्यार का इजहार करते हैं।

वैलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (Valentine Day Kaise Manaya Jata Hai)

वैलेंटाइन डे को 2 लोग एक दूसरे के साथ अपने प्यार का इजहार करते हैं ऐसा नहीं है कि आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ ही वैलेंटाइन डे मनाए आप अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ भी वैलेंटाइन डे मना सकते हैं।

आप अपनी माता जी से बहुत प्रेम करते हैं तो आप उनको वैलेंटाइन डे के दिन कोई अच्छा सा गिफ्ट दे सकते हैं साथ ही आप जिसे भी पसंद करते हैं उसे वैलेंटाइन डे के दिन अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। यदि आपका कोई अच्छा मित्र है तो आप उसके साथ भी वैलेंटाइन डे मना सकते हैं और आप उसको उसकी मनपसंद की चीज़े भेंट कर सकते हैं।

वैलेंटाइन डे का हिंदी अर्थ(Valentines Day Meaning)

वैलेंटाइन डे को हिंदी में प्रेम दिवस के नाम से जाना जाता है इसकी शुरुआत रोम से हुई थी लेकिन आज यह दिन दुनिया भर में मनाया जाता है एक प्रेमी अपने प्यार को दूसरे के सामने प्रकट करता है।

14 फरवरी वैलेंटाइन डे (14th February Valentine Day)

वैलेंटाइन डे दो प्रेमियों के लिए काफी अहम दिन रहता है इस दिन उन दोनों को एक साथ रहना होता है। वैसे तो वैलेंटाइन डे को कैसे मनाई जाए इस पर बहुत से विचार हो सकते हैं लेकिन हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने Valentine Day  को अच्छा कर सकते हैं।

  •  वैलेंटाइन डे के दिन आप अपने पार्टनर या फिर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड कर सकते हैं।
  • आपको वैलेंटाइन डे के दिन उस जगह पर जाना चाहिए जहां आप की पहली मुलाकात हुई हो क्योंकि इससे आपके प्यार में ताजगी आती है।
  • वहीं यदि आप अपना वैलेंटाइन अपने दोस्तों के साथ मना रहे हैं तो आप एक जगह पर इकट्ठा हो सकते हैं और पार्टी कर सकते हैं।
  • यदि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे दूर है तो आप उसे फोन के द्वारा valentines day wish कर सकते हैं और चैटिंग के द्वारा अपना टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट (Valentine’s Week Full List 2022)

दोस्तों वैलेंटाइन डे 7 फरवरी से शुरू हो जाता है और 14 फरवरी तक चलता है तो चलिए कौन से दिन क्या मनाया जाता है इसके बारे में हम एक टेबल की सहायता से जान लेते हैं।

7 फरवरी रोज डे (7 February Rose Day)

यह दिन रोज डे के नाम से जाना जाता है,  इस दिन के अवसर पर हम जिससे प्यार करते है उसे हम गुलाब गिफ्ट में देते है.

8 फरवरी प्रपोज़ डे  (8 February Propose Day)

यह दिन प्रपोज़ डे  के नाम से जाना जाता है, इस दिन एक प्यार करने वाला अपने प्यार को रोमांटिक अंदाज़ में प्रपोज़ करता है और अपने प्यार का इज़हार करते है. 

9 फरवरी चॉकलेट डे (9 February Chocolate Day)

यह दिन चॉकलेट डे के नाम से जाना जाता है इस दिन अपने प्यार को चॉकलेट गिफ्ट की जाती है जिससे उनके जीवन में मिठास आये.

10 फरवरी टेडी बियर डे (10 February Teddy bear Day)

यह दिन टेडी बियर डे के नाम से जाना जाता है इस दिन अपने प्यार को टेडी गिफ्ट की जाती है.

11 फरवरी प्रॉमिस डे (11th February Promise Day)

यह दिन प्रॉमिस डे के नाम से जाना जाता है इस दिन अपने प्यार से प्रॉमिस यानि वादा करते है कि जीवन में कोई भी परेशानी आये हम एक दुसरे के साथ हमेशा खड़े रहेंगे.

12 फरवरी हग डे (13th February Hug Day)

यह दिन हग डे के नाम से जाना जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दुसरे के साथ गले मिलते है और अपनी भावनाए एक दुसरे के साथ शेयर करते है.

13 फरवरी किस डे (12th February Kiss Day)

यह दिन किस डे के नाम से जाना जाता है यह दिन काफी खास माना जाता है यदि आप अपनी प्रेमिका से बेहिसाब प्रेम करते हैं तो आप इस दिन अपनी प्रेमिका को किश कर सकते हैं और अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

14 फरवरी वैलेंटाइन डे (14th February Valentine Day)

इस दिन का प्यार करने वाले को बेसब्री से होता है जिसे हम वैलेंटाइन डे कहते है.

वेलेंटाइन डे स्पेशल शायरी इन हिंदी (Valentine Day Shayari In Hindi)

“हाल कुछ ऐसा है अपना,

 लगता है जैसा कोई सपना,

 थी मैं तन्हा सफर में,

 अब कोई बन गया है अपना”

“मेरी बस यही जिज्ञासा थी जो हकीकत बन गई, 

कभी अच्छे दोस्त हुआ करते थे आज वह मेरी मोहब्बत बन गई,

कुछ इस तरह शामिल हो गई तू मेरी जिंदगी में,

सिर्फ तुझे ही सोचते रहना मेरी आदत बन गई”

“कहता है मन  बार बार हम तुम्हारे होना चाहते है

 चाहे कितनी दूर चाहे कितने पास हम आपके होना चाहते है,

वैलेंटाइन डे की मुबारकबाद लिखता हूं इस खत के द्वारा,

तेरी खुशी की कामना करेंगे मन से”

“जब दो दिलो की बात होती है,  

 तभी दो दिलो की पहचान होती है,

 अक्सर  तुम्हारे ख्यालों में खोए रहते हैं हम,

 अगर दिन तेरे नाम का ऊगा तो रात भी तेरे  नाम की होंगी”

“करनी है खुदा से एक गुजारिश,

तेरे प्यार से सिवा कोई जिंदगी ना मिले,

 अगर जिंदगी मिले भी तो

हर जन्म में साथी हो तुम जैसा” 

“आज मैं यह इजहार करता हूं,

में बस तेरा ही रहूँगा इसका ऐलान करता हु,

 बेहिसाब बेशुमार करता हूं,

 मैं जानेमन सिर्फ तुझसे प्यार करता हूं”

निष्कर्ष – उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको वेलेंटाइन डे से जुड़ी संपूर्ण जानकारी समझ में आ गई होगी आपके मन में जो भी परेशान थे उनका समाधान भी इस पोस्ट के द्वारा हो गया होगा।

FAQ

Q : 14 फरवरी को कौन सा डे है?
Ans : 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है लेकिन 14 फरवरी को शोक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है इसके पीछे का कारण यह है कि 14 फरवरी को पुलवामा हमला हुआ था जिसमें हमारे वीर जवान शहीद हो गए थे और उन्हीं की याद में हम 14 फरवरी को शोक दिवस के रूप में भी मनाते हैं।

Q : फरवरी में किस डे कब है?
Ans : 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है इससे 1 दिन पहले यानी कि 13 फरवरी को किश डे  पर मनाया जाता है।

Q : किस डे कौन से दिन मनाया जाता है?
Ans : 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है इससे 1 दिन पहले यानी कि 13 फरवरी को किश डे  पर मनाया जाता है।

Q : वैलेंटाइन डे कब आता है ?
Ans : वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को आता है

Q : 7 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?
Ans : रोज डे

Q : 8 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?
Ans : प्रपोज़ डे

Q : 9 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?
Ans : चॉकलेट डे

Q : 10 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?
Ans : डेडी बियर डे

Q : 11 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?
Ans : प्रॉमिस डे

Q : 12 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?
Ans : हग डे

Q : 13 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?
Ans : किस डे

Q : 14 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?
Ans : वैलेंटाइन डे

यह भी पढ़े

 

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here