बूस्टर डोज क्या होता है (Booster Dose Vaccine Registration In India)

बूस्टर डोज क्या है, रजिस्ट्रेशन, कीमत, अर्थ, साइड इफ़ेक्ट, नुकसान, फायदे, फ्री, कोरोना वैक्सीन, कब लगाना है, (Booster Dose, registration, eligibility,  online, cowin. gov.in, news, cowin, meaning, free, age, kids, age limit, appointment, apply, benefits, covid, card download, certificate, side effect, booking, shot, slot )

Booster Dose Registration Online – दुनिया में कोरोना वायरस एक बार फिर से अपने पैर पसारने की फ़िराक में है. दिन पे दिन कुछ देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे है. अब तो WHO ने भी चेतावनी देते हुआ कहा है कि कोरोना की चौथी लहर आने की संभावना बनी हुई है. भारत में भी कोविड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. समय बदलते कोरोना वायरस भी अपना नए नए वेरिएंट लेकर आ रहा है. देश में अधिकतर लोगो ने कोरोना की दोनों डोज लगवा ली है लेकिन उनका असर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. ऐसे में इनको मद्येनज़र रखते हुए कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने नए वेरिएंट से लड़ने के लिए बूस्टर डोज (Booster Dose) बनाई है.

why is a booster dose of vaccine required

भारत सरकार ने अगली लहर से बचने के लिए सभी लोगो से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द बूस्टर डोज लगवाए और अपने परिवार को सुरक्षित रखे. अब आपके मन में बूस्टर डोज के बारे में कई तरह की प्रश्न जरुर आ रहे होंगे कि बूस्टर डोज क्या होता है, बूस्टर डोज का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है, क्या बूस्टर लगवाना जरूरी है तो आज के इस लेख में हम आपको बूस्टर डोज (Booster Dose Registration Online India) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.

बूस्टर डोज क्या होता है (Booster Dose Registration Online India)

कौनसी डोज बूस्टर डोज
कौन लगवा सकता है 18 साल से 59 तक
एलिजिबल दूसरी डोज के 26 सप्ताह बाद
कब तक फ्री 15 जुलाई से 30 सितम्बर तक
बूस्टर डोज की कीमत 350 से 375 रुपये
कहा बुक करें cowin.gov.in

क्या है बूस्टर डोज (What is Booster Dose)

अक्सर बचपन में हम जो वैक्सीन लगवाते है वो जीवनभर संबंधित बीमारी या फिर वायरस से हमें बचाती है. क्यों कि ऐसी वैक्सीन का असर लाइफटाइम रहता है. लेकिन कुछ बीमारियाँ ऐसी है जिसकी वैक्सीन का असर जीवन भर नही रहता है. वैक्सीन लगने के कुछ समय तक ऐंटीबॉडी बनी रहती है फिर बाद में कमज़ोर हो जाती है. उसे फिर से मजबूत करने के लिए जिस तरह की वैक्सीन की डोज दी जाती है उसे बूस्टर डोज कहते है. इसे हम एहतियाती डोज या फिर प्रिकॉशन डोज के नाम से भी जानते है. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कोरोना में दो डोज वैक्सीन के लेने वाले को फुली वैक्सीनेटड कहते है और तीसरे डोज को बूस्टर डोज कहते है.

बूस्टर डोज क्यों जरूरी है?

कोरोना की दोनों डोज लगवाने के बाद बॉडी 6 महीने तक एंटीबॉडी बनी रहती है फिर धीरे-धीरे एंटीबॉडी का स्तर नीचे गिरता रहता है. सरल भाषा में समझे तो कोरोना की दोनों वैक्सीन लगने के 6 महीने बाद तक आप सुरक्षित है उसके बाद आपकी बॉडी में से कोरोना की दोनों वैक्सीन का असर कम होता चला जायेगा और आपको कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बना रहेगा. इसलिए बूस्टर डोज लेना बहुत जरुरी है.

बूस्टर डोज एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

बूस्टर डोज एलिजिबल लोगो के पास कोविन ऐप रजिस्टर नंबर पर मैसेज आ चूका है कि आप बूस्टर डोज लगवाने के लिए एलिजिबल है. अगर जिस लोगो के पास मैसेज नही आया है वो भी अपना एलिजिबिलिटी कोविन ऐप या फिर आरोग्य सेतु मोबाइल एप पर जाकर चेक कर सकते है. वैसे प्रिकॉशन डोज लगवाने की समय सीमा दूसरी डोज लगने के 9 महीने बाद थी लेकिन भारत सरकार ने इसकी अवधि घटाकर 6 महीने कर दी है.

बूस्टर डोज कौन लगवा सकता है?

बूस्टर डोज को 18 साल से ऊपर के सभी लोग लगवा सकते है. पहले बूस्टर डोज सिर्फ बुजुर्ग लोग या फिर फ्रंटलाइन वर्कर को ही लगाई गई थी. लेकिन अप्रैल 2022 से भारत सरकार ने 18 साल से ऊपर सभी लोगो के लिए बूस्टर डोज लगाना अनिवार्य कर दिया था. पहले सरकार ने बूस्टर डोज लगवाने की अवधि दूसरी डोज के 9 महीने बाद थी जिसे घटाकर अब 6 महीने कर दिया है.

बूस्टर डोज कहां लगेगी

बूस्टर डोज भारत के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल में लगाने की सुविधा है. कुछ राज्यों में तो सरकारी हॉस्पिटल में भी बूस्टर डोज लग रही है. और अब 75 दिनों के लिए सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में फ्री में बूस्टर डोज लगाई जाएगी.

बूस्टर डोज की कीमत (Booster Dose Price In India)

60 साल से ऊपर के लोगो के लिए बूस्टर डोज फ्री में लगाई जा रही है तो इन्हें इनका कोई शुल्क नही देना होगा. तो वही 18 साल से 59 साल तक के लोगो के लिए बूस्टर डोज का चार्ज देना होगा. क्योकि देश में सिर्फ प्राइवेट हॉस्पिटल में ही बूस्टर डोज लगवाने का प्रावधान है. हॉस्पिटल में कोविशील्ड और कोवैक्सीन बूस्टर डोज लगवाने का खर्चा 375 रूपये आता है.

कुछ दिनों के लिए बूस्टर डोज फ्री

बूस्टर डोज लगवाने के वैसे तो पैसे लगते है लेकिन भारत सरकार ने 18 से ऊपर सभी के लिए 15 जुलाई 2022 से 75 दिनों के लिए सरकारी और प्राइवेट सेंटर में बूस्टर डोज को फ्री कर दिया है. सरकार ने सिर्फ सिमित अवधि के लिए इन अभियान को चलाया है.

बूस्टर डोज पंजीकरण (Booster Dose Registration)

बूस्टर डोज की पंजीकरण आप selfregistration.cowin.gov.in के माध्यम से कर सकते है इसके अलावा मोबाइल एप्लीकेशन आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी आप पंजीकरण कर सकते है. पंजीकरण करने समय आपको आधारकार्ड या कोई भी फोटो आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

बूस्टर डोज के लिए Slot Booking

बूस्टर डोज के लिए आप अलग अगल तरह से स्लॉट बुक करवा सकते हो. हम आपको निम्न तरह से  स्लॉट बुक करवाने के बारे में बताएँगे-

  • सबसे पहले आपको cowin.gov.in पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर Register/ Sign In पर क्लिक करना होगा. पेज आटोमेटिक दुसरे पेज पर रीडायरेक्ट हो जायेगा.
  • अब आप अपने पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करके Get OTP पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा आपको उस OTP को दर्ज करके Verify & Proceed पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपका नाम, जन्म तिथि और वैक्सीन की सभी डिटेल्स होगी.
  • बूस्टर डोज की स्लॉट बुकिंग के लिए Schedule For Precaution Dose पर क्लिक करे.
  • नए पेज ओपन होने पर आप Search by PIN एवं Search By District से स्लॉट बुक कर सकते हो.
  • इसके बाद स्लॉट टाइमिंग और डेट सलेक्ट करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रोसेस से आपकी बूस्टर डोज के लिए Slot Booking हो जाएगी.

बूस्टर डोज के साइड इफेक्ट (Booster Dose Side Effects in Hindi)

  • बूस्टर डोज लगवाने के बाद हल्का सा बुखार आता है और हाथो में दर्द, मांसपेशियां में खिचाव और थकाना रहती है.
  • जिस स्थान पर इंजेक्शन लगा है वहा हल्की से सुजन और लालपन सा दिखेगा.
  • आपको बता दूँ बूस्टर डोज के कोई साइड इफेक्ट नही है. बस जैसे पहेली और दूसरी डोज के वक्त हुआ था बस ऐसा ही होगा.

बूस्टर डोज सर्टिफिकेट डाउनलोड (Download Booster Dose Certificate)

  • सबसे पहले आपको gov.in पर जाना होगा और फिर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  • होमपेज पर आपको Register/Sign In पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल मोबाइल नंबर डालना है और Get OTP पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके मोबाइल पर पासवर्ड आया होगा उसे खाली जगह में डालना होगा.
  • अब वेरीफाई पर क्लिक करें और फिर अपने नाम के आगे सर्टिफिकेट पर क्लिक करें और फिर आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जायेगा. 

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको बूस्टर डोज (Booster Dose Registration Online India) के बारे में पूरी जानकारी दी, उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : एहतियाती डोज कब लेनी चाहिए?
Ans : दूसरी डोज लगने के 6 महीने बाद

Q : बूस्टर डोज की कीमत क्या है?
Ans : 350 रूपये

Q : बूस्टर डोज कबी तक फ्री है?
Ans : 30 सितम्बर तक

यह भी पढ़े

मेरा नाम अशोक जांगिड है. मैं जयपुर राजस्थान में रहता हूँ. मुझे कई सालो का ब्लॉग्गिंग का अनुभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here