दिवाली के लिए ट्रेंडी रंगोली डिजाइन | Easy Rangoli Designs For Diwali 2022

दिवाली के लिए ट्रेंडी रंगोली डिजाइन, धनतेरस के लिए रंगोली, रंगोली मेकिंग, हैप्पी दिवाली रंगोली, रंगोली डिजाइन फॉर दिवाली, कैसे बनाया जाता है, मोर वाली रंगोली बनाना, आसान तरीका, हाउ टू मेक रंगोली, रंगोली फोटोस (Easy Rangoli Designs For Diwali 2022, Iji Rangoli Design, Theme Based Rangoli, Simple Rangoli, Diya Rangoli, Easy Rangoli, Diwali Theme, Best Rangoli, Mor Wali Rangoli, Tipkyanchi Rangoli, Ganesha Rangoli Designs, Ram Sita Rangoli, Laxmi Ganesh Rangoli Designs, Unique Rangoli

Easy Rangoli Designs For Diwali 2022 – देश ही नही दुनियाभर में दिवाली हिंदुओं द्वारा हर साल बड़े उत्साह और भव्यता के साथ मनाया जाने वाला पांच दिनों का त्योहार है. दिवाली का महापर्व इस तथ्य पर आधारित है कि यह बुराई पर अच्छाई की, दुःख पर खुशी की, अज्ञान पर ज्ञान की,  और अंधकार पर प्रकाश की जीत है. यही वजह है कि दिवाली को रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है. इस साल दिवाली 22 से 26 अक्टूबर 2022 तक मनाई जाएगी. हर साल लोग दिवाली के इस पर्व को खुशी और उल्लास के साथ मनाते हैं और अलग अलग पकवान बनाकर, नए- नए कपड़े पहनकर, घरों को फूलों और लाइट से सजाकर, मिठाई बांटकर और रंगोली बनाकर इस त्योहार को और भी खास बना देते हैं. घरों में रंगोली बनाना शुभ माना जाता है क्यों कि यह दिवाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है.

तो आप हम आपको कुछ बेहतरीन दिवाली के लिए ट्रेंडी रंगोली डिजाइन (Easy Rangoli Designs For Diwali 2022) के बारें में बताएँगे जिन्हें आप इस साल घर पर माँ लक्ष्मी को अपने घरों में स्वागत करते हुए आज़मा सकते हैं.

Photo Credit – Pooja Badukale (Instagram)

फूलों की रंगोली डिजाइन (Flower Rangoli Designs)

हम आपके लिए लिए लेकर आये है यह सबसे अच्छी और ट्रेंडी रंगोली डिज़ाइनों में से एक है. यह न केवल खूबसूरत है बल्कि इसे बनाने में भी काफी आसान है. अलग अगल तरह की डिज़ाइन बनाने के लिए कुछ फूलों की पत्तियों से फूलों की रंगोली बनाई जा सकती है. हिंदू धर्म में फूलों को शुभ मानते हैं इसलिए इस फूलों वाली रंगोली को घर पर बनाने की कोशिश कीजिये आपको अच्छा तो लगेगा ही और त्योहार भी खास बन जायेगा.

 

सरल रंगोली डिजाइन (Easy Rangoli Designs)

इस प्रकार की रंगोली डिज़ाइन न केवल आसान है बल्कि सरल और यूनिक भी है. इसे बनाने के लिए आप या तो एक स्टैंसिल का उपयोग कर सकते है या फिर कोई भी डिज़ाइन तैयार करें जो आपके माइंड में मौजूद है. फ्रीहैण्ड रंगोली उन लोगों के लिए सबसे अच्छी डिज़ाइन हैं जो काफी ज्यादा बिजी रहते हैं और जिनके पास रंगोली बनाने का टाइम नही है. इस डिजाईन को साथ-साथ रंगों से भी बनाया जा सकता है. आप नीचे दी गई रंगोली को देखकर कुछ नईं रंगोली भी बना सकते है.

धनतेरस की शुभकामनाएं संदेश

दीया रंगोली डिजाइन (Diya Rangoli Designs)

आप सभी को पता है दिवाली रोशनी का त्योहार है, इसलिए रंगोली में दीयों का उपयोग न केवल इसे सुंदर बनाता है बल्कि इसे भी शुभ माना जाता है. रंगोली की कोई भी डिज़ाइन बनाएं और उसमें रंगीन दीये लगाएं. आप नीचे देख सकते है कि किस तरह से डिजाईन बनाई गई है.

Happy Diwali Wishes Quotes in Hindi 2022

मोमबत्तियों से बनी रंगोली (Unique Rangoli Design)

दिवाली के त्यौहार को और अधिक रोशन करने के लिए, मोमबत्तियों से बनी रंगोली डिज़ाइन को आप अपने घरो में बना सकते हो. आप एक मोमबत्ती या कई मोमबत्तियों का उपयोग कर सकते हैं. रंगोली को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सुगंधित मोमबत्तियों का भी उपयोग किया जा सकता है.

कोलम रंगोली डिजाइन (Rangoli Designs Kolam)

कोलम रंगोली डिज़ाइन कभी भी चलन से बाहर नहीं होते हैं. यह अपने पारंपरिक महत्व के कारण चावल के आटे, चाक पाउडर और चावल के पाउडर से बनाई जाती है. नीचे दिए गए डिज़ाइन को देखकर आप इसे अपने घर पर बना सकते है.

Rangoli Designs For Diwali 2022

लोटस रंगोली डिजाइन (Lotus Rangoli Designs)

जब भी आप माँ लक्ष्मी की कोई फोटो देखते हो, तो वे पानी में तैरते हंसों के साथ पूरी तरह से खिले हुए कमल के फूल पर विराजमान होती हैं. कमल के फूल को एक अच्छा माना जाता है और यह धन और सौभाग्य की देवी माँ लक्ष्मी को अपने घर में आने के लिए आमंत्रित करती है. आप अलग अगल तरह की लोटस रंगोली डिजाइन बना सकते हो.

Easy Rangoli Designs For Diwali 2022

निष्कर्ष– आज हमने आपको बताया दिवाली के लिए ट्रेंडी रंगोली डिजाइन (Easy Rangoli Designs For Diwali 2022) के बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी.

 

Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here