Meesho App से पैसे कैसे कमाए | Meesho App Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

Rate this post

Meesho एक भारतीय App है जो साल 2015 में विदित आत्रे और संजीव बरनवाल द्वारा बनाया गया था. इस एप के माध्यम से अपने घर बैठे कमाई भी कर सकते हैं आपको सिर्फ इस एप में मौजूद किसी भी प्रोडक्ट का लिंक अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को शेयर करना होगा और आप इस एप के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कमा सकते हैं यह एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म जैसा ही है.

मीशो का मूल उद्देश्य भारत के क्षेत्रों में व्यापार को बढ़ावा देना है. इसे एक सोशल प्लेटफॉर्म के रूप में बनाया गया है, आप अपने किसी भी उत्पाद को खरीद और बेच सकते हैं, यदि आपके पास कोई उत्पाद नहीं है तो आप इस एप में सूचीबद्ध उत्पाद को स्वयं बेच सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म के जरिए लोग घर से काम कर सकते हैं और अपनी खुद की ऑनलाइन दुकान शुरू कर सकते हैं. मीशो की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यहां यह आपको आसान भुगतान सेवा प्रदान करता है.

मीशो एप का उपयोग करके, आप फैशन, घरेलू उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक्स और कई अन्य उत्पादों जैसे विभिन्न उत्पादों को सर्च कर सकते हैं. यह आपको अपनी पसंद का प्रोडक्ट आसानी से खरीदने का विकल्प देता है. साथ ही, इस एप में एक बेहतरीन फीचर है अगर आप मेकअप का सामान, कपड़े, घरेलू सामान या अन्य उत्पादों के विक्रेता हैं, तो आप Meesho एप का इस्तेमाल अपना सामान बेचने और अपने ग्राहकों तक सामान पहुंचाने के लिए कर सकते हैं.

तो आप सभी लोगों के लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Meesho App Se Paise Kaise Kamaye In Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

मीशो ऐप क्या है? (What is Meesho in Hindi)

Meesho ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहां पर आप बहुत ही आसानी से अपने सामान को बेच दिया किसी भी वस्तु को खरीद सकते हैं वह भी कम से कम कीमत पर  अगर आपकी कोई भी दुकान है तो आप मीसो की मदद से अपने  दुकान के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच  सकते हैं Meesho अपने उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पादों को बेचने में मदद करने के लिए टूल्स भी प्रदान करता है, जैसे कि बिलिंग सॉफ्टवेयर, आदि. इसके साथ ही, Meesho ने अपने प्लेटफार्म पर कई नए फीचर्स भी जोड़े हैं, जैसे कि जीवन बीमा, आधार-आधारित पंजीकरण, और स्वास्थ्य बीमा आदि.

मीशो ऐप का मालिक कौन है?

विदित अत्रे और संजीव बरनवाल Meesho एप के फाउंडर हैं. और इसकी स्थापना दिसम्बर 2015 में हुई थी. दोनों फाउंडर आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट है. इस एप की शुरुआत छोटे व्यवसायों और घरेलू व्यक्तियों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के माध्यम से की थी.

मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए

Meesho app से पैसे कमाना बहुत ही आसान है. यह सिर्फ निर्भर करता है कि आपका नेटवर्क कितना बड़ा है. सोशल मीडिया के जरिए आप अपने प्रोडक्ट को कितने लोगों तक पहुंचा सकते हैं. और उसके बाद उनमें से कितने आपके प्रोडक्ट को खरीदते हैं. अगर आप अपने प्रोडक्ट में कोई ऑफर या डिस्काउंट रखते है तो निश्चित है आपका प्रोडक्ट सेल होगा.

मीशो ऐप प्रोडक्ट्स की क्वालिटी कैसी होती है?

मीशो एप एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो भारत में सस्ते और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को ऑनलाइन बेचता है. अपने विक्रेताओं से, मीशो उनके उत्पादों की Quality की जांच करता है ताकि उनके ग्राहकों को सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों का पता चल सके. इसके अलावा, यदि आप किसी उत्पाद को खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता के बारे में संदेह रखते हैं, तो आप उस उत्पाद के Reviews को देख सकते हैं. जैसे वजन, साइज, सामग्री, उपयोग आदि के बारे में बताया जाता है. रेटिंग में आप उस उत्पाद के बारे में दिए गए Start रेटिंग के आधार पर उसकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए, आप मीशो पर उपलब्ध उत्पादों की गुणवत्ता के बारे में जान सकते हैं और उसे अपने अनुसार खरीद सकते हैं.

क्या मीशो ऐप सुरक्षित है?

हाँ, मीशो एप्प सुरक्षित है. Meesho App आपके निजी और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की सुरक्षा उपयोग करती है. यह एप्प एक Encryption कनेक्शन का उपयोग करता है जो उपयोगकर्ताओं की जानकारी को सुरक्षित रखता है. इसके अलावा, मीशो उपयोगकर्ताओं को Login करने के लिए OTP जैसे सुरक्षा उपकरण भी प्रदान करता है.

मीशो ऐप डाउनलोड कैसे करें?

आप इन चरणों का पालन करके Meesho एप को डाउनलोड कर सकते हैं:

  • सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन के एप स्टोर पर जाएं. आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड या iOS पर चलता हो, इस पर निर्भर करता है.
  • एप स्टोर में जाकर, खोज बार में “Meesho” लिखें और अपने विकल्पों में से Meesho एप का चयन करें.
  • एप को खोलने के लिए “Install” बटन पर क्लिक करें. यदि आपको लॉग इन करने के लिए कहा जाता है, तो अपने गूगल या फेसबुक अकाउंट से लॉग इन करें या अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें.
  • डाउनलोड पूरा होने के बाद, Meesho एप खोलें और शॉपिंग शुरू करें.
  • इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन पर Meesho एप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और सस्ते उत्पादों के साथ ऑनलाइन खरीदारी का आनंद ले सकते हैं.

मीशो पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Meesho पर अकाउंट बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, Meesho एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें.
  • अब एप को खोलें और आपके सामने एक लॉगिन पेज दिखाई देगा. आपको “Sign up” बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  • अगले पेज पर आपको “Continue with Google” या “Continue with Facebook” या “Continue with Phone” में से एक विकल्प का चयन करना होगा.
  • यदि आप “Continue with Phone” का चयन करते हैं, तो आपको अपना नाम, ईमेल आईडी और पासवर्ड भरना होगा.
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरणों को सत्यापित करने के लिए, आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. OTP को एप में दर्ज करें और अपने अकाउंट को सत्यापित करें.
  • आपका अकाउंट बन गया है. अब आप Meesho एप में लॉग इन करके अपनी पसंदीदा उत्पादों को खरीद सकते हैं.
  • इस तरह से, आप Meesho पर अपना अकाउंट आसानी से बना सकते हैं और ऑनलाइन खरीदारी का आनंद ले सकते हैं.

मीशो ऐप से शॉपिंग कैसे करें?

Meesho एप से शॉपिंग करना बहुत आसान है. निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप अपनी पसंद के उत्पादों को खरीद सकते हैं-

  • सबसे पहले, Meesho एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें और अपने अकाउंट में लॉग इन करें.
  • आपके सामने एक मुख्य पेज दिखाई देगा. आप अपनी पसंद के उत्पादों की खोज करने के लिए इस पेज पर स्क्रॉल कर सकते हैं.
  • आप उत्पाद देखने के लिए उसके फोटो पर क्लिक कर सकते हैं. यदि आप उत्पाद को खरीदना चाहते हैं तो आप “Add to Cart” बटन पर क्लिक करें.
  • आप शॉपिंग कार्ट में जाकर आपकी खरीद की गई सभी वस्तुओं को देख सकते हैं. यदि आपके पास कोई कूपन कोड है, तो आप इस पेज पर उसे दर्ज कर सकते हैं.
  • अपनी खरीद को पूरा करने के लिए, आपको अपने शिपिंग एड्रेस और भुगतान विवरण भरने की आवश्यकता होगी.
  • अंत में, आपको अपनी खरीद की पुष्टि करने के लिए “Place Order” बटन पर क्लिक करना होगा.

मीशो एप की विशेषताएं

Meesho एप एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो आपको बिना इन्वेस्ट किए बिना किसी वस्तु के मालिक बने घर बैठे अपना बिजनेस शुरू करने की सुविधा देता है. इसके अलावा, इसमें कई विशेषताएं होती हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं-

  • उत्पादों का चयन: Meesho एप में अलग अलग श्रेणियों मे उत्पादों का चयन होता है. इसमें beauty, घरेलू उत्पाद, फैशन आइटम, ज्वेलरी, जूते, जैसे कई विकल्प होते हैं.
  • बिक्री की सुविधा: Meesho एप द्वारा आप अपने ग्राहकों को आसानी से उत्पादों के मूल्य, और डिस्काउंट आदि की जानकारी दे सकते हैं. इसके लिए आप अपनी खुद की दुकान बना सकते हैं जहां आप उत्पादों की सूची बना सकते हैं और अपने ग्राहकों के लिए ऑर्डर ले सकते हैं.
  • भुगतान की सुविधाएं: Meesho एप भुगतान की विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है.
  • Meesho एप के जरिए आप अपने उत्पादों को सोशल मीडिया पर Share कर सकते हैं और उन्हें वायरल बना सकते हैं. इससे आपके उत्पादों का विस्तार होता है और आपको अधिक ग्राहकों तक पहुंच मिलती है.
  • फ्री शिपिंग: Meesho एप आपको फ्री शिपिंग की सुविधा भी प्रदान करता है. इससे आपके ग्राहक अपनी खरीद की वस्तुओं को बिना शिपिंग चार्ज के प्राप्त कर सकते हैं.
  • डिस्काउंट ऑफर: Meesho एप में आप अपने ग्राहकों के लिए डिस्काउंट ऑफर भी प्रदान कर सकते हैं. इससे आप अपने ग्राहकों को आकर्षित करते हैं.

मीशो एप के फायदे

  • घर से बिजनेस करने का मौका: Meesho एप के माध्यम से लोग घर से बिजनेस कर सकते हैं. यह उन लोगों के लिए एक शानदार मौका है जो घर बैठे कुछ अतिरिक्त आय कमाना चाहते हैं.
  • निःशुल्क: Meesho एप पर Account बनाना मुफ्त है जो आपको निःशुल्क रूप से अपना अकाउंट बनाने की सुविधा प्रदान करता है.
  • बढ़ती मांग के साथ अधिक लाभ: एक अच्छे विक्रेता बनने से Meesho एप के जरिए लोग बढ़ती मांग के साथ अधिक लाभ कमा सकते हैं.
  • Meesho एप उत्पादों को बेचने में मदद करता है. यह बिक्री की प्रक्रिया को आसान करता है, जिससे विक्रेताओं को उनके उत्पादों को सही दर पर बेचने में मदद मिलती है.

निष्कर्ष- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Meesho App Se Paise Kaise Kamaye In Hindi) बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : मीशो एप का मालिक कौन है?
Ans : विदित आत्रे और संजीव बरनवाल

Q : मीशो किस देश से है?
Ans : भारत की

Q : भारत में मीशो कंपनी कहां है?
Ans : बेंगलुरु में

Q : मीशो ऐप कब शुरू हुआ था?
Ans : 2015 में

यह भी पढ़े

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here