सरगम कौशल का जीवन परिचय | Sargam Koushal Biography In Hindi

Rate this post

सरगम कौशल का जीवन परिचय, बायोग्राफी, मिसेज वर्ल्ड 2022, आयु, जन्मदिन, घर, परिवार, धर्म,करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ (Sargam Koushal Biography In Hindi, Who Is Sargam Koushal, Mrs. World 2022 Winner, Mrs India World, Cast, House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, Husband, Marriage, Net Worth, Hight In Feet, Date Of Birth, Age, Instagram, Wiki)

साल 2022-2023 के मिसेज इंडिया वर्ल्ड के विजेता की घोषणा कर दी है. जम्मू की एक महिला ने तक़रीबन 21 साल बाद मिसेज वर्ल्ड का ताज भारत को दिलवाया है. सरगम ​​कौशल को Mrs World 2022 का ताज पहनाया गया. दरअसल 17 दिसम्बर 2022 को अमेरिका के लास वेगास के रिसॉर्ट में मिसेज वर्ल्ड 2022 का आयोजन हुआ था. सरगम ने 62 देशों की सुन्दरियों को पीछे छोड़कर मिसेज वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया है. आज के इस लेख में हम आपको मिसेज वर्ल्ड 2022 सरगम कौशल का जीवन परिचय (Sargam Koushal Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है.  

Sargam Koushal Biography In Hindi

सरगम कौशल का जीवन परिचय (Sargam Koushal Biography In Hindi)

नाम (Name) सरगम कौशल (Sargam Koushal)
जन्म तारीख (Date Of Birth) 17 सितंबर 1990
जन्म स्थान (Place) जम्‍मू, भारत
होम टाउन जम्‍मू, भारत
उम्र (Age) 32 वर्ष (2022 तक)
धर्म (Religion) हिन्दू
पेशा (Profession) मॉडल और टीचर
शिक्षा (Educational Qualification) अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर
स्कूल (School) प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
कॉलेज (College) जम्‍मू यूनिवर्सिटी
नागरिकता (Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) कुंभ
भाषा (Languages) हिंदी, इंग्लिश 
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date) 2018
प्रसिद्धी (Fame) मिसेज वर्ल्ड 2022

कौन है सरगम कौशल (Who is Sargam Koushal)

जम्मू की रहने वाली 32 वर्षीय (Sargam Koushal Age) सरगम कौशल ने Mrs Indian World 2022 का ख़िताब अपने नाम किया है. अमेरिका में आयोजित 62 देशों की महिलाओं को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया है. 21 साल बाद किसी महिला ने यह ताज (Sargam Koushal Mrs World) अपने नाम किया है. सरगम की साल 2017 में शादी हो गई थी और उनके पति का नाम आदित्य मनोहर शर्मा (Sargam Kaushal Husband) है जो भारतीय नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर है.

सरगम कौशल का जन्म और शिक्षा (Sargam Koushal Birth And Education)

सरगम का जन्म जम्मू में 17 सितंबर 1990 में हुआ. सरगम ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गांधी नगर जम्मू से की पूरी की इसके बाद जम्मू यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. सरगम ​ की शादी भारतीय नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर जम्मू के आदित्य मनोहर शर्मा से साल 2017 में हुई है. सरगम के पिता एक सेवानिवृत्त बैंकर हैं. उनके पिता ने ही उन्हें जीवन में आगे बढने और बड़े सपने देखने के लिए प्रोत्साहित करते थे.

सरगम कौशल लम्बाई, वजन, शारीरिक माप (Sargam Koushal Physical Stats)

ऊंचाई (Sargam Koushal’s Height)  5 फीट 6 इंच (168 cm)
वजन (Weight) 60 किलोग्राम
शारीरिक माप (Body Measurements) 36-25-35
आँखों का रंग (Eye Color) भूरा
बालो का रंग( Hair Color) भूरा

सरगम कौशल का करियर (Sargam Koushal Career)

  • सरगम कौशल ने सबसे पहले आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक टीचर के रूप में काम किया था. इसके बाद इन्होंने मॉडलिंग में करियर बनाया.

  • मॉडलिंग के दौरान ही इनकी शादी भारतीय नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर आदित्य से हो गई. लेकिन शादी के बाद भी इन्होने मॉडलिंग करना नही छोड़ा और साल 2018 में कई तरह के ब्यूटी कॉन्टेस्ट का हिस्सा रही.
  • 15 जून 2022 को NESCO सेंटर, मुंबई में सरगम ने मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 का अवॉर्ड भी अपने नाम किया था और यह अवार्ड मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2021 की विजेता नवदीप कौर ने दिया था.

  • दिसम्बर 2022 में सरगम ​​कौशल को अमेरिका के लास वेगास में आयोजित एक समारोह में मिसेज वर्ल्ड का ताज पहनाया (Mrs World List) गया. सरगम ने इस ताज को 21 साल बाद भारत वापस लाने के लिए 63 देशों की खूबसूरत महिलाओं को मात दी है. यह ताज अमेरिका की मिसेज वर्ल्ड 2021 शायलिन फोर्ड ने पहनाया है.

सरगम कौशल मिसेज वर्ल्ड 2022 (Sargam Koushal Mrs World 2022)

  • मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2021 और मिसेज वर्ल्ड 2022 में नेशनल कॉस्ट्यूम विनर नवदीप कौर ने सरगम ​​कौशल को मिसेज वर्ल्ड 2022 ताज (Sargam Koushal Wins Mrs World 2022) पहनाया. मिसेज इंडिया वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने के बाद सरगम ​​अब मिसेज वर्ल्ड 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. इस इवेंट का आयोजन अमेरिका में हुआ था. इसमें 63 देशों की महिलाओं ने हिस्सा लिया.
  • देश में आखिरी बार यह खिताब डॉ. अदिति गोवित्रीकर ने साल 2001 में मिसेज वर्ल्ड का ताज हासिल किया था. अदिति यह ताज जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ अदिति गोवित्रीकर एक अभिनेत्री है और इन्होने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम भी किया है जिनमे दे दना दन, भेजा फ्राई और स्माइल प्लीज जैसी फिल्मे शामिल है.

  • दुनिया में पहली मिसेज वर्ल्ड ब्यूटी पेजेंट की शुरुआत साल 1984 में हुई थी, जो सिर्फ शादीशुदा महिलाओं के लिए बनाई गई है. पहले इस ब्यूटी पेजेंट का नाम मिसेज अमेरिका था, जिसे बाद में बदलकर मिसेज वुमन ऑफ द वर्ल्ड कर दिया गया. इसके बाद साल 1988 में इसका नाम बदलकर मिसेज वर्ल्ड रख दिया गया. पहली मिसेज वर्ल्ड टाइटल विजेता श्रीलंका की रोजी सेनायाके थीं.

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में हमने आपको बताया मिसेज वर्ल्ड 2022 की विनर सरगम कौशल का जीवन परिचय (Sargam Koushal Biography In Hindi)  के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरुर पसंद आई होगी.

FAQ

Q : सरगम कौशल कौन है?
Ans : मिसेज वर्ल्ड 2022 की विजेता

Q : मिसेज वर्ल्ड 2022 का विनर कौन है?
Ans : जम्मू की सरगम कौशल

Q : मिसेज वर्ल्ड 2022 कौन है?
Ans : जम्मू की सरगम कौशल

Q : मिसेज वर्ल्ड 2022 किसने जीता?
Ans : सरगम कौशल ने

Q : मिसेज वर्ल्ड 2022 का खिताब किनसे जीता?
Ans : जम्मू की सरगम कौशल

यह भी पढ़े

 

 

Previous articleउर्फी जावेद का जीवन परिचय | Urfi Javed Biography In Hindi
Next articleफीफा विश्व कप के बारे में मजेदार तथ्य  | Interesting facts Fifa World Cup in Hindi
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here