अंडे खाने के फायदे एवं नुकसान | Ande Khane Ke Fayde In Hindi

Rate this post

अंडे खाने के फायदे, नुकसान, स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य लाभ, बालों और आँखों के लिए फायदे, कैलोरी, प्रोटीन (Ande Khane Ke Fayde In Hindi, Egg Benefits For Men, Skin, Women, Hair, Skin, Sperm, Side Effects)

Egg Benefits In Hindi – अंडा शक्ति से भरपूर उच्चतम आहार होता है. फिर चाहे वो उबला हुआ हो या फिर पका हुआ. इसे प्रोटीन और अमीनो एसिड का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता हैं. तभी तो कहते है ” सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे“. लेकिन आज भी कई वर्गों में इसे माँसाहारी खाने के रूप में देखा जाता है. लेकिन वास्तिवक रूप में देखा जाए तो अंडे खाने वालों का एक अलग ही वर्ग बन गया है. जिसे शायद कुछ लोग एग्गिटेरियन नाम से जानते है. स्वस्थ शरीर के लिए अंडे का सेवन करना जरुरी माना गया है. लेकिन कुछ लोगों के लिए अंडे उच्च कोलेस्ट्रॉल का भी कारण बनता है. तभी तो अंडा खाने के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको अंडे खाने के फायदे एवं नुकसान (Ande Khane Ke Fayde In Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले है.

Ande Khane Ke Fayde In Hindi

Table of Contents

अंडे खाने के फायदे एवं नुकसान (Benefits and Side Effects of Eating Eggs in Hindi)

अंडे का सेवन स्वास्थ्य (Eating Egg Benefits) के लिए अच्छा हो सकता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मुख्य रूप से फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन ए, बी6, बी12, फोलेट, आयरन, अमीनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम होता है.

अंडे में मौजूद पोषक तत्व और उसके फायदे

तत्व मात्रा फायदे
विटामिन D 21% हमारे शरीर में हड्डी और मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है.
विटामिन B12 9% मस्तिष्क, दिल और तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूत बनाता है.
कोलीन 147mg शरीर में कोशिका झिल्लियों और मस्तिष्क के अणुओं यानि मोलेक्यूल को बनाता है.
फैट 5 ग्राम पाचन क्रिया को सुचारू करना
सोडियम 62 mg पानी और ऑक्सीजन का स्तर सुधारना
कार्बोहाइड्रेट 0.6 ग्राम शरीर में ऊर्जा, पर्याप्त नींद, वजन नियंत्रित और फाइबर आदि प्रदान करना 
विटामिन B5 7% बाल, आंख और जिगर के लिए फायदेंमंद
विटामिन B2 15% खाने को पचाने में मदद
प्रोटीन 6 ग्राम शरीर को एनर्जी देना
विटामिन A 7% इम्यून सिस्टम बढ़ाना
विटामिन E 10% कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाव
आयरन 6% स्किन ग्लो, चोट जल्दी ठीक होना, बॉडी में ऑक्सीजन पहुँचाना, बालों को झड़ने से रोकना, एनर्जी देना  
फास्फोरस 9% हड्डिया, दांत, किडनी, मांसपेशियों और दिल की धड़कन को नियंत्रित करना
सेलेनियम 22% हर्टअटैक, कैंसर और अस्थमा से बचाव
कैलोरी 77 एनर्जी देना
मैग्नीशियम 2% तनाव, चिंता, सिरदर्द, माइग्रेन और हार्ट समस्या से बचाव
पोटेशियम 126 mg ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना.

अंडे खाने के फायदे (Benefits of Eggs in Hindi)

अंडा सेहत, त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है. नीचे आपको अंडा से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने वाले है-

वजन कम करने के लिए (Egg For Weight Loss In Hindi)

अंडे का प्रतिदिन सेवन करने से वजन कम करने और उसे नियंत्रित करने में कारगर साबित होता है. अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है. प्रोटीन खाने से बॉडी में उर्जा बनी रहती है और पेट भरा रहता है. कई लोग ऐसे है जो बार बार खाना खाते है जिस वजह से कैलोरी की मात्रा में बढोतरी होती है. अंडे (Boil Egg Benefits) के सेवन से खाने पर कंट्रोल होता है और वजन को बढ़ने पर नियंत्रण भी किया जा सकता है. अंडे के सेवन के साथ साथ डेली रूटीन में एक्सरसाइज भी करना जरुरी है.

बालों के लिए (Egg Benefits For Hair In Hindi)

अंडे को खाने में ही नहीं बल्कि बालों में भी लगाने से कई फायदे होते है. दरअसल अंडे की जर्दी में पानी के रूप में पेप्टाइड नामक अमीनो अम्ल पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ में काफी मदद करता है. अंडे को फोड़कर बालों में लगाने से बाल मुलायम और मजबूत होते है. इसके अलावा बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से भी निजात मिल सकती है.

नाखून के लिए (Egg Benefits For Nails In Hindi)

अंडे का इस्तेमाल बालों के अलावा नाखूनों में भी फायदा मिलता है. अंडे में विटामिन-H पाया जाता है, जो नाखून टूटने की समस्या से निजात दिलाता है.

स्किन के लिए (Egg Benefits For Skin In Hindi)

अंडे का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. अंडे के पानी में सोल्युबल एग मेम्ब्रेन होता है जो स्किन पर होने वाली झुर्रिया को कम करता है और स्किन को साफ रखता है. इसके अलावा अंडे के इस्तेमाल से डैमेज टिश्यू की समस्या को भी कम किया जा सकता है.

गर्भवस्था के लिए (Egg Benefits During Pregnancy In Hindi)

अंडा गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है. और जन्म के बाद होने वाले बच्चे को स्वस्थ रखने में मददगार होता है. अंडे में आवश्यक प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं, जो भ्रूण के समुचित विकास में मदद करता हैं. इसमें  अच्छी तरह कुक अंडे का ही सेवन करना चाहिए.

प्रोटीन का अच्छा स्रोत (Good Source Of Protein Food In Hindi)

आपको यह तो अच्छे से पता ही है कि अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है. और यह हमारे शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं में पाया जाता है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि प्रोटीन हमारें शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करता है और नई कोशिकाओं को बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. इसके अलावा प्रोटीन के इस्तेमाल से बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं (Egg Benefits For Women) के विकास के लिए भी जरूरी है. हमारी बॉडी में प्रोटीन की आपूर्ति के लिए रोजाना दो अंडे जरूर खाना चाहिए.  

इम्यून सिस्टम के लिए (Egg Good For Immune System In Hindi)

बॉडी में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए अंडे खाना फायदेमंद होता है. अंडे में विटामिन बी 12, विटामिन ए और सेलेनियम मौजूद होता है जो इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एग खाने के फायदे में इम्यून सिस्टम यानि प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है जिस कारण हमारे शरीर में होने वाली कई तरह की बीमारियाँ से बचा जा सकता है.  

स्टेमिना बढ़ाये (Increase Stamina In Hindi)

रोजाना सुबह एक अंडा (Raw Egg Benefits) खाने से आपको 6 ग्राम प्रोटीन तो मिलता ही है साथ ही भरपूर मात्रा में पोषण भी मिलता है. इसमें सिर्फ विटामिन सी नहीं पाया जाता है. सुबह के नाश्ते में अंडे को नींबू या संतरे के जूस के साथ खाना चाहिए, ताकि आपके शरीर में विटामिन सी की भी पूर्ति हो. इससे सहनशक्ति बढ़ती है।

ब्लड प्रेशर के लिए (Egg Good For Blood Pressure In Hindi)

आज के समय में ज्यादातर लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत आम है. और इन जैसे लोगो के लिए अंडा खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अंडा खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. अंडे का सफ़ेद भाग खाने से ब्लड प्रेशर को कम करता है. और रक्त वाहिकाओं का आकार करता है   

कैंसर से बचने के लिए (Egg Good For Egg Good For Cancer In Hindi)

अंडा कैंसर से बचाव में भी मददगार होता है. दरअसल अंडे का सफेद भाग और योल्क (yolk egg) के प्रोटीन में एंटी-कार्सिनोजेनिक गतिविधि होती है, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. इसके सेवन से कैंसर होने के खतरे को कम किया जा सकता है लेकिन पूरी तरह से सही नही किया जा सकता है.

मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए (Egg Good For Muscle Building In Hindi)

अंडे खाने के कई लाभों में से एक में मांसपेशियों के लाभ भी शामिल हैं. दरअसल वाइट एग में अमीनो अम्ल और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. यह पोषक तत्व शरीर में मांसपेशियों को बनाने में सहायक होती है और मांसपेशियों मजबूत बनी रहती है. इसी कारण अधिकतर लोग एक्सरसाइज के बाद अंडा जरूर खाते है.

आयरन की कमी दूर करे (Iron-Rich Foods In Hindi)

आज के समय में ज्यादातर लोगों में आयरन की कमी हो जाती है, जिससे चिड़चिड़ापन, सिर दर्द, बदन दर्द, खून की कमी जैसी शिकायतें हो जाती हैं. एग योल्क में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जिससे खून और मेटा पॉलीसेम बढ़ता है.  

एनर्जी बढ़ाने के लिए (Increase Energy In Hindi)

रोजाना सुबह 1 अंडा खाने से बॉडी को पुरे दिन फुल एनर्जी मिलती है. अंडे में आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी शरीर को दैनिक आधार पर आवश्यकता होती है. जो हमारे शरीर की कोशिकाओं में एनर्जी पैदा करने का काम करता है.   

दिमाग के लिए (Egg Good For Brain In Hindi)

अंडा दिमाग के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है. इसमें विटामिन-B12, ओमेगा-3 और फैटी एसिड पाया जाता है. जो हमारे दिमाग की काम करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा एग योल्क में कोलीन मौजूद होता है जो नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आमतौर पर डॉक्टर बच्चों को अंडा खाने की सलाह देते हैं ताकि उनका दिमाग विकसित हो और याददाश्त बनी रहे.

आदमियों के लिए फायदे (Egg Benefits For Men In Hindi)

पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए अंडे एक बेहतरीन विकल्प हैं, ये शुक्राणुओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, और गतिशीलता में भी सुधार लाता है

आंखों के लिए (Egg Good For Eye In Hindi)

आंखों के लिए उबला यानि बॉईल अंडा खाना काफी फायदेमंद है. अंडे में मौजूद ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नामक पोषक तत्व आंखों की पुतलियों के फैलने की समस्या को रोकता है. लंबी उम्र के बाद इस रोग के कारण निकट दृष्टि दोष की समस्या उत्पन्न हो जाती है. अंडे का सेवन करने से इसमें मौजूद विटामिन आंखों को स्वस्थ बनाते हैं।

हड्डियों के लिए (Egg Good For Bones In Hindi)

अंडा का सेवन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद रहता है. इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते है जो हड्डियों को मजबूत बनाते है. इसके अलावा हड्डियों से जुडी किसी तरह की बीमारीयों से भी सुरक्षित करता है.

अंडे खाने के नुकसान (Side Effects of Eggs in Hindi)

अंडा खाने के फायदे है तो कुछ नुकसान भी है. नीचे हम आपको अंडे से होने वाले नुकसान के बारें में बताने वाले है-  

कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol)

जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे है वो अंडे का अधिक सेवन करने से बचे. अंडा खाने से  कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और हृदय संबंधी रोग की संभावना बनी रहती है.

किडनी (Kidney)

किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को ज्यादा अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. वो लोग सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करे. रोजाना एक या दो खाएं. ज्यादा मात्रा उनके लिए हानिकारक हो सकता है.

एलर्जी (Allergy)

कई लोग कैसे है जिन्हें अंडा खाते ही एलर्जी होती है. जिसके चलते उन्हें निम्न तरह के लक्षण दिखाई देते है-

  • उल्टी आना
  • पेट में दर्द
  • तेज पल्स
  • बेहोशी
  • सांस लेने में समस्या

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को अंडे से दूर रहना चाहिए और अगर डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन करें तो इसके पीले हिस्से को निकालकर खाया जा सकता है.

निष्कर्ष – आज के इस आर्टिकल में आपने जाना अंडे खाने के फायदे एवं नुकसान (Ande Khane Ke Fayde In Hindi) के बारे में. उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : 1 दिन में कितने अंडे खा सकते हैं?
Ans : रोजाना एक या फिर दो

Q : अंडे का सेवन कब करना चाहिए?
Ans : अच्छा समय तो सुबह होता है. जिससे पुरे दिन शरीर को एनर्जी मिलती है.

Q : रोज अंडा खाने से शरीर में क्या होता है?
Ans : इम्यूनिटी मजबूत करता है और मसल्स बिल्ड और स्टेमिना बनता है.

Q : अंडा कब खाना चाहिए सुबह या शाम?
Ans : सुबह नाश्ते के समय

Q : अंडा खाने से क्या क्या नुकसान होते हैं?
Ans : कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, एलर्जी

Q : अगर आप रोज अंडे खाते हैं तो क्या होता है?
Ans : शरीर स्ट्रोंग होता है.

Q : कौन सा अंडा खाना चाहिए?
Ans : ब्राउन अंडा

Q : असली अंडे की क्या पहचान है?
Ans : चमक कम और पकड़ने में उपरी परत स्मूद होती है.

Q : अंडे खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए?
Ans : दोनों का सेवन एक साथ कर सकते हो.

Q : अंडा और दूध मिलाकर पीने से क्या होता है?
Ans : मांसपेशियां मजबूत और भरपूर प्रोटीन मिलता है.

Q : अंडा और दूध एक साथ खाने से क्या होता है
Ans : मांसपेशियां मजबूत होती है.

Q : फैटी लिवर में अंडा खाना चाहिए या नहीं
Ans : अंडा का सेवन कम करे और पीले भाग को निकालकर खाए.

Q : अंडा कब खाना चाहिए
Ans : सुबह

Q : अंडा शाकाहारी या मांसाहारी
Ans : अंडा न शाकाहारी है और न मांसाहारी. इसका एक अलग ही वर्ग बन गया है.

Q : अंडा खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं
Ans : बिलकुल पीना चाहिए.

Q : एक उबले हुए अंडे में कितना प्रोटीन होता है?
Ans : 6 ग्राम प्रोटीन

यह भी पढ़े

 

Previous articleKartik Purnima In Hindi – कार्तिक पूर्णिमा कब है, शुभ मुहूर्त, स्नान और दान का महत्व
Next articleGovardhan Puja Muhurat In Hindi 2023 | गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, कथा और महत्व
Founder of Wonder Facts Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here