डकवर्थ लुईस नियम क्या होता है | Cricket DLS Method In Hindi

3/5 - (2 votes)

डकवर्थ लुईस नियम क्या होता है, डीएलएस कैलकुलेटर, पद्धति सूत्र, विधि क्या है,  रूल, डीएलएस फुल फॉर्म (Cricket DLS Method In Hindi, Means, Meaning, Calculator, Dls Calculator T20, DLS Score Calculator, CSK VS GT DLS Method, Dls Method In IPL 2023,  Dls Full Form In Cricket In Hindi)

CSK VS GT DLS Method in IPL 2023 – आईपीएल 2023 का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस के बीच रविवार यानि 28 मई को होना था, लेकिन अहमदाबाद में भारी बारिश के कारण यह मैच नहीं हो सका. और यह मैच रिजर्व डे यानि अगले दिन 29 मई को रखा गया. IPL के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि आईपीएल का फाइनल मैच रिजर्व डे के दिन हुआ है. 29 मई यानि सोमवार के दिन चेन्नई सुपर किंग्स के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया. और गुजरात टाइटंस ने बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 20 ओवरो में 214 रन बनाए. इसके बाद जैसे ही चेन्नई ने मैच खेलना शुरू किया बारिश ने फिर खेल में खलल डाला और एक बार फिर मैच रोक दिया गया. एक घंटे बाद जब बारिश रुकी तो इंस्पेक्शन हुआ और ग्राउंड से पानी को निकाला गया. रात 11 बजकर 30 मिनट पर इंस्पेक्शन हुआ और इसके बाद 12 बजकर 10 मिनट पर वापिस मैच खेलने का निर्णय किया गया.  

बारिश के बाद चेन्नई सुपर किंग्स मैदान में खेलने उतरी लेकिन बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम के तहत चेन्नई को गुजरात पर जीत का नया लक्ष्य मिला. इस नियम से चेन्नई को 15 ओवर में 171 रन बनाने का टारगेट मिला. चेन्नई के पास धुंआधार बल्लेबाज़ है और आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में चेन्नई ने गुजरात को हराकर आईपीएल की ट्राफी अपने नाम की.

इस मैच के बाद कई लोगो के मन में सवाल है कि डकवर्थ लुईस नियम क्या होता है (Cricket DLS Method In Hindi), कैसे टीम को नया टारगेट दिया जाता है. आज के इस लेख में हम आपको डकवर्थ-लुईस नियम के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं.

Dls Meaning In Cricket

डीएलएस फुल फॉर्म इन क्रिकेट (DLS Full Form in Cricket in Hindi)

क्रिकेट में डीएलएस का फुल फॉर्म होता है “डकवर्थ-लुईस-स्टर्न”. और इंग्लिश में “Duckworth–Lewis–Stern Method” कहा जाता है.

क्या होता है डकवर्थ लुईस नियम (DLS Method In Cricket Meaning In Hindi)

डकवर्थ-लुईस नियम का अहम रोल वनडे और टी20 फॅार्मेट में ज्यादा होता है. जब लिमिटेड ओवेर्स का क्रिकेट मैच खेला जाता है और मैच बारिश की वजह से यह मैच रूक या बाधित हो जाता है तब डकवर्थ-लुईस नियम (T20 Dls Method Calculator) को लाया जाता है. नियमानुसार बारिश के बाद बचे हुए समय में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को नया लक्ष्य दिया जाता है. नये लक्ष्य में बचे हुए ओवर और बचे हुए विकेट का ध्यान रखा जाता है. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि नये रनों का टारगेट कैसे तय होता है. दरअसल इसके लिए एक टेबल बनाई जाती है. इस टेबल में बाकि बचे विकेट और ओवरो दोनों फैक्टर (Dls Method In Ipl 2023) के आधार पर टीम को नया टारगेट मिलता है. इसके साथ ही टीम के पास कितने रिसोर्स बचे है उसकी भी वैल्यू निकाली जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ अगर मैच में एक या दो बार बारिश की वजह से मैच रुक जाता है तो हर बार नये टारगेट को बदला जा सकता है.

डकवर्थ लुईस कौन (इतिहास) था?

डीएलएस पद्धति के जनक फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस है. इस नियम का उपयोग पहली बार साल 1997 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के मैच में बारिश आने की वजह से मैच स्थागित हो गया. इस मैच में डकवर्थ लुईस नियम के अंतर्गत दोनों टीम को 1-1 अंक मिल गया. हालाँकि बाद में 2015 के वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई अकादेमी स्टीन स्टर्न ने फॅार्मूले में बदलाव किये.  

डीएलएस पद्धति के मुताबिक इन बातों का काफी ध्यान रखा जाता है कि मैच के बारिश से पहले तक पहली टीम ने कितने रन (Dls Score Calculator) बनाए थे. जैसे-
टीम B का नया टारगेट = टीम A का स्‍कोर x (टीम B के रिसोर्स/ टीम A के रिसोर्स)

डकवर्थ लुईस फॉर्मूला कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के जरिए निकाला जाता है. यह एक कठिन प्रक्रिया है, आम आदमी के लिए इसे समझना बहुत मुश्किल है.

बारिश के बाद ओवर के मैच का क्या है नियम

अधिक बारिश और देरी के कारण 20-20 ओवर का मैच को 5-5 ओवर्स का किया भी जा सकता है. लेकिन समय और मैदान का निरिक्षण के बाद तय किया जाता है कि मैच कितने ओवर्स का होना चाहिए. बारिश के बाद मैच कम से कम 10 ओवर्स का होना चाहिए. यानि दोनों टीम के 5-5 ओवर.

यही किसी कारणवश मैच दस ओवर्स (Dls Calculator T20) का भी नही हुआ तो सुपर ओवर्स किया जाता है. सुपर ओवर्स सिर्फ 10 मिनट का मैच होता है इसके दोनों टीम को एक-एक ओवर खेलने को मिलता है. इसमें जो टीम अधिक रन बना पायेगी वह टीम जीत जाएगी.

अगर किसी वजह से मैच तय तारीख पर नहीं हो पाता है तो अगला दिन रिजर्व डे होता है, अगर उस दिन भी मैच नहीं हो पाता है तो पुराने मैच के आधार पर फैसला किया जाता है. यानी मैच की पॉइंट्स टेबल में जो भी टीम ऊपर होगी, उसी टीम को विजेता घोषित किया जाएगा.

निष्कर्ष – आज के इस लेख में हमने आपको बताया डकवर्थ लुईस नियम क्या होता है (Cricket DLS Method In Hindi), कैसे टीम को नया टारगेट दिया जाता है. के बारें में. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

Previous articleशंघाई सहयोग संगठन क्या है, मुख्यालय, सदस्य देश | SCO Kya Hai in Hindi
Next articleक्रेडिट कार्ड क्या है, इसके फ़ायदे और नुकसान के बारें में पूरी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here