वैलेंटाइन डे पर अपने बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड को क्या गिफ्ट दे | Valentines Day Gift Ideas in Hindi

1/5 - (1 vote)

VALENTINE’S DAY GIFT IDEAS, VALENTINES DAY GIFT HAMPER, VALENTINE’S DAY GIFT FOR BF, VALENTINE’S DAY GIFT FOR HIM, VALENTINE’S DAY GIFT FOR BOYFRIEND, VALENTINE’S DAY GIFT FOR HER, BEST VALENTINE’S DAY GIFT FOR GIRL FRIEND, VALENTINE DAY AND GIFTS, VALENTINE’S DAY GIFT FOR MAN, VALENTINE’S DAY GIFT FOR WOMEN

प्यार बरसाने का कोई खास समय या दिन नहीं होता है, लेकिन कभी कभार प्यार दिखने का एक खास दिन जरूर होता है. और वह खास दिन है वैलेंटाइन डे. इन दिन प्यार में पागल प्रेमी और प्रेमिकाओं अपने साथी के लिए कई तरह का आयोजन करते है. साथ टाइम बिताते है और गिफ्ट का आदान प्रदान करते है. ऐसा नहीं है कि यह दिन सिर्फ प्यार करने वाले जोड़ों के लिए ही होता है बल्कि यह दिन माता-पिता, भाई-बहन और दोस्तों के लिए भी मनाया जाता है. और इस दिन को खास मनाने के लिए तरह तरह का प्लान बनाते है और गिफ्ट देते है.

Valentines Day Gift Ideas in Hindi

वैलेंटाइन डे के दिन गिफ्ट देना काफी अहम माना गया है. लेकिन आज के समय कई लोग ऐसे है जो गिफ्ट देने के बारें में तो सोचते है और जब इसे खरीदने का वक्त आता है तो हम सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि क्या गिफ्ट करें. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वैलेंटाइन डे (Valentines Day Gift Ideas in Hindi) पर अपने बॉयफ्रेंड और गर्ल्सफ्रेंड को क्या गिफ्ट करना चाहिए.  

वैलेंटाइन डे पर अपने बॉयफ्रेंड को क्या गिफ्ट करें?

1. फेस केयर किट

वैलेंटाइन डे पर आप अपने बॉयफ्रेंड को गिफ्ट के रूप में फेस केयर गिफ्ट हैंपर दे सकते है. अक्सर देखा जाता है कि पुरुषों की भागदौड़ भरी जिंदगी में वे अपने चेहरे का ख्याल नहीं रख पाते हैं. जिससे चेहरे पर काले धब्बे, छाया और चेहरे पर झुर्रियां बनने लगती हैं. ऐसे लोगों को फेस केयर किट की जरूरत है। जिसमें उन्हें फेसवॉश, फेस स्क्रब, फील ऑफ मास्क और फेस पैक जैसे आइटम मिलते हैं. तो आप इसे अपने पार्टनर को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं. यह गिफ्ट आपके बॉयफ्रेंड के लिए जरूर काम आएगा. 

2. वॉलेट

अमूमन देखा जाता है कि पुरुषों को कुछ ही चीजों का बहुत शौक होता है। जिनमें से एक है वॉलेट. इनके पर्स में पैसे भले ही कम हों, लेकिन इनका पर्स अच्छा ब्रांडेड जरूर होता है. तो आप अपने बॉयफ्रेंड को तोहफे के रूप में वॉलेट गिफ्ट कर सकते हो. अगर आप वॉलेट को गिफ्ट के तौर पर देते है तो यह कई सालों तक आपके पार्टनर के साथ होगा और हमेशा जब वह इस वॉलेट को देखेगा तब उसे आपके प्यार का अहसास होगा. और अगर निश्चित ही आप चाहते है कि आपका प्यार जीवन भर याद रहे और ब्रांडेड वॉलेट या कॉम्बो जरूर दे. कॉम्बो गिफ्ट में आपको वॉलेट के साथ बेल्ट, कीचैन और पेन भी मिलता है. 

3. परफ्यूम

लड़के लोगो की सबसे पसंदीदा चीज़ है परफ्यूम. उन्हें तरह-तरह के परफ्यूम लगाने का काफी शौक है. परफ्यूम की खुशबू से माहौल खुशनुमा जो हो जाता है. आप अपने बॉयफ्रेंड को परफ्यूम भी गिफ्ट कर सकते है. अक्सर देखा जाता है कि कई महिलाओं को पुरुषों का अपने हिसाब से लगाया जाने वाला परफ्यूम पसंद नहीं आता. और जब वो डेट पर जाते हैं तो महिलाओं का मूड परफ्यूम की वजह से थोड़ा सा उदास रहता है. तो अपनी डेट को रोमांटिक बनाने के लिए अपनी पसंद का परफ्यूम गिफ्ट करे. डेट रोमांटिक तो होगी ही और प्यार भी बना रहेगा.

4. व्रिस्ट वाच

पुरूषों की सबसे पसंदीदा चीजों में से है घड़ी. आप अपने पार्टनर को गिफ्ट के रूप में घड़ी भी दे सकते हो. वैसे तो बाजार में तरह-तरह की कलाई घड़ियां आ गई हैं. वैसे तो आजकल डिजिटल घड़ी का जमाना चला गया है. हर किसी की कलाई पर नजर डालें तो सभी ने डिजिटल घड़ी पहनी हुई है. आप घड़ी को तोहफे के तौर में दे सकते हैं क्योंकि जब भी वह व्यक्ति समय देखेगा तो उसे आपकी याद जरूर आएगी. आप अपने बजट के अनुसार अपने पार्टनर को वॉच गिफ्ट कर सकते है.

5. कॉफी कप

वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर को कॉफी कप भी गिफ्ट कर सकते है. आप उस मग में कोट्स या फोटो प्रिंट करवाकर भी दे सकते हैं. इस कॉफी मग को तोहफे में देकर आप एहसास दिलवा सकते हैं कि उनका प्यार आपके लिए कितना परफेक्ट है. 

6. ट्रैक सूट

अगर आप अपने बॉयफ्रेंड को ट्रैक सूट भी गिफ्ट कर सकती हो. लड़कों को ट्रैक सूट की काफी जरूरत होती है. वर्कआउट से लेकर ट्रैवल तक लड़के कंफर्टेबल पसंद करते हैं. ऐसे में अपने बॉयफ्रेंड के लिए ट्रैक सूट एक अच्छा आप्शन भी हो सकता है. एक बात का जरूर ध्यान रखे ट्रैक सूट लेते वक्त अपने पार्टनर का कलर अवश्य चुने.

7. पावर बैंक

लड़के ज्यादातर नौकरीया पढ़ाई करते हैं और अक्सर घर से बाहर रहते हैं. अगर आपका पार्टनर भी ऐसी स्थिति में रहता है तो आप उसे गिफ्ट में पावर बैंक दे सकते हैं. विश्वास करे वो आपके द्वारा दिए हुए पावर बैंक का पूरा उपयोग करेगा. आप किसी भी स्टोर या ऑनलाइन से भी एक अच्छा पावर बैंक आसानी से खरीद सकते हो.

8. बैग

आज के समय पुरुष लोग केयर फ्री होते हैं. अपनी भुलक्कड़पन के कारण, वह बार-बार अपने सामान को खो देता है. साइड बैग या बैक पैक बैग से कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है. आप अपने पार्टनर को बैग गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं. जहां वह अपना मोबाइल, चार्जर, मास्क, रूमाल, बिजनेस कार्ड जैसी कई चीजें आसानी से रख सकता है. 

9. ट्रिमर

पुरुषों के लिए ट्रिमर एक उपयोगी चीज है. आप अपने पार्टनर को गिफ्ट के रूप में ट्रिमर भी दे सकते है. यहां तक ​​​​कि अगर आपके पार्टनर के पास पहले से ही ट्रिमर है, तो एक नया ट्रिमर भी आप गिफ्ट कर सकते हो. आजकल ट्रिमर किट्स मार्केट और ऑनलाइन भी मिल जाते हैं. जिसमें अलग-अलग साइज के ब्लेड एक ही सेट में मौजूद होते हैं.

10. अन्य गिफ्ट

वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को गिफ्ट के रूप में कई तरह के आइटम दे सकते हो. जिसमें फोटो फ्रेम, चॉकलेट बॉक्स, पेन स्टैंड, सन गिलास समेत और भी कई चीजें हैं जो आप गिफ्ट कर सकते हैं.

वैलेंटाइन डे पर अपनी गर्लफ्रेंड को क्या गिफ्ट करें?

1. सॉफ्ट टॉयज

सॉफ्ट टॉय या टेडी बियर लड़कियों के लिए एक बेहतर गिफ्ट होता है. इस गिफ्ट को देखकर लड़कियों के फेस पर एक अलग ही स्माइल से आ जाती है. लड़के लोग अपनी गर्लफ्रेंड के लिए उनकी पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर का सॉफ्ट टॉय भी उन्हें गिफ्ट कर सकते है. सॉफ्ट टॉयज के रूप में आप अपनी गर्लफ्रेंड को पेंग्विन, यूनिकॉर्न, ऑक्टोपस, पप्पी जैसे खिलौने दे सकते हैं.

2. मेकअप किट बैग

मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते हुए महिलाएं कभी पीछे नही रहती है. अक्सर महिलाएं जब बाजार में शॉपिंग करने जाती हैं तो मेकअप का कोई न कोई प्रोडक्ट्स जरूर खरीदती हैं. महिलाएं अपने इन प्रोडक्ट्स को खरीद तो लेती है लेकिन इनको सम्भाल नही पाती है. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी पार्टनर को मेकअप किट बैग गिफ्ट कर सकते है.

3. बैग

आपने देखा होगा लड़कियों के पास कई तरह के बैग देखने को मिलते है. इनके पास स्कूल का अलग बैग, कॉलेज का अलग बैग, मॉल शॉपिंग का अलग बैग और कई घूमने जाना है वहां का अलग बैग होता है. आप भी अपनी पार्टनर को गिफ्ट के रूप में बैग दे सकते हो. फिर चाहे हो छोटा हो या बड़ा.

4. ब्रेसलेट वॉच

लड़कियों और महिलाओं के लिए ब्रेसलेट घड़ियों का चलन काफी बढ़ गया है. आज के समय में ऑनलाइन या ऑफलाइन कई तरह की डिजाइनर घड़ियां देखी जा सकती हैं. अगर आपको पॉकेट का बजट थोडा ज्यादा है तो आप इस विकल्प का चुनाव कर सकते है. इस गिफ्ट के जरिए अपनी यादों को जिंदगी भर के लिए सजाएं, आपकी गर्लफ्रेंड आपको याद रखेगी. ब्रांडेड न सही तो कम बजट की दिलवा दो, कहीं पर जाए तो आपकी गर्लफ्रेंड के हाथो की शोभा बढ़ जाएगी. 

5. आर्टिफीसियल ज्वेलरी

लडकियों को मॉडर्न फैशन ज्वेलरी का काफी अधिक शौक होता है. गिफ्ट के रूप में यह भी एक विकल्प है. आप उन्हें वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट के तौर पर नैकलेस, इयररिंग, कंगन और चूड़ियाँ दे सकते हो. यूं तो आजकल बाजार में कई तरह की फैशन एसेसरीज मिलती हैं, जिसमें आप बैग, बेल्ट, रिंग, हेयर बैंड और ब्रेसलेट के बारे में भी सोच सकते हैं.

6. ड्रेस

महिलाओं और लड़कियों को अच्छी और नई ड्रेस खरीदने का बहुत शौक होता है. अक्सर देखा जाता है कि हफ्ते के 10 दिनों में कोई न कोई ड्रेस के नाम पर कुछ न कुछ खरीद ही लेती है. तो ऐसे में आप भी अपनी पार्टनर को गिफ्ट के तौर पर एक अच्छी सी ड्रेस दे सकते हो. एक बात का ध्यान जरूर रखें कि कलर और आउटफिट आपके पार्टनर की पसंद का होना चाहिए. 

7. फुटवियर

ऐसा लोग कहते है कि गिफ्ट के तौर पर कभी फुटवियर नही देना चाहिए. अब इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो नहीं पता लेकिन आजकल लोग फुटवियर तोहफे में देने लगे हैं. ऐसे में आप भी अपने पार्टनर को फुटवियर गिफ्ट कर सकते हो. 

8. स्माइली पिलो

कई लड़कियों को सॉफ्ट टॉयज पसंद होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ को स्माइली तकिए पसंद आते हैं. ऐसे में आप भी अपनी गर्लफ्रेंड को वैलेंटाइन गिफ्ट के तौर पर कुछ ऐसी चीजें दे सकते हैं. 

9. फोटो हैंगिंग क्लिप्स

आज कल फोटो हैंगिंग क्लिप्स का ट्रेंड काफी अधिक चल रहा है. पहले देखा जाता था कि प्रिंट फोटो को एक एलबम में रखा जाता था और जब मन में आता तो उसे निकाल कर देखते थे. लेकिन आज ऐसा नही है अब आप अपनी यादगार फोटो को हर पल अपने सामने देख सकते हो. फोटो हैंगिंग क्लिप्स की मदद से आप अपनी खुद की फोटो टांग सकते हैं, साथ ही लाइट में फोटो देखने पर एक अलग ही लुक देखने को मिलता है.

10. गोल्डन रोज

अक्सर लोग अपनी पार्टनर को रोज गिफ्ट करते है. और ये सिलसिला सदियों से चला आ रहा है. अगर आप इसमें कुछ नया करना चाहते हो तो आप अपने पार्टनर को गोल्डन रोज दे सकते हो. वैसे इन दिनों गोल्डन रोज बहुत ही ज्यादा चलन में भी है. इस वैलेंटाइन पर अपनी गर्लफ्रेंड को रेड रोज देने की बजाय गोल्डन रोज दें.

निष्कर्ष – आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया वैलेंटाइन डे (Valentines Day Gift Ideas in Hindi) पर अपने बॉयफ्रेंड और गर्ल्सफ्रेंड को क्या गिफ्ट करना चाहिए. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

FAQ

Q : वैलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट दिया जाता है?
Ans : चॉकलेट, टेडी, गुलाब और कई फैंसी आइटम

Q : वैलेंटाइन डे पर सबसे अच्छा गिफ्ट कौन सा है?
Ans : चॉकलेट्स बॉक्स

Q : वैलेंटाइन डे पर लड़कों को क्या गिफ्ट देना चाहिए?
Ans : घड़ी, पर्स, जूते, कपडे, चश्मा, कैप, बैग इत्यादि.       

Q : बॉयफ्रेंड को कौन सा गिफ्ट देना चाहिए?
Ans : वॉलेट , डायरी , परफ्यूम , घड़ी , कपडे, बैग

यह भी पढ़े

 

Previous articleValentine Week List 2024 | वैलेंटाइन डे वीक | 7 फरवरी से 14 फरवरी तक क्या होता है?
Next articleप्रपोज डे कब है और क्यों मनाया जाता है?| Propose Day Kab Hai 2024

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here